लोकसभा ने वित्त विधेयक 2019 पारित किया:-

0
79

राष्ट्रीय न्यूज़

1.लोकसभा ने वित्त विधेयक 2019 पारित किया:-

लोकसभा ने वित्त विधेयक, 2019 पारित कर दिया है, जो वर्ष 2019-2020 के लिए केंद्र सरकार के प्रस्तावों को प्रभावी करता है। कराधान अधिनियमों में प्रस्तावित संशोधनों के बारे में बताते हुए, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बताया कि उक्त संशोधन ‘मेक इन इंडिया’ और स्टार्टअप्स को बढ़ावा देंगे।विद्युत वाहनों के लिए दिए जा रहे प्रोत्साहन पर, उसने कहा कि ऋण की ब्याज पर कटौती पर्यावरण की स्थिति को ध्यान में रखते हुए खरीदारों को प्रोत्साहित करने के लिए है। राजनीतिक दलों को किए गए डिजिटल भुगतान के बारे में पूछे गए सवाल पर, वित्त मंत्री ने जवाब दिया कि डिजिटल भुगतान हमेशा एक निशान छोड़ते हैं, गंतव्य से स्रोत तक, ऐसे भुगतान को अधिक पारदर्शी बनाते हैं।

2.2025 तक टीबी उन्मूलन के लिए समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर:-

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2025 तक टीबी मुक्त भारत की दिशा में प्रयासों को मजबूत करने के लिए आयुष, रक्षा और रेलवे के मंत्रालयों के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं।देश में हर साल लगभग 28 लाख लोग इस बीमारी को अनुबंधित करते हैं और हर साल चार लाख लोग मर जाते हैं। इस अवसर पर बोलते हुए, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ। हर्षवर्धन ने कहा, जिस तरह से पोलियो था, उसी तरह से देश से टीबी पूरी तरह से समाप्त हो जाएगा।

3.मानव संसाधन विकास मंत्री ने छात्र प्रेरण कार्यक्रम के लिए यूजीसी गाइड जारी किया:-

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने कल नई दिल्ली में यूसीजी गाइड टू स्टूडेंट इंडक्शन प्रोग्राम – देकार्शाम जारी किया। इस अवसर पर बोलते हुए, मंत्री ने कहा, गाइड नए छात्रों को नए वातावरण में साथी छात्रों और संकाय सदस्यों के साथ बांड बनाने में मदद करेगा।

4.कुलभूषण जाधव को कांसुलर एक्सेस देने के लिए पाकिस्तान:-

पाकिस्तान ने कहा है, वह भारतीय राष्ट्रीय कुलभूषण जाधव को पाकिस्तानी कानूनों केअनुसार कांसुलर एक्सेस प्रदान करेगा, जिसके लिए तौर-तरीकों पर काम किया जा रहा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कल रात एक बयान में कहा, अंतर्राष्ट्रीय न्यायालय (ICJ) के फैसले के अनुसरण में, जाधव को कांसुलर संबंधों पर वियना कन्वेंशन के अनुसार उनके अधिकारों की जानकारी दी गई है। इस बीच, भारत ने पाकिस्तान से ICJ के फैसले के बाद अपने राष्ट्रीय कुलभूषण जाधव को रिहा करने और वापस बुलाने का आह्वान किया है।कल राज्यसभा में एक बयान देते हुए, विदेश मंत्री डॉ। एस जयशंकर ने जोर देकर कहा कि जाधव उनके खिलाफ लगाए गए आरोपों के निर्दोष हैं और कानूनी प्रतिनिधित्व और उचित प्रक्रिया के बिना उनके जबरन कबूलनामे से यह वास्तविकता नहीं बदलेगी।अप्रैल 2017 में, जाधव को एक पाकिस्तानी सैन्य अदालत ने जासूसी और आतंकवाद के आरोप में मौत की सजा सुनाई थी, जिसके बाद भारत ने आईसीजे को स्थानांतरित कर दिया था, उनकी मौत की सजा पर रोक और आगे के उपाय की मांग की।

5.कर्नाटक के राज्यपाल ने आज दोपहर 1:30 बजे तक सीएम को बहुमत साबित करने को कहा:-कर्नाटक के राज्यपाल वजुभाई वाला ने मुख्यमंत्री एच। डी। कुमारस्वामी को लिखा है कि आज दोपहर 1.30 बजे या उससे पहले सदन के पटल पर अपनी सरकार का बहुमत साबित करने के लिए उन्होंने पत्र में उल्लेख किया है कि 15 विधायकों ने उन्हें और दो को त्याग पत्र सौंपा है स्वतंत्र ने सरकार से समर्थन वापस ले लिया है।इसके साथ ही राज्यपाल ने कहा, सरकार अल्पमत में आ गई है।117 विधायकों के समर्थन से बनी सरकार ने 15 विधायकों के इस्तीफे और दो निर्दलीय विधायकों से समर्थन वापस लेने से अपनी ताकत खो दी है।सदन स्थगित होने के तुरंत बाद मीडिया को संबोधित करते हुए, कर्नाटक भाजपा के अध्यक्ष बीएस येदियुरप्पा ने कहा कि कल घर के फर्श पर हुई घटनाएं लोकतंत्र और संसदीय प्रणाली के अपमान के अलावा कुछ नहीं थीं।इस बीच, बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व में विधायकों ने विश्वास मत लेने के बिना विधानसभा की कार्यवाही स्थगित करने के विरोध में विधान सौध में रात भर धरना दिया।कर्नाटक विधानसभा सत्र आज सुबह 11.00 बजे फिर से शुरू होगा

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

6.ईरान ने परमाणु समझौते को बचाने के प्रयासों में तेजी लाने के लिए यूरोप से आग्रह किया:-

ईरान ने यूरोप से 2015 के परमाणु समझौते के निस्तारण के प्रयासों में तेजी लाने को कहा है। ईरान की आधिकारिक वेबसाइट पर एक बयान के अनुसार, राष्ट्रपति रूहानी ने फ्रांसीसी राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रोन से कहा कि यूरोप को ईरान के वैध हितों का एहसास करने और ईरान के खिलाफ वाशिंगटन के आर्थिक युद्ध में संघर्ष विराम लाने के प्रयासों को तेज करना चाहिए।
उन्होंने यह भी चेतावनी दी कि छूटे हुए अवसर ईरान को समझौते के तहत आगे की प्रतिबद्धताओं को छोड़ने के लिए मजबूर करेंगे।

7.मोतिहारी- अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन नेपाल के लिए एक गेम-परिवर्तक होगी: भारतीय राजदूत:-

नेपाल में भारतीय राजदूत मनोज सिंह पुरी ने कहा है कि मोतिहारी- नेपाल के लिए अमलेखगंज पेट्रोलियम पाइपलाइन एक गेम-चेंजर होगी।कल काठमांडू में एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, राजदूत पुरी ने कहा कि पेट्रोलियम पाइपलाइन को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है और गैस पाइपलाइन बिछाने की आवश्यकता है।उन्होंने कहा कि मोतिहारी-अमलेखगंज पाइपलाइन नेपाल में तेल भंडारण समस्या से निपटने और टैंकरों के माध्यम से पेट्रोलियम उत्पादों के परिवहन से दूर करने में मदद करेगी। बिहार में मोतिहारी से नेपाल के अमलखगंज तक 69 किलोमीटर लंबी पेट्रोलियम पाइपलाइन का निर्माण भारत द्वारा किया गया है। यह नेपाल को पेट्रोलियम उत्पादों की सुगम, लागत प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल आपूर्ति सुनिश्चित करेगा।प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी और उनके नेपाली समकक्ष केपी शर्मा ओली ने पिछले साल अप्रैल में श्री ओली की भारत यात्रा के दौरान पाइपलाइन का जमीनी-तोड़ समारोह शुरू किया था।इस बीच, पाइपलाइन का परीक्षण पूरा हो गया है। परीक्षण के हिस्से के रूप में, डीजल को मोतिहारी से पिछले बुधवार को जारी किया गया था जो आज अमलेखगंज में पहुंचने की संभावना है।

8.शेख मोहम्मद बिन जायद अगले हफ्ते चीन का दौरा करने के लिए:-

अबू धाबी के क्राउन प्रिंस और यूएई सशस्त्र बल के उप सर्वोच्च कमांडर शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान अगले सप्ताह चीन की राजकीय यात्रा पर आएंगे। यात्रा के दौरान, शेख मोहम्मद और चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग क्षेत्रीय और अंतरराष्ट्रीय मुद्दों के अलावा दोनों देशों के बीच व्यापक रणनीतिक सहयोग की समीक्षा करेंगे।शेख मोहम्मद के साथ एक उच्च-स्तरीयप्रतिनिधिमंडल होगा जिसमें कई शेख, मंत्री और वरिष्ठ अधिकारी शामिल होंगे।2017 में लगभग 60 बिलियन अमेरिकी डॉलर के द्विपक्षीय व्यापार के साथ चीन यूएई का दूसरा सबसे बड़ा व्यापारिक भागीदार है, जिसके 2020 तक 70 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक जाने की उम्मीद है।UAE देश में रहने वाले 2 बिलियन से अधिक की कुल आबादी के साथ विशाल उभरते बाजारों तक पहुंचने के लिए एक मंच के साथ चीनी व्यापार प्रदान करता है। यूएई में 4,000 से अधिक चीनी कंपनियां चल रही हैं।यूएई ने अरब देशों में चीनी निर्यात का 30 प्रतिशत और 2017 में चीन-अरब व्यापार का 22 प्रतिशत हिस्सा लिया। अरब देशों में, यूएई ने 2.1 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक के निवेश के साथ, सबसे अधिक निवेश किया है। 2017 के रूप में चीन में परियोजनाओं।

खेल न्यूज़

9.वेस्टइंडीज दौरे के लिए भारत टीम का चयन बैठक स्थगित:-

वेस्टइंडीज क्रिकेट दौरे के लिए टीम चुनने के लिए राष्ट्रीय चयन पैनल की बैठक को कप्तान विराट कोहली की उपलब्धता और अनुभवी महेंद्र सिंह धोनी के भविष्य पर ध्यान केंद्रित करने के लिए रविवार को स्थगित कर दिया गया है।
यह बैठक पहले आज के लिए निर्धारित थी, लेकिन प्रशासकों की समिति के निर्देश के बाद स्थगित कर दी गई थी कि बीसीसीआई सचिव के बजाय पैनल के अध्यक्ष इसे बुलाएंगे। अगले महीने की 3 से 6 तारीख तक टी 20 अंतरराष्ट्रीय मैच निर्धारित हैं, जबकि वनडे 8 से 14 वें स्थान पर होगा। दो टेस्ट मैच 22 अगस्त से 3 सितंबर तक खेले जाएंगे।

10.सरबजोत सिंह ने ISSF जूनियर विश्व कप में भारत का नौवां स्वर्ण जीता:-

निशानेबाजी में, ISSF जूनियर विश्व कप में भारत के वर्चस्व को बढ़ाते हुए, सरबजोत सिंह ने पुरुषों की 10 मीटर एयर पिस्टल गोल्ड को जीतने के लिए 239.6 की शूटिंग की। जर्मनी के सुहेल में होने वाले कार्यक्रम में यह भारत की नौवीं पीली धातु है।सरबजीत के इस प्रयास का मतलब था कि भारत ने पुरुषों और महिलाओं के 10 मीटर एयर पिस्टल के मुकुटों को 14 साल की ईशा सिंह के साथ जीत लिया है।छह दिनों की शीर्ष श्रेणी की शूटिंग के बाद और एक और दिन जाने के साथ, भारत कुल 22 पदक के लिए नौ स्वर्ण, नौ रजत और चार कांस्य के साथ पदक के शीर्ष पर बना हुआ है।

 

बाज़ार न्यूज़

11.अब खिलौना कारोबार में उतरी रिलायंस, दुनिया की सबसे पुरानी कंपनी हैमलेज को खरीदा:-रिलायंस ने अब खिलौना मार्केट में भी अपने कदम रख दिये हैं। रिलायंस ब्रांड्स ने खिलौनों का खुदरा कारोबार करने वाली कंपनी हैमलेज का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। रिलायंस ब्रांड्स ने यह अधिग्रहण 6.79 करोड़ पौंड (करीब 620 करोड़ रुपये) में किया है। यहां बता दें कि हैमलेज कंपनी की शुरुआत 1760 में हुई थी और यह दुनिया की सबसे पुरानी खिलौना कारोबार से जुड़ी कंपनी है।रिलायंस ब्रांड्स रिलायंस इंडस्ट्रीज की एक अनुषंगी कंपनी है। गौरतलब है कि रिलायंस ब्रांड्स ने मई में हांगकांग की सी. बैनर इंटरनेशनल से हैमलेज ग्लोबल होल्डिंग्स में 100 फीसदी हिस्सेदारी खरीदने के लिए समझौते पर हस्ताक्षर किये थे। न्यूज एजेंसी पीटीआइ के अनुसार, शेयर बाजार को दी जानकारी में रिलायंस ब्रांड्स ने बताया है कि उसने ब्रिटेन में एक विशेष कंपनी (SPV) का गठन करके हैमलेज में 100 फीसदी हिस्सेदारी को खरीदा है।खिलौना कंपनी हैमलेज कई बार बिक चुकी है। साल 2015 में, चीन की सी बैनर इंटरनेशनल ने 10 करोड़ येन में हैमलेज का अधिग्रहण किया था। पिछले साल अक्‍टूबर में, स्‍काई न्‍यूज ने बताया था कि हांगकांग स्‍टॉक एक्‍सचेंज में लिस्‍टेड सी बैनर इंटरनेशनल ने घाटे में चल रही हैमलेज के लिए रणनीतिक समीक्षा शुरू की है और वह इसे बेचना चाहती है। बता दें कि हैमलेज के 18 देशों में 167 स्‍टोर हैं।

12.डिजिटल ट्रांजैक्‍शन ने पकड़ी रफ्तार, साल 2018-19 में 51 फीसद की आई तेजी:-देश में डिजिटल ट्रांजेक्शन के मामले में भारी तेजी देखने को मिली है। साल 2018-19 में भारत में डिजिटल ट्रांजेक्शन में पिछले साल की अपेक्षा 51 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। इस बढ़ोतरी के साथ कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ को पार कर गया है। संसद में गुरुवार को सरकार ने बताया कि डिजिटल पेमेंट के मामले में सरकार को किसी भी तरह की कठिनाई नहीं दिख रहा है।
राज्यसभा में दिये गए एक लिखित जवाब में इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि चालू वित्त वर्ष के पहले महीने में (30 अप्रैल 2019) तक 313 करोड़ का डिजिटल ट्रांजेक्शन हुआ है। इस सवाल पर कि क्या सरकार डिजिटल पेमेंट में संघर्ष की समस्या से अवगत है, मंत्री रविशंकर प्रसाद ने कहा, “नहीं…डिजिटल भुगतान में ऐसा कोई संघर्ष या कठिनाई नहीं है और लेन-देन में साल दर साल बढ़ोतरी हो रही है।”प्रसाद ने कहा कि सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए लगातार कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि साल 2018-19 में पिछले साल की तुलना में डिजिटल ट्रांजेक्शन में 51 फीसद की बढ़ोतरी हुई, जिससे कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 3,133.58 करोड़ पर पहुंच गया। हालांकि, पिछले साल की अपेक्षा प्रतिशत वृद्धि में थोड़ी कमी आई है। साल 2017-18 में कुल डिजिटल ट्रांजेक्शन 2,070.39 करोड़ रुपये का था।रविशंकर प्रसाद ने एक अन्य सवाल के जवाब में कहा कि भीम एप से डिजिटल ट्रांजेक्शन अप्रैल 2017 में 31.9 लाख था जो जून, 2019 में बढ़कर 154.9 लाख हो गया है। भीम या भारत इंटरफेस फॉर मनी यूपीआई पर आधारित नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया द्वारा तैयार मोबाइल पेमेंट एप है।