सरकार को 50,000 करोड़ की सरप्लस राशि ट्रांसफर करेगा रिजर्व बैंक

0
206

1.सरकार को 50,000 करोड़ की सरप्लस राशि ट्रांसफर करेगा रिजर्व बैंक :-

 

रिजर्व बैंक ने अपने 50,000 करोड़ रुपये के सरप्लस को सरकार को ट्रांसफर करने का फैसला किया है। रिजर्व बैंक के सेंट्रल बोर्ड के डायरेक्टर्स की मीटिंग में यह फैसला लिया गया। इस मीटिंग में 50,000 करोड़ रुपये के सरप्लस अमाउंट को 30, जून 2018 में समाप्त साल के लिए सरकार को ट्रांसफर करने का फैसला लिया गया। केंद्रीय बैंक की ओर से अतिरिक्त 5,000 करोड़ रुपये दिए जाने से सरकार को आर्थिक मोर्चे पर खासी राहत मिलेगी।

 

2.प्रधानमंत्री मोदी 21 अगस्त को लांच करेंगे इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 21 अगस्त को देश भर में फैली 650 शाखाओं वाली इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक (आइपीपीबी) लांच करेंगे। यह देश का सबसे बड़ा बैंकिंग नेटवर्क होगा। आइपीपीबी बैंकों तथा वित्तीय संस्थानों के साथ मिलकर ग्राहकों को कर्ज देने के अलावा म्यूचुअल फंड तथा इंश्योरेंस पॉलिसियां बेचने का काम करेगा। संचार मंत्री मनोज सिन्हा ने बताया कि आइपीपीबी से देश के सभी 1.55 लाख डाकघरों को इस वर्ष के अंत तक इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक से जोड़ दिया जाएगा। ग्रामीण इलाकों में तकरीबन 1.30 डाकघरों के जरिये आइपीपीबी की सेवाएं पहुंचेंगी। अभी ग्रामीण इलाकों में केवल 49 हजार बैंक शाखाएं हैं। साथ ही पोस्टमैन डाक बांटने के अलावा बैंकर की भूमिका में भी नजर जाएंगे। फिलहाल रायपुर और रांची में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर आइपीपीबी की शाखाएं काम कर रही हैं।

 

3.प्रधानमंत्री विश्‍व जैव ईंधन दिवस 2018 के अवसर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी विश्व जैव ईंधन दिवस के अवसर पर 10 अगस्‍त, 2018 को नई दिल्‍ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।

प्रधानमंत्री इस अवसर पर उपस्थित लोगों को संबोधित करेंगे, जिनमें किसान, वैज्ञानिक, उद्यमी, विद्यार्थी, सरकारी अधिकारी और जन-प्रतिनिधि शामिल होंगे।

 

4.मंत्रिमंडल ने भारत और दक्षि‍ण अफ्रीका के बीच डाक टिकट को संयुक्‍त रूप से जारी करने को मंजूरी दी :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में मंत्रिमंडल को भारत-दक्षि‍ण अफ्रीका के बीच डाक टिकट को संयुक्‍त रूप से जारी करने के विषय में अवगत कराया गया। इसकी विषय-वस्‍तु ‘भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच रणनीतिक साझेदारी के बीस वर्ष’ है। संयुक्‍त टिकट को जून, 2018 में जारी किया गया था। भारत-दक्षिण अफ्रीका के संयुक्‍त स्‍मारक डाक टिकट पर दीनदयाल उपाध्‍याय और दक्षिण अफ्रीका के ऑलिवर रेगिनॉर्ड टेम्‍बो के चित्र बने हैं। इस संबंध में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच मई, 2018 में एक समझौता-ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए गए थे।

 

5.वैश्विक नवाचार सूचकांक ‘जीआईआई-2018’ को भारत में लांच किया गया :-

सरकार एवं उद्योग जगत को देश में अनुसंधान एवं विकास और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए अपने प्रयासों में सामंजस्‍य स्‍थापित करना चाहिए। यह बात नीति आयोग के प्रधान सलाहकार एवं प्रधानमंत्री की आर्थिक सलाहकार परिषद के सदस्‍य सचिव श्री रतन पी.वटल ने 08 अगस्‍त, 2018 को नई दिल्‍ली में वैश्विक नवाचार सूचकांक 2018 को भारत में लांच किये जाने के अवसर पर कही।

इस कार्यक्रम का आयोजन भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई), जो विश्‍व बौद्धिक संपदा संगठन (विपो) के साथ जीआईआई के संस्‍थापक साझेदारों में से एक है, द्वारा औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) के सहयोग से किया गया।

 

6.हरिवंश चुने गए राज्यसभा के उपसभापति, पीएम मोदी ने दी जीत की बधाई :-

राज्यसभा के उपसभापति पद के लिए हुई वोटिंग में एनडीए के प्रत्याशी हरिवंश नारायण सिंह को बड़ी जीत मिली है। उन्होंने विपक्ष के उम्मीदवार बीके हरिप्रसाद को 20 वोट से हराया। हरिवंश को 125 वोट मिले जबकि बीके हरिप्रसाद को 105 वोट। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हरिवंश को राज्यसभा के डिप्टी चेयरमैन चुने जाने पर बधाई दी है। चुनाव के बाद श्री मोदी खुद हरिवंश से मिलने उनकी सीट तक गए। उन्होंने मजाक में कहा कि अब सब कुछ सदन में हरि के भरोसे है। मोदी ने उनकी तारीफ में कहा कि हरिवंश जी कलम के बड़े धनी हैं। हरिवंश जी चंद्रशेखर जी के चहेते थे। जिस भूमि (बलिया) से यह आते हैं, आजादी की लड़ाई में उसकी बड़ी भूमिका रही। अगस्त की क्रांति में बलिया की बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका रही है। श्री मोदी ने कहा कि हरिवंश ने पत्रकारिता को जन आंदोलन की तरह लिया। पूर्व पीएम चंद्रशेखर के साथ काम करते हुए भी उन्होंने अपने पद की गरिमा को बनाए रखा। श्री मोदी ने यह भी कहा कि पूर्व पीएम चंद्रशेखर के साथ काम करते हुए वह जानते थे कि वह इस्तीफा देने वाले हैं। लेकिन उन्होंने पद की गरिमा को बनाए रखी और अपने अखबार तक में खबर नहीं छापी। चुनाव के बाद कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने कहा कि हरिवंश जी पहले एनडीए के प्रत्याशी थे, लेकिन चुनाव जीतने और उपसभापति बनने के बाद यह पूरे सदन के हो गए हैं किसी एक पार्टी के नहीं। वह अपना काम अच्छे से करें, हमारी शुभकामनाएं उनके साथ हैं।

 

7.अगले तीन दशकों तक ग्लोबल इकोनॉमी का इंजन बना रहेगा भारत- आईएमएफ :-

अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष – आईएमएफ ने कहा है कि अगले कुछ दशकों तक वैश्विक अर्थव्यवस्था की गति भारतीय अर्थव्यवस्था की चाल से तय होगी। आईएमएफ ने कहा कि आने वाले समय में भारत की भूमिका वही होगी, जो वैश्विक अर्थव्यवस्था में चीन की रही है। आईएमएफ में भारत के मिशन चीफ रानिल साल्गाडो ने कहा कि भारत (पीपीपी के आधार पर) वैश्विक अर्थव्यवस्था में 15 फीसद का योगदान दे रहा है जो काफी ज्यादा है। उन्होंने कहा कि वैश्विक अर्थव्यवस्था में भूमिका के मामले में भारत बस चीन और अमेरिका से ही पीछे है। उन्होंने कहा कि पीपीपी के आधार पर यह वैश्विक विकास में 15 फीसद की हिस्सेदारी दे रहा है। वहीं ट्रेडिंग के लिहाज से भारत अभी चीन के पीछे हैं। लेकिन भारत लंबे समय में वैश्विक अर्थव्यवस्था की रीढ़ बना रहेगा। श्री साल्गाडो ने कहा कि भारत युवाओं का देश है और अभी इसके पास करीब तीन दशकों का समय है, जो कि काफी लंबा समय है। एशिया में यह भारत का समय है और कुछ ही अन्य एशियाई देश हैं, जिनके पास ऐसी स्थिति है। उन्होंने कहा कि अगले तीन दशक तक भारत वैश्विक अर्थव्यवस्था का आधार बना रहेगा और यह समय ज्यादा भी हो सकता है। रिपोर्ट में आईएमएफ ने वित्त वर्ष 2018-19 के लिए 7.3 फीसद जबकि वित्त वर्ष 2019-20 के लिए 7.5 फीसद जीडीपी का अनुमान जताया है।

 

8.यूनेस्को की वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व की सूची में ‘कंचनजंगा’ भी शामिल :-

दुनिया के सबसे ऊंचे ईको सिस्टम्स में से एक सिक्किम के कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व को यूनेस्को की वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व (डब्लूएनबीआर) की सूची में शामिल कर लिया गया है। कंचनजंगा इस सूची में शामिल होने वाला भारत का 11वां बायोस्फीर रिजर्व है। पर्यावरण मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड दस्तावेज के मुताबिक, यूनेस्को की इंटरनेशनल कोऑर्डिनेटिंग काउंसिल (आइसीसी) ऑफ मैन एंड बायोस्फीर (एमएबी) प्रोग्राम की इंडोनेशिया के पलेमबेंग में हुई 30वीं बैठक में कंचनजंगा बायोस्फीर रिजर्व को वर्ल्ड नेटवर्क ऑफ बायोस्फीर रिजर्व में शामिल कर लिया गया। इससे पहले नंदादेवी, सिमलीपाल, सुंदरवन और नीलगिरी जैसे बायोस्फीर को इस सूची में शामिल किया जा चुका है। केंद्रीय पर्यावरण मंत्री हर्षवर्धन ने ट्वीट कर इस घटनाक्रम पर प्रसन्नता व्यक्त की। यूनेस्को के नई दिल्ली में डायरेक्टर एरिक फाल्ट ने इसके लिए भारत को बधाई देते हुए सिक्किम सरकार और भारत के मैन एंड बायोस्फीर कमेटी के साझा प्रयासों की सराहना की।

 

9.महमूद खान बनाए गए खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के मुख्यमंत्री :-

पाकिस्तान के नवनियुक्त प्रधानमंत्री इमरान खान ने महमूद खान को खैबर पख्तूनख्वा प्रांत का नया मुख्यमंत्री मनोनीत किया है। जुलाई में हुए आम चुनाव में श्री महमूद स्वात जिले की सीट पर विजयी हुए थे।

 

10.चालू वित्त वर्ष में वेतन से ज्यादा पेंशन का भुगतान करेगी सरकार- वित्त मंत्रालय :-

वित्त मंत्रालय ने जानकारी दी है कि इस वित्त वर्ष सरकार की ओर से किया जाने वाला पेंशन भुगतान सैलरी भुगतान के मुकाबले 10,000 करोड़ रुपये अधिक होगा। वित्त मंत्रालय का दस्तावेज (डॉक्यूमेंट) बताता है कि यह ट्रेंड अगले दो वर्षों तक और जारी रहेगा। लोकसभा में पेश किए गए मध्यावधि व्यय रूपरेखा (एक्सपेंडीचर फ्रेमवर्क) के अनुसार आने वाले सालों में सब्सिडी और ब्याज भुगतान पर भी सरकार का खर्च बढ़ेगा। हालांकि सकारात्मक पहलू यह है कि वर्ष 2020-21 तक सरकार राजकोषीय घाटे को सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) के तीन फीसद के स्तर पर लाने में कामयाब रहेगी। अनुमान के मुताबिक सरकार का वेतन व्यय 1.58 लाख करोड़ रुपये रहेगा जो बीते वित्त वर्ष में 1.50 लाख करोड़ रुपये रहा था। इसके साथ ही वित्त वर्ष 2019-20 में इसके बढ़कर 1.66 लाख करोड़ रुपये और 2020-21 में 1.74 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है।

 

11.ऑस्ट्रेलिया टीम को बड़ा झटका, पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हुए 2 स्टार गेंदबाज :-

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के खिलाड़ी पैट कमिंस और जोश हेजलवुड अक्टूबर में पाकिस्तान के खिलाफ खेले जाने वाली टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। कमिंस और हेजलवुड दोनों ही पीठ में चोट के कारण रिहेबिलिटेशन में हैं।

टीम के फिजियोथेरेपिस्ट डेविड बेकली ने इसकी जानकारी दी। बेकली ने कहा कमिंस और हेजलवुड इस वर्ष अक्टूबर में संयुक्त अरब अमीरात में खेले जाने वाली इस टेस्ट सीरीज के लिए समय पर फिट नहीं हो पाएंगे। वे दोनों अपनी चोट से बेहतर रूप से ठीक होने की कोशिश कर रहे हैं।