शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में संयुक्त रूप से स्टडी इन इंडिया पोर्टल की शुरूआत की

0
70

1 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भोपाल में भारत की लोक एवं जनजाति अभिव्यक्तियों के राष्ट्रीय उत्सव “उत्कर्ष” एवं अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव “उन्मेष” का शुभारंभ किया

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु ने भोपाल में भारत की लोक एवं जनजाति अभिव्यक्तियों के राष्ट्रीय उत्सव “उत्कर्ष” एवं अंतरराष्ट्रीय साहित्य उत्सव “उन्मेष” का शुभारंभ किया। इस अवसर पर राष्ट्रपति ने कहा कि साहित्य मानवता को आईना दिखाता है और उसे आगे बढ़ाता है। यह जुड़ता भी है और जोड़ता भी है। राष्ट्रपति ने कहा कि उत्कर्ष का अर्थ उन्नति है और जनजातीय समूह की उन्नति से ही देश की उन्नति होगी। उन्होंने कहा कि जनजातीय परंपरा, भाषा संस्कृति के संरक्षण को संवारना हम सभी का दायित्व है। संस्कृति मंत्रालय के संगीत नाटक अकादमी और साहित्य अकादमी के साथ संस्कृति विभाग मध्यप्रदेश ने 3 से 5 अगस्त तक इस कार्यक्रम आयोजन किया है। उद्घाटन समारोह में राज्यपाल मंगू भाई पटेल और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी उपस्थित थे।

2 केन्‍द्रीय इस्पात मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया ने एनएमडीसी के नए प्रतीक चिन्‍ह (लोगो) का अनावरण किया

केन्द्रीय इस्पात एवं नागरिक उड्डयन मंत्री श्री. ज्योतिरादित्य एम.सिंधिया ने नई दिल्ली में एनएमडीसी के नए लोगो का अनावरण किया। इस अवसर पर श्री सिंधिया ने कहा कि यह नया प्रतीक चिन्ह दर्शाता है कि कैसे भारत का सबसे बड़ा लौह अयस्क उत्पादक, एक टिकाऊ और हरित वातावरण में वैश्विक स्तर पर खनन के लिए तैयार है। नया प्रतीक चिन्‍ह प्रकृति और लोगों के साथ तालमेल बैठाकर खनन के प्रति एनएमडीसी की जिम्मेदारियां दर्शाता है।

3 एनएचएआई ने राष्ट्रीय राजमार्ग उपयोगकर्ताओं के लिए एक एकीकृत मोबाइल एप्लीकेशन ‘राजमार्गयात्रा’ की शुरुआत की

भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) ने नागरिक-केंद्रित एकीकृत मोबाइल एप्लीकेशन ‘राजमार्गयात्रा‘ की शुरुआत के साथ राजमार्ग का उपयोग करने वाले लोगों के अनुभव को बेहतर बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। यह उपयोगकर्ता-अनुकूल ऐप अब गूगल प्ले स्टोर और आईओएस ऐप स्टोर दोनों पर डाउनलोड के लिए उपलब्ध है, जो यात्रियों को भारतीय राष्ट्रीय राजमार्गों पर व्यापक जानकारी के साथ ही एक कुशल शिकायत निवारण प्रणाली भी प्रदान करता है। ऐप फिलहाल हिंदी और अंग्रेजी में उपलब्ध है।

4 शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में संयुक्त रूप से स्टडी इन इंडिया पोर्टल की शुरूआत की

शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और विदेश मंत्री डॉक्‍टर एस. जयशंकर ने नई दिल्ली में संयुक्त रूप से स्टडी इन इंडिया पोर्टल की शुरूआत की। यह पोर्टल एक वन-स्टॉप प्लेटफ़ॉर्म है जो भारत में विदेशी छात्रों की शिक्षा को आसान बनाएगा। पोर्टल पर भारत के उच्च शिक्षा संस्थानों के बारे में व्यापक जानकारी उपलब्‍ध होगी। यह पोर्टल छात्र पंजीकरण और वीज़ा आवेदन प्रक्रिया के लिए एक एकीकृत वन-स्टॉप समाधान भी प्रदान करेगा।

5 पीएम जी-वन योजना

सरकार ने मार्च, 2019 में “प्रधानमंत्री जी-वन (जैव ईंधन-वातावरण अनुकूल फसल अवशेष निवारण) योजना” को अधिसूचित किया था। यह योजना देश में दूसरी पीढ़ी की एथेनॉल परियोजनाओं की स्थापना के लिए एकीकृत जैव-इथेनॉल परियोजनाओं को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए है। ये परियोजनाएं लिग्नोसेलूलोसिक बायोमास तथा अन्य नवीकरणीय फीडस्टॉक का उपयोग करने वाली हैं। योजना का कुल वित्तीय परिव्यय वर्ष 2018-19 से 2023-24 की अवधि के लिए 1969.50 करोड़ रुपये है। पीएम जी-वन योजना के अंतर्गत वाणिज्यिक परियोजनाओं के लिए प्रति परियोजना 150 करोड़ रुपये और प्रदर्शन परियोजनाओं के लिए प्रति परियोजना 15 करोड़ रुपये की अधिकतम वित्तीय सहायता निर्धारित की गई है ताकि व्यावसायिक व्यवहार्यता बढ़ाने के साथ-साथ विकास के लिए अनुसंधान एवं विकास प्रौद्योगिकियों को प्रोत्साहित किया जा सके और 2जी इथेनॉल उत्पादन के क्षेत्र में प्रौद्योगिकियों को अपनाया जा सके। इस योजना के अंतर्गत पंजाबहरियाणाओडिशाअसम और कर्नाटक में छह वाणिज्यिक दूसरी पीढ़ी (2जी) की जैव-इथेनॉल परियोजनाओं तथा हरियाणा और आंध्र में एक-एक प्रदर्शन 2जी इथेनॉल परियोजनाओं के लिए सार्वजनिक और निजी क्षेत्र की तेल विपणन कंपनियों (ओएमसी) को 880 करोड़ रुपये मंजूर किए गए हैं। इनमें से पानीपत (हरियाणा) में वाणिज्यिक परियोजना राष्ट्र को समर्पित की गई है और बठिंडा (पंजाब), बरगढ़ (ओडिशा) और नुमालीगढ़ (असम) में वाणिज्यिक परियोजनाएं निर्माण के अग्रिम चरण में हैं। पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री श्री रामेश्वर तेली ने यह जानकारी लोकसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

6 उद्यम पंजीकरण पोर्टल

सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम मंत्रालय ने उद्यमों को सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों के रूप में पंजीकृत और वर्गीकृत करने के लिए 01.07.2020 को उद्यम पंजीकरण पोर्टल लॉन्च किया। बिहार के गोपालगंज जिले में स्थापना के बाद से 31.07.2023 तक पंजीकृत उद्यमों की कुल संख्या 16,144 है, जिनमें से सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम क्रमशः 15,906, 226 और 12 हैं। यह जानकारी सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम राज्य मंत्री श्री भानु प्रताप सिंह वर्मा ने लोकसभा में एक लिखित उत्तर में दी।

7 आईएनएस सह्याद्री और आईएनएस कोलकाता पापुआ न्यू गिनी के पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे

पापुआ न्यू गिनी के साथ समुद्री साझेदारी और सहयोग को प्रगाढ़ बनाने के लिए पूर्वी आईओआर में तैनात भारतीय नौसेना के जहाज आईएनएस सह्याद्रि और आईएनएस कोलकाता 02 अगस्त 23 को पोर्ट मोरेस्बी पहुंचे। इस पोर्ट कॉल के दौरान, दोनों जहाजों के चालक दल पीएनजी रक्षा बलों के कर्मियों के साथ पेशेवर बातचीत, सांस्कृतिक आदान-प्रदान, योग सत्र और जहाजों के दौरे सहित व्‍यापक गतिविधियों में शामिल होंगे। इस पोर्ट कॉल का उद्देश्य समुद्री क्षेत्र में भारत और पापुआ न्यू गिनी के संबंधों को प्रगाढ़ बनाना है। आईएनएस सह्याद्रि स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित प्रोजेक्ट-17 क्लास मल्टीरोल स्टील्थ फ्रिगेट्स का तीसरा जहाज है और इसकी कमान कैप्टन राजन कपूर संभाल रहे हैं। आईएनएस कोलकाता स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित प्रोजेक्ट-15ए क्‍लास डेस्‍ट्रॉयर का पहला जहाज है और इसकी कमान कैप्टन शरद सिंसुनवाल संभाल रहे हैं। दोनों जहाजों का निर्माण मझगांव डॉक लिमिटेड, मुंबई में किया गया है और ये त्रिआयामों खतरों का सामना करने में सक्षम आधुनिक हथियारों और सेंसरों से लैस हैं।

8 सरकार ने भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के तहत उपचार चाहने वाले विदेशी नागरिकों के लिए आयुष वीजा की एक नई श्रेणी बनाई

गृह मंत्रालय, भारत सरकार ने उपचार की आयुष प्रणालियों/भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के तहत उपचार के उद्देश्य से विदेशी नागरिकों के लिए आयुष (एवाई) वीजा की नई श्रेणी बनाए जाने को अधिसूचित किया है। आयुष वीज़ा की शुरुआत आयुष प्रणालियों/चिकित्सीय देखभाल, कल्याण और योग जैसी चिकित्सा की भारतीय प्रणालियों के तहत इलाज के उद्देश्य से भारत आने वाले विदेशियों के लिए एक विशेष वीज़ा योजना शुरू करने के प्रस्ताव को पूरा करती है। इसके तहत चैप्टर 11- मेडिकल वीजा ऑफ द वीजा मैनुअल के बाद एक नया चैप्टर यानी चैप्टर 11ए- आयुष वीजा शामिल किया गया है, जो भारतीय चिकित्सा प्रणालियों के तहत उपचार से संबंधित है और तदनुसार वीज़ा मैनुअल, 2019 के विभिन्न चैप्टर में आवश्यक संशोधन किए गए हैं।

9 लोकसभा ने राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्ली-संशोधन विधेयक-2023 पारित किया

लोकसभा ने राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सरकार संशोधन विधेयक-2023 पारित कर दिया है। इस विधेयक में राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सरकार अधिनियम 1991 में संशोधन का प्रस्‍ताव है। यह विधेयक केंद्र सरकार को राष्‍ट्रीय राजधानी क्षेत्र दिल्‍ली सरकार के अधिकारियों और कर्मचारियों के कार्यों, कार्यकाल और सेवा संबंधी अन्‍य शर्तों के लिए नियम बनाने का अधिकार देता है। इस विधेयक में राष्‍ट्रीय राजधानी लोकसेवा प्राधिकरण के गठन का भी प्रावधान है। इस प्राधिकरण में दिल्‍ली के मुख्‍यमंत्री, दिल्‍ली के मुख्‍य सचिव और दिल्‍ली के प्रधान गृह सचिव शामिल होंगे। यह प्राधिकरण अधिकारियों के स्‍थानांतरण, नियुक्ति और अनुशासनात्‍मक कार्रवाई के संबंध में दिल्‍ली के उपराज्‍यपाल को सिफारिशें देगा। इस संबंध में केंद्र सरकार इस वर्ष मई में अध्‍यादेश लेकर आई थी।

10 केन्‍द्र ने तत्‍काल प्रभाव से लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कम्‍प्‍यूटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया

केन्‍द्र ने तत्‍काल प्रभाव से लैपटॉप, टैबलेट और पर्सनल कम्‍प्‍यूटर के आयात पर प्रतिबंध लगा दिया है। सरकार ने एक अधिसूचना में बताया कि इन सामानों के आयात की अनुमति प्रतिबंधित आयातों के लिए वैध लाइसेंस पर ही दी जायेगी। डाक या कूरियर के माध्यम से ई-कॉमर्स पोर्टल से खरीदे गए कम्‍प्यूटर सहित एक लैपटॉप, टैबलेट और ऑल-इन-वन पर्सनल कम्‍प्यूटर के आयात के लिए आयात लाइसेंसिंग आवश्यकता से छूट प्रदान की गई है। अनुसंधान और विकास, परीक्षण, मरम्‍मत और वापसी तथा पूंजीगत वस्तु के एक अनिवार्य हिस्से वाली वस्‍तुओं के लिए प्रति इकाई 20 वस्तुओं तक की छूट भी दी जाती है।

11 जीएमपी अपनाने के लिए 250 करोड से अधिक टर्नओवर वाली औषध कम्‍पनियों को छह महीने और इससे कम टर्नओवर वाली कम्‍पनियों को 12 महीने का समय

सरकार ने औषध कम्‍पनियों से गुणवत्‍तापूर्ण दवाओं के निर्माण के लिए उत्‍तम कार्यप्रणाली अपनाने को कहा है। उत्‍तम निर्माण कार्यप्रणाली- जीएमपी एक अनिवार्य मानक है जिससे उत्‍पादों की गुणवत्‍ता सुनिश्चित होती है। इसके अंतर्गत प्रयुक्‍त की जाने वाली सामग्री, निर्माण विधि, मशीन और प्रक्रियाओं का नियमन किया जाता है। केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने जीएमपी अपनाने के लिए 250 करोड रूपये से अधिक टर्नओवर वाली औषध कम्‍पनियों को छह महीने और इससे कम टर्नओवर वाली कम्‍पनियों को 12 महीने का समय दिया है। मंत्रालय ने कहा कि सरकार ने देश में गुणवत्‍तापूर्ण औषधियों के निर्माण के लिए निर्णय लिया है। इस समय देश में लगभग साढे 10 हजार निर्माण इकाईयां हैं जिनमें साढे आठ हजार इकाईयां सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम उद्यम श्रेणी में आती हैं। भारत कम और मध्‍य आय वाले देशों में दवाओं का मुख्‍य निर्यातक है और इसके लिए विश्‍व स्‍वास्‍थ्‍य संगठन से उत्‍तम निर्माण कार्यप्रणाली प्रमाण पत्र आवश्‍यक है। मंत्रालय ने बताया कि वर्तमान में देश में सूक्ष्‍म, लघु और मध्‍यम श्रेणी में लगभग दो हजार इकाईयों के पास यह प्रमाण पत्र है। इस आदेश का अनुपालन नहीं होने पर जुर्माना लगाया जायेगा और कम्‍पनियों का लाइसेंस भी निरस्‍त किया जा सकता है।

12 25 सितंबर से बेंगलुरु में विश्व कॉफी सम्मेलन की मेजबानी करेगा भारत

भारत 25 से 28 सितंबर तक बेंगलुरु में 5वीं विश्व कॉफी सम्मेलन (World Coffee Conference – WCC) को आयोजित करने जा रहा है, जहां यह विभिन्न देशों से आने वाले खरीदारों को अपने विविध कॉफीज़ का प्रस्तुतिकरण करेगा। इस बार यह सम्मेलन एशिया में आयोजित होगा। सम्मेलन का उद्देश्य नवाचारिक अवसरों और बाजारों के लिए मार्ग तैयार करना है, खासकर कॉफी उत्पादन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले कॉफी किसानों को लाभ पहुंचाने पर जोर देना है। सम्मेलन का मुख्य थीम “Sustainability through Circular Economy and Regenerative Agriculture” होगा। यह सम्मेलन विभिन्न गतिविधियों को सम्मिलित करेगा, जिनमें सम्मेलन, प्रदर्शनी, कौशल-निर्माण वर्कशॉप, एक सीईओज़ और वैश्विक नेताओं के फोरम, और ग्रोअर्स कॉन्क्लेव शामिल होगा। विश्व कॉफी सम्मेलन 2023 में 80 से अधिक देशों के प्रतिभागियों की भागीदारी की उम्मीद है।

13 भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी डॉक्‍टर रेजा मिया के नेतृत्व वाली टीम को वर्टिकल टेक-ऑफ, लैंडिंग विमान बनाने की परियोजना के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया

भारतीय मूल के दक्षिण अफ्रीकी डॉक्‍टर रेजा मिया के नेतृत्व में एक टीम को रनवे के बिना अपने ही स्‍थान से उड़ान भरने और उतरने वाले विमान बनाने की परियोजना के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है। डॉक्टर मिया ने अपनी टीम की तरफ से नवाचार और अनुसंधान की श्रेणी में यह प्रतिष्ठित राष्ट्रीय विज्ञान और प्रौद्योगिकी (एनएसटीएफ) प्राप्‍त किया। इस अवसर पर उन्‍होंने कहा कि 2012 में शुरू उनकी इस परियोजना के विचार को मान्‍यता मिलने के बाद अंतरराष्ट्रीय स्तर पर इस तरह के नवाचार के कई रास्‍ते खुल जाएंगे। एनएसटीएफ पुरस्कार – जो उच्च शिक्षा, विज्ञान और नवाचार विभाग द्वारा समर्थित हैं – विज्ञान, इंजीनियरिंग और प्रौद्योगिकी (एसईटी) और नवाचार में उत्कृष्ट योगदान का सम्मान और जश्न मनाते हैं।

14 ब्रोकरेज फर्म मॉर्गन स्टेनली ने उभरते बाजारों में भारत को शीर्ष पायदान पर रखा, चीन की रेटिंग घटाई

भारतीय बाजारों की मजबूत स्थिति को देखते हुए ब्रोकरेज फर्म, मॉर्गन स्टेनली ने कहा है कि विदेशी पूँजी प्रवाह, वृहद स्थिरता और सकारात्मक आय परिदृश्य के कारण, निवेशकों के लिए उभरते बाजारों में भारत शीर्ष पर और सबसे पसंदीदा बाजार है। ब्रोकरेज फर्म ने भारत के बाजारों को ओवरवेट रेटिंग देते हुए कहा है कि भारत लम्‍बी अवधि तक जारी रहने वाली तेजी की शुरूआत के करीब है। फर्म के अनुसार भविष्य में भारतीय अर्थव्यवस्था का प्रदर्शन बेहतर रहेगा। फर्म ने चीन के शेयर बाजारों पर अपनी रेटिंग में कमी की है। मॉर्गन स्टेनली ने अपने विश्लेषण में कहा है कि भारतीय अर्थव्‍यवस्‍था के संकेतक मजबूती प्रदर्शित कर रहे हैं। अर्थव्‍यवस्‍था छह दशमलव दो प्रतिशत सकल घरेलू उत्‍पाद – जी डी पी हासिल करने की दिशा में आगे बढ रही है।

15 भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू का पहला उपन्यास बुकर प्राइज लॉन्गलिस्ट में शामिल

लंदन स्थित भारतीय मूल की लेखिका चेतना मारू का पहला उपन्यास ‘वेस्टर्न लेन’ 2023 बुकर प्राइज लॉन्गलिस्ट में शामिल हुआ है। केन्या से प्रेरित मारू के इस उपन्यास को ब्रिटिश गुजराती संस्कृति के संदर्भ में रखा गया है, जिसे बुकर पुरस्कार के न्यायिका समिति ने स्क्वॉश खेल का उपयोग जटिल मानव भावनाओं के लिए एक अनुप्रयोग के रूप में सराहा है। यह पुस्तक गोपी नाम की एक 11 वर्षीय लड़की की कहानी और उसके परिवार के साथ उसके बंधन के इर्द-गिर्द घूमती है।

16 फॉक्सकॉन ने तमिलनाडु में प्लांट स्थापित करने हेतु ₹1,600 करोड़ के सौदे पर हस्ताक्षर किए

ताइवानी कंपनी और ऐप्पल इंक के प्रमुख आपूर्तिकर्ता फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप ने तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में एक विनिर्माण सुविधा स्थापित करने के लिए ₹1,600 करोड़ का निवेश करने का वादा किया है। इस निवेश से रोजगार के महत्वपूर्ण अवसर पैदा होने और तमिलनाडु में इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण क्षेत्र को बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। निवेश प्रतिबद्धता के अलावा, फॉक्सकॉन के अध्यक्ष श्री यंग लियू ने राज्य में निवेश आकर्षित करने में सहायक नोडल एजेंसी, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास और गाइडेंस के साथ एक त्रिपक्षीय समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए।

17 सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गाबा का कार्यकाल एक साल के लिए और बढ़ा दिया है

सरकार ने कैबिनेट सचिव राजीव गाबा का कार्यकाल एक साल के लिए और बढा दिया है। कार्मिक और प्रशिक्षण विभाग ने एक आदेश में कहा है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने झारखंड कैडर के 1982 बैच के भारतीय प्रशासनिक सेवा के अधिकारी राजीव गाबा को 30 अगस्त 2023 से आगे एक वर्ष की अवधि के सेवा विस्तार को मंजूरी दे दी है। श्री गाबा का इस पद पर तीसरी बार कार्यकाल बढाया गया है।

18 वर्ष 1976 से 2023 के बीच देश में 251 प्राचीन कलात्‍मक वस्‍तुएं विदेशों से वापस लाई जा चुकी हैं

वर्ष 1976 से 2023 के बीच देश में 251 प्राचीन कलात्‍मक वस्‍तुएं विदेशों से वापस लाई जा चुकी हैं। इनमें से 238 वस्‍तुएं वर्ष 2014 के बाद वापस लाई गई हैं। राज्‍यसभा में एक लिखित उत्‍तर में संस्‍कृति, पर्यटन और पूर्वोत्‍तर क्षेत्र विकास मंत्री जी. किशन रेड्डी ने बताया कि सरकार दूसरे देशों द्वारा ले जाई गई भारतीय मूल की प्राचीन कलात्‍मक वस्‍तुओं को वापस लाने के लिए प्रतिबद्ध है। उन्‍होंने कहा कि गुम हो चुकी या चोरी हुई ऐसी वस्‍तुओं को भारत वापस लाने के लिए विदेशों में किसी संग्रहालय के साथ कोई समझौता नहीं किया गया है। श्री रेड्डी ने सदन को यह भी बताया कि जम्‍मू-कश्‍मीर में दर्ज कुल एक हजार दो सौ चार प्राचीन वस्‍तुओं में से एक के 1983 में गुम होने की रिपोर्ट थी। इसकी जांच चल रही है।

19 एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप शुरू

एशिया का सबसे पुराना फुटबॉल टूर्नामेंट डूरंड कप शुरू हो गया। ये मैच असम और पश्चिम बंगाल में चार स्थानों पर कुल 43 खेले जाएंगे, इन स्‍थानों में गुवाहाटी, कोकराझार और कोलकाता शामिल हैं। डूरंड कप में 24 टीमें भाग लेंगी। सूची में इंडियन सुपर लीग, आई-लीग और सशस्त्र बलों की टीमें शामिल हैं। इस सीज़न में नेपाल और बांग्लादेश की सेना की टीमों को भी शामिल किया गया है।

20 डिजिटल भुगतान मार्च 2023 तक सालाना आधार पर 13.24 प्रतिशत बढ़ा

ऑनलाइन लेनदेन को अपनाने को मापने वाले आरबीआई के इंडेक्स के अनुसार, देश भर में डिजिटल भुगतान में मार्च 2023 तक एक वर्ष में 13.24 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। आरबीआई का डिजिटल भुगतान इंडेक्स (आरबीआई-डीपीआई) मार्च 2023 के अंत में 395.57 पर था, जबकि सितंबर 2022 में 377.46 और मार्च 2022 में 349.30 था। भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बयान में कहा कि इस अवधि के दौरान देश भर में भुगतान बुनियादी ढांचे (Payment Infrastructure) और भुगतान प्रदर्शन(Payment Performance) में महत्वपूर्ण वृद्धि के कारण आरबीआई-डीपीआई इंडेक्स सभी मापदंडों में बढ़ा है।