रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) 2024 का खिताब

0
40

1 रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) 2024 का खिताब

रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने महिला प्रीमियर लीग (WPL) 2024 का खिताब जीतकर फ्रेंचाइजी के ट्रॉफी के सूखे को खत्म कर दिया। 2008 में लीग क्रिकेट खेलना शुरू करने वाली RCB को 16 साल बाद विमेंस टीम ने कामयाबी दिलाई। विमेंस प्रीमियर लीग (WPL) के फाइनल में टीम ने दिल्ली कैपिटल्स (DC) को हराकर खिताब जीता। RCB की जीत पर मेंस टीम के पूर्व कप्तान विराट कोहली ने विमेंस टीम की कप्तान स्मृति मंधाना को बधाई दी।

2 राजस्थान सरकार करेगी किसानों को मुफ्त बाजरा बीज का वितरण

हाल ही में राजस्थान सरकार ने कदन्न उत्पादन को बढ़ावा देने के लिये राज्य के किसानों को कदन्न/मिलेट्स और मोटे अनाज के मुफ्त बीज वितरित करने का निर्णय लिया है। राज्य सरकार 12 लाख किसानों को मक्का के बीज800,000 किसानों को बाजरा के बीज700,000 किसानों को सरसों के बीज400,000 किसानों को मूंग के बीज और 100,000 किसानों को ज्वार तथा मोठ के बीज की मुफ्त मिनी किट प्रदान करेगी। देश के कुल कदन्न उत्पादन में राजस्थान की हिस्सेदारी 26% है। बाजरा और ज्वार राज्य में उत्पादित मुख्य कदन्न फसलें हैं तथा देश का 41% बाजरा उत्पादन राजस्थान में होता है। राज्य सरकार ने वर्ष 2022-23 में राजस्थान मिलेट प्रोत्साहन मिशन शुरू किया था और किसानों, उद्यमियों तथा स्वैच्छिक संगठनों द्वारा 100 प्राथमिक प्रसंस्करण इकाइयाँ स्थापित करने के लिये 40 करोड़ रुपए का प्रावधान किया था। पीएम किसान सम्मान निधि 6,000 रुपए से बढ़ाकर 8,000 रुपए प्रति किसान प्रतिवर्ष कर दी गई है, जबकि गेहूँ पर 125 रुपए प्रति क्विंटल का अतिरिक्त बोनस देकर न्यूनतम समर्थन मूल्य 2,400 रुपए प्रति क्विंटल कर दिया गया है।

3 स्‍टार्टअप महाकुंभ आज से नई दिल्ली के भारत मंडपम में शुरू होगा

स्‍टार्टअप महाकुंभ नई दिल्ली के भारत मंडपम में शुरू होगा। यह कार्यक्रम 20 मार्च तक चलेगा। इस आयोजन में विभिन्न स्‍टार्टअप के अलग-अलग पवेलियन होंगे, जिनमें एआई, बीटूबी, एग्रीटेक, डीपटेक, क्‍लाईमेट टेक, गेमिंग, ई-स्‍पोर्ट्स, फिनटेक जैसे अनेक विशेष पवेलियन शामिल होंगे। इस महाकुंभ का उद्देश्य पूंजीपतियों और निवेशकों को भारतीय व्‍यापार के साथ जोड़ना है। उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग- डीपीआईआईटी के सचिव राजेश कुमार सिंह ने कहा कि भारत तीसरा सबसे बड़ा स्टार्टअप तंत्र का देश है और नए स्टार्टअप की इस सूची में प्रतिदिन बड़ी संख्या में वृद्धि हो रही है। श्री सिंह ने कहा कि इस कार्यक्रम में प्रधानमंत्री के शामिल होने की उम्‍मीद है।

5 व्‍लादिमीर पुतिन ने 5वें कार्यकाल के लिए हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज़ की

रूसी राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने पांचवें कार्यकाल के लिए हुए राष्‍ट्रपति चुनाव में ऐतिहासिक जीत दर्ज की है। श्री पुतिन ने इसे देश का उनमें विश्‍वास और आशा का प्रतीक बताते हुए अपने पूर्वनिर्धारित चुनावी जीत का स्‍वागत किया है। अस्सी प्रतिशत प्रांतों के मतों की गिनती में उन्‍हें 87 प्रतिशत मत मिले हैं। इसके साथ वे और छह वर्ष के कार्यकाल के लिए राष्‍ट्रपति होंगे। निर्वाचन अधिकारियों ने कहा कि अन्‍य उम्‍मीदवारों को 5 प्रतिशत से भी कम मत मिले हैं। राष्‍ट्रपति चुनाव में कम्‍युनिस्‍ट उम्‍मीदवार निकोलाई खारितोनोव दूसरे स्‍थान और नए उम्‍मीदवार व्‍लादिस्‍लाव दावानकोव तीसरे स्‍थान पर रहे।

6 मेघालय में 5-13 अप्रैल के बीच होगा स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन

मेघालय के प्रसिद्ध स्ट्रॉबेरी फल की खेती को प्रोत्साहन देने के लिए राज्य का परिवहनकृषि और किसान कल्याण विभाग साझा रूप से 5 से 13 अप्रैल के बीच स्ट्रॉबेरी महोत्सव का आयोजन करेगा। स्ट्रॉबेरी एक मीठा और रसीला फल है, जो अपने विशेष स्वाद के लिए प्रसिद्ध है। कार्यक्रम के दौरान किसानों को स्ट्रॉबेरी की बागवानी के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। राज्य के बागवानी विभाग ने विभिन्न केंद्रीय और राज्य सरकार की योजनाओं के तहत स्ट्रॉबेरी के पौधे लगाए हैं। राज्य में स्ट्रॉबेरी की फसल रोपण का मौसम शुरू हो चुका है।

7 आरबीआई ने लगाया बैंक ऑफ इंडिया और बंधन बैंक पर जुर्माना

भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने केंद्रीय बैंक द्वारा जारी कुछ निर्देशों का अनुपालन न करने के लिए बैंक ऑफ इंडिया पर ₹1.40 करोड़ का मौद्रिक जुर्माना लगाया है। आरबीआई ने जमा पर ब्याज दर से संबंधित कुछ निर्देशों का पालन न करने के लिए बंधन बैंक पर ₹29.55 लाख का मौद्रिक जुर्माना भी लगाया है।

8 फिच ने FY25 में GDP ग्रोथ अनुमान बढ़ाकर 7% किया

ग्लोबल रेटिंग एजेंसी फिच (Fitch) ने वित्त वर्ष 2025 के लिए भारत का इकोनॉमिक ग्रोथ अनुमान 6.5% से बढ़ाकर 7% कर दिया है। फिच ने कहा कि भारत की आर्थिक ग्रोथ को मजबूत घरेलू मांग और निवेश में बढ़ोतरी से सपोर्ट मिलेगा। रेटिंग एजेंसी ने 2024 के अंत तक रिटेल महंगाई गिरकर 4% तक आने का भी अनुमान लगाया है। फिच को उम्मीद है कि रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) जुलाई से दिसंबर के बीच रेपो रेट में 0.5% की कटौती कर सकता है।

9 निर्वाचन आयोग ने दिव्‍यांग तीरंदाज और अर्जुन पुरस्‍कार से सम्मानित शीतल देवी को राष्‍ट्रीय दिव्यांग आईकन घोषित किया

निर्वाचन आयोग ने दिव्‍यांग तीरंदाज और अर्जुन पुरस्‍कार से सम्मानित शीतल देवी को राष्‍ट्रीय दिव्यांग आईकन घोषित किया है। दिल्‍ली में आयोजित भारतीय बधिर क्रिकेट संघ की टीम और दिल्‍ली तथा जिला क्रिकेट संघ की टीम के बीच आयोजित नुमाइशी मैच के बाद इस आशय की घोषणा की गई। निर्वाचन आयोग ने भारतीय क्रिकेट नियंत्रण बोर्ड के सौजन्‍य से ये मैच आयोजित किया था। इसका उद्देश्‍य मतदाताओं में शिक्षा और समावेश को बढ़ावा देना है। इस अवसर पर मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त राजीव कुमार और अन्‍य दो आयुक्‍त ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू उपस्थित थे। इसी अवसर पर निर्वाचन आयोग ने दिव्यांग खिलाडियों और वरिष्‍ठ मतदाताओं के लिए मतदाता दिशा निर्देश पुस्तिका का भी विमोचन किया।

10 विदर्भ को हराकर मुंबई ने जीती रणजी ट्रॉफी 2024

मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में विदर्भ को 169 रनों से हराकर मुंबई ने रणजी ट्रॉफी 2024 जीत ली। यह उनका 42वां रणजी ट्रॉफी खिताब था, जो भारतीय घरेलू क्रिकेट में उनके प्रभुत्व को दर्शाता है। आखिरी बार 2015-16 सीज़न में खिताब जीतने के बाद मुंबई ने चैंपियनशिप जीतकर अपने 8 वर्ष से लगातार होने वाली हार को समाप्त किया।

11 आईटीएफ एम-25 टेनिस टूर्नामेंट में भारत के रामकुमार रामानाथन ने हमवतन करण सिंह को हराकर सिंगल्‍स मुकाबला जीता

नई दिल्ली में आईटीएफ एम-25 टेनिस टूर्नामेंट में भारत के रामकुमार रामानाथन ने हमवतन करण सिंह को 6-2, 6-2 से हराकर सिंगल्‍स मुकाबला जीत लिया। एम-25 टूर्नामेंटों में रामकुमार रामनाथन की यह लगातार चौथीं जीत है। वहीं करण सिंह ने सेमीफाइनल में शीर्ष वरीयता प्राप्‍त डोंस्कॉय को 6-3, 6-4 से हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। कल डबल्‍स मुकाबले में विष्णु वर्धन और सिद्धांत बंठिया की जोड़ी ने खिताब जीता था। वहीं दूसरी ओर इंदौर में महिला डब्ल्यू-35 में श्रीवल्ली रश्मिका भामिदिपति सिंगल्‍स मुकाबले में रनर अप रही। वे फाइनल में स्लोवेनियाई खिलाड़ी दलिया जौकुपोविक के खिलाफ सीधे सेटों में हार गईं। इससे पहले श्रीवल्ली ने वैदेही चौधरी के साथ इसी टूर्नामेंट के डबल्‍स के फाइनल मुकाबले में चौथी वरीयता प्राप्त वाई०एच० ली और एस० पार्क की जोड़ी को हराकर खिताब जीता था।

12 श्रीनगर के डल झील के तट पर आयोजित हुआ फॉर्मूला-4 कार शो

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा है कि श्रीनगर में डल झील तट पर आयोजित पहले फॉर्मूला-4 कार शो से भविष्‍य में जम्मू-कश्मीर की सुंदरता और प्रगति देखने को मिलेगी। एक सोशल मीडिया पोस्ट में, श्री मोदी ने कहा कि यह भारत मोटरस्पोर्ट्स को फलने-फूलने का बेहतरीन अवसर प्रदान करता है। पहला फॉर्मूला-4 कार शो कल श्रीनगर के डल झील के तट पर आयोजित किया गया। स्थानीय पर्यटन को बढ़ावा देने और जम्मू-कश्मीर के युवाओं के लिए मल्टी-करियर विकल्पों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से डल झील के किनारे टूरिज्म ​डिपार्टमेंट और इंडियन रेसिंग लीग ने मिलकर रविवार को फॉर्मूला 4 रेसिंग इवेंट का का आयोजन किया था। 1.7 किमी लंबी फॉर्मूला-4 कार श्रीनगर में डल झील के किनारे रेस ललित घाट से नेहरू पार्क तक आयोजित हुई।