राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भूमि रिकॉर्ड आधुनिकीकरण में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए नौ राज्‍य सचिवों और 68 जिला कलेक्‍टरों को भूमि सम्‍मान पुरस्‍कार प्रदान किए

0
32

1 राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने भूमि रिकॉर्ड आधुनिकीकरण में उत्‍कृष्‍ट प्रदर्शन के लिए नौ राज्‍य सचिवों और 68 जिला कलेक्‍टरों को भूमि सम्‍मान पुरस्‍कार प्रदान किए

राष्‍ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने नई दिल्‍ली में एक समारोह में 2023 के भूमि सम्‍मान पुरस्‍कार प्रदान किये। ये पुरस्‍कार डिजिटल इंडिया भूमि रिकॉर्ड आधुनिकीकरण कार्यक्रम के प्रमुख घटकों में उत्‍कृष्ट योगदान करने वाले नौ राज्‍य सचिवों और 68 जिला कलैक्‍टरों को प्रदान किये गए। इस अवसर पर राष्‍ट्रपति ने कहा कि भू-रिकॉर्डों के डिजिटलीकरण का देश के विकास में महत्‍वपूर्ण योगदान है। उन्‍होंने कहा कि इससे पारदर्शिता सुनिश्चित की जा सकेगी और लोग सरकारी कार्यक्रमों का लाभ आसानी से उठा सकेंगे। इस अवसर पर असमबिहार, छत्‍तीसगढ,गुजरात, झारखंड, मध्‍यप्रदेश, ओडिसा, त्रिपुरा और पश्चिम बंगाल को पुरस्‍कार दिये गए।

2 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने पोर्ट ब्‍लेयर में वीर सावरकर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के नये एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंस के जरिये पोर्टब्‍लेयर के वीर सावरकर अंतर्राष्‍ट्रीय हवाई अड्डे के एकीकृत टर्मिनल भवन का उद्घाटन किया। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने कहा कि नये टर्मिनल भवन का निर्माण करीब सात सौ दस करोड रूपये की लागत से किया गया है और इससे क्षेत्र में व्‍यापार तथा संचार में सुधार होगा। नये टर्मिनल भवन का कुल निर्मित क्षेत्र करीब चालीस हजार आठ सौ वर्ग मीटर है। यह हर वर्ष करीब पचास लाख यात्रियों की जरूरत पूरी करेगा। एयरपोर्ट टर्मिनल का वास्‍तु डिजायन शंख के आकार का है जो समुद्र और स्‍थल दोनों को दर्शाता है। नये भवन में प्राकृतिक प्रकाश की अत्‍याधुनिक व्‍यवस्‍था की गई है। अंडमान और निकोबार के प्राचीन द्वीपों के प्रवेश द्वार के रूप में, पोर्ट ब्लेयर पर्यटकों के लिए एक लोकप्रिय गंतव्य स्थल है। विशाल नया एकीकृत टर्मिनल भवन हवाई यातायात को बढ़ावा देगी और क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ाने में मदद करेगी। इससे स्थानीय समुदाय के लिए रोजगार के अवसर बढ़ाने में मदद मिलेगी और क्षेत्र की अर्थव्यवस्था को गति मिलेगी।

3 अमरीका और भारत के बीच रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी – एससीईपी की मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में आयोजित हुई

अमरीका और भारत के बीच रणनीतिक स्वच्छ ऊर्जा साझेदारी – एससीईपी की मंत्रिस्तरीय बैठक नई दिल्ली में आयोजित की गयी। बैठक में पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी और अमेरिकी ऊर्जा सचिव जेनिफर ग्रानहोम ने भाग लिया। इसमें दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय ऊर्जा सहयोग के बढ़ते महत्व को रेखांकित किया गया। दोनों पक्षों ने ऊर्जा के क्षेत्र में न्यायसंगत, व्यवस्थित और टिकाऊ बदलाव लाने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई। इसका उद्देश्‍य सब तक विश्वसनीय, सस्ती और स्वच्छ ऊर्जा की पहुंच सुनिश्चित करना है।

4 केंद्र शासित प्रदेश, लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर स्थित 35 गांवों को केंद्र द्वारा प्रायोजित ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम’ में शामिल किया गया

केंद्र शासित प्रदेश, लद्दाख में भारत-चीन सीमा पर स्थित 35 गांवों को केंद्र द्वारा प्रायोजित ‘वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम‘ में शामिल किया गया है। वाइब्रेंट विलेज प्रोग्राम, केंद्र शासित प्रदेश, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम की सीमा पर स्थित गांवों के विकास के लिए शुरू की गई एक योजना है और इसकी घोषणा 2022-23 के बजट में की गई थी। इसे वित्त वर्ष 2025- 2026 तक पूरी तरह से लागू कर दिए जाने का लक्ष्‍य रखा गया है। योजना के तहत पश्मीना और ऊनी उत्पादों के लिए हर गांव में शिल्प केंद्र स्थापित करने का प्रस्ताव है। इसके साथ ही सड़क निर्माण और दूरसंचार सम्‍पर्क पर भी जोर दिया गया है। पर्यटन के विकास के लिए विश्व प्रसिद्ध पैंगोंग झील के किनारे ई-साइकिल और त्सो मोरीरी झील पर साइकिल ट्रैक बनाने का प्रस्ताव रखा गया है। एस्ट्रो टूरिज्म को बढ़ावा देने के लिए 22 घरों को टेलीस्कोप दिए गए हैं।

5 अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन सचिव स्‍वपनिल नायक ने ईटानगर में युवा पर्यटन क्‍लब का किया शुभारंभ

अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन सचिव स्‍वपनिल नायक ने ईटानगर में एक कार्यक्रम में युवा पर्यटन क्‍लब का शुभारंभ किया। इस कार्यक्रम का आयोजन पर्यटन मंत्रालय और अरुणाचल प्रदेश के पर्यटन विभाग ने किया था। ये क्‍लब पर्यटन मंत्रालय की एक पहल है जिसका उद्देश्य भारत में पर्यटन को बढ़ावा देने में युवाओं को दूत के रूप में काम करने के लिए प्रोत्साहित करना है। ये क्‍लब देश भर में चल रहे हैं। इसका उद्देश्य विद्यार्थियों में पर्यटन के प्रति रूचि पैदा करना तथा उन्‍हें स्‍थान की संस्‍कृति और अन्‍य चीजों के बारे में बताना है। इस पहल के अंतर्गत छठी कक्षा से ही बच्‍चों को शामिल करना शुरू कर दिया जाता है और कॉलेज स्‍तर तक वह इसके सदस्‍य रह सकते है। अरुणाचल प्रदेश में 5 हजार से अधिक सदस्यों के साथ 135 युवा पर्यटन क्‍लब बनाये गये हैं।

6 केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर के टैगोर हॉल में अमृत युवा कलोत्‍सव का उद्घाटन किया

केन्‍द्र शासित प्रदेश जम्‍मू-कश्‍मीर के उपराज्‍यपाल मनोज सिन्‍हा ने श्रीनगर के टैगोर हॉल में अमृत युवा कलोत्‍सव का उद्घाटन किया। तीन दिन के इस उत्‍सव का आयोजन नई दिल्‍ली के संगीत नाटक अकादमी तथा जम्‍मू-कश्‍मीर कला, संस्‍कृति और भाषा अकादमी ने किया। संगीत, नृत्‍य तथा नाटक का यह उत्‍सव भारत के आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्‍य में आयोजित किया गया है।

7 ऑस्‍ट्रेलियाई राज्‍य विक्‍टोरिया अनुमान से अधिक व्‍यय के कारण राष्‍ट्रमण्‍डल खेल 2026 की मेजबानी नहीं करेगा

ऑस्‍ट्रेलियाई राज्‍य विक्‍टोरिया अनुमान से अधिक व्‍यय के कारण राष्‍ट्रमण्‍डल खेल 2026 की मेजबानी नहीं करेगा। चार वर्षों के अंतराल पर इस बहु-खेल स्‍पर्धा के आयोजन पर संदेह के बादल मंडराने लगे हैं। विक्‍टोरिया राज्‍य के प्रधानमंत्री डैन एन्‍ड्रयूज ने कहा है कि चार क्षेत्रीय केन्‍द्रों में आयोजित होने वाले इन खेलों की लागत राज्‍य की दोगुनी अनुमानित आर्थिक लाभ से अधिक होगी। उन्‍होंने कहा कि 12 दिनों के खेल स्‍पर्धा के लिए छह बिलियन डॉलर से अधिक का खर्च बहुत अधिक है। विक्‍टोरिया राज्‍य के प्रधानमंत्री ने कहा कि इन खेलों की मेजबानी करने के लिए सहमत होने की मुख्‍य वजह यहां के क्षेत्रों के लिए अधिक लाभ अर्जित करना था। जिनसे आवासीय सुविधाओं, पर्यटन और खेल बुनियादी ढांचों के विकास को बढावा मिल सके। उन्‍होंने कहा कि खेलों की मेजबानी पर खर्च करने के बजाय तेरह सौ नये सामाजिक और सस्‍ते आवास के निर्माण जैसी अन्‍य परियोजनाओं का विकास विक्‍टोरिया राज्‍य में किया जाएगा। सरकार वर्ष 2026 तक स्‍थायी खेल सुविधाओं का निर्माण भी करेगी। उन्‍होंने कहा कि ये परियोजनाएं समूचे राज्‍य में लगभग तीन हजार रोजगार के अवसर सृजित करेंगी।

8 विश्व के कई देश भीषण गर्मी की चपेट में; संयुक्त राष्ट्र ने भयंकर गर्मी के लिए तैयार रहने को कहा

यूरोपअमरीका और एशिया सहित विश्‍व के अधिकांश हिस्‍सों में गर्म हवाओं और भीषण गर्मी का प्रकोप जारी है। इटली में तापमान रिकॉर्ड स्‍तर को छू सकता है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के विश्‍व मौसम विज्ञान संगठन ने आगाह किया है कि इस कारण स्‍वास्‍थ्‍य के लिए खतरा बढ सकता है। इटली में सार्डिनिया द्वीप में तापमान 47 डिग्री से अधिक रहने की संभावना है। मौसम विभाग ने कहा है कि इटली के कई शहरों का तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है। कैलिर्फोनिया की डेथवेली में तापमान 53 डिग्री और चीन के उतर-पश्चिम में 52 डिग्री से अधिक तक पहुंच गया। इसके अलावा ग्रीस से लेकर स्विट्जरलैण्‍ड के एल्‍पाइन क्षेत्र यानी स्विस ऐल्‍प्‍स तक जंगलों में आग लगने की घटनाऐं हुई है तथा दक्षिण कोरिया भीषण बाढ की चपेट में है। संयुक्‍त राष्‍ट्र के विश्‍व मौसम विज्ञान संगठन ने भीषण गर्मी से निपटने के लिए तैयार रहने को कहा है। संगठन ने कहा कि आने वाले दिनों में उत्तरी गोलार्द्ध में लू की स्थिति और भीषण हो सकती है। उत्तर अमरीका, एशिया और उत्तर अफ्रीका में तापमान इस सप्‍ताह 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रह सकता है। देर रात न्‍यूनतम तापमान में वृद्धि की आशंका है जिस कारण दिल के दौरे के मामलों में वृद्धि हो सकती है।

9 गृहमंत्री अमित शाह ने सहारा समूह की चार सहकारी समितियों के जमाकर्ताओं द्वारा दावे प्रस्‍तुत करने के लिए सीआरसीएस-सहारा रिफण्‍ड पोर्टल की शुरुआत की

केन्‍द्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने नई दिल्‍ली में सीआरसीएस-सहारा रिफंड पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल सहारा समूह के 10 करोड से अधिक जमाकर्ताओं के लिए अपने पैसे वापस लेने में मददगार होगा। इस पोर्टल के शुभारंभ के बाद अमित शाह ने कहा कि सहारा समूह के चार सहकारी समितियों में फंसे जमाकर्ताओं के पैसे वापस लेने की प्रक्रिया सहारा‍ रिफंड पोर्टल के उद्घाटन के पश्‍चात शुरू हो गई है। शुरूआती चरण में जमाकर्ताओं को रिफंड पोर्टल पांच हजार करोड़ रुपये लौटाएगा। पहले चरण में प्रत्‍येक जमाकर्ता सिर्फ 10 हजार रुपये प्राप्‍त कर सकेगा। धन वापसी की पूरी प्रक्रिया ऑनलाइन होगी। गृहमंत्री ने बताया कि चार करोड़ जमाकर्ता अब 10 हजार रुपये तक प्राप्‍त कर सकेंगे। श्री अमित शाह ने कहा कि इस पहल के सफल होने के बाद सहारा समूह के सहकारी समितियों में जिन जमाकर्ताओं के अधिक धन फंसे हैं उन्‍हें लौटाने का निर्णय लिया जाएगा।

10 रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज एनरिक तायाना से बातचीत की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने नई दिल्ली में अर्जेंटीना के रक्षा मंत्री जॉर्ज एनरिक तायाना से बातचीत की। दोनों मंत्रियों ने मौजूदा रक्षा सहयोग पर चर्चा की, जिसमें रक्षा औद्योगिक साझेदारी बढ़ाने के उपाय भी शामिल हैं। इससे पहले दिन में, श्री तायाना ने राष्ट्रीय समर स्मारक का दौरा किया और श्रद्धांजलि अर्पित की। श्री तायाना भारत की चार दिवसीय आधिकारिक यात्रा पर हैं। दिल्ली के बाद, वह बेंगलुरु जाएंगे और हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड का दौरा करेंगे। वे इनोवेशन फॉर डिफेंस एक्सीलेंस द्वारा आयोजित एक कार्यक्रम में रक्षा स्टार्ट-अप के साथ अलग से बातचीत भी करेंगे। रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि भारत और अर्जेंटीना के बीच द्विपक्षीय संबंधों को और मजबूत बनाया जा रहा है। दोनों देश रक्षा संबंधों को अपनी रणनीतिक साझेदारी का एक महत्वपूर्ण हिस्‍सा बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

11 एनटीपीसी ने ईटी एचआर वर्ल्ड फ्यूचर स्किल्स अवार्ड्स 2023 जीता

एनटीपीसी को “शिक्षा एवं कौशल उन्नयन में एआई/ एआर/ वीआर के सर्वश्रेष्ठ उपयोग” और “विस्तारित उद्यम शिक्षण कार्यक्रम तैयार करने में सर्वोत्तम प्रगति” के लिए प्रतिष्ठित इकोनॉमिक टाइम्स (ईटी) एचआर वर्ल्ड फ्यूचर स्किल्स अवार्ड्स 2023 हासिल हुआ है। 13 जुलाई, 2023 को गुरुग्राम में हुए एक कार्यक्रम में एनटीपीसी की तरफ से एनटीपीसी के निदेशक (एचआर) दिलीप कुमार पटेल ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। ये पुरस्कार शिक्षा एवं विकास (एलएंडडी) में वर्चुअल रियलिटी (वीआर) जैसी अत्याधुनिक प्रौद्योगिकियों को अपनाने पर एनटीपीसी के ध्यान केंद्रित किए जाने का प्रमाण है। इससे आईगुरु जैसी एलएंडडी पहल के माध्यम से अपने कर्मचारियों के साथ-साथ आउटसोर्स किए गए कर्मचारियों की योग्यता स्तर को विकसित करने के लिए एनटीपीसी की प्रतिबद्धता का पता चलता है, जिसमें वर्चुअल रियलिटी (वीआर) पर आधारित प्रशिक्षण शामिल है। इसके अलावा, एनटीपीसी ने जीपीआईलर्न, फ्यूचरस्किल्स पाठ्यक्रम और समर्थ मॉड्यूल जैसी कई अन्य नवीन प्रशिक्षण पहल भी शुरू की हैं।

12 नीति आयोग ने प्रौद्योगिकी मूल्यांकन में क्रांति लाने और भारत में नवाचार को आगे बढ़ाने के लिए टीसीआरएम मैट्रिक्स फ्रेमवर्क का अनावरण किया

नीति आयोग ने भारत में नवाचार और उद्यमिता को बढ़ावा देने के लिए तकनीकी-वाणिज्यिक तैयारी और बाजार परिपक्वता मैट्रिक्स (टीसीआरएम मैट्रिक्स) फ्रेमवर्क जारी किया। नीति आयोग ने नीति कार्ययोजना पत्र श्रृंखला के तहत तकनीकी-वाणिज्यिक तैयारी और बाजार परिपक्वता मैट्रिक्स (टीसीआरएम मैट्रिक्स) फ्रेमवर्क जारी किया, जो एक अग्रणी मूल्यांकन उपकरण है और जिसे प्रौद्योगिकी मूल्यांकन में क्रांति लाने, नवाचार को बढ़ावा देने तथा भारत में उद्यमिता को प्रोत्साहन देने के लिए डिज़ाइन किया गया है। कार्ययोजना पत्र तकनीकी तैयारी स्तर (टीआरएल), व्यावसायीकरण तैयारी स्तर (सीआरएल), और बाजार तैयारी स्तर (एमआरएल) पैमाने समेत प्रौद्योगिकी फ्रेमवर्क के ऐतिहासिक विकास पर प्रकाश डालता है। इन फ्रेमवर्क के मूल सिद्धांतों पर निर्माण करके, टीसीआरएम मैट्रिक्स फ्रेमवर्क एक एकीकृत मूल्यांकन मॉडल प्रस्तुत करता है, जो प्रौद्योगिकी विकास चक्र के हर चरण में हितधारकों को गहन अंतर्दृष्टि और कार्रवाई योग्य बुद्धिमत्ता प्रदान करता है।

13 पहला एमसीए बार्ज, एलएसएएम 7 (यार्ड 75) मुंबई में आईएनएस तूणीर पर तैनात किया गया

भारत सरकार की “आत्मनिर्भर भारत” नीति के तहत, 8 एक्स मिसाइल और गोला बारूद (एमसीए) बार्ज के निर्माण के लिए सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम मंत्रालय का, मेसर्स सिकोन इंजीनियरिंग प्रोजेक्ट्स प्राइवेट लिमिटेड, विशाखापत्तनम के साथ अनुबंध संपन्न हुआ। अनुबंध शृंखला का पहला बार्ज एलएसएएम-7 (यार्ड 75) 18 जुलाई 23 को आईएनएस तूणीर के कमांडिंग ऑफिसर कमोडोर इफ्तिखार आलम की उपस्थिति में भारतीय नौसेना को सौंपा गया था। भारतीय शिपिंग रजिस्टर (आईआरएस) वर्गीकरण नियमों के अनुसार 30 साल की सेवा जीवन देने के लिए बार्ज का निर्माण किया गया है। स्वदेशी निर्माताओं से प्राप्त सभी प्रमुख/सहायक उपकरणों के साथ, बार्ज रक्षा मंत्रालय की “मेक इन इंडिया” पहल का गौरवशाली ध्वजवाहक है। एमसीए बार्ज के शामिल होने से जेटी और बाहरी बंदरगाहों पर भारतीय नौसेना के जहाजों की आवाजाही और माल/गोला-बारूद की उतार-चढ़ाव की सुविधा से परिचालन मिशनों के प्रति भारतीय नौसेना की प्रतिबद्धता में मदद मिलेगी।

14 DGFT की Advance Authorisation Scheme

निर्यातकों के लिए व्यापार सुविधा बढ़ाने और प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने के लिए, विदेश व्यापार महानिदेशालय (DGFT) ने अग्रिम प्राधिकरण योजना के तहत नए उपाय पेश किए हैं। इस योजना का उद्देश्य निर्यात उद्देश्यों के लिए इनपुट के शुल्क-मुक्त आयात को सक्षम करना है, जिससे अंततः भारत के निर्यात को बढ़ावा मिलेगा। इस पहल के साथ-साथ, DGFT ने पिछले वर्षों में तय किए गए तदर्थ मानदंडों का एक उपयोगकर्ता-अनुकूल और खोज योग्य डेटाबेस विकसित किया है, जिसे उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर होस्ट किया गया है। अग्रिम प्राधिकरण योजना के तहत, इनपुट की पात्रता क्षेत्र-विशिष्ट मानदंड समितियों द्वारा निर्धारित की जाती है। ये समितियाँ इनपुट की पात्रता के मूल्यांकन के आधार के रूप में इनपुट-आउटपुट मानदंडों का उपयोग करती हैं। उद्योग-विशिष्ट आवश्यकताओं के साथ तालमेल बिठाकर, योजना यह सुनिश्चित करती है कि निर्यातकों को अनावश्यक बोझ या देरी के बिना आवश्यक इनपुट तक पहुंच प्राप्त हो।

15 दक्षिण भारतीय सिकाडा प्रजाति को मिली नई पहचान

हाल ही में जीवों के वर्गीकरण संबंधी अनुसंधान में आमतौर पर दक्षिण भारत में पाई जाने वाली सिकाडा प्रजाति के संबंध में एक महत्त्वपूर्ण खोज का खुलासा किया गया है। पहले इसे मलेशियाई प्रजाति पुराना टिग्रीना (Purana Tigrina) समझ लिया गया था लेकिन अब इस सिकाडा की पहचान पुराना चीवीडा नामक एक विशिष्ट प्रजाति के रूप में की गई है। यह अध्ययन पारिस्थितिक आकलन के लिये सिकाडा के वितरण के संभावित प्रभावों पर भी प्रकाश डालता है। पुराना चीवीडा का वितरण दक्षिण भारत में गोवा से कन्याकुमारी तक उष्णकटिबंधीय सदाबहार जंगलों में विस्तृत है। यह खोज सिकाडा प्रजाति के बीच उच्च स्तर की स्थानिकता का समर्थन करती है। विभिन्न क्षेत्रों में सिकाडा की घटती उपस्थिति मृदा की गुणवत्ता और वनस्पति में गिरावट का संकेत दे सकती है।

16 आंध्र प्रदेश में मच्छर नियंत्रण के लिये जल निकायों में गंबूसिया मछली छोड़ी गई

आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा हाल ही में मच्छर जनित बीमारियों से निपटने के लिये राज्य के जल निकायों में लगभग 10 मिलियन गंबूसिया मछलियाँ (जिसे मॉस्किटोफिश भी कहा जाता है) छोड़ी गई हैं। इससे जलीय मूल प्रजातियों और पारिस्थितिकी तंत्र संतुलन को होने वाले संभावित नुकसान को लेकर चिंता जताई जा रही है। मूलतः दक्षिणपूर्वी संयुक्त राज्य अमेरिका में पाई जाने वाली गंबूसिया मछली प्रतिदिन 100 से 300 मच्छरों के लार्वा/अंडे खा सकती है। मच्छर के लार्वा/अंडे को नियंत्रित अथवा सीमित करने के लिये इस मछली का व्यापक उपयोग एक जैविक अभिकारक के रूप में किया जाता है, साथ ही एक आक्रामक विदेशी प्रजाति होने के नाते इसकी प्रभावशीलता और अनपेक्षित परिणामों को लेकर विवाद चलता रहता है। अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ ने गंबूसिया को विश्व की 100 सबसे खराब आक्रामक विदेशी प्रजातियों में से एक घोषित किया है। भारत सहित कई देशों ने गंबूसिया को आक्रामक प्रजातियों के रूप में सूचीबद्ध किया है। हालाँकि यह मछली देश के मलेरिया नियंत्रण कार्यक्रम का एक प्रमुख हिस्सा बनी हुई है और इसे आंध्र प्रदेश, चंडीगढ़ और उत्तर प्रदेश जैसे देश भर के राज्यों के मीठे जल निकायों में छोड़े जाने का काम जारी है।

17 मिशेल बुलॉक ऑस्ट्रेलिया इतिहास की पहली महिला बैंक गवर्नर होंगी

ऑस्ट्रेलिया के कोषाध्यक्ष ने घोषणा की कि सितंबर में निवर्तमान फिलिप लोवे का कार्यकाल समाप्त होने पर मिशेल बुलॉक नई रिजर्व बैंक गवर्नर होंगी, जो देश के केंद्रीय बैंक का नेतृत्व करने वाली पहली महिला बन जाएंगी। 60 वर्षीय बुलॉक को बढ़ी हुई मुद्रास्फीति के समय नीति चलाने और केंद्रीय बैंक में व्यापक सुधार लागू करने के चुनौतीपूर्ण संयोजन का सामना करना पड़ेगा।

18 प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा फ्रांस में दिए गए विशेष उपहारों की सूची

प्रधानमंत्री मोदी को फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने फ्रांस का सर्वोच्च सम्मान ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर से सम्मानित किया। वहीं पीएम मोदी ने रिटर्न गिफ्त देते हुए फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों को सैंडलवुड सितार भेंट की। संगीत वाद्ययंत्र सितार की अनूठी प्रतिकृति शुद्ध चंदन से बनी है। चंदन की लकड़ी पर नक्काशी की कला एक उत्कृष्ट और प्राचीन शिल्प है जिसका अभ्यास दक्षिणी भारत में सदियों से किया जाता रहा है। पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की प्रथम महिला ब्रिगिट मैक्रॉन को सैंडलवुड बॉक्स में पोचमपल्ली इकत उपहार में दिया। भारत के तेलंगाना के पोचमपल्ली शहर का पोचमपल्ली रेशम इकत कपड़ा, भारत की समृद्ध कपड़ा विरासत का एक मंत्रमुग्ध कर देने वाला प्रमाण है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने फ्रांस की प्रधानमंत्री एलिजाबेथ बोर्न को ‘मार्बल इनले वर्क टेबल‘ उपहार में दिया। ‘मार्बल इनले वर्क’ अर्ध-कीमती पत्थरों का उपयोग करके संगमरमर पर की गई सबसे आकर्षक कलाकृतियों में से एक है। आधार संगमरमर राजस्थान के मकराना शहर में पाया जाता है, जो उच्च गुणवत्ता वाले संगमरमर के लिए प्रसिद्ध है। पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रेंच नेशनल असेंबली के अध्यक्ष येल ब्रॉन-पिवेट को हाथ से बुना हुआ ‘सिल्क कश्मीरी कालीन‘ उपहार में दिया। पीएम नरेंद्र मोदी ने फ्रांसीसी सीनेट के अध्यक्ष जेरार्ड लार्चर को ‘चंदन की हाथ से बनी हाथी अंबावारी‘ उपहार में दी। सजावटी हाथी की मूर्ति शुद्ध चंदन से बनी है। राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने पीएम मोदी को 1916 में खींची गई एक तस्वीर की फ्रेम की हुई प्रतिकृति गिफ्ट में दी। इस प्रतिकृति की खास बात यह है कि इसमें एक पेरिस का एक शख्स एक सिख सैन्य अधिकारी को पुष्प भेंट करता दिखाई दे रहा है।

19 तमिलनाडु के ऑथूर पान के पत्तों को जीआई टैग मिला

तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले के ऑथूर पान के पत्तों को तमिलनाडु राज्य कृषि विपणन बोर्ड और नाबार्ड मदुरै एग्रीबिजनेस इनक्यूबेशन फोरम द्वारा भौगोलिक संकेत (जीआई) प्रमाण पत्र से सम्मानित किया गया है। ऑथूर पान के पत्तों के उत्पादकों का प्रतिनिधित्व करने वाली संस्था, ऑथूर वट्टारा वेत्रिलई विवासयिगल संगम को जीआई प्रमाण पत्र प्रदान किया गया है। ऑथूर पान के पत्ते अपने मसालेदार और तीखे स्वाद के लिए जाना जाता है, और इसका उपयोग विशेष रूप से मंदिर उत्सवों, गृहप्रवेशों और शादियों जैसे विशेष अवसरों के दौरान किया जाता है। यह अनोखा पान विशेष रूप से तमिलनाडु के थूथुकुडी जिले में स्थित ऑथूर गांव में पाया जाता है। थमिराबरानी नदी की उपस्थिति, जो सिंचाई के लिए पानी उपलब्ध कराती है, स्थानीय खेतों में इसकी खेती में योगदान देती है।

20 EIB की € 1 बिलियन ऋण सुविधा: भारत के राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन को समर्थन

यूरोपीय निवेश बैंक (EIB) ने € 1 बिलियन तक की ऋण सुविधा की पेशकश करके भारत के राष्ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन के लिए अपने समर्थन की घोषणा की है। ऋण का उद्देश्य भारत को अपने नवजात हरित हाइड्रोजन पारिस्थितिकी तंत्र और नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं को विकसित करने में सहायता करना है। EIB के उपाध्यक्ष क्रिस पीटर्स जी-20 कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए इस अपनी भारत यात्रा के दौरान ऋण प्रदान करने में ऋणदाता की रुचि की पुष्टि करेंगे।