विश्‍व बैंक ने उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में भारत के रूपांतरण में सहायता के लिए राष्‍ट्र भागीदारी फ्रेमवर्क का अनुमोदन कर दिया है

0
127

1. विश्‍व बैंक ने उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में भारत के रूपांतरण में सहायता के लिए राष्‍ट्र भागीदारी फ्रेमवर्क का अनुमोदन कर दिया है –

विश्‍व बैंक ने उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में भारत के रूपांतरण में सहायता के लिए पांच वर्ष के लिए एक महत्‍वाकांक्षी राष्‍ट्र भागीदारी फ्रेमवर्क का अनुमोदन कर दिया है। विश्‍व बैंक का यह कदम भारत के उच्‍च, स्थिर और समावेशी विकास के लक्ष्‍यों के अनुरूप है। इस कदम का लक्ष्‍य एक उच्‍चतर मध्‍यम आय वाले देश के रूप में भारत के रूपांतरण में सहायता करना है। इससे भारत की विकास संबंधी कुछ प्रमुख प्राथमिकताओं में मदद हो सकेगी जैसे संसाधनों का सक्षम उपयोग और समावेशी विकास तथा रोज़गार के अवसर पैदा करना और मानव पूंजी के निर्माण में सहायता करना।

2. भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र की महत्‍वाकांक्षी सौर ऊर्जा परियोजना में 10 लाख अम‍रीकी डालर का योगदान किया –

भारत ने संयुक्‍त राष्‍ट्र की महत्‍वाकांक्षी सौर ऊर्जा परियोजना में 10 लाख अम‍रीकी डालर का योगदान किया है। इस धन का इस्‍तेमाल न्‍यूयॉर्क में विश्‍व संगठन के मुख्‍यालय भवन की छत पर सोलर पैनल लगाने के लिए किया जाएगा। संयुक्‍त राष्‍ट्र में भारत के स्‍थायी प्रतिनिधि सैयद अकबरूद्दीन ने एक ट्वीट में बताया कि इस योगदान से कार्बन फुटप्रिंट में कमी लाने और स्‍थायी ऊर्जा को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

उन्‍होंने कहा कि भारत कि पहला देश है जिसने संयुक्‍त राष्‍ट्र महा सचिव एंटोनियो गुतेरस के जलवायु संबंधी कार्रवाई के आह्वान पर सबसे पहले कार्रवाई की है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने भारत के इस कदम के लिए आभार व्‍यक्‍त किया है।

 3. बारिश की वजह से रद हुआ भारत-श्रीलंका दूसरा टी20 मुकाबला

भारतीय महिला टीम और श्रीलंका के बीच पांच टी 20 मैचों की सीरीज खेली जा रही है। इस सीरीज का दूसरा मुकाबला बारिश की वजह से रद कर दिया गया। इस मैच में टॉस जीतकर भारत ने गेंदबाजी का फैसला किया। बारिश की वजह से मैच को आधे घंटे की देरी से शुरू किया गया। कुछ देर खेल हुआ भी और श्रीलंका ने पहले बल्लेबाज करते हुए 7.5 ओवर में 49 रन पर तीन विकेट लिए। इसके बाद लगातार बारिश की वजह से खेल को रद कर दिया गया। इस मुकाबले में भारत की तरफ से पूनम शर्मा, अरुंधती रेड्डी व दिप्ती शर्मा ने एक-एक विकेट लिए थे। वहीं श्रीलंका की तरफ से चमारी अट्टापट्टू ने 21 रन की पारी खेली थी।

 

4. शिवराज का हाथ, ये है बिना जांच गिरफ्तारी नहीं करने का सच

एससी एसटी संशोधन कानून के खिलाफ मध्य प्रदेश में चल रहे आंदोलन को थामने के लिए दिये गए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के बयान ने एक नयी बहस को जन्म दे दिया है। उन्होंने कहा है कि कानून का दुरुपयोग नही होगा और बिना जांच के गिरफ्तारी नही होगी। सवाल उठता है कि जिस एससी एसटी वर्ग को सुरक्षा और संरक्षण का अहसास कराने के लिए केन्द्र ने सुप्रीम कोर्ट का फैसला निष्प्रभावी कर पुरानी व्यवस्था बहाल की है कहीं शिवराज का बयान उसे कमजोर करता या कानून की खिलाफत करता तो नहीं दिखता। कानूनविदों की मानें तो बयान में कोई कानूनी खामी नहीं है।

 

 

5.एमएचए का आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एकीकृत नियंत्रण कक्ष स्थापित करने हेतु इसरो से करार

गृह मंत्रालय (एमएचए) और भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो), अंतरिक्ष विभाग ने गृह मंत्रालय में आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए एक अत्याधुनिक एकीकृत नियंत्रण कक्ष (आईसीआर-ईआर) की स्थापना के लिए समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए। इसरो प्रस्तावित आईसीआर-ईआर की स्थापना के लिए अपनी तकनीकी विशेषज्ञता प्रदान करेगा जबकि परियोजना एमएचए की समग्र निगरानी के तहत निष्पादित की जाएगी। प्रस्तावित नियंत्रण कक्ष अगले डेढ़ साल में स्थापित होने की उम्मीद है।

 

6.पहला नौसेना फ्लाइट टेस्ट सेमिनार गोवा में आयोजित उद्घाटन

पहला नौसेना फ्लाइट टेस्ट सेमिनार गोवा में 20 सितंबर 2018 को आयोजित किया गया। सेमिनार में एयरक्राफ्ट वाहक और छोटे डेक पर एकीकृत करने के लिए उड़ान परीक्षण निश्चित करने और रोटरी विंग विमान पर कुछ गहन सत्रों का आयोजन गया। हथियार एकीकरण और नौसेना प्रायोगिक परीक्षण पायलटों और फ्लाइट टेस्ट इंजीनियरों के प्रशिक्षण की दिशा में कागजात की एक श्रृंखला भी प्रस्तुत की गई।

7.सरकार ने आरबीआई के स्थानीय बोर्डों में चार सदस्यों की नियुक्ति की-

भारतीय रिज़र्व बैंक (आरबीआई) के स्थानीय बोर्डों में राकेश जैन और सचिन चतुर्वेदी समेत चार सदस्य नियुक्त किये गये हैं। जैन और चतुर्वेदी को केंद्रीय बैंक के दक्षिणी स्थानीय बोर्ड और पूर्वी स्थानीय बोर्ड में सदस्य नियुक्त किया गया है। रेवती अय्यर और राघवेंद्र नारायण दुबे को केंद्रीय बैंक के उत्तरी स्थानीय बोर्ड में सदस्य नियुक्त किया गया है।

8. भारत ने उत्‍तर कोरिया और दक्षिण कोरिया के बीच गैर-परमाणुकरण समझौते का किया स्‍वागत –

भारत ने 18 से 20 सितम्बर तक प्योंगयांग में हाल में संपन्न भारत कोरिया शिखर सम्मेलन का स्वागत किया है। विदेश मंत्रालय ने एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा कि भारत कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और स्थिरता कायम करने के लिए लगातार बातचीत और कूटनीति का समर्थक रहा है। भारत ने आशा व्यक्त की है कि ऐसे निरन्तर प्रयासों से तनाव कम होगा तथा कोरियाई प्रायद्वीप में शांति और सामंजस्य बनाये रखने का रास्ता साफ होगा।

 

9. नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी विमानन कंपनियों और हवाई अड्डों की सुरक्षा जांच के दिये आदेश –

नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने सभी विमान कंपनियों और हवाई अड्डों की सुरक्षा जांच का आदेश दिया है। यह कदम उस घटना के बाद उठाया गया है जब मुम्‍बई से जयपुर जा रहे जेट एयरवेज के विमान के चालक दल के सदस्‍य हवा के दबाव को नियंत्रित करने वाला स्विच खोलना भूल गए। इसकी वजह से 30 यात्रियों के नाक और कान से खून निकलने लगा। सरकारी विज्ञप्ति में कहा गया है कि श्री प्रभु ने जेट एयरवेज के विमान की इस घटना की जांच के आदेश दिए हैं।

 

10. अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा 2 अक्‍तूबर को नई दिल्ली में –

अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन की पहली महासभा 2 अक्‍तूबर को नई दिल्‍ली में होगी। विदेश मंत्रालय की विज्ञप्ति में बताया गया है कि मंत्रिस्‍तरीय महासभा अगले दिन ग्रेटर नोएडा में होगी। अंतर्राष्‍ट्रीय सौर गठबंधन, सौर ऊर्जा के त्‍वरित और व्‍यापक उपयोग के जरिए पेरिस जलवायु समझौते पर अमल में योगदान के लिए प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की एक प्रमुख पहल है।