सरकारी बैंकों के मर्जर की तैयारी, सरकार ने आरबीआई को दिए निर्देश

0
108

1.सरकारी बैंकों के मर्जर की तैयारी, सरकार ने आरबीआई को दिए निर्देश :-

केन्द्र सरकार ने 21 सरकारी बैंकों के मर्जर के लिए रिजर्व बैंक से एक लिस्ट बनाने को कहा है। एक अधिकारी ने बताया कि इस महीने में हुई मीटिंग में वित्त मंत्रालय के अधिकारियों ने रिजर्व बैंक से कन्सॉलिडेशन का समय बताने के लिए भी कहा। उन्होंने कहा कि बैंकों के अच्छे नियमन के लिए ऐसा किया जा सकता है। ज्ञात हो कि बैंक ऑफ बड़ौदा के चेयरमैन रवि वेंकटेशन ने पिछले महीने कहा था कि अगर बाजार में और नुकसान नहीं उठाना है तो सरकारी बैंकों का मर्जर जरूरी है।

 

2.श्री रविशंकर प्रसाद ने भारत के साथ गहरी साझेदारी के लिए विश्व निवेशकों को आमंत्रित किया :-

Image result for Mr. Ravi Shankar Prasad invited world investors for a deeper partnership with India

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री श्री रविशंकर प्रसाद ने कहा कि भारत और अमेरिका डिजिटल क्षेत्र में प्रतिभागी हैं और दोनों देशों के बीच पारस्परिक लाभ संबंधी मजबूत रिश्ते हैं। श्री प्रसाद यूएस – इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम और भारतीय वाणिज्यिक दूतावास द्वारा आयोजित एक संगोष्ठी को संबोधित कर रहे थे। संगोष्ठी का आयोजन 28 अगस्त, 2018 सेन फ्रेंसिस्को में हुआ। इसका विषय “प्रोमोटिंग डिजिटल इंडिया एंड इकोनॉमिक ग्रोथ” था। संगोष्ठी में अमेरिका की अमेज़न, एप्पल, मास्टर कार्ड, वॉल्ट डिज्ने, आईवीपी और पे-पाल जैसी अमेरिकी कंपनियों ने भागीदारी की। श्री प्रसाद ने भारत में डाटा सुरक्षा विषयों पर प्रतिभागियों को जानकारी दी।

 

3.“मोबिलिटी-वीक” के साथ नीति आयोग ने मूव : भारत के प्रथम विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन-2018 का सूत्रपात किया   :-

Related image

नीति आयोग के उपाध्यक्ष डॉ. राजीव कुमार और मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत ने 31 अगस्त से 06 सितंबर, 2018 तक चलने वाले “मोबिलिटी-वीक” के मद्देनज़र आयोजनों की एक श्रृंखला का सूत्रपात किया। यह मूव : भारत के प्रथम विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन-2018 के संबंध में है, जिसका आयोजन विज्ञान भवन में 07 और 08 सितंबर, 2018 को होगा। शिखर सम्मेलन का उद्घाटन माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी करेंगे।

सप्ताह भर में होने वाले आयोजनों के तहत विभिन्न समूह शिरकत करेंगे, जिनमें स्टार्ट-अप, अकादमिक हस्तियां, निगम, नीति विश्लेषक, गैर-सरकारी संगठन, सिविल सोसायटी इत्यादि शामिल हैं। इस दौरान मोबिलिटी परिदृश्य, भावी संभावनाओं तथा अवसरों एवं चुनौतियों से निपटने के लिए देश की तैयारी का जायजा लिया जाएगा। इन कार्यक्रमों में अकादमिक सम्मेलन, गोलमेज चर्चाओं, विषय वस्तु पर आधारित कार्यशालाओं का आयोजन होगा, ताकि विश्व मोबिलिटी शिखर सम्मेलन – 2018 के संबंध में अर्थपूर्ण संवाद के लिए नजरिया तैयार किया जा सके।

 

4.उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार की संस्कृति के प्रोत्साहन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने नवाचार उपलब्धियों पर नवाचार प्रकोष्ठ एवं संस्थानों की अटल रैंकिंग (एआरआईआईए) को लांच किया :-

Image result for In order to promote innovation culture in higher education institutions, the Human Resource Development Ministry launches innovation cell and atalic ranking of institutes (ARIIA) on innovation achievements

उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार की संस्कृति के प्रोत्साहन के लिए मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर और मानव संसाधन विकास राज्य मंत्री डॉ. सत्य पाल सिंह ने यहां एआईसीटीई में नवाचार उपलब्धियों पर नवाचार प्रकोष्ठ एवं संस्थानों की अटल रैंकिंग (एआरआईआईए) को लांच किया। नवाचार प्रकोष्ठ मानव संसाधन विकास मंत्रालय की पहल है और उसे एआईसीटीई परिसर में स्थापित किया गया है। इसका उद्देश्य देशभर के उच्च शिक्षा संस्थानों में नवाचार संस्कृति को व्यवस्थित तरीके से प्रोत्साहन देना है।

इस अवसर पर श्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि हमें भारत में नवाचार संस्कृति का सृजन करना होगा और इसके लिए उच्च शिक्षा संस्थानों को प्रोत्साहित करना होगा कि वे अपने परिसरों में नवाचार क्लब बनाएं। उन्होंने कहा कि नवाचार के बिना कोई भी देश सतत विकास और समृद्धि हासिल नहीं कर सकता है। मंत्री महोदय ने यह भी कहा कि 21वीं शताब्दी नवाचार की शताब्दी है और प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने 2010-2020 के दशक को ‘नवाचार दशक’ कहा है। भारत विश्व मंच पर नवाचार के संदर्भ में पांच वर्ष पहले 86वें स्थान पर था, जो इस वर्ष 57वें स्थान पर पहुंच गया है।

 

5.सरकारी ई-विपणन स्‍थान पर राष्‍ट्रीय मिशन की शुरूआत  :-

Related image

प्रमुख केंद्रीय मंत्रालयों, राज्‍य सरकारों और उनकी एजेंसियों द्वारा सरकारी ई-विपणन स्‍थान को अपनाने और उसमें तेजी लाने के लिए 5 सितंबर, 2018 को राष्‍ट्रीय सरकारी ई-विपणन स्‍थान मिशन की शुरूआत की जाएगी। राष्‍ट्रीय मिशन का उद्देश्‍य सरकारी खरीद में समग्रता, पारदर्शिता और प्रभावशीलता को बढ़ावा देना और नकदी रहित, संपर्क रहित तथा कागज रहित लेन-देन करना है। इससे प्रभावोत्‍पादकता बढ़ेगी और खरीद में सरकारी खर्च बचेगा।

6 सितंबर से 15 अक्‍टूबर, 2018 से शुरू होने वाले छह सप्‍ताह के विशेष अभियान के दौरान राज्‍य मुख्‍यालयों पर मुख्‍यमंत्रियों द्वारा मिशन की शुरूआत की जाएगी और इसमें महत्‍वपूर्ण क्षेत्रों तथा प्रमुख कार्यक्रमों को शामिल किया जाएगा, खरीददारों और विक्रेताओं के लिए जीईएम के इस्‍तेमाल के बारे में प्रशिक्षण के साथ आईईसी अभियान की शुरूआत की जाएगी। सरकारी एजेंसियों के लिए खरीददारों का पंजीकरण अभियान और विक्रेता पंजीकरण अभियान चलाया जाएगा जिसमें एमएसएमई पर विशेष ध्‍यान दिया जाएगा।

 

6.भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक के बीच मध्य प्रदेश में सिंचाई की कार्यदक्षता सुधारने के लिये 375 मिलियन डॉलर के कर्ज पर हस्ताक्षर :-

Image result for Signing a $ 375 million loan for improving the efficiency of irrigation between Madhya Pradesh and the Asian Development Bank in Madhya Pradesh

भारत सरकार और एशियाई विकास बैंक के बीच मध्य प्रदेश में सिंचाई की कार्यदक्षता सुधारने के लिये 375 मिलियन डॉलर के कर्ज के समझौते पर हस्ताक्षर हो गये हैं ताकि सिंचाई के नेटवर्क का विस्तार कर और कार्यकुशलता बढ़ाकर कृषि आय को दोगुना किया जा सके।

मध्य प्रदेश सिंचाई कार्यदक्षता सुधार परियोजना 125,000 हेक्टेयर भूमि के लिये नये, बेहद कार्यकुशल और जलवायु परिवर्तन से अप्रभावित रहने वाले सिंचाई नेटवर्क का विस्तार कर और 400 गावों में जल के प्रयोग के तरीके को सुधार कर मध्य प्रदेश के 8 लाख से अधिक लोगों को लाभ पहुंचायेगी।

 

7.भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़कर 7.4 फीसदी रहने का अनुमान- रिजर्व बैंक :-

Image result for India's economic growth is expected to rise to 7.4 percent - the Reserve Bank

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने चालू वित्त वर्ष के दौरान भारत की इकोनॉमिक ग्रोथ बढ़कर 7.4 फीसदी रहने का अनुमान जाहिर किया है। आरबीआई ने कहा कि इंडस्ट्रियल एक्टिविटी बढ़ने और अच्छे मॉनसून से इकोनॉमी को बूस्ट मिलेगा। आरबीआई की सालाना रिपोर्ट में ये बातें सामने आई हैं। आरबीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, उसकी मॉनिटरी पॉलिसी का जोर रिटेल इनफ्लेशन के 4 फीसदी के मीडियम टर्म टारगेट को हासिल करने पर बना रहेगा। इससे ग्रोथ को सपोर्ट मिलने का अनुमान है। केंद्रीय बैंक ने भरोसा जताते हुए कहा कि देश के करंट अकाउंट डेफिसिट को व्यापक फॉरेन डायरेक्ट इन्वेस्टमेंट का सपोर्ट मिलता रहेगा।

 

8.एशियाई खेलों में महिलाओं की हेप्टाथलॉन में भारत की स्वप्ना बर्मन ने स्वर्ण पदक जीतकर रचा इतिहास :-

Image result for India's Swapna Burman won the Gold Medal in the Heptathlon of Asian Games

एथलेटिक्स में महिलाओं की हेप्टाथलॉन में भारत की स्वप्ना बर्मन ने स्वर्ण पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत ने पहली बार इस स्पर्धा में स्वर्ण जीता है। इंडोनेशिया में 18वें एशियाई खेलों के 11वें दिन भारत को दो स्वर्ण सहित कुल चार पदक हासिल किए। राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री ने सभी पदक विजेताओं को शुभकामनाएं दी हैं। पुरुषों की ट्रिपल जम्प स्पर्धा में अरपिन्दर सिंह ने 48 वर्ष बाद देश को स्वर्ण पदक दिलाया। महिलाओं की 200 मीटर दौड़ में दुती चन्द ने रजत पदक जीता। उन्होंने सौ मीटर दौड़ में भी रजत पदक जीता था। पुरुषों की 1500 मीटर दौड़ में मंजीत सिंह और जिनसन जॉनसन ने फाइनल के लिए क्वालीफाई कर लिया है। पुरुषों की चार गुणा चार सौ मीटर रिले में भी भारतीय टीम ने फाइनल के लिए क्वालीफाई किया।

 

9.एक डॉलर की कीमत हुई 71 रुपये :-

Image result for 1 dollar

अमेरिकी करेंसी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपये ने आज 71 का स्तर छू लिया। यह रुपये का ऑल टाइम लो स्तर है। सुबह 9 बजकर 30 मिनट पर रुपया डॉलर के मुकाबले 70.97 पर कारोबार करता देखा गया। माना जा रहा है कि महीने के आखिर में आयातकों की ओर से अमेरिकी करेंसी को लेकर बढ़ी मांग और क्रूड की बढ़ती कीमतों ने रुपये पर दबाव डाला है।

केडिया कमोडिटी के प्रमुख ने बताया कि रुपये में अभी और कमजोरी के संकेत दिख रहे हैं। उन्होंने कहा, “सितंबर तिमाही की बात की जाए तो रुपया 72 का स्तर छू सकता है।” उनके मुताबिक मौजूदा वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में रुपये के 71.50 से 72 की रेंज में रहने की संभावना है।

 

10.ग्रीन पार्क में खेले जाएंगे तीन रणजी मैच, बीसीसीआइ ने जारी किया शेड्यूल :-

Image result for Three Ranji matches to be played in Green Park, BCCI issued schedule

बीसीसीआइ ने एक नवंबर से शुरू होने वाले रणजी मैचों का शेड्यूल जारी कर दिया है। इस बार यूपी टीम को ग्रुप सी में ओडिशा, हरियाणा, सर्विसेस, जम्मू एंड कश्मीर, राजस्थान, गोवा, झारखंड, असम को रखा गया है। रणजी प्रतियोगिता में यूपी के आठ मैच होंगे। रणजी के जारी शेड्यूल में कानपुर के ग्रीनपार्क को तीन मैचों को तोहफा मिला है।

ग्रीनपार्क में होने वाले मैच-

– यूपी बनाम गोवा एक से चार नवंबर तक

– यूपी बनाम राजस्थान 28 नवंबर से 2 दिसंबर तक

– यूपी बनाम असम सात जनवरी से लेकर 10 जनवरी तक