सरकार ने उच्चतर शिक्षा में वैज्ञानिक तरीके से प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के लिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी का गठन किया है

0
110

1.सरकार ने उच्चतर शिक्षा में वैज्ञानिक तरीके से प्रवेश परीक्षाओं के आयोजन के लिए राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी का गठन किया है  :-

केन्द्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री श्री प्रकाश जावड़ेकर ने आज लोकसभा में एक तारांकित प्रश्न के उत्तर में बताया कि सरकार ने उच्चतर शिक्षा में प्रवेश परीक्षाएं आयोजित करने के लिए एक स्वशासी परीक्षा संगठन राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) का गठन किया है। पहले प्रवेश परीक्षाएं केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) तथा तकनीकी शिक्षा के लिए अखिल भारतीय परिषद (एआईसीटीई) द्वारा आयोजित की जाती थी। इस एजेंसी के गठन का उद्देश्य प्रतिष्ठित प्रवेश परीक्षाओं को आयोजित करने के लिए विशेषज्ञता संपन्न और समर्पित संस्था बनाने के साथ-साथ सीबीएसई को दायित्व से मुक्त करना है ताकि सीबीएसई अपने निर्धारित कार्यों को पूरा कर सके। सरकार ने विशेषज्ञों को शामिल करते हुए वैज्ञानिक तरीके से परीक्षा आयोजित करने का दायित्व एनटीए को दिया है। एनटीए द्वारा आयोजित सभी परीक्षाएं विद्यार्थियों के लाभ के लिए वर्ष में दो बार आयोजित की जाएंगी।

 

2.तीसरा ब्रिक्स फिल्म समारोह भारत दिवस के साथ संपन्न :-

तीसरा ब्रिक्स फिल्म समारोह दक्षिण अफ्रीका के डरबन में अंतर्राष्ट्रीय डरबन फिल्म समारोह (डीआईएफएफ) के साथ 22-27 जुलाई, 2018 को संपन्न हुआ। समारोह के अंतिम दिवस को भारत दिवस के रूप में मनाया गया। उसके बाद पुरस्कार दिए गए और समापन समारोह हुआ।

तीसरे ब्रिक्स फिल्म समारोह, डरबन, दक्षिण अफ्रीका में भारतीय फिल्मों में पुरस्कार विजेताः

सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्रीः भनिता दास, विलेज रॉक स्टार्स

सर्वश्रेष्ठ फिल्मः अमित मासुरकर की न्यूटन

विशेष जूरी पुरस्कारः रीमा दास की विलेज रॉक स्टार्स

निम्नलिखित श्रेणियों में समारोह के दौरान चार फिल्में दिखाई गईं

स्पर्धा वर्ग मे

अमित मासुरकर की न्यूटन

रीमा दास की विलेज रॉक स्टार्स

गैर-स्पर्धा वर्ग में

संदीप पमपल्ली की सींजर

जयराज की भयानकम

 

3.सौरभ वर्मा ने जीता रूस ओपन बैडमिंटन टू्र्नामेंट का पुरुष सिंगल्स खिताब :-

सौरभ वर्मा ने रूस ओपन बैडमिंटन टू्र्नामेंट का पुरुष सिंगल्स खिताब जीत लिया है। फाइनल में रविवार को सौरभ ने जापान के कोकी वातानबे को हराया।

 

4.असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित, करीब दो करोड़ 89 लाख लोगों के नाम सूची में शामिल :-

असम में राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर का पूर्ण मसौदा प्रकाशित कर दिया गया है, इसमें राज्‍य के दो करोड़ 89 लाख 83 हजार 677 नागरिकों के नाम शामिल हैं। कुल तीन करोड़ 29 लाख 91 हजार 384 लोगों ने राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर में नाम शामिल कराने के लिए आवेदन किया था। मसौदे में 40 लाख सात हजार सात सौ सात लोगों के नाम शामिल नहीं किये गये हैं।

गुवाहाटी में भारत के रजिस्‍ट्रार जनरल सेलैश ने कहा कि जिनके नाम मसौदे में शामिल नहीं हैं उन्‍हें आपत्ति दर्ज कराने का अवसर दिया जाएगा। श्री सेलैश ने यह भी कहा कि जिन लोगों के नाम सूची में शामिल नहीं हैं, उन्‍हें व्‍यक्तिगत रूप से सूचित कर कारण बताया जाएगा।

गृहमंत्रालय में संयुक्‍त सचिव सत्‍येन गर्ग ने कहा कि गृहमत्री राजनाथ सिंह पहले ही कह चुके हैं कि किसी को भी बंदी शिविर या विदेशी नागरिक  ट्राइब्‍यूनल में नहीं भेजा जाएगा। राज्‍य के राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के संयोजक प्रतीक हजेला ने कहा कि इस रजिस्‍टर के मसौदे में जिन लोगों के नाम शामिल नहीं हैं, उन्‍हें इस वर्ष 30 अगस्‍त से 28 सितम्‍बर के बीच दावे करने के लिए फिर से आवेदनपत्र जमा करने का कानूनी अधिकार है। विभिन्‍न राजनीतिक और सामाजिक संगठनों ने पूर्ण राष्‍ट्रीय नागरिकता रजिस्‍टर के मसौदे के प्रकाशन का स्‍वागत किया है।

 

5.रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की बैठक शुरू :-

रिजर्व बैंक की मौद्रिक नीति समिति की तीन दिन की बैठक मुम्‍बई में शुरू हो गई है। बैठक में 2018-19 के लिए तीसरी द्विमासिक मौद्रिक नीति से संबंधित वक्‍तव्‍य पर विचार-विमर्श होगा और इस वक्‍तव्‍य को एक अगस्‍त को जारी कर दिया जाएगा। एक विज्ञप्ति में रिजर्व बैंक ने कहा है कि मौद्रिक नीति समिति ने तीन दिन की बैठक की व्‍यवस्‍था को जारी रखने  का फैसला किया है।

 

6.पीएम नरेंद्र मोदी ने स्‍वतंत्रता दिवस पर दिए जाने वाले भाषण के लिए मांगे सुझाव :-

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के स्‍वतंत्रता दिवस के अवसर पर लाल किले की प्राचीर से दिए जाने वाले भाषण में आपके द्वारा सुझाए गए मुद्दे शामिल हो सकते हैं। पीएम मोदी ने 15 अगस्‍त को दिए जाने वाले भाषण के लिए पिछले साल की तरह इस साल भी जनता से सुझाव मांगे हैं। आप अपने सुझाव mygov.in, नरेंद्र मोदी साइट या ऐप पर दे सकते हैं।

देश में स्‍वतंत्रता दिवस की तैयारियां शुरू हो गई हैं। पीएम मोदी ने भी अपने भाषण की तैयारियां शुरू कर दी हैं। पीएम मोदी ने ट्वीट कर कहा, ‘पंद्रह अगस्त के भाषण को लेकर आपके क्या विचार और आइडिया हैं? उन्हें मेरे साथ खासतौर से बने फोरम नरेंद्र मोदी ऐप पर शेयर करें। आप www.mygov.in पर भी अपने सुझाव शेयर कर सकते हैं। मैं आपके सुझावों के मिलने का इंतजार करुंगा।’

 

7.पीएम सेन की पार्टी सभी सीटों पर विजयी :-

कंबोडिया के संसदीय चुनाव में विपक्ष खाता तक खोलने में नाकाम रहा है। सोमवार को आए परिणाम के मुताबिक, प्रधानमंत्री हुन सेन की सत्तारूढ़ कंबोडियन पीपुल्स पार्टी (सीपीपी) सभी सीटें जीतने में कामयाब रही है। सीपीपी के प्रवक्ता सोक ईसान ने बताया कि सत्तारूढ़ पार्टी को 77.5 फीसद वोट मिले और उसने सभी सीटों पर अपना परचम लहराया है। दूसरी तरफ विपक्षी दलों ने रविवार के आम चुनाव को लोकतंत्र की हत्या करार दिया है।

 

8.CSIR की कमाई में भारी वृद्धि, तेजी से आत्मनिर्भर बनने की ओर हो रही अग्रसर :-

विगत वर्ष की तुलना में सीएसआईआर ने इस वर्ष (2017-18) निजी क्षेत्र की कंपनियों को अपनी तकनीक देकर करीब 70% ज्यादा कमाई की है। सीएसआईआर के डायरेक्टर जनरल गिरीश साहनी इसे संस्था के आत्मनिर्भर बनने की दिशा में सबसे अहम करार देते हैं। चालू वित्त वर्ष में कुल कमाई लगभग 963 करोड़ रुपये रहा, जिसमें 515 करोड़ रुपये की आय निजी क्षेत्र की कंपनियों को टेक्नोलॉजी का लाइसेंसिंग हस्तांतरण करके हुई है, जबकि 448 करोड़ की आय सरकारी कंपनियों से हुई है। सीएसआईआर के इतिहास में पहली बार ऐसा हुआ है कि सरकारी कंपनियों की तुलना में निजी कंपनियों से आय ज्यादा हुई है।

 

9.ईज ऑफ डूइंग बिजनेस के बाद UN के ई-गवर्नेंस इंडेक्स के टॉप 100 में शामिल हुआ भारत :-

ईज ऑफ डूइंग बिजनेस इंडेक्स के टॉप-100 देशों में शुमार होने के बाद अब मोदी सरकार को दूसरी उपलब्धि हाथ लगी है। भारत ने ऐसी ही उपलब्धि अब संयुक्त राष्ट्र के ई-गवर्नेंस इंडेक्स में स्थान पाकर हासिल की है। गौरतलब है कि भारत बीते साल अक्टूबर महीने में ही ईज ऑफ डूइंग इंडेक्स के टॉप 100 देशों में शामिल हो गया था।

 

10.फॉर्च्यून की 40 युवा प्रभावशाली लोगों की सूची में भारतीय मूल के चार लोग शामिल  :-

तीन महिलाओं समेत भारतीय मूल के चार लोगों को फॉर्च्यून की व्यवसाय के क्षेत्र में 40 सबसे प्रभावशाली और प्रेरणादायक युवाओं की सूची में शामिल किया गया है.सभी की आयु 40 वर्ष से कम है. इंस्टाग्राम के सह- संस्थापक और सीईओ केविन सिस्ट्रॉम और फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग (दोनों 34 वर्षीय) को फॉर्च्यून की अंडर 40 सूची में साझा रूप से प्रथम स्थान दिया गया.

सूची में भारतीय-मूल के 4 लोग (रैंक के साथ) शामिल हैं-

  1. दिव्या सूर्यदेवरा(4th), जनरल मोटर्स की CFO
  2. Anjali Sud (14th), विमेओकी CEO
  3. Baiju Bhatt (24th), रॉबिनहुड के सह संस्थापक और सह-CEO
  4. Anu Duggal (32nd), महिला संस्थापक निधि कीसंस्थापक साथी.

 

11.कर्नाटक नवीकरणीय ऊर्जा में श्रेष्ठ: IEEFA रिपोर्ट :-

यूएस आधारित इंस्टीट्यूट फॉर एनर्जी इकोनॉमिक्स एंड फाइनेंशियल एनालिसिस (IEEFA) की रिपोर्ट के अनुसार, नवीकरणीय ऊर्जा उत्पादन में कर्नाटक देश का नेतृत्व कर रहा है. यह तमिलनाडु से आगे है जो काफी समय से भारत का सबसे श्रेष्ठ नवीकरणीय बाजार रहा है.कर्नाटक में मार्च 2018 तक नवीकरणीय क्षमता के 12.3 गीगावाट (GW) स्थापित की है. IEEFA की रिपोर्ट का शीर्षक “कर्नाटक के बिजली क्षेत्र का कायापलट(Karnataka’s Electricity Sector Transformation)” दिया गया है.