लगातार चौथे वर्ष विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी नई दिल्लीः रिपोर्ट

0
42

1 लगातार चौथे वर्ष विश्व की सबसे प्रदूषित राजधानी बनी नई दिल्लीः रिपोर्ट

2018 के बाद नई दिल्ली को लगातार चौथे वर्ष विश्व का सबसे अधिक प्रदूषित राजधानी शहर का दर्जा मिला है। स्विस संगठन आई क्‍यू ए आई आर ने अपनी हाल की रिपोर्ट में कहा है कि नई दिल्‍ली की वायु गुणवत्‍ता 2023 में सबसे खराब श्रेणी की थी। इस रिपोर्ट के अनुसार दिल्‍ली में हवा का पी एम टू प्‍वाइंट फाइव स्‍तर 2022 के प्रति घनमीटर 89 दशमलव एक माइक्रोग्राम से बिगडकर 2023 में 92 दशमलव सात माइक्रोग्राम प्रति घनमीटर हो गया था। बिहार का बेगुसराय विश्‍व का सबसे अधिक प्रदूषित शहर रहा है। हवा का औसत वार्षिक पी एम टू प्‍वाइंट फाइव प्रति घनमीटर 54 दशमलव चार माइक्रोग्राम स्‍तर के साथ भारत में बांग्‍लादेश और पाकिस्‍तान के बाद तीसरी सबसे खराब वायु गुणवत्‍ता थी। इस रिपोर्ट में अनुमान व्‍यक्‍त किया गया है कि भारत में सौ करोड लोगों ने पी एम टू प्‍वाइंट फाइव हवा के स्‍तर का अनुभव किया। यह विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन द्वारा निर्धारित किये गये वार्षिक प्रति घनमीटर पांच माइक्रोग्राम हवा के स्‍तर से अधिक था।

2 मलयालम भाषा के प्रसिद्ध कवि प्रभा वर्मा को वर्ष 2023 के लिए सरस्‍वती सम्‍मान प्रदान किया जाएगा

मलयालम भाषा के प्रसिद्ध कवि प्रभा वर्मा को वर्ष 2023 के लिए सरस्‍वती सम्‍मान प्रदान किया जाएगा। उन्‍हें यह सम्‍मान काव्‍य संग्रह रूद्र सात्विकम और 2013 से 2022 के दौरान साहित्‍य में योगदान के लिए दिया जाएगा। इसके तहत प्रशस्ति पत्र, मां सरस्‍वती का प्रतीक चिन्‍ह और 15 लाख रूपये दिए जाते हैं। रूद्र सात्विकम प्रभा वर्मा का काव्‍य संग्रह है जो 2022 में प्रकाशित हुआ था। काव्‍यात्‍मक शैली में लिखे इस उपन्‍यास में सत्‍ता और राजनीति, व्‍यक्ति और राज्‍य, कला और सत्‍ता के बीच संघर्ष को अनूठे ढंग से प्रस्‍तुत किया गया है। केके बिड़ला फाउंडेशन, जो एक साहित्यिक और सांस्कृतिक संगठन है, ने साहित्य के क्षेत्र में तीन पुरस्कारों की स्थापना की है, जिनमें सरस्वती सम्मान, व्यास सम्मान (हिंदी के लिए), और बिहारी पुरस्कार (राजस्थान के हिंदी और राजस्थानी लेखकों के लिए) शामिल हैं।

3 टी.एम. कृष्णा को संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित किया गया

कर्नाटक संगीत में जाति और लिंग राजनीति के बारे में पारंपरिक विचारों को चुनौती देने के लिए जाने जाने वाले प्रसिद्ध कर्नाटक शास्त्रीय गायक थोदुर मदाबुसी कृष्णा को मद्रास संगीत अकादमी द्वारा प्रतिष्ठित संगीत कलानिधि पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। यह पुरस्कार कृष्णा की शक्तिशाली आवाज, परंपरा के प्रति प्रतिबद्धता, संगीत के प्रति खोजपूर्ण दृष्टिकोण और सामाजिक सुधार के लिए एक उपकरण के रूप में संगीत के उपयोग को मान्यता देता है। टीएम कृष्णा ने छोटी उम्र में ही अपनी संगीत यात्रा शुरू कर दी थी। 12 साल की उम्र में, कृष्णा ने मद्रास संगीत अकादमी में अपना पहला संगीत कार्यक्रम प्रस्तुत किया।

4 परोपकार कार्यों के लिए रतन टाटा को मिला पीवी नरसिम्हा राव मेमोरियल पुरस्कार

टाटा संस (Tata Sons) के पूर्व चेयरमैन रतन टाटा को समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए प्रतिष्ठित पी. वी. नरसिम्हा राव मेमोरियल पुरस्कार से नवाजा गया है। उन्हें मुंबई में 15 मार्च को आयोजित समारोह में यह पुरस्कार दिया गया। रतन टाटा बिजनेस की दुनिया की जाना-मानी हस्ती हैं और समाज सेवा के क्षेत्र में योगदान के लिए भी वह जाने जाते हैं। देश के पूर्व प्रधानमंत्री पी. वी. नरसिम्हा राव के नाम पर दिया जाने वाला यह पुरस्कार उन लोगों को दिया जाता है, जिन्होंने समाज कल्याण और मानवता से जुड़े कार्यों के लिए पूरा समर्पण दिखाया है। रतन टाटा ने अपनी आधी से ज्यादा परोपकार संबंधी गतिविधियों के लिए दान कर दी है। 86 साल के रतन टाटा को देश के दो सर्वोच्च नागरिक सम्मान- पद्म विभूषण ((2008) और पद्म भूषण (2000) से भी नवाजा जा चुका है।

5 तमिलनाडु केंद्र सरकार की पीएम श्री योजना में शामिल होगा

तमिलनाडु सरकार ने राज्य में पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) योजना को लागू करने के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के साथ एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर करने का फैसला किया है। यह जानकारी तमिलनाडु स्कूल शिक्षा विभाग ने दी है। 2024-25 शैक्षणिक सत्र शुरू होने से पहले राज्य सरकार द्वारा समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए जाएंगे। 7 सितंबर 2022 को केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा मंजूरी दिए जाने के बाद भारत सरकार ने पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) शुरू किया। योजना के तहत, 14,500 से अधिक मौजूदा स्कूलों को पीएम श्री स्कूल (पीएम स्कूल फॉर राइजिंग इंडिया) के रूप में चुना जाएगा। केंद्र सरकार, राज्य सरकार, केंद्र शासित प्रदेश और स्थानीय निकाय पीएम श्री स्कूल योजना के लिए पात्र हैं। ऐसे प्राथमिक विद्यालय (कक्षा 1-5/ 1-8) और माध्यमिक/उच्च माध्यमिक विद्यालय (कक्षा 1-10/1-12/6-10/6-12) जिनका प्रबंधन केंद्र/राज्य/केंद्र शासित प्रदेश सरकारों/ यूडीआईएसई+ कोड वाली स्थानीय स्व-शासन द्वारा किया जाता है उनके चयन के लिए इस योजना के अंतर्गत विचार किया जाएगा।

6 बी साईराम बने एनसीएल के नए अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक

बी साईराम को नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड (एनसीएल) का नया अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) नियुक्त किया गया है। एनसीएल, कोल इंडिया लिमिटेड की सिंगरौली स्थित प्रमुख सहायक कंपनी है। इस पद पर साईराम ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

7 ब्रिटेन ने लॉन्च किया देश का पहला ‘ड्रैगनफायर’

ब्रिटेन ने हाल ही में अपने ड्रैगनफायर लेजर डायरेक्टेड एनर्जी वेपन (एलडीईडब्ल्यू) का सफल परीक्षण किया है, जो उल्लेखनीय रूप से कम लागत पर दुश्मन के विमानों और मिसाइलों को रोकने की अपनी क्षमता का प्रदर्शन करता है। स्कॉटलैंड में जनवरी में हुए एक प्रदर्शन में हवाई खतरों को निशाना बनाने और नष्ट करने में लेजर की सटीकता प्रदर्शित की गई, जो वायु रक्षा प्रौद्योगिकी में एक संभावित गेम-चेंजर को चिह्नित करता है। ड्रैगनफ़ायर LDEW एक किलोमीटर दूर से £1 के सिक्के जितने छोटे लक्ष्य को भेदने के बराबर सटीकता का दावा करता है।

8 कार्लोस अलकराज और इगा स्विएटेक ने इंडियन वेल्स टेनिस खिताब जीता

विश्व के नंबर दो पुरुष टेनिस खिलाड़ी कार्लोस अलकराज और विश्व की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी इगा स्विएटेक ने इंडियन वेल्स 1000 के क्रमशः पुरुष और महिला खिताब जीते। दुनिया के दूसरे नंबर के खिलाड़ी स्पेन के कार्लोस अलकराज ने इंडियन वेल्स एटीपी मास्टर 1000 खिताब के फाइनल में रूसी टेनिस खिलाड़ी डेनियल मेदवेदेव को हराया। यह फ़ाइनल मैच 17 मार्च 2024 को संयुक्त राज्य अमेरिका के कैलिफोर्निया में इंडियन वेल्स में खेला गया था। विश्व की नंबर वन महिला टेनिस खिलाड़ी पोलैंड की इगा स्विएटेक ने ग्रीस की मारिया सककारी को हराकर अपना दूसरा इंडियन वेल्स डब्ल्यूटीए खिताब जीता।

9 सऊदी अरेबियन ग्रां प्री में मैक्स वेरस्टैपेन की जीत

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने पोल पोजीशन से शुरुआत करते हुए सऊदी अरब ग्रां प्री में जीत हासिल की। यह 2024 फॉर्मूला वन सीज़न में रेड बुल का लगातार दूसरा एक-दो समापन है।