संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ताइवान मुंबई में कार्यालय स्थापित करेगा

0
40

1 संबंधों को बढ़ावा देने के लिए ताइवान मुंबई में कार्यालय स्थापित करेगा

आर्थिक संबंधों को बढ़ावा देने के उद्देश्य से एक महत्वपूर्ण कदम में, ताइवान ने बुधवार को घोषणा की कि वह भारत में अपनी उपस्थिति का विस्तार करने के एक दशक से अधिक समय बाद मुंबई में भारत में अपना तीसरा प्रतिनिधि कार्यालय खोलेगा। 2012 में चेन्नई में टीईसीसी के उद्घाटन के बाद, मुंबई में टीईसीसी खोलने की बातचीत लंबे समय से चल रही है, जो ताइवानी कंपनियों के लिए एक केंद्र के रूप में उभरा है। 1995 में दोनों पक्षों ने नई दिल्ली में एक TECC (ताइपे आर्थिक और सांस्कृतिक केंद्र) और ताइपे में एक भारत ताइपे एसोसिएशन खोलने का फैसला किया जो द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ था।

2 सीरिया सरकार ने बीबीसी पर पक्षपात और गुमराह करने वाला मीडिया बताते हुए इसकी मान्यता रद्द की

सीरिया में सरकार ने बीबीसी मीडिया की मान्यता रद्द कर दी है। सरकार ने बीबीसी प्रसारण को पक्षपात पूर्ण और गुमराह करने वाला बताया है। सीरिया के सूचना मंत्रालय के एक बयान में बताया गया है कि बीबीसी पेशेवर मानकों का पालन करने में विफल रहा है इसलिए बीबीसी के संवाददाता और कैमरामैन की मान्यता रद्द करने का फैसला किया गया है। बीबीसी रेडियो के संवाददाता की मान्यता भी निरस्त कर दी गई है। बीबीसी ने पिछले महीने एक रिपोर्ट प्रसारित की थी जिसमें एक शक्तिवर्धक दवा केप्टागोन के व्यापार का राष्ट्रपति बशर अल अशद और सीरिया सेना के बीच संबंध बताया था। माना जा रहा है कि इसी प्रसारण को लेकर बीबीसी संवाददाताओं की मान्यताएं रद्द की गई है।

3 Rosneft ने इंडियन ऑयल के पूर्व डायरेक्टर को अपने निदेशक मंडल में किया शामिल

रूस की अग्रणी ऊर्जा कंपनी रॉसनेफ्ट (Rosneft) ने इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC) के पूर्व निदेशक जी के सतीश को अपने निदेशक मंडल में जगह देकर भारत के साथ कारोबारी रिश्तों को मजबूत करने के संकेत दिए हैं। रॉसनेफ्ट ने एक बयान में सतीश को अपने 11 सदस्यीय निदेशक मंडल में शामिल किए जाने की जानकारी दी। उनके साथ दो अन्य निदेशक भी नियुक्त किए गए हैं। सतीश इस रूसी कंपनी के निदेशक मंडल में शामिल होने वाले पहले भारतीय हैं। वह वर्ष 2021 में सार्वजनिक क्षेत्र की पेट्रोलियम कंपनी आईओसी के निदेशक (कारोबार विकास) के पद से सेवानिवृत्त हुए थे।

4 तेलंगाना: आदिलाबाद जिले का मुखरा गांव की सरपंच ने प्रत्‍येक परिवार का बीमा खरीदा

तेलंगाना के आदिलाबाद जिले का मुखरा गांव राज्‍य का ऐसा पहला गांव बन गया है, जिसके प्रत्‍येक परिवार का बीमा किया जा चुका है। गांव की सरपंच जी. मीनाक्षी ने इस गांव के सभी दो सौ बीस परिवारों के बीमा संबंधी दस्‍तावेज सौंपे। सुश्री मीनाक्षी ने राष्‍ट्रीय पेंशन प्रणालीभारतीय स्‍टेट बैंक और भारतीय जीवन बीमा निगम से अपने गांव के सभी परिवारों के लिए अपने पैसे से जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी है। सौर ऊर्जा और स्‍वच्‍छता संबंधी सरकारी स्‍कीमों को अच्‍छी तरह लागू करने के लिए मुखरा गांव को राष्‍ट्रीय स्‍तर तक के कई पुरस्‍कार मिल चुके हैं।

5 शिक्षा मंत्रालय ने वर्ष 2020-21 और 2021-22 के लिए जिलों के प्रदर्शन क्रम निर्धारण सूचकांक (पीजीआई-डी) पर संयुक्त रिपोर्ट जारी की

शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग (डीओएसई&एल) ने 2020-21 और 2021-22 के लिए जिलों के प्रदर्शन क्रम निर्धारण सूचकांक (पीजीआई-डी) पर संयुक्त रिपोर्ट जारी की, जो व्यापक विश्लेषण के उद्देश्य से एक सूचकांक तैयार कर जिला स्तर पर विद्यालयी शिक्षा प्रणाली के प्रदर्शन का आकलन करता है। शिक्षा मंत्रालय के स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने राज्यों हेतु प्रदर्शन क्रम निर्धारण सूचकांक (पीजीआई-डी) को तैयार किया है और संदर्भ वर्ष 2017-18 से 2020-21 के लिए रिपोर्ट जारी की है। राज्य पीजीआई की सफलता से उत्साहित होते हुए स्कूली शिक्षा में सभी जिलों के प्रदर्शन को श्रेणीबद्ध करने के लिए 83-संकेतक आधारित जिलों के प्रदर्शन क्रम निर्धारण सूचकांक (पीजीआई-डी) तैयार किया गया है। पीजीआई-डी संरचना के 83 संकेतकों में 600 अंकों की कुल वेटेज शामिल है, जिन्हें 6 श्रेणियों में बांटा गया है, जैसे परिणाम, प्रभावी कक्षा कार्यसम्पादन, बुनियादी ढांचा सुविधाएं व विद्यार्थियों के अधिकार, स्कूल सुरक्षा एवं बाल संरक्षण, डिजिटल लर्निंग तथा प्रशासनिक प्रक्रिया। पीजीआई-डी जिलों को दस श्रेणियों में वर्गीकृत करता है। इसके अनुसार उच्चतम प्राप्‍त ग्रेड दक्ष है, जो उस श्रेणी में या कुल मिलाकर 90 प्रतिशत से अधिक अंक प्राप्त करने वाले जिलों के लिए है। पीजीआई-डी में सबसे निचले ग्रेड को आकांशी-3 कहा जाता है, जो कुल अंकों के 10 प्रतिशत तक के स्कोर के लिए है।

6 फिलीपीन तट रक्षक ने सेकेंड थॉमस शोल के पास चीन के तट रक्षक पर उत्पीड़न और खतरनाक युद्धाभ्यास का आरोप लगाया

स्प्रैटली द्वीप समूह (Spratly Islands) के उत्तर-पूर्वी भाग में स्थित सेकेंड थॉमस शोल (Second Thomas Shoal), दक्षिण चीन सागर में एक विवादास्पद क्षेत्र के रूप में उभरा है। सेकेंड थॉमस शोल के पास हुई हालिया घटना से चीन और फिलीपींस के बीच तनाव बढ़ गया है। फिलीपीन तट रक्षक ने चीन के तट रक्षक पर उत्पीड़न और खतरनाक युद्धाभ्यास का आरोप लगाया। दूसरी ओर, चीन का दावा है कि फिलीपीन तट रक्षक ने बिना अनुमति के उसके जल क्षेत्र में घुसपैठ की। यह चल रहा राजनयिक गतिरोध दक्षिण चीन सागर में क्षेत्रीय विवादों की जटिल प्रकृति को रेखांकित करता है। सेकेंड थॉमस शोल एक बूंद के आकार का एटोल है, जिसकी विशेषता मूंगा चट्टानें और 27 मीटर (89 फीट) तक की गहराई वाला आसपास का लैगून है। शोल उस क्षेत्र में स्थित है जहां चीन, ब्रुनेई, फिलीपींस, मलेशिया और वियतनाम स्प्रैटली द्वीप समूह के कुछ हिस्सों पर क्षेत्रीय दावे करते हैं।

7 असम ने उद्यमशीलता को बढ़ावा देते हुए एमएसएमई को मंजूरी या परमिट के बिना परियोजनाएं शुरू करने की अनुमति दी

असम राज्य मंत्रिमंडल ने हाल ही में अपने निवासियों के विकास और कल्याण को बढ़ावा देने के उद्देश्य से महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं। असम राज्य मंत्रिमंडल ने असम सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम (स्थापना और संचालन की सुविधा) नियम, 2023 को मंजूरी दे दी। इन नियमों के तहत, राज्य में MSMEs को तीन साल की अवधि के लिए विशिष्ट अनुमोदन और निरीक्षण से छूट दी जाएगी। इस कदम का उद्देश्य MSMEs के लिए स्थापना और संचालन प्रक्रियाओं को सरल बनाना और उनके विकास को प्रोत्साहित करना है। MSMEs के लिए संचालन की सुचारू शुरुआत की सुविधा के लिए, राज्य नोडल एजेंसी से एक ‘पावती प्रमाणपत्र’, जो आशय की घोषणा प्रस्तुत करके प्राप्त किया गया है, पर्याप्त होगा। प्रक्रियाओं को सुव्यवस्थित करने से असम में MSMEs को अपना परिचालन अधिक कुशलता से शुरू करने में मदद मिलेगी।

8 RBI ने उन्नत डेटा प्रबंधन के लिए केंद्रीकृत सूचना प्रबंधन प्रणाली (CIMS) लॉन्च की

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने अपने डेटा प्रबंधन, विश्लेषण और प्रशासन में क्रांति लाने के लिए केंद्रीकृत सूचना प्रबंधन प्रणाली (CIMS) की शुरुआत की है। सिस्टम बड़े डेटा को प्रबंधित करने, शक्तिशाली डेटा माइनिंग, टेक्स्ट माइनिंग, विज़ुअल एनालिटिक्स और सांख्यिकीय विश्लेषण को सक्षम करने के लिए उन्नत तकनीक का लाभ उठाता है। गवर्नर शक्तिकांत दास ने मुंबई में 17वें सांख्यिकी दिवस सम्मेलन के दौरान लॉन्च की घोषणा की, जिसमें विभिन्न डोमेन में आर्थिक विश्लेषण, पर्यवेक्षण, निगरानी और प्रवर्तन को बदलने की प्रणाली की क्षमता पर प्रकाश डाला गया।

9 बिहार सबसे अधिक सूक्ष्म ऋण देने वाले राज्य के रूप में तमिलनाडु से आगे निकल गया

एक रिपोर्ट के अनुसार, मार्च 2023 तक बिहार तमिलनाडु को पछाड़कर भारत में सबसे अधिक माइक्रोलेंडिंग वाला राज्य बन गया है। क्रेडिट सूचना कंपनी क्रिफ हाई मार्क द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में पिछली तिमाही की तुलना में मार्च तिमाही के दौरान सकल ऋण पोर्टफोलियो में 13.5 प्रतिशत की वृद्धि के साथ बिहार की प्रभावशाली वृद्धि पर प्रकाश डाला गया है। मार्च 2023 तक, बिहार की माइक्रोफाइनेंस (एमएफआई) उधारी 48,900 करोड़ रुपये थी, जो कुल पोर्टफोलियो का 14.5 प्रतिशत थी। इस बीच, तमिलनाडु की एमएफआई उधारी 46,300 करोड़ रुपये रही, जो कुल बकाया का 13.7 प्रतिशत है। रैंकिंग में यह महत्वपूर्ण बदलाव माइक्रोफाइनेंस क्षेत्र में बिहार की बढ़ती प्रमुखता को दर्शाता है।

10 सिरिशा वोरुगंती को भारत में लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप के प्रौद्योगिकी केंद्र का एमडी और सीईओ नियुक्त किया गया

यूके स्थित अग्रणी वित्तीय सेवा समूहों में से एक, लॉयड्स बैंकिंग ग्रुप ने सिरिशा वोरुगांती को अपने नए लॉयड्स टेक्नोलॉजी सेंटर, हैदराबाद का मुख्य कार्यकारी अधिकारी और प्रबंध निदेशक नियुक्त किया। वोरुगंती विश्व स्तर पर प्रसिद्ध प्रौद्योगिकी और नवाचार नेता हैं। वह पहले भारत में JCPenney के प्रबंध निदेशक और बोर्ड सदस्य के रूप में कार्य कर चुकी हैं। वोरुगंती ने प्रमुख वैश्विक फर्मों में वरिष्ठ प्रौद्योगिकी पदों पर कार्य किया, जिसमें भारत में प्रौद्योगिकी में जेपी मॉर्गन चेज़ की पहली महिला प्रबंध निदेशक और मास्टरकार्ड के लिए आर्किटेक्चर, डेटा और साझा सेवाओं के कार्यकारी उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करना शामिल है।

11 पीरामल फाइनेंस ने कोच्चि में खोली पहली महिला शाखा

एक प्रमुख आवास वित्त कंपनी, पीरामल फाइनेंस ने कोच्चि के एक उपनगरीय क्षेत्र त्रिपुनिथुरा में “मैत्रेयी” नामक अपनी पहली महिला शाखा खोलकर महिलाओं को सशक्त बनाने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम उठाया है। इस रणनीतिक विस्तार पहल का उद्देश्य महिला ग्राहकों की अनूठी जरूरतों को पूरा करना और बढ़ती बाजार क्षमता का लाभ उठाना है। जयपुर, मुंबई, मोहाली और नई दिल्ली में शाखाएं खोलने की योजना के साथ, पीरामल फाइनेंस पूरे भारत में महिलाओं को वित्तीय सेवाएं प्रदान करने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत कर रहा है।

12 इंदौर विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी (EPR) क्रेडिट प्राप्त करने वाला देश का पहला शहरी निकाय

मध्य प्रदेश में इंदौर नगर निगम (आईएमसी) ने प्रतिबंधित एकल-उपयोग वाली प्लास्टिक वस्तुओं के पुनर्चक्रण के लिए विस्तारित उत्पादक जिम्मेदारी (EPR) क्रेडिट प्राप्त करने वाला देश का पहला शहरी निकाय बनकर इतिहास रच दिया है। इंदौर ने शहर के भीतर सिंगल यूज प्लास्टिक की वस्तुओं पर पूर्ण प्रतिबंध लागू कर दिया है। हाल के दिनों में, आईएमसी ने लगभग आठ टन ऐसे प्लास्टिक को जब्त किया, जिससे इसका प्रसार रुक गया। केंद्र सरकार के वार्षिक स्वच्छता सर्वेक्षण में इंदौर को लगातार छठे वर्ष भारत के सबसे स्वच्छ शहर के रूप में मान्यता दी गई है।

13 एफपीएसबी इंडिया ने कृष्ण मिश्रा को सीईओ नियुक्त किया

भारत के वित्तीय नियोजन मानक बोर्ड (FPSB) ने कृष्ण मिश्रा को मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) के रूप में नियुक्त किया है, जो 1 अगस्त 2023 से प्रभावी है। एफपीएसबी इंडिया FPSB की भारतीय सहायक कंपनी है, जो वित्तीय नियोजन पेशे के लिए वैश्विक मानक-सेटिंग निकाय है और अंतर्राष्ट्रीय प्रमाणित वित्तीय योजनाकार (सीएफपी) प्रमाणन कार्यक्रम का मालिक है। वित्तीय योजना मानक बोर्ड (FPSB) एक वैश्विक गैर-लाभकारी संगठन है जो वित्तीय नियोजन पेशे के लिए मानकों को निर्धारित करता है और बनाए रखता है। यह दुनिया भर में वित्तीय योजनाकारों के लिए पेशेवर मानकों, नैतिकता और योग्यता पर एक अंतरराष्ट्रीय प्राधिकरण के रूप में कार्य करता है।

14 गुट्टी कोया जनजाति ने पत्थर के स्मारक बनवाए

गुट्टी कोया जनजाति के लोग आंध्र प्रदेश-छत्तीसगढ़ सीमा पर जंगल के अंदर अपने तीन सबसे महत्वपूर्ण सेवा प्रदाताओं, अर्थात् चिकित्सक, पुजारी और ग्राम नेता की मृत्यु पर पत्थर के स्मारक बनाते हैं। गुट्टी कोया जनजाति के लोगों ने आंध्र प्रदेश-छत्तीसगढ़ सीमा पर जंगल के अंदर रामचंद्रपुरम गांव में पत्थर के स्मारक बनाए। ये पत्थर स्मारक तीन सबसे महत्वपूर्ण गणमान्य व्यक्तियों- चिकित्सक, पुजारी और गांव के नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए बनाए गए थे।पत्थर के स्मारकों का निर्माण करके गुट्टी कोया जनजाति के लोग उनकी सेवाओं के लिए अपना आभार व्यक्त करते हैं।

15 PNB ने इमर्सिव 3 डी अनुभव के साथ शुरू की मेटवर्स में वर्चुअल शाखा

पंजाब नेशनल बैंक (PNB) ने PNB मेटवर्स के लॉन्च की घोषणा की है, जो एक आभासी शाखा है जो एक अद्वितीय बैंकिंग अनुभव प्रदान करती है। ग्राहक अपने मोबाइल फोन और लैपटॉप के माध्यम से बैंक जमा, ऋण, डिजिटल उत्पाद और सरकारी योजनाओं जैसे विभिन्न उत्पादों और सेवाओं का पता लगा सकते हैं। PNB मेटावर्स ग्राहकों को वर्चुअल वातावरण तक विशेष पहुंच प्रदान करता है। ग्राहक अपने घरों या कार्यालयों में आराम से बैंक की पेशकश के साथ जुड़ सकते हैं। पारंपरिक बैंकिंग गतिविधियों को डिजिटल अवतारों का उपयोग करके किया जा सकता है, जो एक इमर्सिव 3 डी अनुभव प्रदान करता है।

16 ऐलेना ने भारत का पहला NavIC-आधारित PNT डिवाइस पेश किया

एलेना जियो सिस्टम्स, एक अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी कंपनी और ऑप्टिमस लॉजिक्स, कर्नाटक में बेंगलुरु स्थित दो कंपनियों ने सफलतापूर्वक PNT (पोजिशनिंग, नेविगेशन और टाइमिंग) नामक हैंडहेल्ड डिवाइस विकसित किए हैं जो उपग्रह संचार द्वारा संचालित होते हैं। इस परियोजना को दूरसंचार विभाग द्वारा डिजिटल कम्युनिकेशन इनोवेशन स्क्वायर (DCIS) योजना के तहत वित्त पोषित किया गया था। यह भारत का पहला हैंड-हेल्ड NavIC-आधारित नेविगेशन डिवाइस बन जाएगा। PNT डिवाइसस की पहली खेप का निर्माण ऐलेना जियो सिस्टम्स द्वारा किया जाएगा। PNT डिवाइस में 5G मोबाइल फोन और NavIC चिप के साथ-साथ इसका एडप्टर और रिसीवर भी शामिल है जो NavIC उपग्रह के साथ संचार करने में सक्षम है। ऐलेना की NavIC चिप “बहुत सटीक” पोजिशनिंग, नेविगेशन और टाइमिंग अनुप्रयोगों को सक्षम बनाती है और संभावित रूप से व्यापक रूप से उपयोग किए जाने वाले अमेरिकी ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम (GPS) की जगह ले सकती है।

17 सुधा पई और सज्जन कुमार ने ‘माया, मोदी, आजाद: दलित पॉलिटिक्स इन द टाइम ऑफ हिंदुत्व’ पुस्तक लिखी

सुधा पई और सज्जन कुमार ने ‘माया, मोदी, आजाद: दलित पॉलिटिक्स इन द टाइम ऑफ हिंदुत्व’ नामक एक पुस्तक लिखी है। इस पुस्तक में, वे दलित राजनीति के दायरे में माया, मोदी और आज़ाद के बीच परस्पर क्रिया की एक बोधगम्य और विचारोत्तेजक परीक्षा प्रदान करते हैं। उनका विश्लेषण न केवल दलित राजनीति की गतिशीलता बल्कि भारत के व्यापक लोकतांत्रिक परिदृश्य को समझने में बहुत महत्व रखता है, खासकर जब हम 2024 के अत्यधिक विवादास्पद आम चुनाव की ओर बढ़ रहे हैं।

18 श्रद्धा कपूर बनीं एसिक्स की ब्रांड एंबेसडर

जापानी स्पोर्ट्स ब्रांड, एसिक्स(Asics) ने बॉलीवुड अभिनेत्री श्रद्धा कपूर को एसिक्स इंडिया प्राइवेट लिमिटेड का नया ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। इस सहयोग के साथ, एएसआईसीएस इंडिया ने स्वस्थ मन, स्वस्थ तन की अपनी विचारधारा को लगातार मजबूत करना और भारतीय महिला फिटनेस उत्साहियों के बीच ब्रांड को प्रमुखता से कायम करना है। श्रद्धा कपूर, ब्रांड के फुटवियर और महिलाओं के स्पोर्ट्सवियर सेगमेंट का समर्थन करती हुए दिखाई देंगी।

19 लक्ष्‍य सेन ने कनाडा ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता 2023 में पुरुष एकल का खिताब अपने नाम किया

भारतीय खिलाड़ी लक्ष्‍य सेन ने कनाडा ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता 2023 में पुरुष एकल का खिताब जीत लिया है। कनाडा के केलगेरी में उन्‍होंने चीन के ली शी फेंग को 21-18, 22-20 से हराकर यह खिताब जीता। दूसरे सेट में लक्ष्‍य सेन चार अंकों से पीछे चल रहे थे, लेकिन अंतत: सीधे सेटों में प्रतिद्वंद्वी को हराकर उन्‍होंने खिताब पर कब्‍जा कर लिया। विश्‍व के 19वें नम्‍बर के खिलाड़ी लक्ष्‍य सेन ने अच्‍छी शुरुआत की और बढ़त बनाए रखी। हालांकि दूसरे गेम में शी फेंग उन पर हावी होते दिखे। लेकिन सेन इसमें बढ़त बनाने में कामयाब रहे। राष्ट्रमंडल खेलों के विजेता रहे लक्ष्‍य सेन ने लगभग एक वर्ष बाद विश्‍व बैडमिंटन संघ के वर्ल्‍ड टूर का यह पहला खिताब जीता है।

20 नीदरलैंड के पुरुषों ने दूसरा FIH हॉकी प्रो लीग खिताब जीता

नीदरलैंड की पुरुष टीम ने सीज़न चार का अपना अभियान 35 अंकों के साथ समाप्त किया, जिससे वे एफआईएच हॉकी प्रो लीग 2022/23 सीज़न के चैंपियन बन गए। इस जीत के साथ, नीदरलैंड पुरुषों की प्रतियोगिता में दूसरा खिताब जीतने वाली पहली टीम बन गई, जिसने पिछले साल प्रतियोगिता में जीते अपने पहले खिताब का सफलतापूर्वक बचाव किया। भारतीय पुरुष हॉकी टीम एफआईएच प्रो लीग 2022-23 में 16 मैचों में 30 अंकों के साथ चौथे स्थान पर रही। यह एफआईएच प्रो लीग में भारत का दूसरा चौथा स्थान था, जिसने 2020-21 में अपने पहले सीज़न में भी यही स्थान हासिल किया था। भारतीय हॉकी टीम 2021-22 सीज़न में तीसरे स्थान पर थी। भारत के कप्तान हरमनप्रीत सिंह FIH प्रो लीग 2022-23 में 18 गोल के साथ शीर्ष स्कोरर रहे।