वरुण धवन एवं अनुष्का शर्मा कौशल भारत अभियान के ब्रांड एम्‍बेसडर बनें

0
278

1.वरुण धवन एवं अनुष्का शर्मा कौशल भारत अभियान के ब्रांड एम्‍बेसडर बनें :-

हिंदी फिल्मों के सितारे वरुण धवन और अनुष्का शर्मा को प्रधानमंत्री की अध्यक्षता वाले कौशल भारत अभियान को प्रोत्साहन और समर्थन देने के लिये ब्रांड एम्‍बेसडर बनाया गया है।

दोनों ही अभिनेता अपनी फिल्म ‘सुई-धागा-मेड इन इंडिया’ के जरिये पूरे विश्व में भारत का सम्मान बढ़ा रहे हैं भारत के उद्यमियों और कुशल कामगारों, विशेषकर के घरेलू हथकरघा कारीगरों, दस्तकारों और बुनकरों को प्रोत्‍साहित करने का काम कर रहे हैं।

 

2.भारत-बांग्‍लादेश ने दो परियोजनाओं का उद्घाटन  किया :-

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने बंगलादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये दो परियोजना-भारत-बांग्‍लादेश पेट्रोलियम पाइपलाइन और ढाका-टोंगी-जॉयदेबपुर रेल लाइन का उद्घाटन किया।

इस अवसर पर अवसर पर श्री मोदी ने कहा “भौगोलिक रूप से हम पड़ोसी देश हैं, लेकिन भावनात्‍मक रूप से हम परिवार हैं। पिछले कुछ वर्षो में हमारे सहयोग ने विश्‍व को दिखाया है कि यदि दो पड़ोसी देश ठान लें तो क्‍या कुछ किया जा सकता है चाहे दशकों पुराने सीमा विवाद हों या विकास सहयोग के प्रोजेक्‍ट हमने सभी विषयों पर अभूतपूर्व प्रगति की है।”

भारत-बंगलादेश मैत्री पेट्रोलियम पाइपलाइन परियोजना का जिक्र करते हुए उन्‍होंने कहा कि इससे बंगलादेश की अर्थव्‍यवस्‍था में नई स्‍फूर्ति आएगी और दोनों देशों के संबंध सुदृढ़ होंगे।

भारत-बांग्लादेश मैत्री पाइपलाइन परियोजना 130 किलोमीटर लंबी है। यह भारत में पश्चिम बंगाल के सिलीगुड़ी को बांग्लादेश के दिनजपुर जिले के पर्वतीपुर से जोड़ेगी। 346 करोड़ रुपये की परियोजना 30 महीने में पूरी होगी।

दोनों देशों ने अप्रैल में विदेश सचिव विजय गोखले की ढाका यात्रा के दौरान इस पाइपलाइन के निर्माण के लिए करार किया था।

प्रधानमंत्री ने भरोसा जताया कि ढाका-टोंगी-जॉयदेबपुर रेल लाइन परियोजना से बंगलादेश में राष्‍ट्रीय और शहरी परिवहन को मजबूत करने में मदद मिलेगी।

 

3.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रतीक चिन्‍ह और वेब पोर्टल की शुरूआत की :-

राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने मंगलवार को राष्‍ट्रपति भवन में महात्‍मा गांधी की डेढ़ सौंवीं जयंती के सिलसिले में प्र‍तीक चिन्‍ह और वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। यह लोगो संस्कृति राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार) और पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्यमंत्री डॉ महेश शर्मा और संस्कृति सचिव अरूण गोयल की मौजूदगी में जारी की गई।

डाउनलोड करने के लिए रंग निर्देश के साथ लोगो की डिजाइन https://gandhi.gov.in/download.html वेबसाइट पर उपलब्ध है।

यह प्र‍तीक चिन्‍ह भारतीय रेलवे, एयर इंडिया के विमानों, राज्‍य सरकारों की बसों, सरकारी वेबसाइटों, सरकारी विज्ञापनों के अलावा सार्वजनिक उपक्रमों में लगाया जाएगा।

महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर पूरे देश और दुनियाभर में दो वर्षों तक चलने वाला यह उत्सव 2 अक्टूबर, 2018 से शुरू होकर 2 अक्टूबर, 2020 तक चलेगा। इस बड़े उत्सव की कार्ययोजना बनाने के लिए मई 2018 को राष्ट्रपति की अध्यक्षता में राष्ट्रीय समिति की एक बैठक हुई थी जिसमें 92 सुझाव आए।

 

4.चीन ने 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगाने का फैसला किया :-

चीन और अमरीका के बीच व्‍यापार क्षेत्र में तनातनी कल उस समय और तेज हो गई जब चीन ने 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगाने का फैसला किया। इससे पहले अमरीका सरकार ने दो खरब डॉलर मूल्‍य के चीन के उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगाया था। दुनिया की इन दो बड़ी आर्थिक शक्तियों के बीच व्‍यापार से जुड़ा विवाद बढ़ता जा रहा है।

 

5.पीएम मोदी आज आर्ट इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की रखेंगे आधारशिला, कई होंगे शामिल :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज दिल्‍ली में 25,700 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत की परियोजना का शिलान्‍यास करेंगे। नई दिल्ली में आज इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन और एक्सपो सेंटर (आइआइसीसी) की आधारशिला रखी जाएगी। इस दौरान पीएम मोदी यहां मौजूद लोगों को संबोधित भी करेंगे।

नई दिल्ली के द्वारिका सेक्टर-25 में बनने वाला यह सेंटर विश्व स्तरीय एक्जीबिशन सह कन्वेंशन सेंटर होगा जिसमें वित्तीय, अतिथ्य तथा खुदरा सेवाओं जैसी सुविधाएं होंगी। बताया जा रहा है कि इस परियोजना की अनुमानित लागत 25,700 करोड़ रुपये होगी। यह परियोजना औद्योगिक नीति और संवर्धन विभाग (डीआईपीपी) द्वारा स्थापित सरकारी कंपनी इंडिया इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर एंड एक्जीबिशन सेंटर लिमिटेड (आइआइसीसी लिमिटेड) द्वारा लागू की जा रही है। केंद्र सरकार के कई मंत्रियों के इस कार्यक्रम में शामिल होने की उम्‍मीद है

 

6.BOB, विजया और देना बैंक के विलय से बनेगा एक नया बैंक, 1 अप्रैल 2019 से शुरू करेगा काम :-

बैंक ऑफ बड़ौदा, विजया बैंक और देना बैंक के विलय से बनाने वाले नये बैंक का संचालन एक अप्रैल 2019 से शुरू कर दिया जाएगा। एक मीडिया रिपोर्ट में यह बात कही गई है।

जानकारी के मुताबिक, अभी तीनों बैंक विलय प्रक्रिया को निपटाएंगे और नये वित्त वर्ष से काम करना शुरू कर देंगे। इस महीने बैंकों के निदेशक मंडलों की बैठक होने वाली है जिसमें एकीकरण की योजना बनाई जाएगी। साथ ही इस बैठक में शेयर अदला-बदली अनुपात और प्रवर्तकों की ओर से पूंजी की आवश्यकता समेत विभिन्न ब्योरे तय किए जाएंगे।

गौरतलब है कि वित्त मंत्री अरुण जेटली ने सोमवार को तीन बैंकों के विलय की घोषणा की थी। इन तीनों बैंकों को मिलाकर जो बैंक बनेगा, उसका आकार 14.82 लाख करोड़ रुपये का होगा और वह एसबीआइ और पीएनबी के बाद देश का तीसरा सबसे बड़ा बैंक होगा।

यह पहला मौका है, जब तीन बैंकों के एकीकरण की पहल सरकार ने की है। इससे पूर्व स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और उसके पांच सहयोगी बैंकों का विलय तथा एसबीआइ द्वारा भारतीय महिला बैंक का अधिग्रहण किया जा चुका है। उल्लेखनीय है कि देश में कुल 21 सरकारी बैंक हैं, जिनकी अधिकांश हिस्सेदारी सरकार के पास है। इन तीन बैंकों के विलय के बाद देश में 19 सरकारी बैंक रह जाएंगे।

 

7.UP: गाजियाबाद के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी, PM नवंबर में देंगे मेट्रो का तोहफा :-

दिल्ली से सटे उत्तर प्रदेश के गाजियाबाद के लाखों लोगों के लिए इस साल का दिवाली तोहफा तैयार है। दिल्ली के दिलशाद गार्डन से नया बस कॉरिडोर पर मेट्रो रेल नवंबर में दौड़ने लगेगी। बुधवार को बैठक में डीएमआरसी के अधिकारियों ने जीडीए वीसी कंचन वर्मा को आश्वस्त किया कि नवंबर मध्य में सेवा जनता के लिए शुरू कर दी जाएगी।

यह भी बताया कि पब्लिक इनवेस्टमेंट बोर्ड (पीआइबी) ने इस कॉरिडोर की संशोधित डीपीआर को हरी झंडी दे दी है। जल्द ही केंद्रीय कैबिनेट की मंजूरी के लिए डीपीआर आगे बढ़ाई जाएगी। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से कराने पर मंथन चल रहा है।

 

8.अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भारत दौरे पर :-

1.वरुण धवन एवं अनुष्का शर्मा कौशल भारत अभियान के ब्रांड एम्‍बेसडर बनें :-

2.भारत-बांग्‍लादेश ने दो परियोजनाओं का उद्घाटन  किया :-

3.राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद ने महात्‍मा गांधी की 150वीं जयंती के अवसर पर प्रतीक चिन्‍ह और वेब पोर्टल की शुरूआत की :-

4.चीन ने 60 अरब डॉलर के अमरीकी उत्‍पादों पर आयात शुल्‍क लगाने का फैसला किया :-

5.पीएम मोदी आज आर्ट इंटरनेशनल कन्वेंशन सेंटर की रखेंगे आधारशिला, कई होंगे शामिल :-

6.BOB, विजया और देना बैंक के विलय से बनेगा एक नया बैंक, 1 अप्रैल 2019 से शुरू करेगा काम :-

7.UP: गाजियाबाद के लाखों लोगों के लिए खुशखबरी, PM नवंबर में देंगे मेट्रो का तोहफा :-

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भारत दौरे पर :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के निमंत्रण पर अफगानिस्तान के राष्ट्रपति डॉ. मोहम्मद अशरफ गनी आज 19 सितंबर, 2018 को भारत के दौरे पर आए।

दोनों नेताओं ने बहुआयामी भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी की प्रगति की समीक्षा और सकारात्मक आकलन किया। नेताओं ने दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार में बढ़ोतरी पर संतोष जताया जो एक अरब डॉलर को पार कर चुका है। दोनों नेताओं ने मुम्बई में 12 सितंबर से 15 सितंबर, 2018 तक चले भारत-अफगान व्यापार एवं निवेश कार्यक्रम के सफल समापन की प्रशंसा की और चाहबहार बंदरगाह एवं हवाई मार्ग से ढुलाई के लिए कॉरिडोर के जिरिए संपर्कों को और मजबूत करने की प्रतिबद्धता जताई। अफगानिस्तान में इंफ्रास्ट्रक्चर, मानव संसाधन विकास और अन्य क्षमता निर्माण परियोजनाओं के क्षेत्र में नई विकास साझेदारी को मजबूत करने पर भी सहमति बनी।

 

9.तालचर फर्टिलाइजर्स लिमिटेड में आरसीएफ के इक्विटी निवेश को कैबिनेट की मंजूरी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने तालचर फर्टिलाइजर लिमिटेड (टीएफएल) में गैस आधारित फर्टिलाइजर परियोजना शुरू करने के लिए राष्‍ट्रीय केमिकल एंड फर्टिलाइजर लिमिटेड (आरसीएफ) की ओर से 1033.54 करोड़  रुपये (+/-) के इक्विटी निवेश करने के उर्वरक विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है। यह निवेश राशि परियोजना की कुल लागत का 29.67 प्रतिशत होगी।

तालचर परियोजना के फिर से चालू होने से देश के उर्वरक क्षेत्र में सार्वजनिक उपक्रम के जरिए सरकार की ओर से बड़े पैमाने पर निवेश सुनिश्चित होगा। इससे देश के पूर्वी क्षेत्र में रोजगार की संभावनाएं पैदा होने के साथ ही संबंधित राज्‍य की अर्थव्‍यवस्‍था को भी मजबूती मिलेगी। उर्वरक इकाई के बहाल होने से स्‍वेदशी स्‍तर पर यूरिया का उत्‍पादन बढ़ेगा, जिससे यूरिया के क्षेत्र में देश ज्‍यादा आत्‍मनिर्भर हो जाएगा।

 

10.अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना आरंभ :-

कर्मचारी राज्‍य बीमा (ईएसआई) निगम ने कल नई दिल्‍ली में केन्‍द्रीय श्रम एवं रोजगार राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) श्री संतोष कुमार गंगवाल की अध्‍यक्षता में आयोजित 175वीं बैठक में बीमित व्‍यक्तियों एवं उनके आश्रितों को उपलब्‍घ कराई जाने वाली अपनी सेवाओं तथा लाभों में बेहतरी की दिशा में कुछ महत्‍वपूर्ण निर्णय लिए हैं।

रोजगार पद्धति में बदलाव तथा भारत में रोजगार के वर्तमान परिदृश्‍य, जो अनुबंध एवं अस्‍थायी कर्मचारियों के रूप में दीर्घकालिक रोजगार से निर्धारित अल्‍पावधि नियुक्ति में रूपांतरित हो गया है, पर विचार करते हुए ईएसआई निगम ने कर्मचारी राज्‍य बीमा अधिनियम 1948 के तहत कवर किये जाने वाले बीमित व्‍यक्तियों (आईपी) के लिए ‘अटल बीमित व्‍यक्ति कल्‍याण योजना’ नामक एक योजना को मंजूरी दी है। यह योजना बेरोजगारी एवं नई नौकरी की खोज की स्थिति में उनके बैंक खाते में सीधे भुगतान किये जाने वाले नकदी के रूप में देय राहत है।

ईएसआई निगम ने कर्मचारियों को प्रति व्‍यक्ति दस रुपये की प्रतिपूर्ति के प्रस्‍ताव को भी मंजूरी दी है, जिससे कि उनके श्रमिकों एवं उनके परिवार के सदस्‍यों के ईएसआईसी डाटा बेस में आधार (यूआईडी) के जोड़े जाने को प्रोत्‍साहित किया जा सके। यह कदम एक ही बीमित व्‍यक्ति के विविध पंजीकरणों में कमी लाएगा तथा दीर्घकालिक अंशदायी स्थितियों के लिए आवश्‍यक लाभ उठाने में उन्‍हें सक्षम बनाएगा।

11.Ind vs Pak: 8 विकेट से जीता भारत :-

एशिया कप में भारत ने पाकिस्तान को 8 विकेट से हराकर चैंपियंस ट्रॉफी में मिली हार का बदला शानदार तरीके से लिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए पाकिस्तान की टीम केवल 43.1 ओवर में 162 रन पर सिमट गई। जवाब में भारत ने आसानी से 29 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर लक्ष्य हासिल कर लिया। भारत की तरफ से रोहित शर्मा ने 52 और शिखर धवन ने 46 रन बनाए। वहीं दिनेश कार्तिक और अंबाति रायुडू 31-31 रन बनाकर नाबाद रहे।