विश्‍व की सबसे तेज गति से विकसित अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा भारत

0
56

1. बेंगलुरु में मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम- स्वीप का आयोजन किया गया

आउटर रिंग रोड कंपनी एसोसिएशन के सहयोग से बेंगलुरु के महादेवपुरा में सुव्‍यवस्थित मतदाता शिक्षा और निर्वाचक सहभागिता कार्यक्रम- स्वीप का आयोजन किया गया। बृहत बेंगलुरु महानगर पालिका के मुख्य आयुक्त तुषार गिरिनाथ ने कहा कि चुनाव में अधिक से अधिक भागीदारी से लोकतंत्र को मजबूत किया जा सकता है। उन्होंने उम्मीद जताई कि आगामी विधानसभा चुनाव में बेंगलुरू में बेहतर मतदान दर्ज होगा। उन्होंने आईटी-बीटी कंपनियों के कर्मचारियों से चुनाव में अधिक से अधिक मतदान करने का अनुरोध किया, भले ही उनका विकल्प नोटा हो। उन्होंने इन कंपनियों के सीईओ से आग्रह किया कि वे अपने कर्मचारियों को मतदान के लिए प्रेरित करें।

2. विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने जिंजा, युगांडा में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन किया

विदेश मंत्री डॉ एस जयशंकर ने जिंजा, युगांडा में राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय के परिसर का उद्घाटन किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि यह राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय का पहला विदेशी परिसर है। उन्होंने कहा, राष्ट्रीय फोरेंसिक विज्ञान विश्वविद्यालय राष्ट्रीय महत्व का संस्थान है और यह दुनिया का पहला विश्वविद्यालय है जो विशेष रूप से फोरेंसिक विज्ञान को समर्पित है। इसकी स्थापना प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में गुजरात के अहमदाबाद में हुई थी। उन्होंने कहा, यह विश्वविद्यालय फोरेंसिक विज्ञान, व्यवहार विज्ञान, साइबर सुरक्षा, डिजिटल फोरेंसिक और संबद्ध विज्ञान में पाठ्यक्रम संचालित करता है और इन क्षेत्रों में अनुसंधान को भी बढ़ावा देता है।

3. प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने रवाना की राजस्‍थान की पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने वीडियो काफ्रेंस के माध्‍यम से राजस्‍थान की पहली वंदे भारत एक्‍सप्रेस रेलगाड़ी रवाना की। यह रेलगाड़ी कल से अजमेर से दिल्‍ली कैंट तक चलेगी। यह जयपुर, अलवर और गुरूग्राम में रूकेगी। प्रधानमंत्री ने कहा कि वंदे भारत एक्‍सप्रेस से राजस्‍थान के पर्यटन उद्योग को महत्‍वर्पूण लाभ होगा। उन्‍होंने कहा कि पिछले दो महीनों में छठी वंदे भारत एक्‍सप्रेस को रवाना करना उनके लिए सौभाग्‍य की बात है। राजस्‍थान के राज्‍यपाल कलराज मिश्र, मुख्‍यमंत्री अशोक गहलोत, भाजपा प्रदेश अध्‍यक्ष सी.पी. जोशी, अनेक सांसद और विधायक कार्यक्रम के दौरान उपस्थित थे। नई वंदे भारत एक्‍सप्रेस अजमेर और दिल्‍ली कैंट की बीच की दूरी पांच घंटे 15 मिनट में तय करेगी, जबकि इसी मार्ग पर अबतक की सबसे तेज गति की शताब्‍दी एक्‍सप्रेस छह घंटे 15 मिनट का समय लेती है।

4. सरकार ने सी०जी०एच०एस० के माध्‍यम से इलाज के शुल्क की दरों में संशोधन किया

सरकार ने केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना- सी०जी०एच०एस० लाभार्थियों के लिए सूचीबद्ध निजी अस्पतालों में इलाज कराने के लिए परामर्श शुल्क और आईसीयू शुल्क की दरों में संशोधन किया है। अब ओपीडी शुल्क 150 रुपये से बढाकर 350 रुपये कर दिया गया है, जबकि आईपीडी परामर्श शुल्क 300 रुपये से बढ़ाकर 350 रुपये कर दिया गया है। आईसीयू शुल्क पांच हजार चार सौ रुपए निर्धारित किया गया है।

5. विदेश राज्य मंत्री ने एससीओ के युवा लेखकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया

विदेश राज्य मंत्री मीनाक्षी लेखी ने नई दिल्ली में शंघाई सहयोग संगठन- एससीओ के युवा लेखकों के सम्मेलन का उद्घाटन किया। सुश्री लेखी ने कहा कि एससीओ देशों की संस्कृतियों में कई समानताएं हैं और इन संबंधों को और मजबूत करने की जरूरत है। दो दिवसीय सम्मेलन आधुनिक शिक्षा, प्रशिक्षण और युवाओं के उन्नत प्रशिक्षण, उद्यमशीलता और अभिनव परियोजनाओं में व्यापक भागीदारी के अवसरों का पता लगाने के लिए मंच प्रदान करेगा। एससीओ में वर्तमान में आठ सदस्य देश चीन, भारत, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, रूस, पाकिस्तान, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान हैं।

6. राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने युवाओं को जल संरक्षण और नदी पुनरुद्धार की दिशा में प्रेरित करने के लिए 49 विश्वविद्यालयों के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए

राष्ट्रीय स्वच्छ गंगा मिशन ने युवाओं को जल संरक्षण और नदी पुनरुद्धार की दिशा में प्रेरित करने के लिए 49 विश्वविद्यालयों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। इस समझौते का उद्देश्‍य नदियों के संरक्षण के लिए छात्र समुदाय को जन आंदोलन का नेतृत्‍व करने के लिए प्रेरित करना है। इस अवसर पर केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने कहा कि नदियों के कायाकल्प के साथ गंगा नदी की स्‍वच्‍छता सुनिश्चित करना नमामि गंगे मिशन का मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने जल संरक्षण और नदी पुनरुद्धार के महत्व के बारे में विश्वविद्यालयों में वाद-विवाद और अन्य प्रतियोगिताओं के आयोजन का भी सुझाव दिया।

7. विश्‍व की सबसे तेज गति से विकसित अर्थव्‍यवस्‍था बना रहेगा भारत

अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने भारत के विश्‍व की सबसे तेज गति से विकसित अर्थव्‍यवस्‍था बने रहने का अनुमान व्यक्त किया है। लेकिन वित्‍तीय वर्ष 2023-24 के लिए भारत की सकल घरेलू उत्‍पाद वृद्धि दर बीस आधार अंकों की कमी के साथ पांच दशमलव नौ प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया है। यह रिजर्व बैंक के छह दशमलव चार प्रतिशत के पूर्व घोषित अनुमान से कम है। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने वित्‍तीय वर्ष 2024 में भारत की खुदरा मुद्रा स्‍फीति चार दशमलव नौ प्रतिशत और वित्‍तीय वर्ष 2025 में चार दशमलव चार प्रतिशत रहने की आशा व्‍यक्‍त की है। विश्‍व आर्थिक परिदृश्‍य के जारी आंकडों के अनुसार, 2022 के छह दशमलव आठ प्रतिशत की तुलना में मौजूदा वित्तीय वर्ष में आर्थिक वृद्धि दर में कमी के बावजूद भारत विश्‍व की सबसे तेजगति से विकसित अर्थव्‍यवस्‍था रहेगा। अंतरराष्‍ट्रीय मुद्राकोष ने अपनी वार्षिक रिपोर्ट में विश्‍व अर्थव्‍यवस्‍था की आर्थ‍िक वृद्धिदर वित्‍तीय वर्ष 2023 में दो दशमलव आठ प्रतिशत और 2024 में तीन प्रतिशत रहने का अनुमान व्‍यक्‍त किया है जो जनवरी में घोषित पुर्वानुमानों की तुलना में दस आधार अंक कम है।

8. अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त करने वाली कंपनियों में मुनाफे की अधिक संभावना- रिज़र्व बैंक

भारतीय रिज़र्व बैंक ने कहा है कि प्रत्यक्ष विदेशी निवेश, इसे प्राप्त करने वाली कंपनियों के मुनाफे पर सकारात्मक प्रभाव डालता है। भारतीय रिज़र्ब बैंक ने प्रकाशित पत्र ‘इम्पैक्ट ऑफ फॉरेन डायरेक्ट इनवेस्टमेंट ऑन प्रॉफिटेबिलिटी- एविडेंस फ्रॉम द इंडियन कॉरपोरेट सेक्टर‘ में यह निष्कर्ष प्रस्तुत किया। इसमें कहा गया है कि अधिक प्रत्यक्ष विदेशी निवेश प्राप्त करने वाली कंपनियों में मुनाफे की अधिक संभावना रहती है। ऐसा इसलिए है, क्योंकि बड़ी कंपनियों में, प्रबंधन अक्सर अपनी प्रतिष्ठा बनाए रखने या सुधारने पर अधिक ध्यान केंद्रित करता है। इससे प्रत्यक्ष विदेशी निवेश को आकर्षित करने में मदद मिलती है। इसलिए, छोटी कंपनियों की तुलना में बड़ी कंपनियों का मुनाफा बढ़ाने में एफडीआई की प्रमुख भूमिका है।

9. रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया गया

रक्षा मंत्रालय (वित्त) द्वारा आयोजित रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन 12 अप्रैल, 2023 को आयोजित किया गया है। इस सम्मेलन का उद्देश्य भारत और विदेशों के प्रतिष्ठित नीति निर्माताओं, शिक्षाविदों और सरकारी अधिकारियों के बीच संवाद और सहयोग को बढ़ावा देना है। सम्मेलन का फोकस बदलते सुरक्षा परिदृश्यों के संदर्भ में रक्षा वित्त और अर्थशास्त्र पर है, जिसका उद्देश्य अंतर्राष्ट्रीय मानकों के साथ भारतीय संदर्भ में प्रक्रियाओं को संरेखित करना और विभिन्न देशों की सर्वोत्तम प्रथाओं, अनुभवों और विशेषज्ञता का प्रसार करना है।

10. रेलटेल को इलेक्ट्रॉनिक नॉलेज नेटवर्क के कार्यान्वयन, प्रबंधन के लिए बिहार से 76.10 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला

रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और शिक्षा के क्षेत्र में विशेषज्ञता के साथ रेल मंत्रालय के तहत एक सार्वजनिक क्षेत्र का उपक्रम (PSU) है। हाल ही में, रेलटेल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड को इलेक्ट्रॉनिक नॉलेज नेटवर्क प्रोजेक्ट के लिए उच्च क्षमता, स्केलेबल और विश्वसनीय नेटवर्क इंफ्रास्ट्रक्चर प्रदान करने के लिए बिहार स्टेट इलेक्ट्रॉनिक्स डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (BSEDC) द्वारा 76.10 करोड़ रुपये का ऑर्डर दिया गया है। इलेक्ट्रॉनिक नॉलेज नेटवर्क परियोजना का उद्देश्य बिहार में तकनीकी शिक्षण संस्थानों में आईटी के उपयोग में क्रांति लाना है। यह परियोजना अगले 5 वर्षों के लिए परिसरों की भविष्य की डिजिटल जरूरतों को पूरा करेगी, यह हाई-स्पीड इंटरनेट, कैंपस लैन, वाई-फाई समाधान, स्मार्ट कक्षा समाधान, VoIP समाधान और एसडी-वैन समाधान प्रदान करेगी।

11. जापान में रह रहे 15 लाख कामकाजी लोग अकेले रह रहे हैं जिसे हिकोकोमोरी कहा जाता है

हिकिकोमोरी जापान में सभी उम्र के लोगों को प्रभावित करने वाली एक सामाजिक घटना है, जहां व्यक्ति समाज से अलग हो जाते हैं और विस्तारित अवधि के लिए अलग-थलग रहते हैं। हिकिकोमोरी शब्द 1990 के दशक में जापान में सामाजिक अलगाव की घटना का वर्णन करने के लिए गढ़ा गया था। हिकिकोमोरी एक नैदानिक ​​​​निदान नहीं है बल्कि एक सामाजिक मुद्दा है जो उन व्यक्तियों को प्रभावित करता है जो सामाजिक चिंता, अवसाद, शैक्षणिक दबाव सहित विभिन्न कारणों से खुद को समाज से अलग करना चुनते हैं। हिकिकोमोरी जापान में एक व्यापक मुद्दा है, अनुमानित 1.5 मिलियन कामकाजी उम्र के लोग अलगाव में रहते हैं। आमतौर पर, हिकिकोमोरी से पीड़ित लोग छह महीने या उससे अधिक समय के लिए समाज से अलग हो जाते हैं, जिसके सबसे आम कारण बेरोजगारी, अवसाद, शैक्षणिक दबाव और स्कूल या कार्यस्थल में डराना-धमकाना है।

11. ESA का Juice Mission

JUpiter ICy Moons Explorer (JUICE) यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ESA) का एक मिशन है, जिसे 13 अप्रैल, 2023 को फ्रेंच गुयाना के कौरौ में यूरोपीय स्पेसपोर्ट से लॉन्च करने के लिए तैयार किया गया है। JUICE के विज्ञान लक्ष्यों का प्राथमिक फोकस बृहस्पति प्रणाली है, जिसमें ग्रहीय पिंड और संभावित निवास स्थान के रूप में गेनीमेड (Ganymede) पर विशेष जोर दिया गया है। गेनीमेड के लिए मिशन के उद्देश्यों में समुद्र की परतों का लक्षण वर्णन और उपसतह जलाशयों का पता लगाना, स्थलाकृतिक, भूगर्भीय और सतह की संरचनागत मानचित्रण, बर्फीली परतों के भौतिक गुणों का अध्ययन करना, आंतरिक द्रव्यमान वितरण, गतिशीलता और विकास की विशेषता शामिल है।

12. सरकार ने स्कूलों के लिए नेशनल करिकुलम फ्रेमवर्क का प्री-ड्राफ्ट जारी किया

शिक्षा मंत्रालय ने स्कूली शिक्षा के लिए राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा का प्री-ड्राफ्ट संस्करण जारी किया और छात्रों, अभिभावकों, शिक्षकों, शिक्षक शिक्षकों, विशेषज्ञों, विद्वानों और पेशेवरों सहित विभिन्न हितधारकों से प्रतिक्रिया मांगी है। भारत में राष्ट्रीय पाठ्यचर्या की रूपरेखा (NCF) एक व्यापक दिशानिर्देश है जो स्कूली शिक्षा के लिए एक फ्रेमवर्क के रूप में कार्य करता है। छात्र और सामाजिक जरूरतों को दर्शाने के लिए NCF को समय-समय पर अपडेट किया जाता है। नया मसौदा NCF स्कूल के दिन और शैक्षणिक वर्ष में महत्वपूर्ण बदलावों का प्रस्ताव करता है। इस मसौदे के मुताबिक, छात्रों को हफ्ते में साढ़े पांच दिन स्कूल जाना होता है और शनिवार को आधे दिन की पढ़ाई करनी होती है। यह सिफारिश करता है कि कक्षा की अवधि प्रारंभिक और मध्य विद्यालय के चरणों के लिए 40 मिनट और कक्षा 9 और आगे के लिए 50 मिनट होनी चाहिए। शैक्षणिक वर्ष में शिक्षा के सभी चरणों में 180 स्कूल दिवस (34 सप्ताह) होने चाहिए।

13. केएसईबी को ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर परियोजना के लिए 919 करोड़ रुपये का जर्मन ऋण प्राप्त होगा

केरल राज्य बिजली बोर्ड को ग्रीन पावर लाइन स्थापित करने के लिए जर्मन संघीय सरकार के स्वामित्व वाले KfW विकास बैंक से 919 करोड़ रुपये का ऋण प्राप्त होगा। इसके अलावा, केंद्र सरकार इसके लिए 139 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। ग्रीन एनर्जी कॉरिडोर परियोजना के लिए आवश्यक शेष 399 करोड़ रुपये बिजली बोर्ड जुटाएगा। केंद्रीय कैबिनेट ने जर्मन बैंक के साथ अनुबंध करने के लिए राज्य सरकार और बिजली बोर्ड को मंजूरी दे दी है। कर्ज 3 से 4 फीसदी की ब्याज दर पर मिलेगा। केरल में विकास के लिए भारत सरकार और केएफडब्ल्यू डेवलपमेंट बैंक के बीच पहले ही 1457 करोड़ रुपये के समझौते पर हस्ताक्षर हो चुके हैं।

14. कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना के लिए रूस ने उपकरण भेजे

कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना (Kudankulam Nuclear Power Project – KKNPP) तमिलनाडु के कुडनकुलम में स्थित भारत का सबसे बड़ा परमाणु ऊर्जा संयंत्र है। यह संयंत्र रूस के रोसाटॉम राज्य परमाणु ऊर्जा निगम (Rosatom State Atomic Energy Corporation) के सहयोग से बनाया गया था और इसका निर्माण दो चरणों में किया गया था। पहले चरण में यूनिट 1 और 2 का निर्माण शामिल था, जिसने 31 दिसंबर, 2014 को बिजली उत्पादन शुरू किया। दूसरे चरण में चार अतिरिक्त रिएक्टरों का निर्माण शामिल है, जो वर्तमान में निर्माणाधीन हैं। हाल ही में, AEM-Technology Izhora द्वारा इस बिजली संयंत्र के रिएक्टर 5 के लिए एक प्रेशराइज़र डिलीवर किया गया था, जो कि रोसाटॉम के मशीन-निर्माण प्रभाग एटोमेनरगोमाश (Atomenergomash) का हिस्सा है। प्रेशराइज़र एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र का एक महत्वपूर्ण घटक है जो रिएक्टर में दबाव और शीतलक मात्रा बनाने और बनाए रखने के लिए जिम्मेदार है। कुडनकुलम परमाणु ऊर्जा परियोजना में, संयंत्र की सुरक्षा और दक्षता सुनिश्चित करने में प्रेशराइज़र एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

15. जापान का विदेशी सुरक्षा सहायता (OSA) कार्यक्रम

जापान ने राष्ट्रों को अपने बचाव को मजबूत करने में मदद करने के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने के अपने निर्णय की घोषणा की। Overseas Security Assistance (OSA) प्रोग्रामओवरसीज डेवलपमेंट असिस्टेंस (ODA) प्रोग्राम से स्वतंत्र रूप से चलाया जाएगा, जो नागरिक बुनियादी ढांचे को वित्तपोषित करता है। मुख्य कैबिनेट सचिव हिरोकाज़ू मात्सुनो के अनुसार, OSA कार्यक्रम का उद्देश्य देशों के साथ सुरक्षा सहयोग को गहरा करना और जापान के लिए एक वांछनीय सुरक्षा वातावरण बनाना है। एक बयान में, विदेश मंत्रालय ने कहा कि उनकी सुरक्षा और निवारक क्षमताओं को बढ़ाकर, विशिष्ट परियोजनाओं में समुद्री निगरानी और उपग्रह संचार के लिए रेडियो उपकरण शामिल होंगे।

16. INS Vikrant को पुराना घंटा वापस मिला

आईएनएस विक्रांत को उसकी पुरानी घंटी वापस मिल गई है। दरअसल, पुराने आईएनएस विक्रांत पर लगाई गई घंटी अब देश के नवीनतम और पहले ‘मेड-इन-इंडिया’ विमान वाहक पोत नए आईएनएस विक्रांत पर लगाई गई है। भारत ने 1961 में ब्रिटिश मूल का विमानवाहक पोत एचएमएस हरक्यूलिस खरीदा था और इसे भारतीय नाम आईएनएस विक्रांत दिया था। घंटी पहले आईएनएस विक्रांत पर थी, जिसने सेवा मुक्त होने से पहले 1997 तक सेवा दी थी। रिपोर्ट के अनुसार पारंपरिक रूप से घंटियों का युद्धपोतों पर युद्ध के दौरान और नाविकों की ओर से विभिन्न कर्तव्यों का पालन सुनिश्चित करने में अहम योगदान रहता है। वे नाविकों को कर्तव्य का निर्वहन के करने के साथ-साथ आपात स्थिति में भी मदद पहुंचाते हैं।

17. महाराजगंज में बना विश्व का पहला एशियाई किंग गिद्ध संरक्षण केंद्र

गिद्धों की तेजी से विलुप्त हो रही प्रजाति को संरक्षित करने के लिए विश्व का पहला जटायु एशियाई किंग गिद्ध संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र उत्तर प्रदेश के महराजगंज में स्थापित किया गया। उत्तर प्रदेश के महाराजगंज जिले में जयति संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र की स्थापना की जा चुकी है। यह विश्व का पहला जटायु एशियाई किंग गिद्ध संरक्षण केंद्र है। जटायु संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र महाराजगंज का कार्य समाप्त हो चुका है। जल्द ही मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ द्वारा इस संरक्षण एवं प्रजनन केंद्र का उद्घाटन किया जाएगा। एशियाई किंग गिद्ध एक तेज गति से विलुप्त हो रही प्रजाति है। इसका संरक्षण वन्य संरक्षण जीव अधिनियम, 1972 के तहत किया जाता है। इस अधिनियम के अंतर्गत किसी भी व्यक्ति को वन क्षेत्र या केंद्र सरकार द्वारा चिन्हित किसी भी ऐसे क्षेत्र से किसी भी पौधे (जीवित अथवा मृत) को जानबूझकर तोडना, नुकसान पहुँचाना, उखाड़ना, एकत्र करना, बेचना या स्थानांतरित करने से रोकता है।जटायु गिद्ध एवं प्रजनन केंद्र गोरखपुर वन्य क्षेत्र के अंतर्गत 1.5 हेक्टेर का क्षेत्र है । इसे लगभग 15 करोड़ रुपए की लागत से बनाया गया है।

18. केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो का एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया गया

केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो ने भारत में फार्मा और रासायनिक उद्योग के लिये लाइसेंसिंग और प्राधिकरण प्रक्रिया को सुव्यवस्थित करने के उद्देश्य से एक एकीकृत पोर्टल लॉन्च किया है। इस पोर्टल को “आत्मनिर्भर भारत” के लिये अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने और रोगियों तथा उनके परिवारों को आवश्यक निद्रौषध और दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करने के साथ-साथ विभाग के संचालन में दक्षता, पारदर्शिता और जवाबदेही स्थापित करने के लक्ष्य के साथ विकसित किया गया है। इस पोर्टल की सहायता से दवा निर्यातकों, आयातकों और निर्माताओं को आसान और सुरक्षित लेनदेन, सरलीकृत प्रक्रियाओं और संपर्क रहित संचालन को सुलभ बनाया जाएगा। इसे अन्य सरकारी सेवाओं जैसे भारत कोष, वस्तु एवं सेवा कर, पैन-NSDL सत्यापन, ई-संचित और UIDAI के साथ एकीकृत करने के लिये डिज़ाइन किया गया है। यह पोर्टल केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो से लाइसेंस प्राप्त करने के लिये एकल बिंदु सेवाएँ प्रदान करता है। पोर्टल औषधीय, वैज्ञानिक और औद्योगिक उपयोग के लिये इन पदार्थों की उपलब्धता के बीच संतुलन बनाने हेतु एक प्रभावी उपकरण है जो कानूनी अनुपालन सुनिश्चित करने के साथ-साथ अवैध उपयोग के लिये उनके दुरुपयोग को भी सीमित करता है। केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो विभिन्न संयुक्त राष्ट्र अभिसमय और NDPS अधिनियम, 1985 के तहत स्वापक औषधि, मनःप्रभावी पदार्थ और अग्रगामी रसायन के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को विनियमित करने वाला केंद्र सरकार का संगठन है।

19. भारत ने सोमालिया में अफ्रीकन यूनियन ट्रांजिशन मिशन को 2 मिलियन डॉलर दिए

संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थायी प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने संयुक्त राष्ट्र ट्रस्ट फंड को 2 मिलियन अमरीकी डालर का योगदान देकर सोमालिया और हॉर्न ऑफ़ अफ्रीका में शांति और स्थिरता के लिए भारत की प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि की। फंड का उद्देश्य सोमालिया (एटीएमआईएस) में अफ्रीकी संघ संक्रमण मिशन का समर्थन करना है। यह योगदान देकर, भारत इस क्षेत्र में शांति और स्थिरता को बढ़ावा देने के लिए अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के प्रयासों का समर्थन करना चाहता है।

20. वित्त वर्ष 2023 में एफपीआई गंतव्यों के रूप में नॉर्वे, सिंगापुर में तेजी

नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, कर चोरी की पनाहगाह माने जाने वाले मॉरीशस से भारतीय पूंजी बाजारों में विदेशी निवेश में सबसे तेज गिरावट देखी गई, जबकि नॉर्वे और सिंगापुर ने वित्त वर्ष 2022-23 (वित्त वर्ष 2023) में समर्थन हासिल किया। मॉरीशस की कस्टडी के तहत संपत्ति (AUC) मार्च 2023 के अंत में लगभग 42 प्रतिशत घटकर 6.66 लाख करोड़ रुपये रह गई, जो एक साल पहले 10.88 लाख करोड़ रुपये थी। विशेषज्ञों का मानना है कि भारत-मॉरीशस कर संधि पर फिर से बातचीत और प्रवाह की अधिक जांच ने भारत में विदेशी पूंजी प्रवाह के लिए पसंदीदा गंतव्य के रूप में द्वीप राष्ट्र की अपील को कम कर दिया है। नॉर्वे और सिंगापुर ने वित्त वर्ष 2023 के दौरान एयूसी में क्रमशः 13 प्रतिशत और 5 प्रतिशत की वृद्धि देखी, जब बेंचमार्क एस एंड पी बीएसई सेंसेक्स और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज निफ्टी सूचकांक थोड़ा बदल गए। विदेशी पोर्टफोलियो निवेशकों (एफपीआई) के प्रवाह के लिए अमेरिका के बाद सिंगापुर दूसरा सबसे बड़ा क्षेत्र है। इस बीच, मॉरीशस की रैंकिंग 2021-22 के अंत में 4 (2 से) तक गिर गई है।

21. मुंबई दुनिया के सर्वश्रेष्ठ सार्वजनिक परिवहन वाले 19 शहरों में शामिल

सार्वजनिक परिवहन वाले दुनिया के सबसे अच्छे शहरों की सूची में मुंबई को भी जगह मिली है। लंदन के एक मीडिया आउटलेट ‘टाइम आउट’ ने दुनिया के सबसे अच्छे पब्लिक ट्रांसपोर्ट वाले 19 शहरों की सूची जारी की है। यह सूची टाइम आउट के एक सर्वे पर आधारित हैं। मुंबई इस सूची में शामिल होने वाला भारत का एकमात्र शहर है। 19 शहरों की इस सूची में जर्मनी के बर्लिन को पहले स्थान पर रखा गया है। दूसरे नंबर पर चेक गणराज्य की राजधानी प्राग को जगह मिली है। तीसरे स्थान पर जापान की राजधानी टोक्यो को शामिल किया गया है।

22. निशा दहिया ने कजाकिस्‍तान में एशियाई कुश्‍ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता

भारत की निशा दहिया ने कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता। यह महिलाओं के 68 किग्रा वर्ग में उनके करियर की सबसे बड़ी उपलब्धि है। चोट के बाद वापसी करने वाली निशा फाइनल में पहुंची लेकिन जापान की एमी इशी से 10-0 से हार गईं और उपविजेता रहीं। निशा ने सेमी फाइनल में चीन की फेंग झोउ को 7-6 से पराजित किया था। भारत की प्रिया मलिक ने 76 किलोग्राम वर्ग में कास्य पदक जीता। उन्होंने रेपेरेज राउंड में जापान की मिज़ुकी नागाशिमा को पराजित किया।

23. डेविड वॉर्नर आईपीएल में सबसे तेज 6000 रन बनाने वाले बल्लेबाज बने

गुवाहाटी के बरसापरा स्टेडियम में राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान, दिल्ली कैपिटल्स के कप्तान डेविड वार्नर ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) में 6000 रन बनाने वाले सबसे तेज बल्लेबाज बन गए। वह अब विराट कोहली (रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से) और पंजाब किंग्स के कप्तान शिखर धवन के बाद इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के तीसरे खिलाड़ी हैं। वार्नर ने इस उपलब्धि तक पहुंचने के लिए 165 इनिंग लगाये, जबकि कोहली और धवन ने अपनी उपलब्धि को उनकी अलग-अलग 188 और 199 इनिंग में हासिल की।

24. 12 अप्रैल : मानव अंतरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस

हर साल, मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस 12 अप्रैल को मनाया जाता है। यह दिन 1961 में यूरी गगारिन की ऐतिहासिक अंतरिक्ष यात्रा की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाता है। संयुक्त राष्ट्र महासभा ने अप्रैल, 2011 में 12 अप्रैल को मानव अन्तरिक्ष उड़ान का अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने के लिए एक प्रस्ताव पारित किया था। इसका उद्देश्य सतत विकास लक्ष्य को प्राप्त करने में अंतरिक्ष के योगदान की फिर से पुष्टि करना है। 1957 में, पहले मानव निर्मित पृथ्वी उपग्रह स्पुतनिक I को बाहरी अंतरिक्ष में लॉन्च किया गया था। 12 अप्रैल, 1961 को, यूरी गगारिन पृथ्वी की सफलतापूर्वक परिक्रमा करने वाले पहले व्यक्ति बने थे। इससे बाहरी अंतरिक्ष के लिए मानवीय प्रयास खुले।

25. गुरु तेग बहादुर प्रकाश पर्व

गुरु तेग बहादुर प्रकाश पर्व सिख धर्म के नौवें गुरु, गुरु श्री गुरु तेग बहादुर जी के जन्म को चिह्नित करने एवं उनके जीवन तथा शिक्षाओं को याद करने के लिये मनाया जाता है। इस वर्ष यह 11 अप्रैल, 2023 को मनाया जा रहा है। श्री गुरु तेग बहादुर जी का जन्म 21 अप्रैल, 1621 को अमृतसर में हुआ था। उनका पालन-पोषण उनके पिता गुरु श्री हरगोविंद जी के मार्गदर्शन में हुआ था, जो मुगलों के खिलाफ एक सेना खड़ी करने और योद्धा संतों की अवधारणा को बढ़ावा देने के लिये जाने जाते थे। सिख धर्म में श्री गुरु तेग बहादुर जी का बहुत बड़ा योगदान है। उनके पद सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ ‘गुरु ग्रंथ साहिब’ में शामिल किये गए हैं। उन्होंने अपने एक मिशन के दौरान पंजाब के चक-नानकी शहर की स्थापना की, जो बाद में पंजाब के आनंदपुर साहिब का हिस्सा बन गया। दुर्भाग्य से श्री गुरु तेग बहादुर जी को मुगल सम्राट औरंगज़ेब के आदेश पर वर्ष 1675 में दिल्ली में फाँसी दे दी गई थी। उन्हें एक संत और शहीद के रूप में याद किया जाता है जिन्होंने धर्म और न्याय की स्वतंत्रता के सिद्धांतों को बनाए रखने के लिये अपना बलिदान दिया।

26. 13 अप्रैल : जलियांवाला बाग नरसंहार की वर्षगांठ

13 अप्रैल को जलियांवाला बाग नरसंहार की वर्षगांठ के रूप में चिह्नित किया जा रहा है। इस मौके पर पीएम मोदी और अन्य नेताओं ने महान शहीदों को श्रद्धांजलि दी। 13 अप्रैल, 1919 को (बैसाखी के दिन), अमृतसर के जलियांवाला बाग में, एक शांतिपूर्ण बैठक आयोजित की गई थी। जनरल डायर ने हजारों लोगों की भीड़ पर गोलियां चलाने का आदेश दिया, जिसमे बड़ी संख्या में निर्दोष लोग मारे गये थे। लोग पार्क में रोलेट एक्ट के विरोध में एकत्र हुए थे। इस नरसंहार के लिए जनरल डायर को ब्रिटिश संसद द्वारा सम्मानित किया गया था। इसने महात्मा गांधी और रवींद्रनाथ टैगोर सहित कई नेताओं को परेशान किया और इसके बाद मुक्ति संघर्ष की तीव्र शुरुआत की।

27. महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्व चेयरमैन केशब महिंद्रा का निधन

भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग के दिग्गज और महिंद्रा एंड महिंद्रा के पूर्व चेयरमैन केशब महिंद्रा का मुंबई में निधन हो गया। 99 वर्षीय श्री महिंद्रा ने घर पर अंतिम सांस ली। हाल ही में उन्‍हें 2023 की फोर्ब्स की अरबपतियों की सूची में फिर से शामिल किया गया था। एक अरब बीस करोड डॉलर की संपत्ति के साथ वे भारत के सबसे पुराने अरबपति बने थे। व्हार्टन के पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र केशब महिंद्रा 1947 में अपने पिता की कंपनी में शामिल हुए। उन्होंने न केवल कंपनी को ऑटोमोबाइल उद्योग में शीर्ष पर ले जाने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाई बल्कि सॉफ्टवेयर, आतिथ्य और रियल एस्टेट सहित अन्य क्षेत्रों में भी कम्‍पनी का विस्तार किया। 2012 में अपने भतीजे आनंद महिंद्रा को कम्‍पनी की बागडोर सौंप कर वे सेवानिवृत्त हो गए थे। कई सरकारी समितियों में शामिल रहे श्री महिंद्रा 2004 से 2010 तक प्रधानमंत्री की व्यापार और उद्योग परिषद के सदस्य भी थे। वे आवास और शहरी विकास निगम लिमिटेड के संस्थापक अध्यक्ष भी थे। उन्होंने सेलटाटा स्टील सहित निजी और सार्वजनिक क्षेत्रों में कई बोर्ड और परिषदों में भी काम किया था।

28. बंगलादेश के मुक्ति संग्राम सेनानी और जन स्‍वास्‍थ्य कार्यकर्ता डॉ. जफरूल्‍लाह चौधरी का निधन

बंगलादेश के जाने माने मुक्ति संग्राम सेनानी और जन स्‍वास्‍थ्य कार्यकर्ता डॉक्‍टर जफरूल्‍लाह चौधरी का ढाका में निधन हो गया। वे 81 वर्ष के थे। डॉक्‍टर जफरूल्‍लाह चौधरी ने गरीब लोगों के सस्‍ते और अच्‍छे इलाज के लिए 1972 में गोनोश्‍थ्या केन्‍द्र की स्‍थापना की थी। बाद में बंगलादेश के लोगों को स्‍वास्‍थ्‍य सुविधाएं देने के लिए इसका विस्‍तार सात अस्‍पतालों और 50 उप-केन्‍द्रों के रूप में किया गया। डॉक्‍टर जफरूल्‍लाह को 1985 में रेमोन मैगसेसे पुरस्‍कार तथा 1992 में सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य क्षेत्र में उनके विशिष्‍ट योगदान के लिए राइट लाइवलीहुड पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था। गरीबों के लिए स्‍वास्‍थ्‍य सुविधायें उपलब्‍ध कराने के बेहतरीन कार्य के लिए उन्‍हें गरीबों के मसीहा के रूप में जाना जाता है। डॉक्‍टर जफरूल्‍लाह वर्ष 1971 में इंग्‍लैंड में अपनी चिकित्‍सा विज्ञान की पढाई छोडकर बंगलादेश मुक्ति अभियान में शामिल हो गए थे। उन्‍होंने बंगलादेश मुक्ति संग्राम के दौरान घायल स्‍वतंत्रता सेनानियों और शरणार्थियों के इलाज के लिए त्रिपुरा में मेलाघर में निकट एक बडे अस्‍पताल की स्‍थापना की थी। 1977 में उन्‍हें बंगलादेश के सबसे बडे नागरिक सम्‍मान स्‍वतंत्रता पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया था।

29. थिएटर दिग्गज जलाबाला वैद्य का 86 वर्ष की आयु में निधन

प्रसिद्ध थिएटर कलाकार और दिल्ली के अक्षरा थिएटर की सह-संस्थापक जलबला वैद्य 86 वर्ष की आयु में निधन हो गईं। सुरेश वैद्य और इंग्लिश क्लासिकल सिंगर मेज फ्रांकाइस की बेटी जलबला वैद्य ने अपना करियर पत्रकारिता से शुरू किया था और दिल्ली में विभिन्न राष्ट्रीय अख़बारों और पत्रिकाओं में योगदान दिया। उन्हें दिल्ली सरकार द्वारा वारिष्ट सम्मान, संगीत नाटक अकादमी द्वारा टैगोर पुरस्कार, दिल्ली नाट्य संघ पुरस्कार, अंध्र प्रदेश नाट्य अकादमी का आदर एवं संयुक्त राज्य अमेरिका के बाल्टिमोर शहर का आदर्श नागरिक दिया गया था।