लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने संबंधी ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक संसद के निचले सदन में पारित

0
38

1 लोकसभा और राज्य विधानसभाओं में महिलाओं के लिए एक तिहाई सीटें आरक्षित करने संबंधी ऐतिहासिक महिला आरक्षण विधेयक संसद के निचले सदन में पारित

लोकसभा ने महिलाओं के लिए लोकसभा और राज्य विधानसभाओं की कुल सीटों में से एक तिहाई सीटें आरक्षित करने की मांग करने वाले संविधान के 128वें संशोधन विधेयक को मंजूरी दे दी है। इस विधेयक को नारी शक्ति वंदन अधिनियम कहा गया है। विधेयक को मत विभाजन के बाद पारित किया गया, जिसमें 454 सांसदों ने विधेयक के पक्ष में मतदान किया, जबकि 2 सांसदों ने इसके विरोध में मतदान किया।

2 इंडिया ग्‍लोबल फोरम और वर्ल्‍ड गवर्नमेंट समिट ने एक समझौता ज्ञापन पत्र पर हस्‍ताक्षर किया

इंडिया ग्‍लोबल फोरम और वर्ल्‍ड गवर्नमेंट समिट ने उभरती अर्थव्‍यवस्‍था कार्यक्रम विकसित करने के लिए एक आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। यह कार्यक्रम सरकारी अधिकारियों, व्‍यापारिक नेताओं, अर्थशास्त्रियों और विशेषज्ञ सहित प्रमुख पक्षों को सतत आर्थिक वृद्धि, भू-आर्थिक दृष्टिकोण और नवाचार समाधान पर उच्‍चस्‍तरीय चर्चा में सहायक होगा। यह भागीदारी विचार नेतृत्‍व, उभरती प्रवृत्तियों पर अनुसंधान विकास तथा अल्‍पविकसित और विकासशील देशों से संबंधित अवसरों को बढ़ावा देने पर ध्‍यान केंद्रित करेगी। यह कार्यक्रम भावी सरकारों के क्षेत्र के लिए डेटा के निरंतर विस्‍तार का भी काम करेगा। इंडिया ग्‍लोबल फोरम के संस्‍थापक और अध्‍यक्ष मनोज लाडवा और विश्‍व सरकारों की शिखर बैठक के प्रबंध निदेशक मोहम्‍मद अल शरहान ने संयुक्‍त अरब अमीरात के कृत्रिम बुद्धिमत्ता तथा डिजिटल अर्थव्‍यवस्‍था के राज्‍य मंत्री और विश्‍व सरकारों की शिखर बैठक संगठन के उपाध्‍यक्ष की उपस्थिति में आशय पत्र पर हस्‍ताक्षर किए। विश्‍व सरकार शिखर बैठक संगठन वैश्विक, निष्‍पक्ष, गैर-लाभ संगठन है, जो भावी सरकारों को स्‍वरूप देने के लिए समर्पित है। इस शिखर बैठक में अपनी विभिन्‍न गतिविधियों में सरकारों की नई पीढ़ी की कार्यसूची का आकलन करने, नवाचार पर फोकस देने, मानवता के समक्ष सार्वभौमिक चुनौतियों के समाधान के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग करेगा।

3 भारत-मलेशिया रक्षा सहयोग समिति की बैठक

मलेशिया-भारत रक्षा सहयोग समिति (MIDCOM) की 12वीं बैठक 19 सितंबर, 2023 को नई दिल्ली में हुई। इस बैठक में दो उप-समितियों की बैठकों के परिणामों की समीक्षा की गई, अर्थात् सैन्य सहयोग पर उप-समिति (27 जुलाई 2023) एवं रक्षा विज्ञान प्रौद्योगिकी और उद्योग सहयोग पर संयुक्त उप-समिति (18 सितंबर 2023)। भारत के रक्षा सचिव ने सरकार-से-सरकार स्तर पर जुड़ाव, Tri-सेवा सहयोग, प्रशिक्षण, संयुक्त राष्ट्र शांति स्थापना, द्विपक्षीय सेवा जुड़ाव, रक्षा औद्योगिक सहयोग, अनुसंधान एवं विकास और क्षेत्रीय/उप-क्षेत्रीय संलग्नताएँ जैसे व्यापक क्षेत्रों में भारत तथा मलेशिया के बीच सहयोग का विस्तार करने के लिये मलेशियाई पक्ष के साथ 8 सूत्री प्रस्ताव साझा किया। दोनों देशों ने आपसी विश्वास, सामान्य हितों, लोकतंत्र और विधि के शासन के साझा मूल्यों पर बल देते हुए उन्नत रणनीतिक साझेदारी को पूरी तरह से लागू करने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि की।

4 श्रेयस योजना: एससी एवं ओबीसी छात्रों की शिक्षा के लिए 2014 से अब तक 2,300 करोड़ रुपये से अधिक आवंटित

श्रेयस अम्‍ब्रेला योजना के तहत 4 केंद्रीय उप-योजनाएं– अनुसूचित जाति (एससी) के छात्रों के लिए टॉप क्‍लास शिक्षा, एससी एवं अन्‍य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग योजना, एससी के लिए राष्‍ट्रीय प्रवासी योजना और एससी छात्रों के लिए राष्‍ट्रीय फेलोशिप– शामिल हैं। चूंकि ये सभी केंद्रीय उप-योजनाएं हैं, इसलिए इन योजनाओं के लिए राज्यवार आंकड़े नहीं रखे जाते हैं। श्रेयस के तहत उप-योजनाओं का पिछले 9 वर्षों यानी 2014-15 से अब तक के आवंटन, व्यय और लाभार्थियों की संख्या आदि का संक्षिप्त विवरण इस प्रकार है:
एससी एवं ओबीसी छात्रों के लिए मुफ्त कोचिंग योजना: इस योजना का उद्देश्य आर्थिक रूप से कमजोर अनुसूचित जाति (एससी) और अन्य पिछड़ा वर्ग (ओबीसी) के उम्मीदवारों के लिए अच्छी गुणवत्ता की कोचिंग सुविधा प्रदान करना है ताकि वे सार्वजनिक/ निजी क्षेत्र में उचित रोजगार हासिल करने अथवा प्रतिष्ठित तकनीकी एवं व्यावसायिक उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रवेश सुनिश्चित करने के लिए प्रतियोगिता एवं प्रवेश परीक्षाओं में शामिल हो सकें।
एससी छात्रों के लिए टॉप क्‍लास शिक्षा: इस योजना का उद्देश्य पूर्ण वित्तीय सहायता प्रदान करते हुए अनुसूचित जाति के छात्रों के बीच गुणवत्तापूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देना है। इस योजना के लाभार्थियों में 12वीं कक्षा से आगे की पढ़ाई करने वाले अनुसूचित जाति के छात्र होंगे।
एससी के लिए राष्‍ट्रीय प्रवासी योजना: इस योजना के तहत अनुसूचित जाति (115 स्लॉट), गैर-अधिसूचित, घुमंतू एवं अर्ध-घुमंतू जनजातियां (6 स्‍लॉट), भूमिहीन खेतिहर मजदूर एवं पारंपरिक कारीगर (4 स्लॉट) से चयनित छात्रों को विदेश में स्‍नातकोत्‍तर एवं पीएचडी स्‍तर की पढ़ाई के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
एससी छात्रों के लिए राष्‍ट्रीय फेलोशिप: इस योजना के तहत अनुसूचित जाति के छात्रों को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) द्वारा मान्यता प्राप्त भारतीय विश्वविद्यालयों/ संस्थानों/ कॉलेजों में विज्ञान, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान में एम. फिल/ पीएचडी डिग्री की उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए फेलोशिप प्रदान की जाती है।

5 मध्‍य प्रदेश में आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का किया जाएगा अनावरण

अद्वैत वेदांत दर्शन के संस्थापक आदि शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची प्रतिमा का मध्‍य प्रदेश के ओंकारेश्वर में अनावरण किया जाएगा। यह प्रतिमा विभिन्‍न धातुओं से बनी है, इसमें आदि शंकराचार्य को 12 वर्ष की आयु में दर्शाया गया है, क्योंकि उन्‍होंने इसी आयु में ज्ञान प्राप्‍त किया था। मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आदि शंकराचार्य के जीवन और दर्शन को समर्पित एकता धाम के निर्माण की आधारशिला भी रखेंगे। यह विशाल प्रतिमा नर्मदा नदी के किनारे सुरम्य मांधाता पहाड़ी के ऊपर स्थित है। शंकराचार्य की 108 फुट ऊंची इस प्रतिमा का नाम एकात्मता की प्रतिमा रखा गया है।

6 केन्या के एवोकाडो को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में भारतीय बाजार में लाने की शुरूआत की गयी

केन्या के एवोकाडो को नई दिल्ली में एक कार्यक्रम में भारतीय बाजार में लाने की शुरूआत की गयी। ये कार्यक्रम केन्या उच्चायोग और एसोचैम द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित किया गया था। एवोकाडो पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं और मोनो-सैचुरेटेड एसिड का अच्छा स्रोत होते हैं। केन्याई एवोकाडो का आयात शुरू होने से दोनों देशों के बीच व्यापार असंतुलन को कम करने में मदद मिलेगी। उन्होंने कहा कि वर्ष 2022 में भारत से केन्या को आयात 1.76 अरब डॉलर का रहा था जबकि भारत में केन्याई निर्यात छह करोड़ 72.1 लाख डॉलर ही था।केन्या दुनिया में एवोकाडो का छठा बड़ा उत्पादक है। केन्या इस उत्पादन का लगभग 23 प्रतिशत निर्यात करता है।

7 14वां वैश्विक कौशल शिखर सम्मेलन में शुरू

14वां वैश्विक कौशल शिखर सम्मेलन दिल्ली में शुरू हुआ। दो दिन के सम्मेलन का विषय युवाओं को सशक्त बनाकर उनके भविष्य का निर्माण करना है। सम्मेलन का उद्देश्य देश में उद्योग-आधारित कौशल पारिस्थितिकी तंत्र तैयार करने पर ध्यान केंद्रित करना है। इस अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय के सचिव अतुल कुमार तिवारी ने कहा कि देश का कार्यबल स्कूल के तुरंत बाद के अवसरों की तलाश करता है। उन्होंने कहा कि जैसे-जैसे अर्थव्यवस्था बढ़ती है, देश में शिक्षा, कौशल और उद्यमिता के पारिस्थितिकी तंत्र को युवाओं को कौशल और रोजगार के अवसरों प्रदान करना चाहिए।

8 तेलंगाना के हैदराबाद में 25 इलेक्ट्रिक ग्रीन मेट्रो लग्जरी वातानुकूलित बस सेवा का शुभारंभ हुआ

तेलंगाना राज्य सड़क परिवहन निगम ने शहर में पर्यावरण अनुकूल आवागमन में सुधार के लिए हैदराबाद में 25 इलेक्ट्रिक ग्रीन मेट्रो लग्जरी वातानुकूलित बस सेवा शुरू की हैं। राज्य के परिवहन मंत्री पी. अजय कुमार ने औपचारिक रूप से बेड़े का उद्घाटन किया। यह सुविधा इस महीने की 23 तारीख से यात्रियों के लिए उपलब्ध रहेगी। इस अवसर पर परिवहन मंत्री ने कहा कि आवागमन सुविधाओं में सुधार किया जा रहा है और इसे मेट्रो सेवाओं से जोड़ा जा रहा है। सभी प्रकार की यात्रा एक ही कार्ड से की जा सकेगी।

9 पश्चिमी ओडिशा में नुआखाई त्यौहार धूमधाम से मनाया गया

20 सितंबर को पश्चिमी ओडिशा जिलों में बहुप्रतीक्षित दिन, नुआखाई उत्सव, धूमधाम और उल्लास के साथ मनाया गया। यह गणेश चतुर्थी के ठीक अगले दिन मनाया जाता है। चंद्र कैलेंडर द्वारा निर्धारित, यह दिन चंद्र पखवाड़े की ‘पंचमी तिथि’ (पांचवें दिन) पर पड़ता है, जो आमतौर पर अगस्त और सितंबर के बीच होता है। इस दिन लोग सुबह एक निर्धारित समय पर अपने-अपने देवताओं को नई फसल चढ़ाते हैं। इस दिन लोग नई फसल से विभिन्न व्यंजन तैयार करके उसका आनंद लेते हैं। ग्रामीण इलाकों में प्रत्येक घर में सबसे बड़े लोग अपने धान के खेतों की पूजा करते हैं और भरपूर फसल और अनुकूल मौसम के लिए प्रार्थना करते हैं।

10 भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने पुलों और अन्य संरचनाओं के डिजाइन तथा निर्माण को मजबूत करने के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने विश्व स्तरीय राष्ट्रीय राजमार्ग नेटवर्क प्रदान करने के अपने प्रयास के अंतर्गत विभिन्न पुलों/संरचनाओं के डिजाइनभारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की परियोजनाओं के सुरक्षा पहलुओं और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों की क्षमता निर्माण की समीक्षा के लिए दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते के अंतर्गत, दिल्ली मेट्रो रेल निगम चल रही परियोजनाओं में सभी पुलों/संरचनाओं के डिजाइन की समीक्षा के लिए भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण को सेवाएं प्रदान करेगा।

11 वायु सेना संघ का वार्षिक दिवस

वायु सेना संघ (एएफए) ने 20 सितंबर 2023 को अपना 43वां वार्षिक दिवस मनाया। वायु सेना एसोसिएशन गैर-सरकारी क्षेत्र में एक कल्याणकारी संगठन है, जो वायु सैनिकों और उनके परिवारों के कल्याण में सक्रिय रूप से शामिल है। एसोसिएशन विधवाओं और निराश्रित बच्चों के दुखों को कम करने के लिए पूर्णतः प्रतिबद्ध है। एसोसिएशन की स्थापना 15 सितंबर 1980 को वायु सेना के मार्शल अर्जन सिंह डीएफसी के संरक्षण में हुई थी। इसकी बीस शाखाएं पूरे देश में हैं। साथ ही यूके और ऑस्ट्रेलिया में भी इसकी दो शाखाएं हैं। इसमें लगभग 92141 एयर वेटरन सदस्य हैं और 6190 जीवनसाथी सदस्य हैं।

12 सी-डॉट और सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला ने दूरसंचार क्षेत्र के लिए एनएवीआईसी आधारित आईएसटी ट्रेस करने योग्य प्राथमिक संदर्भ समय घड़ी के विकास के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किए

दूरसंचार विभाग (डीओटी) के प्रमुख दूरसंचार अनुसंधान एवं विकास केंद्र टेलीमैटिक्स विकास केंद्र (सी-डीओटी) और सीएसआईआर-राष्ट्रीय भौतिक प्रयोगशाला (एनपीएल) ने दूर संचार क्षेत्र के लिए ‘एनएवीआईसी आधारित आईएसटी ट्रेसेबल प्राथमिक संदर्भ समय घड़ी (पीआरटीसी) के विकास के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस समझौते पर हस्ताक्षर ग्रामीण और दूरदराज क्षेत्रों में किफायती ब्रॉडबैंड और मोबाइल सेवाओं को सक्षम करने के लिए प्रौद्योगिकी डिजाइन, विकास, दूरसंचार उत्पादों के व्यावसायीकरण और समाधान में शामिल घरेलू कंपनियों और संस्थानों को वित्त पोषण सहायता प्रदान करने के लिए दूरसंचार विभाग की दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास निधि (टीटीडीएफ) योजना के तहत किए गए हैं। यह परियोजना एक ऐसे उपकरण के विकास पर केंद्रित है जो ± 20 एनएस के भीतर सभी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं (टीएसपी) और इंटरनेट सेवा प्रदाताओं (आईएसपी) को सीधे भारतीय मानक समय (आईएसटी) ट्रेसबिलिटी प्रदान करेगा। इससे भारत को जीपीएस पर निर्भरता कम करने, आईआरएनएसएस/एनएवीआईसी पर स्विच करने, लेनदेन के डिजिटल फोरेंसिक विश्लेषण, साइबर सुरक्षित नेटवर्क, कॉल ड्रॉप को कम करने और सभी दूरसंचार सेवाओं को सीएसआईआर-एनपीएल द्वारा विकसित एक संदर्भ समय स्रोत आईएसटी के साथ सिंक्रनाइज़ेशन से लेकर कई तरीकों से लाभ होगा।

13 ‘स्वावलंबन 2023’ सेमिनार का आयोजन

भारतीय नौसेना 4-5 अक्टूबर, 2023 को नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण सेमिनार के दूसरे संस्करण, ‘स्वावलंबन 2023’ की मेजबानी करेगी। यह सेमिनार जुलाई 2022 में आयोजित उद्घाटन संस्करण के बाद है, जहां प्रधानमंत्री मोदी ने ‘स्प्रिंट’ लॉन्च किया था। स्वावलंबन 2023’ सेमिनार का उद्देश्य भारतीय नौसेना में उपयोग के लिए स्टार्टअप और एमएसएमई द्वारा विकसित स्वदेशी नवाचारों और प्रौद्योगिकियों को प्रदर्शित करना और बढ़ावा देना है। ‘स्प्रिंट’ का मतलब Supporting Pole-Vaulting in R&D through Innovations for Defence Excellence है और यह रक्षा नवाचार संगठन (DIO)नौसेना नवाचार और स्वदेशीकरण संगठन (NIIO), और प्रौद्योगिकी विकास त्वरण सेल (TDAC) से जुड़ा एक सहयोगात्मक प्रयास है।

14 दक्षिण चीन सागर में तनाव के बीच इंडोनेशिया ने शुरू किया आसियान संयुक्त सैन्य अभ्यास

दक्षिण पूर्व एशियाई देशों के संगठन (आसियान) के देशों की इकाइयों ने हाल ही में इंडोनेशिया के दक्षिण नाटुना सागर में अपने उद्घाटन संयुक्त सैन्य अभ्यास की शुरुआत की। ये अभ्यास ऐसे समय में हो रहे हैं जब प्रमुख वैश्विक शक्तियों के बीच भू-राजनीतिक तनाव बढ़ रहा है और दक्षिण चीन सागर में चीन की गतिविधियों को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। दक्षिण नटुना सागर में हो रहे पांच दिवसीय सैन्य अभियान में मुख्य रूप से सैन्य कौशल बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित किया गया है। इन कौशलों में समुद्री सुरक्षा, गश्त, और मानवीय सहायता और आपदा राहत के वितरण जैसे क्षेत्र शामिल हैं।

15 सरकार ने कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों के बीच भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए परामर्श जारी किया है

सरकार ने कनाडा में बढ़ती भारत विरोधी गतिविधियों के बीच भारतीय नागरिकों और छात्रों के लिए परामर्श जारी किया है। विदेश मंत्रालय ने कनाडा में सभी भारतीय नागरिकों और वहां की यात्रा पर जाने वालों से अधिक सावधानी बरतने का आग्रह किया है। हाल ही में भारत विरोधी एजेंडे का विरोध करने वाले भारतीय राजनयिकों और भारतीय समुदाय के लोगों को निशाना बनाया जा रहा है। विदेश मंत्रालय ने अपने नागरिकों को हिंसक घटनाओं वाले क्षेत्रों और संभावित जगहों की यात्रा करने से बचने की सलाह दी है। भारतीय उच्चायोग और महावाणिज्य दूतावास कनाडा में अपने नागरिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कनाडा के अधिकारियों के साथ संपर्क में हैं।

16 निहार मालवीय को पेंगुइन रैंडम हाउस का सीईओ नियुक्त किया गया

निहार मालवीय को अंतरिम मुख्य कार्यकारी नियुक्त किए जाने के नौ महीने बाद पेंगुइन रैंडम हाउस के स्थायी सीईओ के रूप में नामित किया गया है। मालवीय ने मार्कस दोहले की जगह ली है। बर्टल्समैन, जर्मन मीडिया समूह, 1998 से रैंडम हाउस का मालिक है। रैंडम हाउस और पेंगुइन का 2013 में विलय हो गया।

17 धनंजय जोशी को दूरसंचार उद्योग निकाय DIPA का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर प्रोवाइडर एसोसिएशन (डीआईपीए) ने समिट डिजिटल के प्रबंध निदेशक एवं मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) धनंजय जोशी को चेयरमैन नियुक्त किया है। जोशी इस पद पर भारती एंटरप्राइजेज के चेयमैन अखिल गुप्ता का स्थान लेंगे। गुप्ता साल 2011 से दूरसंचार उद्योग से जुड़े इस निकाय के चेयरमैन हैं। बयान के अनुसार, डीआईपीए ने अमेरिकन टावर इंडिया के मुख्य कार्यपालक अधिकारी संदीप गिरोत्रा को एसोसिएशन का वाइस चेयरमैन नियुक्त किया है। जोशी और गिरोत्रा एक अक्टूबर 2023 को अपना-अपना पदभार ग्रहण करेंगे। बयान में कहा गया कि अखिल गुप्ता ने डीआईपीए के संरक्षक सदस्य का पद संभालने के कार्यकारी समिति के सदस्यों के अनुरोध को स्वीकार कर लिया है।

18 एसएंडपी ग्लोबल ने भारत के वित्त वर्ष 2024 के विकास अनुमान को बढ़ाकर 6.6% कर दिया

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस ने वित्तीय वर्ष 2024 (FY24) के लिए भारत की आर्थिक विकास संभावनाओं का पुनर्मूल्यांकन किया है। इस बढ़ोतरी का श्रेय अप्रैल-जून तिमाही में मजबूत आर्थिक प्रदर्शन को दिया जाता है। विशेष रूप से, संशोधित अनुमान 6.6% है, जो अगस्त में एनालिटिक्स फर्म द्वारा लगाए गए 5.9% अनुमान से एक महत्वपूर्ण सुधार है।

19 SBI ने NRIs, NRE और NRO के लिए लॉन्च किया कटिंग-एज डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म

भारत के सबसे बड़े लेनदेनकर्ता, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI), ने एक कटिंग-एज डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म लॉन्च किया है, जिसका उपयोग गैर-निवासी भारतीयों (NRIs) के लिए NRE (गैर-निवासी बाह्य) और NRO (गैर-निवासी सामान्य) बचत और करंट खातों को आसानी से खोलने के लिए किया जा सकता है। यह नई और अद्वितीय सेवा विशेष रूप से “न्यू टू बैंक” (NTB) ग्राहकों के लिए तैयार की गई है, जिसका उद्देश्य खाता खोलने की प्रक्रिया को सरल और तेज करना है।

20 लोन डिफॉल्ट को रोकने के लिए SBI का इनोवेटिव एप्रोच: लोन लेने वालों के दरवाजे पर चॉकलेट

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने संभावित ऋण चूक से निपटने के लिए एक अनूठी रणनीति तैयार की है। यह स्वीकार करते हुए कि डिफॉल्ट की योजना बना रहे उधारकर्ता अक्सर रिमाइंडर कॉल को अनदेखा करते हैं, एसबीआई व्यक्तिगत रूप से अघोषित रूप से उनके घरों का दौरा करके और चॉकलेट के पैक के साथ उन्हें आश्चर्यचकित करके एक सक्रिय दृष्टिकोण अपना रहा है। इस अभिनव विधि का उद्देश्य ऋण संग्रह में सुधार करना है, खासकर जब एसबीआई के खुदरा ऋण ने पर्याप्त वृद्धि का अनुभव किया है।

21 डायमंड लीग फाइनल यूजीन 2023: मोंडो डुप्लांटिस ने पोल वॉल्ट विश्व रिकॉर्ड तोड़ा

17 सितंबर, 2023 को यूजीन में 2023 डायमंड लीग फाइनल में, स्वीडिश पोल वॉल्ट सनसनी और मौजूदा विश्व और ओलंपिक चैंपियन मोंडो डुप्लांटिस ने सातवीं बार पोल वॉल्ट विश्व रिकॉर्ड तोड़ा। डुप्लांटिस ने 6.23 मीटर का पोल वॉल्ट जंप लिया, जिससे उन्होंने अपना ही रिकॉर्ड 6.22 मीटर तोड़ दिया।

22 MotoGP भारत ने इंडियन ऑयल के साथ किया स्पॉन्सरशिप एग्रीमेंट

इंडियन एनर्जी दिग्गज इंडियन ऑयल ने MotoGP भारत के संस्करण के टाइटल स्पॉन्सरशिप को ले लिया है, जो भारत में पहली ग्रैंड प्रिक्स है, जो 22 से 24 सितंबर तक ग्रेटर नोएडा के बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट में आयोजित किया जाएगा। फेयर स्ट्रीट स्पोर्ट्स द्वारा दोरना स्पोर्ट्स के सहयोग से पेश किए जा रहे मोटोजीपी भारत में मोटोजीपी, मोटो2 और मोटो3 श्रेणियों में 42 टीमें और 84 राइडर्स प्रतिस्पर्धा करेंगे। प्रमुख राइडर्स में फ्रांसेस्को बागनिया, मार्क मार्केज, मार्को बेज़ेची, ब्रैड बाइंडर, जैक मिलर, तथा जॉर्ज मार्टिन शामिल हैं। स्पॉन्सर यूनाइटेड द्वारा ‘मोटरस्पोर्ट्स मार्केटिंग पार्टनरशिप रिपोर्ट 2022-23’ के अनुसार, मोटोजीपी एग्रीमेंट ने 2022 में 32% की अद्भुत वृद्धि हुई। इंडियन ऑयल का MotoGPTM भारत के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में बोर्ड पर आना इस हाई-ऑक्टेन इंडस्ट्री में दावा करने के इच्छुक ब्रांडों के लिए उभरते अवसरों का एक और प्रमाण है।