वैश्विक जलवायु परिवर्तन के कारण तीन जुलाई, दुनिया का सबसे गर्म दिन रहा

0
38

1 वैश्विक जलवायु परिवर्तन के कारण तीन जुलाई, दुनिया का सबसे गर्म दिन रहा

3 जुलाई विश्व स्तर पर सबसे गर्म दिन दर्ज किया गया। यू.एस. नेशनल सेंटर फॉर एनवायर्नमेंटल प्रेडिक्शन के आंकड़ों के अनुसार, सोमवार को औसत वैश्विक तापमान 17 दशमलव शून्य-एक डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया था। गर्मी का यह नया रिकॉर्ड है। वर्ष 2016 में अगस्त में विश्व स्तर पर सबसे अधिक 16 दशमलव नौ-दो डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया था। इसका कारण अल नीनो का असर बताया जा रहा है। अमरीका इन दिनों भीषण गर्मी से जूझ रहा है। चीन के कुछ हिस्सों में 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक तापमान के साथ भीषण गर्मी जारी है। उत्तरी अफ्रीका में तापमान 50 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया है। सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान बड़ी संख्या में लोग चिलचिलाती गर्मी से पीड़ित हुए। अंटार्कटिका में इस समय सर्दी का मौसम है। इसके बाद भी वहां असामान्य रूप से उच्च तापमान दर्ज किया गया है। मौसम वैज्ञानिकों ने अल नीनो के कारण जलवायु संकट पर चिंता व्यक्त की है।

2 डीजीसीए ने मानवरहित विमान प्रणाली और उन्नत हवाई मोबिलिटी के लिये यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किये

भारत के नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (डीजीसीए) ने यूरोपीय संघ विमानन सुरक्षा एजेंसी (ईएएसए) के साथ मानवरहित विमान प्रणाली और उन्नत हवाई मोबिलिटी क्षेत्र में सहयोग के लिये सहमति ज्ञापन समझौते (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये हैं। एमओयू के तहत दोनों नागर विमानन प्राधिकरणों के बीच मानवरहित विमान और उन्नत हवाई मोबिलिटी के क्षेत्र में सहयोग पर ध्यान दिया जायेगा। इसमें डीजीसीए और ईएएसए के बीच प्रमाणन और पर्यावरणीय मानकों तथा प्रमाणन संबंधी अन्य जरूरतों के विकास तथा मानवरहित विमान प्रणाली के इस्तेमाल और उन्नत हवाई मोबिलिटी परिचालन जिसमें कि कार्मिकों को लाईसेंस, प्रशिक्षण और मानवरहित विमान प्रणाली यातायात प्रबंधन (यूटीएम) मानकों और सेवाओं सहित हवाई यातायात प्रबंधन और ढांचागत सुविधाओं में सहयोग शामिल होगा।

3 गुजरात सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बीमा कवर की राशि को किया दोगुना

गुजरात सरकार ने प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना के तहत बीमा कवर की राशि को दोगुना कर दिया है। अब इस योजना के लाभार्थियों को 5 लाख की जगह 10 लाख रुपये का बीमा कवर मिलेगा। यह निर्णय इस महीने की 11 तारीख से लागू हो जाएगा। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि सरकार के इस फैसले से राज्य के लगभग एक करोड 78 लाख आयुष्मान भारत कार्ड धारकों को लाभ मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत लाभार्थियों को राज्य के दो हजार सरकारी अस्पतालों और 795 निजी अस्पतालों में निशुल्क चिकित्सा उपचार की सुविधा मिलेगी। आयुष्मान भारत कार्ड धारकों के लाभार्थियों द्वारा किए गए दावों को निपटाने में गुजरात पांचवें स्थान पर है।

4 श्रीलंका के जाफना विश्‍वविद्यालय और आई.आई.टी. मद्रास के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए गए

समझौते में दोनों संस्‍थानों के बीच विद्यार्थियों और शिक्षकों के आदान-प्रदान सहित लाभ के अनेक अवसरों का प्रावधान है। शुरू में स्‍नातक और स्‍नातकोत्‍तर स्‍तर के करीब दस विद्यार्थियों और शिक्षकों का आदान-प्रदान किया जायेगा। इस सहयोग का लक्ष्‍य दोनों देशों के सांस्‍कृतिक अनुभवों से सीखना और शैक्षिक विविधता को बढावा देना है। संयुक्‍त अनुसंधान में विशेष क्षेत्रों में सहयोग शामिल होगा, जिसमें नवी‍करणीय ऊर्जा पर विशेष ध्‍यान केन्द्रित किया जायेगा। आई.आई.टी. मद्रास ने इस क्षेत्र में संयुक्‍त अनुसंधान के लिए मंच तैयार करने में अपनी विशेषज्ञता देने का प्रस्‍ताव किया है। जाफना विश्‍वविद्यालय ने भी आई.आई.टी. मद्रास में सफल यूनिट खोलने के बाद एक इंक्‍यूबेशन सेल की स्थापना का प्रस्‍ताव किया है। दोनों संस्‍थानों के बीच साझेदारी शैक्षणिक उत्‍कृष्‍टता और अनुसंधान में आधुनिकता की दिशा में मील का पत्‍थर साबित होगी।

5 मिस्र और तुर्की के बीच अब राजनयिक संबंध राजदूत स्‍तर के

मिस्र और तुर्की ने एक दशक में पहली बार राजनयिक संबंध राजदूत स्‍तर के कर दिए हैं। एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि इस फैसले का उद्देश्य दोनों देशों के बीच सामान्य संबंधों को फिर से स्थापित करना है। अम्र एल्हामामी अंकारा में मिस्र के राजदूत बनेंगे, जबकि तुर्की ने काहिरा में सलीह मुत्लु सेन को अपना राजदूत नियुक्‍त किया है।

6 भारतीय अनुदान से निर्मित बुधनील कंठ धर्मशाला का काठमांडू घाटी में नेपाल के उपराष्‍ट्रपति ने उद्घाटन किया

भारत द्वारा दिये गए पांच करोड रूपये के अनुदान से निर्मित बुधनील कंठ धर्मशाला का काठमांडू घाटी में नेपाल के उपराष्‍ट्रपति राम सहाय प्रसाद यादव ने उद्घाटन किया। इस अवसर पर उपराष्‍ट्रपति ने भूकंप के बाद पुन: निर्माण कार्यों के लिए भारत के सहयोग की सराहना की। भारत ने नेपाल के सात जिलों में स्थित 28 सांस्‍कृतिक विरासतों के संरक्षण का जिम्‍मा लिया है।

7 मौसम विभाग के अनुसार 1901 के बाद से भारत में जून का महीना सबसे गर्म रहा

मौसम विभाग ने बताया है कि देश में पिछले महीने, 1971 से 2020 की दीर्घावधि औसत से, दस प्रतिशत कम वर्षा दर्ज हुई। जून माह में 148 दशमलव छह मिलीमीटर हुई जबकि दीर्घावधि औसत 165 दशमलव तीन मिलीमीटर वर्षा की थी। मौसम विभाग ने बताया है कि दक्षिणी प्रायद्वीपीय भारत में जून का महीना 1901 के बाद से सबसे गर्म रहा। इस दौरान अधिकतम औसत तापमान 34 दशमलव शून्‍य पांच डिग्री सेल्सियस रहा। इस क्षेत्र में बारिश भी 1901 के बाद से सबसे कम हुई है। मौसम विभाग ने अपनी मासिक जलवायु समीक्षा में कहा है कि अधिकतम तापमान कई क्षेत्रों में सामान्‍य से चार दशमलव चार डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज हुआ। इनमें पूर्वी और पूर्वोत्तर भारत, दक्षिण प्रायद्वीपीय भारत और उत्‍तर-पश्चिम और मध्‍य भारत के हिस्‍से शामिल हैं। देश के पूर्वी हिस्‍सों में स्थिति सबसे खराब रही जहां जून का तापमान सामान्‍य से बहुत अधिक दर्ज हुआ।

8 7वां प्रतिष्ठित नौकायन सप्‍ताह और राष्‍ट्रीय लेजर चैंपियनशिप हैदराबाद के हुसैन सागर झील में शुरू

37वां प्रतिष्ठित नौकायन सप्‍ताह और राष्‍ट्रीय लेजर चेम्पियनशिप हैदराबाद के हुसैन सागर झील में शुरू हो गई है। इसका आयोजन ईएमई सेलिंग एसोसिएशन-एमेसा, लेजर क्‍लास एसोसिएशन ऑफ इंडिया और हैदराबाद सेलिंग एसोसिएशन के संयुक्‍त तत्‍वावधान में किया गया है। कमोडोर ईएमई सेलिंग एसोसिएशन और लेजर क्लास एसोसिएशन ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष लेफ्टिनेंट जनरल जेएस सिदाना ने औपचारिक रूप से कार्यक्रम को हरी झंडी दिखाई। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि इस प्रतियोगिता से विभिन्‍न राष्‍ट्रीय और अंतर्राष्‍ट्रीय मंचों पर नाविकों के राष्‍ट्र के प्रतिनि‍धित्‍व करने का मार्ग प्रशस्‍त होगा। वार्षिक नेशनल रेगाटा हैदराबाद नौकायन सप्ताह हर साल हुसैन सागर झील में आयोजित किया जाता है और राष्ट्रीय लेजर चैम्पियनशिप एशियाई खेलों के लिए प्रोयोगिक कार्यक्रम के रूप में आयोजित की जाती है।

9 बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने नई दिल्‍ली में हरित हाइड्रोजन पर प्रथम अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया

बिजली मंत्री आर.के. सिंह ने नई दिल्‍ली में हरित हाइड्रोजन के बारे में प्रथम अंतरराष्‍ट्रीय सम्‍मेलन का उद्घाटन किया। श्री सिंह ने कहा कि देश ने 2030 तक कार्बन उत्‍सर्जन में सकल घरेलू उत्‍पाद के तीस प्रतिशत तक उत्‍सर्जन में कमी लाने का लक्ष्‍य रखा था जो नौ वर्ष पहले हासिल कर लिया गया है। उन्‍होंने कहा कि सरकार एलईडी बल्‍बों से संबंधित ऊर्जा योजना सहित विभिन्‍न कार्यक्रम संचालित कर रही है जो विश्‍व में कार्बन उत्‍सर्जन कम करने की दिशा में प्रमुख हैं। श्री सिंह ने यह भी कहा कि भारत ने राष्‍ट्रीय स्‍तर पर निर्धारित योगदान देने संबंधी कॉप-21 के लक्ष्‍य भी समय से नौ वर्ष पहले हासिल कर लिए हैं। नवीकरणीय ऊर्जा के क्षेत्र में भारत की उपलब्धियों पर बल देते हुए मंत्री ने वैश्विक उद्योग जगत से अपील की कि वह भारत के राष्‍ट्रीय ग्रीन हाइड्रोजन मिशन का हिस्‍सा बनें। तीन दिन के सम्‍मेलन का लक्ष्‍य ग्रीन हाइड्रोजन प्रणाली की स्‍थापना के लिए विचार-विमर्श और आवश्‍यक तंत्र की स्‍थापना करना है। इसमें ग्रीन हाइड्रोजन के जरिए कार्बन उत्‍सर्जन के लक्ष्‍य हासिल करने के लिए व्‍यवस्थित दृष्टिकोण विकसित करने पर विचार किया जाएगा।

10 7वां भारत-जापान समुद्री अभ्‍यास जिमेक्‍स-23 विशाखापट्नम में शुरू

भारतीय नौसेना की मेजबानी में सातवां भारत-जापान समुद्री अभ्‍यास 2023 जिमेक्‍स 23 विशाखापट्नम में शुरू हुआ। 2012 में शुरू हुए अभ्‍यास की यह 11वीं वर्षगॉठ है। जापान समुद्री आत्‍मरक्षा बल की इकाइयां और भारतीय नौसेना के जहाज अभ्‍यास में भाग ले रहे हैं। जिमेक्‍स 23 में भारत के पहले स्‍वदेशी समुद्री युद्ध पोत आईएनएस दिल्‍ली और पनडुब्‍बीरोधी कॉर्वेट युद्धपोत आईएनएस कमोर्टा को शामिल किया गया है। जापान समुद्री आत्‍मरक्षा बल की ओर से गाइडेड मिसाइल विद्धवंसक जेएस सेमीदारे प्रतिनिधित्‍व करेंगा। यह अभ्‍यास 6 दिनों तक चलेगा।

11 दुनिया के नए सात अजूबे

दुनिया के सात आश्चर्यों में दुनिया भर की कुछ सबसे बड़ी वास्तुशिल्प कृतियों को शामिल किया गया है। दुनिया के सात अजूबों की सूची में भारत से ताजमहल, चीन से चीन की महान दीवार, रियो डी जनेरियो से क्राइस्ट द रिडीमर प्रतिमा, पेरू से माचू पिचू, मैक्सिको से चिचेन इट्ज़ा, रोम से रोमन कोलोसियम और जॉर्डन से पेट्रा शामिल हैं। गीज़ा के महान पिरामिड को भी दुनिया के सात आश्चर्यों की सूची में जोड़ा गया है, हालांकि, यह एक मानद उम्मीदवार बना हुआ है, और दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक नहीं है। न्यू 7 वंडर्स स्विस फाउंडेशन ने 2000 में दुनिया के नए सात अजूबों को चुनने के लिए एक अभियान शुरू किया। 2007 में, उपर्युक्त वास्तुशिल्प कृतियों को विजेताओं के रूप में सामने लाया गया और उन्हें ‘दुनिया के सात आश्चर्यों’ के रूप में वर्गीकृत किया गया।

12 भारतीय स्टेट बैंक ने कामेश्वर राव कोदावंती को सीएफओ नियुक्त किया

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने कामेश्वर राव कोदावंती को अपना मुख्य वित्तीय अधिकारी (सीएफओ) नियुक्त करने की घोषणा की है। वह 1991 से एसबीआई से जुड़े हैं। एसबीआई के सीएफओ के पद पर रहे चरणजीत सुरिंदर सिंह अत्रा ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है जिसके बाद एसबीआई ने कामेश्वर राव कोदावंती को बैंक का नया सीएफओ नियुक्त किया।

13 पीएम प्रसाद की कोल इंडिया में अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्ति

वर्तमान में सेंट्रल कोलफील्ड्स लिमिटेड (सीसीएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में कार्यरत पीएम प्रसाद को कोल इंडिया लिमिटेड (सीआईएल) के अध्यक्ष-सह-प्रबंध निदेशक के रूप में नियुक्त किया गया है, जो एक अनुसूची ‘ए’ केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उद्यम (सीपीएसई) है। अपनी नई भूमिका से पहले, प्रसाद ने वित्तीय वर्ष 2022-23 में अपने उत्पादन लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए झारखंड में स्थित कोल इंडिया की सहायक कंपनी सीसीएल का सफलतापूर्वक नेतृत्व किया।

14 भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित परमाणु ऊर्जा रिएक्टर KAPP-3 का वाणिज्यिक संचालन शुरू

गुजरात में काकरापार परमाणु ऊर्जा परियोजना (केएपीपी) में भारत के पहले स्वदेशी रूप से विकसित 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा रिएक्टर ने वाणिज्यिक परिचालन शुरू कर दिया। वर्तमान में, इकाई अपनी कुल बिजली का 90 प्रतिशत पर काम कर रही है। न्यूक्लियर पावर कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया लिमिटेड (एनपीसीआईएल) काकरापार में 700 मेगावाट के दो दबावयुक्त भारी जल रिएक्टर (पीएचडब्ल्यूआर) का निर्माण कर रहा है। एनपीसीआईएल ने देश भर में सोलह 700 मेगावाट पीएचडब्ल्यूआर बनाने की योजना बनाई है और इसके लिए वित्तीय और प्रशासनिक मंजूरी दे दी है। राजस्थान के रावतभाटा (आरएपीएस 7 और 8) और हरियाणा के गोरखपुर (जीएचएवीपी 1 और 2) में 700 मेगावाट के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों का निर्माण चल रहा है।

15 मवेशियों को सड़क पार करने से रोकने के लिए हाईवे पर लगाई जाएगी बाहु बल्ली मवेशी बाड़

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बताया है कि भारत सरकार राजमार्गों पर आवारा पशुओं को जाने से रोकने से संबंधित- बाहु बल्ली मवेशी बाड़ लगाने की योजना बना रही है ताकि मवेशियों को सड़क पार करने से रोका जा सके। इससे मवेशियों के कारण होने वाले खतरनाक दुर्घटनाओं और मानव जीवन की हानि रोकने में भी सहायता मिलेगी। एक ट्वीट में श्री गडकरी ने कहा कि ये बाड़ एक मीटर 20 सेंटीमीटर ऊंची होगी और इसे राष्ट्रीय राजमार्ग-30 के खंड 23 पर लगाया जाएगा। उन्होंने बताया कि ये काम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के छत्तीसगढ़ दौरे से पहले किया जाएगा। श्री गडकरी ने कहा कि बांस से निर्मित मवेशी बाड़ पूरी तरह से प्रभावी और पर्यावरण के अनुकूल समाधान मुहैया कराएगी। श्री गडकरी ने कहा कि बांस पर तार का तेल और एचडीपीई का लेप लगाया जाएगा जिससे यह स्टील के समान मजबूत हो जाएगी। इस बाड़ की अग्निरोधी क्षमता रेटिंग प्रथम स्तर की होगी। यह आत्मनिर्भर भारत के सिद्धांत पर आधारित होगी जिसका उद्देश्य सभी राजमार्गों को स्थाई बनाना और वन्य जीव तथा मवेशी को न्यूनतम हानि पहुंचाना है।

16 आरईसी (रूरल इलेक्ट्रफिकेशन कॉर्पोरेशन इंडिया लिमिटेड) ने बाड़मेर में एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी की परियोजना के लिए 4,785 करोड़ रुपए जारी किए

आरईसी लिमिटेड ने राजस्थान के बाड़मेर जिले में ग्रीन फील्ड रिफाइनरी- पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स की स्थापना के लिए एचपीसीएल राजस्थान रिफाइनरी लिमिटेड (एचआरआरएल) को 4,785 रुपए का ऋण दिया है। यह ऋण 48,625 करोड़ के कन्सोर्टियम व्यवस्था के तहत बढ़ाया गया है, जिसमें आरईसी लिमिटेड की हिस्सेदारी 4,785 करोड़ है। रिफाइनरी-कॉम्प्लेक्स की क्षमता 9 मिलियन मीट्रिक टन प्रतिवर्ष होगी और इसकी कुल परियोजना लागत 72,937 करोड़ होगी। एचआरआरएल हिंदुस्तान पेट्रोलियम कॉर्पोरेशन लिमिटेड और राजस्थान सरकार की एक संयुक्त उद्यम कंपनी है, जिसे 18 सितंबर 2013 को शामिल किया गया था। एचपीसीएल के पास एचआरएल में 74% इक्विटी हिस्सेदारी है जबकि शेष 26% राजस्थान सरकार के पास है। नौ एमएमटीपीए की क्षमता के साथ एक ऊर्जा दक्ष और पर्यावरण अनुकूल रिफाइनरी और पेट्रोकेमिकल कॉम्प्लेक्स स्थापित करने के अलावा इस परियोजना से राजस्थान क्रूड और आयातित क्रूड दोनों के परिवहन के लिए एक पाइप लाइन स्थापित करना शामिल है, रिफाइनरी स्थल तक पानी पहुँचाने के लिए एक पाइपलाइन, रिफाइनरी के बिजली और भाप की आवश्यकता को पूरा करने के लिए एक कैप्टिव पावर प्लांट, कच्चे तेल और उत्पाद भंडारण सुविधाएं और टाउनशिप और संबद्ध सुविधाओं भी स्थापित की जाएगीं।

17 भारतीय कंपनियों की अनुकूल क्रेडिट स्थिति

S&P ग्लोबल रेटिंग्स की एक रिपोर्ट केअनुसार, भारत में चिंहित की गई कंपनियाँ अनुकूल क्रेडिट स्थिति में हैं, जो मज़बूत अंतर्निहित विकास और समायोजनकारी बैलेंस शीट द्वारा समर्थित हैं। यह रिपोर्ट देश की मज़बूत आर्थिक वृद्धि पर प्रकाश डालती है, जिसके फलस्वरूप यह वृद्धि वर्ष 2023 में 6% और वर्ष 2024 में 6.9% तक पहुँचने का अनुमान है, जो इन्हें इस क्षेत्र में अधिक उत्कृष्ट बना देगा। इसके अतिरिक्त मज़बूत ऑफशोर तरलता की उपस्थिति जटिल बाह्य वित्तपोषण स्थितियों से उत्पन्न चुनौतियों का प्रतिकार करने में सहायता प्रदान करती है। हालाँकि कंपनियाँ ऋण कटौती पर ध्यान केंद्रित कर रही हैं, लेकिन पूंजीगत व्यय में वृद्धि के कारण कर्ज को कम करने की गति धीमी हो सकती है। डिलीवरेजिंग से तात्पर्य किसी व्यक्ति, कंपनी या अर्थव्यवस्था की वित्तीय स्थिरता में सुधार करने के लिये ऋण को कम करने या समाप्त करने की प्रक्रिया से है। इसमें आमतौर पर ऋण एवं इक्विटी के साथ परिसंपत्तियों के अनुपात को कम करना शामिल है, जिससे समग्र लीवरेज या ऋणग्रस्तता कम हो जाती है।

18 ओडिशा सरकार द्वारा मो जंगल जामी योजना का आरंभ

ओडिशा सरकार ने मो जंगल जामी योजना शुरू की है जिसका उद्देश्य राज्य के ज़िलों में आदिवासियों और वनवासियों के बीच वन अधिकारों को बढ़ावा देना है। यदि इस योजना को लागू किया जाता है तो ओडिशा केंद्र सरकार द्वारा प्रस्तावित व्यक्तिगत अधिकारों के अतिरिक्त सामुदायिक वन अधिकारों को मान्यता देने वाला भारत का पहला राज्य बन जाएगा। इस योजना का उद्देश्य लाभार्थियों को उनके अधिकारों के अनुसार भूमि का स्वामित्व तथा वन संसाधनों तक पहुँच प्रदान कर अनुसूचित जनजाति और वन क्षेत्र में रहने वाली आबादी के लिये आजीविका एवं खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करना है। ओडिशा में बड़ी संख्या में ऐसे गाँव और अनुसूचित जनजाति परिवार हैं जिन्हें इस योजना से लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है। 62 विभिन्न जनजातियों के साथ राज्य की जनजातीय आबादी कुल आबादी का 22.85% है जिसमें 13 विशेष रूप से कमज़ोर जनजातीय समूह (PVTG) शामिल हैं।

19 वायु प्रदूषण और फेफड़ों की बीमारी के बीच संबंध

दिल्ली में हाल ही में किए गए एक अध्ययन ने अशुद्ध हवा के दैनिक संपर्क के कारण बाहर काम करने वाले लोगों के स्वास्थ्य पर पड़ने वाले संबंधित प्रभावों पर प्रकाश डाला है। शोध विभिन्न व्यावसायिक समूहों पर केंद्रित था, जिनमें कूड़ा बीनने वाले, सफाई कर्मचारी (नगरपालिका के सफाई कर्मचारी) और सुरक्षा गार्ड शामिल थे। निष्कर्षों ने इन श्रमिकों के बीच असामान्य फुफ्फुसीय कार्य (abnormal pulmonary function) और गंभीर फेफड़ों की बीमारियों की व्यापकता पर प्रकाश डाला, जो उनके श्वसन स्वास्थ्य की रक्षा के लिए हस्तक्षेप की आवश्यकता को रेखांकित करता है। अध्ययन से पता चला कि दिल्ली में आउटडोर श्रमिकों के एक महत्वपूर्ण प्रतिशत ने असामान्य फुफ्फुसीय कार्य का अनुभव किया। कचरा बीनने वालों में से 75% के फेफड़े असामान्य रूप से कार्य करते पाए गए। इसी प्रकार, 86% सफ़ाई कर्मचारियों और 86% सुरक्षा गार्डों ने असामान्य फुफ्फुसीय कार्य प्रदर्शित किया।

20 बचपन में मधुमेह और उससे होने वाली मौतों के मामले में भारत दुनिया भर में अग्रणी

JAMA Network जर्नल में प्रकाशित एक हालिया अध्ययन से पता चला है कि भारत में 2019 में बचपन में मधुमेह के मामलों और मौतों की सबसे अधिक संख्या दर्ज की गई, जो इस बढ़ती स्वास्थ्य चिंता को संबोधित करने की तात्कालिकता को रेखांकित करता है। शोध में विकलांगता-समायोजित जीवन-वर्ष (disability-adjusted life-years – DALYs) और बचपन में मधुमेह के वैश्विक रुझानों के संबंध में महत्वपूर्ण निष्कर्षों पर भी प्रकाश डाला गया। अध्ययन के अनुसार, भारत को 2019 में बचपन में मधुमेह के सबसे अधिक मामलों और मौतों का सामना करना पड़ा। यह आँकड़ा देश में बच्चों में मधुमेह की रोकथाम, प्रबंधन और उपचार की तत्काल आवश्यकता पर जोर देता है। इस बोझ में योगदान देने वाले कारकों को समझकर, स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर और नीति निर्माता संबंधित रुग्णता और मृत्यु दर को कम करने के लिए लक्षित रणनीतियां तैयार कर सकते हैं।