वन नेशन वन राशन कार्ड’ योजना 1 जुलाई, 2020 से पूरे देश में उपलब्ध होगी :-

0
138

राष्ट्रीय न्यूज़

1.वन नेशन वन राशन कार्डयोजना 1 जुलाई, 2020 से पूरे देश में उपलब्ध होगी :-

केंद्र सरकार की ‘ वन नेशन वन कार्ड ‘ की महत्वाकांक्षी परियोजना । एक लाभार्थी किसी भी राशन की दुकान से सब्सिडी वाला अनाज खरीद सकता है। योजना 1 जुलाई 2020 से शुरू होगी।केंद्र सरकार ने राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को 30 जून 2020 तक राशन की दुकानों में पॉइंट ऑफ सेल (पीओएस) मशीनों का उपयोग करने के लिए दिया और योजना को लागू किया जा सकता है। देश भर में लगभग 77% राशन दुकानों में पीओएस मशीनें हैं।आंध्र प्रदेश, गुजरात, हरियाणा, झारखंड, कर्नाटक, केरल, महाराष्ट्र, राजस्थान, तेलंगाना और त्रिपुरा ऐसे राज्य हैं जो सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) पात्रता की पोर्टेबिलिटी प्रदान करते हैं।सरकार राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NSA) को लागू कर रही है, जिसके तहत हर महीने खाद्यान्न की आपूर्ति की जाती है। उन्हें 80 करोड़ से अधिक लोगों को हर महीने 1-3 रुपये प्रति किलो की अत्यधिक रियायती दरों पर आपूर्ति की जाती है।

2.तमिलनाडु ने Ye तमिल योमन या Mar तमिल मारवनको अपना राज्य तितली घोषित किया:-

तमिल येमन ‘, पश्चिमी घाट में पाया जाने वाला एक प्रकार का तितली है । इसे तमिलनाडु राज्य तितली घोषित किया गया है । इसे ‘ तमिल मारवन ‘ के नाम से भी जाना जाता है ।तमिलनाडु अपने राज्य तितली की घोषणा करने वाला देश का पांचवा राज्य है ।इसका वैज्ञानिक नाम Cirrochroa thais था । महाराष्ट्र ब्लू मॉर्मन (पैपिलियो पोलग्नेस्टर) को अपना राज्य तितली घोषित करने वाला पहला राज्य है ।इसके बाद उत्तराखंड (कॉमन मोर), कर्नाटक (दक्षिणी पक्षी पंख) और केरल (मालाबार बैंडेड मोर) आते हैं ।

तमिल योमन

  • वैज्ञानिक नाम – Cirrochroa thais
  • इसे तमिल मारवन का अर्थ ‘ योद्धाके रूप में जाना जाता है
  • पर्यावास: यह पश्चिमी घाटों के लिए स्थानिक है।
  • यह नम पर्णपाती, सदाबहार जंगलों और धाराओं के साथ पाया जाता है।
  • यह कुछ स्थानों पर बड़ी संख्या में समूहों में पाया जा सकता है।

3.एचआरडी मंत्रालय द्वारा पाँच वर्षीय दृष्टि योजना EQUIP को अंतिम रूप दिया गया और जारी किया गया:-

भारत के प्रधान मंत्री ने प्रत्येक मंत्रालय के लिए एक पंचवर्षीय दृष्टि योजना को अंतिम रूप दिया ।मानव संसाधन विकास मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग को अंतिम रूप दिया है और एक जारी की पांच साल की दृष्टि शिक्षा गुणवत्ता उन्नयन और समावेशन कार्यक्रम (लैस) नामक योजना ।

वरिष्ठ शिक्षाविदों द्वारा तैयार दस विशेषज्ञ समूहों ने सुझाव दिया कि 50 से अधिक पहल पूरी तरह से उच्च शिक्षा क्षेत्र को बदल देती हैं। समूहों ने उच्च शिक्षा क्षेत्र के लिए निम्नलिखित लक्ष्य निर्धारित किए हैं उच्च शिक्षा में सकल नामांकन अनुपात (GER) को दोगुना करना ।वे भारत में उच्च शिक्षा संस्थानों के लिए भौगोलिक और सामाजिक रूप से तिरछी पहुंच का समाधान करते हैं लगभग 50 भारतीय संस्थानों के बीच शीर्ष-1000 वैश्विक विश्वविद्यालयों ।शासन ने गुणवत्ता में सुधार के लिए अच्छी तरह से प्रशासित परिसरों के लिए उच्च शिक्षा में सुधार किया है।प्रत्येक पहल के लिए, समूहों ने कार्यान्वयन, निवेश और समयसीमा के लिए तौर तरीकों की सिफारिश की।

4.लोकसभा ने केंद्रीय शैक्षिक संस्थानों (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक 2019 पारित किया:-

लोकसभा से पारित कर दिया केन्द्रीय शैक्षिक संस्थान (शिक्षक संवर्ग में आरक्षण) विधेयक 2019 में जुलाई 2019 1 । विधेयक एक अध्यादेशको बदलना चाहता है जो मार्च में जारी किया गया था ।हाउस ने सर्वसम्मति से पारित कर दिया बिल । विपक्ष ने व्यापक समीक्षा के लिए विधेयक को स्थायी समिति के पास भेजे जाने की मांग की। विधेयक में आरक्षण के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता और संविधान के अनुसार सभी को समान अवसर देने की बात दोहराई जाएगी ।विधेयक देश में उच्च शिक्षा क्षेत्र में पर्याप्त गुंजाइश और अवसर देगा। विधेयक 41 केंद्रीय विश्वविद्यालयों में लगभग 7,000 मौजूदा रिक्तियों को भरने में मदद करेगा ।

इसका उद्देश्य कुछ केंद्रीय शिक्षा संस्थानों में शिक्षक संवर्ग के एससी, एसटी, सामाजिक और आर्थिक रूप से पिछड़े वर्गों और आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों (ईडब्ल्यूएस) से संबंधित व्यक्तियों की सीधी भर्ती द्वारा नियुक्तियों में आरक्षण प्रदान करना है ।

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल संरक्षण के लिए एक स्पष्ट आह्वान करते हैं:-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जल संरक्षण के लिए एक जन आंदोलन शुरू करने का आह्वान किया । देश के कई हिस्सों के बीच पानी की हर बूंद को बचाने का संकल्प करना मुख्य उद्देश्य है।अभियान को पानी से संबंधित समस्याओं पर ध्यान केंद्रित करना शुरू करना चाहिए और पानी बचाने के तरीकों का भी प्रचार करना चाहिए। दूसरे कार्यकाल के लिए पदभार संभालने के बाद पहली बार ऑल इंडिया रेडियो पर मन की बात कार्यक्रम ।समाज को एकजुट होना चाहिए और सामाजिक और सांस्कृतिक संगठनों से जुड़े लोग इस आंदोलन का नेतृत्व करेंगे। उन्होंने लोगों से पानी के संरक्षण के लिए सदियों से चली आ रही पारंपरिक विधियों को साझा करने का अनुरोध किया। 200 साल पुरानी पानी की टंकी को देखने के लिए लोग पोरबंदर जाते हैं । जल संरक्षण की दिशा में महत्वपूर्ण योगदान देने वाले लोगों से संबंधित जानकारी। # JanShakti4JalShakti मामले पर अपनी सामग्री साझा करने के लिए।पूरे देश में जल संकट से निपटने के लिए देश के कई हिस्सों में जल संरक्षण के लिए लोगों द्वारा की गई पहल।उन्होंने जल से जुड़े सभी विषयों पर तेजी से निर्णय लेने की अनुमति देने के लिए जल शक्ति मंत्रालय जोड़ा।सभी सरपंचों और ग्राम प्रधानों ने ग्राम सभाओं की बैठक बुलाई और ग्रामीणों के साथ पानी की समस्या के समाधान पर चर्चा की। योग ने इस तरह के एक प्रतिष्ठित रूप को ग्रहण किया, जो हिंद महासागर में हिमालय के ऊपर, वायु-बल से विमान वाहक तक।

अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़

6.सऊदी अरब ने भारत के हज कोटा में 30,000 की वृद्धि की:-

सऊदी अरब ने भारत के हज कोटा में 30,000 की वृद्धि की । यह 3 साल में तीसरी बढ़ोतरी की तरह था। इसे 1,70,000 से बढ़ाकर 200,000 किया गया है।भारतीयों को मक्का में वार्षिक इस्लामिक तीर्थ यात्रा पर जाने का मौका मिलता है । यह सऊदी अरब के हिजाज़ी क्षेत्र का एक शहर है।इस मुद्दे पर प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने चर्चा की।ओसाका जापान में चल रहे जी 20 शिखर सम्मेलन में सऊदी अरब के राजकुमार मोहम्मद बिन सलमान। 2017 में, सऊदी अरब ने भारत का हज कोटा 35,000 बढ़ा दिया।इसे 5,000 से बढ़ा दिया गया था।सरकार द्वारा प्रदान की गई हज सब्सिडी 2012 के सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद वापस ले ली गई। इसने महिलाओं को ‘महरम’ या पुरुष साथी के बिना हज पर जाने की अनुमति दी।भारत और सऊदी अरब के बीच व्यापार और निवेश, ऊर्जा सुरक्षा और आतंकवाद-निरोध में सहयोग को लेकर द्विपक्षीय बैठक। हज मक्का की वार्षिक इस्लामी तीर्थ यात्रा है।

सऊदी अरब के बारे में:

  • राजधानी: रियाद
  • मुद्रा: सऊदी रियाल

7.अपर्णा कुमार ने 7 समिट चैलेंज को हासिल करने वाले पहले सिविल सेवक और IPS अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया:-

अपर्णा कुमार ने challenge 7 शिखर सम्मेलन ’की चुनौती को पूरा करने के अविश्वसनीय और दुर्लभ उपलब्धि हासिल करने वाले पहले सिविल सेवक और आईपीएस अधिकारी बनकर इतिहास रच दिया।कुमार ने अमेरिका के अलास्का में माउंट डेनाली पर भारत का तिरंगा फहराया। माउंट डेनाली 20,310 फीट की ऊंचाई पर स्थित उत्तरी अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी है। उसने अपने तीसरे प्रयास में शिखर को बढ़ाया।

पर्वत मनाली:माउंट डेनाली को माउंट एवरेस्ट और एकॉनकागुआ के बाद पृथ्वी पर तीसरी सबसे प्रमुख और तीसरी सबसे अलग चोटी माना जाता है।माउंट एवरेस्ट दुनिया की सबसे ऊंची चोटी है; एकांकागुआ दक्षिणी और पश्चिमी गोलार्ध में सबसे ऊँचा पर्वत है। यह एशिया के बाहर सबसे ऊंची चोटी भी है।

सात शिखर:

चुनौती में सात सूचीबद्ध शिखर हैं:

1) नेपाल / चीन में माउंट एवरेस्ट

2) अर्जेंटीना में एकोंकागुआ

3) अमेरिका में डेनाली

4) तंजानिया में किलिमंजारो पर्वत

5) रूस में माउंट एल्ब्रस

6) अंटार्कटिका में माउंट विंसन

7) आस्ट्रेलिया में पुणक जया और माउंट कोसिस्कुस्को

8.भारत ने सामानों के व्यापार को समाप्त करने के उद्देश्य से एक महासभा के प्रस्ताव पर मतदान करने से रोक दिया, जिसका उपयोग मृत्युदंड और यातना के लिए किया जाता है:-

पूंजीगत दंड और यातना के लिए उपयोग किए जाने वाले सामानों में व्यापार को समाप्त करने के उद्देश्य से महासभा के प्रस्ताव पर भारत को मतदान से रोक दिया गया था।भारत ने कहा कि यातना के साथ मौत की सजा देना अस्वीकार्य है।भारत ने यह भी कहा कि यह वर्तमान प्रस्ताव अत्याचार और मृत्युदंड के लिए इस्तेमाल की जाने वाली ‘वस्तुओं’ से संबंधित एक दोहराव के समानांतर प्रक्रिया शुरू कर सकता है और विभिन्न मुद्दों को स्वीकार करके अस्पष्टता पैदा कर सकता है।

संयुक्त राष्ट्र महासभा:

  • पर स्थापित: 1945
  • मुख्यालय: न्यूयॉर्क, संयुक्त राज्य अमेरिका
  • राष्ट्रपति: मारिया फर्नांडा एस्पिनोसा
  • सहायक: यूनिसेफ, संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली स्टाफ कॉलेज।

खेल न्यूज़

9. ICC विश्व कप: भारत ने बांग्लादेश को 28 रनों से हराया; सेमीफाइनल में प्रवेश :-

भारत ने कल रात बर्मिंघम में बांग्लादेश पर 28 रन की जीत के साथ आईसीसी क्रिकेट विश्व कप के सेमीफाइनल में जगह बना ली। बल्लेबाजी करने का विकल्प, मेन इन ब्लू ने 9 में 314 रन बनाए, जो रोहित शर्मा की 92 गेंदों पर 104 रनों की पारी में 26 वें वनडे में शामिल हुआ। वह विश्व कप में चार शतक बनाने वाले श्रीलंका के कुमार संगकारा के बाद पहले भारतीय और दूसरे बने। रोहित मौजूदा टूर्नामेंट में अग्रणी रन बनाने वाले भी बने। भारतीय सलामी बल्लेबाज ने अब तक 544 रन बनाए हैं। केएल राहुल के 77, ऋषभ पंत के 48 और एमएस धोनी के 35 ने भी भारत को 300 से अधिक कुल की नींव रखने में मदद की। बाद में, गेंद के साथ, भारत ने बांग्लादेश को विश्व कप से बाहर भेजने के लिए 48 ओवरों में 286 रनों पर समेट दिया। पेसमैन जसप्रीत बुमराह ने टीम इंडिया को अंतिम चार में शामिल करने के लिए चार विकेट लिए।रोहित को मैन ऑफ द मैच चुना गया। आज, मेजबान इंग्लैंड का सामना चेस्टर-ले-स्ट्रीट में न्यूजीलैंड से होगा। ऑल इंडिया रेडियो दोपहर 2:30 बजे से मैच का सीधा प्रसारण करेगा। इसे डीटीएच (हिंदी) और अतिरिक्त आवृत्तियों पर सुना जा सकता है। आज के खेल के विजेता सेमीफाइनल बर्थ बुक करेंगे, जबकि हारने वाली टीम के पास अभी भी क्वालीफाई करने का मौका होगा। उसे बांग्लादेश के खिलाफ पाकिस्तान के अंतिम मैच और भारत के खिलाफ श्रीलंका के आखिरी मैच के परिणाम का इंतजार करना होगा। पाकिस्तान और श्रीलंका टूर्नामेंट में गणितीय रूप से जीवित हैं। बांग्लादेश, दक्षिण अफ्रीका, वेस्टइंडीज और अफगानिस्तान बाहर हैं।

10.मैक्स वेरस्टैपेन ने 2019 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स जीता:-

रेड बुल के मैक्स वेरस्टैपेन ने 2019 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स जीता । उन्होंने फेरारी, चार्ल्स लेक्लेर को हराया। मर्सिडीज वाल्टेरी बोटास ने लगातार जीत और तीसरे के साथ खत्म किया।फेरारी के सेबेस्टियन वेटल चौथे स्थान पर रहे। पांच बार के विश्व चैंपियन मर्सिडीज लुईस हैमिल्टन ने पांचवा स्थान जीता।

2019 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स के बारे में 2019 ऑस्ट्रियन ग्रैंड प्रिक्स जिसे औपचारिक रूप से फॉर्मूला 1 के रूप में जाना जाता है मेरी विश्व ग्रोयर प्रीस वॉन 9sterreich 2019 फॉर्मूला वन मोटर रेस थी।

बाज़ार न्यूज़

11.स्विस बैंकों में पैसे के मामले में भारत 74 वें स्थान पर खिसक गया:-

स्विस नेशनल बैंक (एसएनबी) द्वारा संकलित वार्षिक बैंकिंग सांख्यिकी रिपोर्ट, स्विस बैंकों के साथ पैसे के मामले में भारत 74 वें स्थान पर फिसल गया। सर्वेक्षण की सूची में ब्रिटेन (यूनाइटेड किंगडम) शीर्ष पर रहा।भारत 2018 में 6% से 955 मिलियन स्विस फ़्रैंक (लगभग Rs.6,757 करोड़) रखता है। दो दशकों में दूसरा सबसे निचला स्तर।सूची में शीर्ष क्रम के देश हैं:यूके, यूएस (संयुक्त राज्य)। वेस्ट इंडीज, फ्रांस और हांगकांग।