लक्षद्वीप ने पहला केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया 100% जैविक

0
347
1.पीएम मोदी, उज्बेक राष्ट्रपति 11 दिसंबर को पहला आभासी शिखर सम्मेलन आयोजित करने वाले हैं

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी भारत और मध्य एशियाई देश के द्विपक्षीय संबंधों के पूरे स्पेक्ट्रम पर चर्चा करने के लिए 11 दिसंबर, 2020 को उजबेकिस्तान के राष्ट्रपति शकट मिर्ज़ियॉय के साथ एक आभासी शिखर सम्मेलन करेंगे।
यह भारत और उज्बेकिस्तान के बीच पहली द्विपक्षीय आभासी शिखर बैठक होगी। 9 दिसंबर, 2020 को एक बयान में विदेश मंत्रालय द्वारा इसकी जानकारी दी गई।
शिखर सम्मेलन के दौरान, कई समझौतों के समापन की उम्मीद है। दोनों नेता आपसी हित के क्षेत्रीय और वैश्विक मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान भी करेंगे।

2.DRDO के सुरक्षात्मक कार्बाइन सफलतापूर्वक उपयोगकर्ता परीक्षणों को पूरा करता है

डीआरडीओ की सुरक्षात्मक कार्बाइन 7 दिसंबर, 2020 पर अपने अंतिम चरण में परीक्षण के पूरा यह एक समय था जब भारतीय सेना एक नया कार्बाइन लिए शिकार है पर आता है।
5.56×30 मिमी के माप के साथ कार्बाइन ने सभी गुणात्मक मापदंडों को पूरा किया।
भारतीय सेना को कार्बाइन की तलाश थी लेकिन उसका टेंडर अंतिम चरण में अटक गया जिसमें एक मध्य-पूर्वी हथियार का चयन किया गया था।
नवीनतम परीक्षण सफलता सेना की सेवाओं में कार्बाइन को शामिल करने का मार्ग प्रशस्त करती है।

3.2021 की पहली तिमाही में उपलब्ध होने वाला कोवाक्सिन?

भारत बायोटेक के संयुक्त प्रबंध निदेशक सुचित्रा एला ने बताया कि भारत सरकार के टीकाकरण योजना के अनुसार COVAXIN प्राथमिकता आबादी के लिए 2021 की पहली तिमाही में उपलब्ध होगा।
एला ने आगे कहा कि भारत में मिशन के विदेशी प्रमुखों की एक टीम हैदराबाद में COVID-19 टीकाकरण विकास में शामिल प्रमुख बायोटेक कंपनियों का दौरा किया था।
हैदराबाद स्थित भारत बायोटेक ने ड्रग्स कंट्रोलर जनरल ऑफ इंडिया (DCGI) को आवेदन दिया है, जो अमेरिका के ड्रग दिग्गज फाइजर और सीरम इंस्टीट्यूट के साथ अपने COVID-19 वैक्सीन के लिए आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण (EUA) की मांग कर रहा है। DGCI ने कथित तौर पर उनसे अधिक सुरक्षा और प्रभावकारिता डेटा के लिए कहा है।

4.इटली के फुटबॉल दिग्गज पाओलो रोसी का 64 साल की उम्र में निधन हो गया

1982 विश्व कप के दौरान इटली के लिए शीर्ष स्कोरर रहे पाओलो रॉसी का 10 दिसंबर, 2020 को 64 वर्ष की आयु में निधन हो गया।
रॉसी 1982 में 6 गोल के साथ राष्ट्र के विश्व कप विजेता अभियान के दौरान इटली के स्टार खिलाड़ी थे। ब्राजील के खिलाफ हैट्रिक।
पिछले महीने अर्जेंटीना के फुटबॉल दिग्गज डिएगो माराडोना की मौत के बाद दो सप्ताह में रोसी दूसरे विश्व कप विजेता हैं।

5.पीएम मोदी ने नए संसद भवन का शिलान्यास किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज संसद परिसर में संसद मार्ग में न्यू पार्लियामेंट बिल्डिंग का शिलान्यास किया। इस अवसर पर टाटा ट्रस्ट्स के अध्यक्ष रतन टाटा, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी, डिप्टी आरएस चेयरमैन हरिवंश नारायण सिंह और विभिन्न धार्मिक नेता उपस्थित थे।

नया संसद भवन केंद्र की आत्मानिभर भारत दृष्टि का आंतरिक हिस्सा होगा। टाटा प्रोजेक्ट्स लिमिटेड को परियोजना के लिए अनुबंध दिया गया है।

भूमिपूजन के बाद बोलते हुए, पीएम मोदी ने कहा कि आज एक ऐतिहासिक दिन है क्योंकि नई संसद भवन की नींव रखी गई है और हम भारत के लोग मिलकर संसद के इस नए भवन का निर्माण करेंगे।

6.चीन ने परमाणु ऊर्जा से चलने वाले कृत्रिम सूर्य को सक्रिय किया:

चीन ने अपने परमाणु-संचालित आर्टिफिशियल सन‘- HL-2M टोकामक रिएक्टर को सफलतापूर्वक 4 दिसंबर, 2020 को पहली बार सक्रिय किया। फ्यूजन रिएक्टर को एक संक्षिप्त परीक्षण के लिए स्विच किया गया।

परमाणु संलयन रिएक्टर के सफल सक्रियण को एक महत्वपूर्ण वैज्ञानिक उपलब्धि के रूप में देखा जा रहा है, क्योंकि यह ऐसे समय में आता है जब दुनिया भर के देश परमाणु ऊर्जा के सुरक्षित, स्वच्छ रूपों में बदलाव का प्रयास कर रहे हैं।

रिएक्टर से यह अपेक्षा की जाती है कि वह आने वाले वर्षों में चीन की ऊर्जा महत्वाकांक्षाओं को बढ़ावा देगा, अगर इसे अधिक टिकाऊ बनाया जाए।

7.लक्षद्वीप ने पहला केंद्र शासित प्रदेश घोषित किया 100% जैविक

सिक्किम के बाद लक्षद्वीप 100% जैविक बनने वाला पहला केंद्र शासित प्रदेश बन गया है क्योंकि इस क्षेत्र में सभी खेती कीटनाशकों और सिंथेटिक उर्वरकों के उपयोग के बिना की जाती है।

जैविक खेती को चुनने का कदम सुरक्षित खाद्य विकल्पों के साथ-साथ कृषि को अधिक पर्यावरण के अनुकूल गतिविधि प्रदान करने के लिए उठाया गया था। कृषि, लक्षद्वीप के सचिव, ओपी मिश्रा ने कहा कि नारियल के दूध और देसी नारियल जैसे जैविक उत्पादों के विपणन से यूटी को बहुत लाभ हो सकता है।

कृषि मंत्रालय के अनुसार, लक्षद्वीप प्रशासन द्वारा प्रदान किए गए सबूतों और प्रमाण पत्रों के माध्यम से जाने के बाद, सक्षम प्राधिकारी ने प्रस्ताव को मंजूरी दे दी और यूटी के पूरे क्षेत्र को जैविक घोषित किया। इससे पहले 2016 में, सिक्किम को भारत में पहला जैविक कृषि राज्य घोषित किया गया था।