राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों से नई तकनीकें विकसित करने को कहा

0
213

1.पेरिस में होने वाली महत्‍वपूर्ण बैठक से पहले पाकिस्‍तान ने शांतिपूर्वक अपने आतंकवादी विरोधी कानून में संशोधन किए :-

अंतर्राष्‍ट्रीय प्रतिबंधों से बचने की मंशा से पाकिसतान ने अपने आंतकवाद विरोधी कानून में शांतिपूर्वक बदलाव कर लिया है ताकि संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वर्जित आतंकी गुटों की सूची में शामिल हाफिज़ सईद से जुड़े संगठनों जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) तथा अन्‍य उग्रवादी गिरोहों को कानून के दायरे में लाया जा सके। मीडिया की एक खबर में कल बताया गया कि पाकिस्‍तान के राष्‍ट्रपति ममनून हुसैन ने एक नया अध्‍यादेश जारी किया है जिसका मकसद संयुक्‍त राष्‍ट्र द्वारा वर्जित अल अख्‍तर ट्रस्‍ट और अल राशिद ट्रस्‍ट सहित सईद से जुड़े गुटों जमात-उद-दावा (जेयूडी) और फलह-ए-इंसानियत (एफआईएफ) के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करना है। सईद 2008 के मुम्‍बई आतंकी हमलों का साजिशकर्ता और जेयूडी का सरगना है, जिसे लश्‍कर-ए-तईबा आतंकी गिरोह का प्रमुख गुट समझा जाता है। 

 

2.लड़कियों के खिलाफ सभी तरह के भेदभाव समाप्‍त करने की जरूरत, उज्‍ज्‍वला योजना के लाभार्थी करें स्‍वच्‍छता के लिए काम : प्रधानमंत्री :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बालिकाओं के साथ सभी तरह के भेदभाव खत्‍म करने की जरूरत पर जोर दिया है। नई दिल्‍ली में प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना की एक सौ से अधिक महिला लाभार्थियों के साथ मुलाकात में प्रधानमंत्री ने यह बात कही। श्री मोदी ने गांवों में साफ-सफाई रखने के लिए उन्‍हें प्रोत्साहित किया। उन्होंने कहा कि इससे पूरे गांव के वातावरण में सुधार होगा और इसी तरह से उज्ज्वला योजना से परिवार के सदस्यों का स्वास्थ्य भी सुधरेगा। प्रधानमंत्री के साथ बातचीत में महिला लाभार्थियों ने यह भी बताया कि रसोई गैस से कैसे उनके जीवन में सुधार हुआ है। श्री मोदी ने महिलाओं को अपने दैनिक जीवन के विभिन्न पहलुओं पर आपस में बातचीत करने के लिए प्रोत्साहित किया।

 

3.रक्षा खरीद परिषद् ने सैन्‍य आवश्‍यकताओं के अनुरूप हथियारों खरीद के लिए लगभग एक खरब 60 अरब रुपये के प्रस्‍ताव को मंजूरी दी :-

रक्षा खरीद परिषद ने लगभग एक खरब साठ अरब 35 करोड़ रूपये के प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी है। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में हुई परिषद की बैठक में पूंजीगत खरीद प्रस्‍तावों को मंजूरी दे दी गई। रक्षा मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि परिषद ने तीनों सेनाओं के लिए 18 अरब 19 करोड़ रूपये की अनुमानित लागत की हल्‍की मशीनगन खरीदने के प्रस्‍ताव को मंजूर कर लिया।

रक्षा खरीद परिषद ने तीनों सेनाओं के लिए सात लाख 40 हजार असाल्‍ट राइफलें खरीदने की भी मंजूरी दे दी है। ये राइफलें बाई एण्‍ड मेक यानी खरीदो और बनाओ श्रेणी के तहत भारत में ही बनाई जायेगी। निजी क्षेत्र और सरकारी आयुध कारखानों में इनका निर्माण होगा। इन पर एक खरब 22 अरब 80 करोड़ रूपये का खर्च होने का अनुमान है। इसके अलावा थलसेना और वायुसेना के लिए नौ अरब 82 करोड़ रूपये की लागत की पांच हजार सात सौ 19 स्‍नाइपर राइफलें खरीदने की भी मंजूरी दी गई है।

नौसैनिक पोतों की पनडुब्‍बीरोधी युद्ध क्षमता बढ़ाने के लिए रक्षा खरीद परिषद ने उन्‍नत टॉरपीडो डिकॉय प्रणाली की खरीद की मंजूरी भी दे दी है।

 

4.म्‍यामां में राष्‍ट्रीय संघर्ष विराम समझौते पर हस्‍ताक्ष्‍ार होते समय उसकी मौजूदगी पड़ोसी देश में शांति प्रक्रिया को उसके निरन्‍तर समर्थन को दर्शाती है : भारत :-

भारत ने कहा है कि म्‍यामां में राष्‍ट्रीय संघर्ष विराम समझौते पर हस्‍ताक्ष्‍ार होते समय उसकी मौजूदगी पड़ोसी देश में शांति प्रक्रिया को उसके निरन्‍तर समर्थन को दर्शाती है। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता रवीश कुमार ने कहा कि म्‍यामां में व्‍यापक शांति और राष्‍ट्रीय मेल-मिलाप भारत के पूर्वोत्‍तर राज्‍यों में भी सुख और समृद्धि के हित में है।

श्री रवीश कुमार ने बताया कि आज की घटना शांति प्रक्रिया की ओर एक और कदम है जब न्‍यू मोन स्‍टेट पार्टी और लहू डेमोक्रेटिक यूनियन ने संघर्ष विराम समझौते पर हस्‍ताक्षर किए।

 

5.निर्वाचन आयोग नगालैंड में विधानसभा चुनाव की तैयारियों की कर रहा समीक्षा :-

नगालैंड विधानसभा चुनाव की तैयारियों का जायजा लेने के लिए मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओ. पी. रावत के नेतृत्‍व में निर्वाचन आयोग का दल बुधवार सवेरे कोहिमा पहुंचा।

यह दल राज्‍य सरकार के अधिकारियों और कानून व्‍यवस्‍था से जुड़े वरिष्‍ठ अधिकारियों से बातचीत कर रहा है। बाद में, आयोग के अधिकारी मेघालय विधानसभा चुनाव की  तैयारियों की समीक्षा के लिए वहां जाएंगे।

निर्वाचन आयोग का दल राज्‍य सरकार के अधिकारियों के साथ बैठक के अलावा आयकर विभाग, आबकारी विभाग, रिजर्व बैंक और नारकोटिक्‍स विभाग के साथ भी कई बैठकें करेगा।

 

6.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कृषि वैज्ञानिकों से नई तकनीकें विकसित करने को कहा :-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने कहा है कि राष्‍ट्र निर्माण में किसानों की अहम भूमिका है और वैज्ञानिकों को उनकी आय बढ़ाने के लिए नए तरीके और तकनीक की खोज करनी चाहिए।  उत्‍तर प्रदेश में कानपुर में कृषि पर अंतर्राष्‍ट्रीय सम्‍मेलन- एग्रीकोन 2018 का उद्घाटन करते हुए उन्‍होंने यह बात कही। सम्‍मेलन का आयोजन चंद्रशेखर आजाद कृषि और प्रौद्योगिकी विश्‍वविद्यालय में किया गया है।

हमारे संवाददाता ने बताया है कि चार दिन तक चलने वाली इस  कांफ्रेंस में देश के विभिन्‍न भागों तथा कई अन्‍य देशों के प्रतिनिधि और कृषि विशेषज्ञ इस विषय पर चर्चा करेंगे कि किसानों की आय कैसे बढ़ायी जाएं।

 

7.केन्‍द्र महिलाओं के बेहतर स्‍वास्‍थ्य और आरोग्‍य के लिए देश के प्रत्‍येक विकास खंड में करेगा सेनेटरी पैड इकाई की स्‍थापना :-

केन्‍द्र, महिलाओं के बेहतर स्‍वास्‍थ्य और आरोग्‍य के लिए देश के प्रत्‍येक विकास खंड में कम से कम एक सैनेटरी पैड इकाई की स्थापना करेगा। ये इकाइंयां सामान्‍य सेवा केन्‍द्रों के नेटवर्क के माध्‍यम से स्‍थापित की जायेगी।  इनमें करीब साठ हजार महिलाओं को रोजगार मिलेगा। यह घोषणा इलेक्‍ट्रानिक और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने नई दिल्‍ली में सम्‍पन्‍न सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों के सम्‍मेलन में की। उन्‍होंने कहा कि सरकार देश भर में सात उत्‍कृष्‍टता केन्‍द्र भी स्‍थापित करेगी जो डिजिटल इंडिया प्रयासों को सशक्‍त बनायेंगे और विभिन्‍न क्षेत्रों में नई तकनीक को प्रोत्‍साहन देंगे। ये केन्‍द्र चेन्‍नई, गुवाहाटी, पटना, भुवनेश्‍वर, बंगलुरू, गुरूग्राम और लखनऊ में स्‍थापित किए जायेंगे।