राष्ट्रीय एकता दिवस 2020: प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में बाल पोषण पार्क का किया उद्घाटन

0
148

1.नासा का SOFIA चंद्रमा की सनलाइट सतह पर पानी का पता लगाता है:- नेचर एस्ट्रोनॉमी में प्रकाशित दो नए अध्ययनों से पता चलता है कि चंद्र ध्रुवीय क्षेत्रों में स्थायी रूप से छाया वाले “कोल्ड ट्रैप” में संग्रहीत बर्फ सहित पहले से सोचे गए पानी की तुलना में बहुत अधिक पानी हो सकता है । इन्फ्रारेड एस्ट्रोनॉमी (एसओएफआईए) एयरबोर्न टेलीस्कोप के लिए स्ट्रैटोस्फेरिक वेधशाला के डेटा का उपयोग करते हुए , शोधकर्ताओं ने चांद्र की सतह को तीन की बजाय छह माइक्रोन से पहले – की तुलना में अधिक सटीक तरंग दैर्ध्य पर स्कैन किया । इससे उन्हें आणविक जल के वर्णक्रमीय फिंगरप्रिंट को भेद करने की अनुमति मिली।

2.इंदौर में खेला जाएगा प्लास्टिक प्रीमियर लीग टूर्नामेंट:- शहर को एकल उपयोग वाले प्लास्टिक से मुक्त करने के लिए इंदौर, मध्य प्रदेश में एक अनोखा प्लास्टिक प्रीमियर लीग (PPL) टूर्नामेंट खेला जा रहा है ।इंदौर स्वच्छता के संबंध में अभिनव प्रयासों के लिए जाना जाता है। इंदौर को अब तक चार बार देश के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में सम्मानित किया गया है ।

टूर्नामेंट के बारे में:

  • प्लास्टिक प्रीमियर लीग प्रतियोगिता केलिए चार टीमों का गठन किया गया है ।
  • इंदौर नगर निगम के 19 क्षेत्रों को इन चार टीमों में विभाजित किया गया है।
  • प्रतियोगिता के लिए, टीम के कप्तानरेडियो जॉकी नागरिकों को अपने रेडियो स्टेशन से अधिक से अधिक प्लास्टिक दान करने के लिए प्रोत्साहित करेंगे।
  • इन टीमों को नगरपालिका कार्यकर्ताओं और पांच वाहनों द्वारा प्लास्टिक इकट्ठा करने के लिए प्रदान किया गया है।
  • इस45-दिवसीय प्रतियोगिता में सबसे अधिक एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक को एकत्र करने वाली टीम को PPL ट्रॉफी से सम्मानित किया जाएगा ।

3.राष्ट्रीय एकता दिवस 2020: प्रधानमंत्री मोदी ने गुजरात में बाल पोषण पार्क का किया उद्घाटन:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 30 अक्टूबर 2020 को गुजरात के केवड़िया में बाल पोषण पार्क का उद्घाटन किया. इसके बाद प्रधानमंत्री मोदी ने ‘न्यूट्री ट्रेन’ में सवार होकर इस पार्क का दौरा किया. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उद्घाटन करने के बाद केवडिया में सरदार पटेल प्राणी उद्यान का दौरा किया. इससे पहले पीएम मोदी ने नर्मदा जिले के केवडिया पहुंचकर ‘आरोग्‍य वन’ के बाद ‘एकता मॉल’ और चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क का लोकार्पण किया और ‘न्यूट्री ट्रेन’ की सवारी भी की.’चिल्‍ड्रन न्‍यूट्रीशन पार्क’ बच्‍चों को पोषण संबंधी जानकारी खेल और खिलौनों के जरिए देने के लिए 35000 वर्ग मीटर में बनाया गया है, इस पार्क में बच्‍चों के घूमने के लिए ‘न्यूट्री ट्रेन’ भी है. प्रधानमंत्री मोदी गुजरात की दो दिवसीय यात्रा के लिए अहमदाबाद पहुंचे जहां वह 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस में भी भाग लेंगे.

4.यशवर्धन के। सिन्हा को नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया:- भारत सरकार ने नए मुख्य सूचना आयुक्त के रूप में पूर्व विदेश सेवा अधिकारी, यशवर्धन कुमार सिन्हा के नाम को मंजूरी दी है । वह पहले से ही सूचना आयुक्त थे और सबसे वरिष्ठ भी थे। बिमल जुल्का के सेवानिवृत्त होने के बाद कई महीनों के लिए सीआईसी अध्यक्ष का पद खाली था ।

अन्य नियुक्तियाँ:

एक मराठी पत्रकार, उदय माहुरकर  को सूचना आयुक्त के पद के लिए चुना गया है। उदय माहुरकर ने इंडिया टुडे ग्रुप में डिप्टी एडिटर के रूप में काम किया और उन्हें संघ परिवार का करीबी माना जाता है। उदय माहुरकर ने प्रधान मंत्री मोदी पर एक किताब भी लिखी है, जिसका शीर्षक है “विलय के साथ एक अरब” और “केंद्र का चरण: अंदर का नरेंद्र मोदी”

5.BharatPe ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड लॉन्च किया:- एक प्रमुख व्यापारी भुगतान नेटवर्क, BharatPe ने अपने प्लेटफॉर्म पर डिजिटल गोल्ड लॉन्च करने की घोषणा की है। फिनटेक उत्पाद की इस नई श्रेणी का शुभारंभ लघु और मध्यम उद्यमों (एसएमई) को वित्तीय उत्पादों के संपूर्ण सरगम ​​की पेशकश के लिए कंपनी की प्रतिबद्धता के अनुरूप है ।

इस नवीनतम पेशकश के माध्यम से:

  • BharatPe के व्यापारी5 फीसदीशुद्ध 24 कैरेट सोने की खरीद और बिक्री कर सकेंगे । व्यापारी भारतपी ऐप का उपयोग करके, रुपये या ग्राम में, दिन के किसी भी समय और कहीं से भी खरीद सकते हैं।
  • इसे सुविधाजनक बनाने के लिए, BharatPe ने सेफगॉल्ड के साथसाझेदारी की है, जो एक डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म है जो ग्राहकों को वॉल्ट सोना खरीदने, बेचने और प्राप्त करने की अनुमति देता है।
  • सेफगोल्ड नेअपनी सोने की खरीद के संबंध में व्यापारियों के हितों की रक्षा के लिए आईडीबीआई ट्रस्टीशिप सर्विसेज की नियुक्ति की है ।
6.Indian Railways: अब ट्रेनों में महिलाओं की सुरक्षा करेंगी ‘मेरी सहेली:- भारतीय रेलवे ने ट्रेन में अकेले सफर करने वाली महिलाओं की सुरक्षा के लिए ‘मेरी सहेली’ अभियान शुरू किया है। जिसमें रेलवे पुलिस बल (RPF) की महिला विंग महिला यात्रिओं का हाल-चाल जानेगी और उन्हें यात्रा के दौरान आत्मरक्षा के गुर भी सिखाएगी। इसके अलावा महिला यात्रिओं को सफर के दौरान कोई परेशानी होती है, तो उसका निदान भी महिला विंग करेगी। रेलवे का मानना है कि इस पहल से ट्रेन में महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों में कमी आएगी।  बताया जा रहा है सफर के दौरान ट्रेन में अकेले यात्रा कर रही महिलाओं को परेशानी की कई शिकायतें आ रही थीं। वह खुद को असुरक्षित महसूस करती थीं। इसी को ध्यान में रखते हुए बोर्ड ने ‘मेरी सहेली’ नाम की सुविधा शुरू की है।