सरकार ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए 928 वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया

0
39

1 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने राष्‍ट्रीय आधुनिक कलादीर्घा में जन शक्ति कला प्रदर्शनी का अवलोकन किया

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने नई दिल्ली में राष्‍ट्रीय आधुनिक कलादीर्घा में जन शक्ति कला प्रदर्शनी का अवलोकन किया। इस प्रदर्शनी में मन की बात की कड़ियों पर आधारित कला कृतियों को दर्शाया गया है। प्रधानमंत्री के लोकप्रि‍य रेडियो कार्यक्रम मन की बात के 100वें एपीसोड पूरे होने के उपलक्ष्‍य में इस प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है। प्रसिद्ध आधुन‍िक और सम‍कालीन कलाकारों ने अपनी कलाकृतियों में 12 विषयों पर प्रधानमंत्री के संदेशों को प्रदर्शित किया है। कलाकृतियों के विषय जल संरक्षण, नारी शक्ति, कोविड के बारे में जागरूकता, स्‍वच्‍छ भारत, पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन, भारतीय कृषि, योगा और आयुर्वेद तथा खेल और स्‍वास्‍थ्‍य पर आधारित हैं।

2 भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारी प्रवीण सूद सीबीआई के अगले निदेशक नियुक्‍त

भारतीय पुलिस सेवा के वरिष्ठ अधिकारी प्रवीण सूद को दो वर्ष के लिए केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो-सीबीआई का अगला निदेशक नियुक्त किया गया है। श्री सूद फिलहाल कर्नाटक में पुलिस महानिदेशक के पद पर कार्यरत है। वह निवर्तमान सीबीआई निदेशक सुबोध कुमार जयसवाल का स्थान लेंगे।

3 सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्टर एल मुरूगन कांस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे

सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डॉक्टर एल मुरूगन 16 मई से 27 मई तक होने वाले कांस अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में भारतीय प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व करेंगे। उनके साथ प्रसिद्ध फिल्म ऐलीफेन्ट व्हीसपरर्स के निर्माता गुनीत मोंगा, अभिनेत्री मानुषी छिल्लर, ऐषा गुप्ता और मणिपुरी अभिनेता कांगाबाम तोम्बा भी होंगे। सूचना और प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर महोत्सव के उद्घाटन सत्र को विडियो संदेश के जरिए संबोधित करेंगे। वे भारत को विषयवस्तु निर्माण के केन्द्र के रूप में प्रदर्शित करेंगे। महोत्सव में भारतीय पंडाल को अहमदाबाद का राष्ट्रीय डिजाइन संस्थान तैयार कर रहा है। इसकी मुख्य विषयवस्तु शोकेशिंग इंडियाज क्रेटिव इकनॉमी है। पंडाल का डिजाइन सरस्वती यंत्र से प्रेरित है जो देवी सरस्वती का प्रतीक है। केन्स फिल्म महोत्सव में अधिकारिक रूप से चार भारतीय फिल्मों का चयन किया गया है। इनमें केनु बहल की आगरा और अनुराग कश्यप की कैनेडी शामिल है। इसके अलावा महोत्सव में कई अन्य भारतीय फिल्मों का भी प्रदर्शन किया जाएगा। मणिपुरी फिल्म ईशानहौ का प्रदर्शन क्लासिक श्रेणी में होगा।

4 सरकार ने घरेलू रक्षा उद्योग को बढ़ावा देने के लिए नौ सौ 28 वस्तुओं के आयात पर प्रतिबंध लगाया

रक्षा मंत्रालय ने रक्षा विनिर्माण क्षेत्र में आत्मनिर्भरता को प्रोत्‍साहन देने के लिए 928 सैन्‍य उपकरणों के आयात पर चरणबद्ध ढंग से प्रतिबंध लगा दिया है। मंत्रालय ने इस तरह की सूचियों में से चौथी सूची जारी की। इससे पहले, दिसम्‍बर 2021, मार्च 2022 और अगस्‍त 2022 में तीन सूचियां जारी की गई थी। इनके तहत एक हजार दो सौ अडतीस उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध लगाया गया था। चौथी सूची के 928 सैन्‍य उपकरणों में लाइन रिपलेसमैंट यूनिट, सबसिस्‍टम और स्‍पेयर पार्ट्स शामिल हैं। इनके आयात पर दिसम्‍बर 2023 और दिसम्‍बर 2029 के बीच चरणबद्ध ढंग से प्रतिबंध लागू किया जाएगा। रक्षा मंत्रालय के बयान में कहा गया है कि इन उपकरणों के आयात पर प्रतिबंध से 715 करोड रूपये बचेंगे। अब इन उपकरणों की खरीद भारतीय उद्योग से की जाएगी। पहली तीन सूची में शामिल एक हजार दो सौ अडतीस उपकरणों में से 310 का उत्‍पादन भारत में ही होने लगा है। यह उपकरण लडाकू विमानों, प्रशिक्षण विमानों, युद्धपोतों और विभिन्‍न प्रकार के गोला बारूद में इस्‍तेमाल किये जाते हैं।

5 भारत-इंडोनेशिया द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास ‘समुद्र शक्ति -2023’ का आयोजन

भारत और इंडोनेशिया के बीच द्विपक्षीय नौसैन्य अभ्यास समुद्र शक्ति का चौथा संस्करण 14 से 19 मई 2023 तक आयोजित होना निर्धारित है। इस अभ्यास सत्र में भाग लेने के लिए आईएनएस कवारत्ती इंडोनेशिया के बाटम पहुंच गया है। कवारत्ती स्वदेशी रूप से डिजाइन और निर्मित एएसडब्ल्यू लड़ाकू जलपोत है। अभ्यास समुद्र शक्ति -2023 में भारतीय नौसेना का एक डोर्नियर समुद्री गश्ती विमान और चेतक हेलीकॉप्टर भी भाग ले रहे हैं। इंडोनेशियाई नौसेना का प्रतिनिधित्व केआरआई सुल्तान इस्कंदर मुदा, सीएन 235 मैरीटाइम पेट्रोल एयरक्राफ्ट और एएस565 पैंथर हेलीकॉप्टर द्वारा किया जा रहा है।

6 Supreme Court का फैसला: IAS अधिकारी होंगे Delhi Government के अधीन

सुप्रीम कोर्ट ने एक महत्वपूर्ण फैसले में भूमि, पुलिस और कानून व्यवस्था से संबंधित सेवाओं को छोड़कर भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) सहित राष्ट्रीय राजधानी में सभी सेवाओं पर नियंत्रण दिल्ली सरकार को दे दिया है। प्रधान न्यायाधीश डी वाई चंद्रचूड़, न्यायमूर्ति एम आर शाह, न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी, न्यायमूर्ति हिमा कोहली और न्यायमूर्ति पी एस नरसिम्हा की संविधान पीठ ने इस मामले पर सर्वसम्मति से फैसला सुनाया।

7 वाराणसी के एलबीएसआई हवाई अड्डे को मिला भारत का पहला रीडिंग लाउंज

लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय (एलबीएसआई) हवाई अड्डा भारत का पहला ऐसा हवाई अड्डा बन गया है, जहां मुफ्त रीडिंग लाउंज है। लाउंज के पुस्तकालय में काशी पर पुस्तकों के अलावा प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत प्रकाशित युवा लेखकों की पुस्तकों के अलावा कई अंतरराष्ट्रीय भाषाओं में साहित्य और पुस्तकों का संग्रह है। लाउंज की स्थापना नेशनल बुक ट्रस्ट (एनबीटी) की सहायता से की गई है, जो एक भारतीय प्रकाशन गृह और केंद्र सरकार के शिक्षा मंत्रालय के तहत स्वायत्त निकाय है।

 8 लिंडा याकारिनो बनीं ट्विटर की नई CEO

एलन मस्क ने स्पष्ट कर दिया कि लिंडा याकारिनो ट्विटर की नई सीईओ होंगी। लिंडा अभी एनबीसी यूनिवर्सल में वैश्विक विज्ञापन और भागीदारी विभाग की चेयरमैन हैं। मस्क ने एक ट्वीट में बताया कि लिंडा मुख्य तौर पर कारोबार संचालन पर ध्यान केंद्रित करेंगी, जबकि वे उत्पाद डिजाइन और नई टेक्नोलाजी पर ध्यान देंगे। लिंडा के पद संभालने के बाद मस्क ट्विटर के कार्यकारी चेयरमैन और मुख्य टेक्नोलाजी अधिकारी का पद संभालेंगे।

9 कोच्चि बंदरगाह को सागर श्रेष्ठ सम्मान से सम्मानित किया गया

बंदरगाह, नौवहन और जलमार्ग मंत्रालय ने 2022-23 के दौरान गैर-कंटेनर श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ टर्नअराउंड समय के लिए कोचीन पोर्ट अथॉरिटी (सीपीए) को सागर श्रेष्ठ सम्मान से सम्मानित किया। बंदरगाह और जहाजरानी मंत्री सर्बानंद सोनोवाल ने नई दिल्ली में सीपीए अध्यक्ष एम. बीना को पुरस्कार प्रदान किया। यह पुरस्कार ‘सूखी बल्क और तरल बल्क कार्गो जहाजों को संभालने में कोचीन पोर्ट के उत्कृष्ट प्रदर्शन’ की मान्यता में है।

10 तिरुवनंतपुरम में दिसंबर में आयोजित किया जाएगा वैश्विक आयुर्वेद मेला

ग्लोबल आयुर्वेद फेस्टिवल (GAF 2023) का पांचवां संस्करण 1 दिसंबर से 5 दिसंबर तक तिरुवनंतपुरम, केरल में आयोजित किया जाएगा। इस आयोजन का विषय ‘हेल्थकेयर में उभरती चुनौतियां और एक पुनरुत्थान आयुर्वेद’ है। यह कार्यक्रम स्वास्थ्य चुनौतियों से निपटने में आयुर्वेद की क्षमता का प्रदर्शन करने के लिए दुनिया भर के आयुर्वेद चिकित्सकों और हितधारकों को एक साथ लाएगा।

11 RBI ने शुरू किया ‘100 डेज 100 पे’ खास अभियान, हर बैंकों में पड़े अनक्लेम्ड डिपॉजिट का किया जाएगा निपटारा

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने बैंकों के लिए एक खास 100 दिन 100 भुगतान प्रोग्राम का ऐलान किया है। इस प्रोग्राम को खास तौर पर बैंकों में लावारिस पड़े पैसों यानी अनक्लेम्ड डिपॉजिट की जानकारी हासिल करने और निपटान करने के लिए शुरू किया गया है। रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने 12 मई को 100 दिन 100 भुगतान अभियान का ऐलान किया। इसके तहत 100 दिनों के भीतर भीतर भारत के हर एक जिले में हर एक बैंक में जमा 100 लावारिस डिपॉजिट रकम का पता लगा कर उनको निपटाया जाएगा।

12 IMF ने Regional Economic Outlook जारी किया

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) के Regional Economic Outlook के अनुसार, लगातार उच्च मुद्रास्फीति और बढ़ती ब्याज दरों के कारण मध्य पूर्व और मध्य एशिया की अर्थव्यवस्थाओं में इस साल मंदी आने की संभावना है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि बढ़ती ऊर्जा लागत और उच्च खाद्य कीमतों जैसे कारक इन क्षेत्रों में अनुमानित धीमी वृद्धि के लिए जिम्मेदार हैं। खाड़ी अरब राज्यों और क्षेत्र के अन्य देशों की तेल-निर्भर अर्थव्यवस्थाओं को कच्चे तेल की ऊंची कीमतों से लाभ हुआ है, जबकि पाकिस्तान जैसे अन्य देशों में पिछली गर्मियों में अभूतपूर्व बाढ़ के बाद विकास में गिरावट देखी गई है। IMF ने चेतावनी दी है कि इस वर्ष दुनिया भर में वित्तीय स्थिति कड़ी हो जाएगी, विशेष रूप से भारी कर्ज वाले देशों को प्रभावित करेगी।

13 सेल्फ-एम्प्लोयेड कस्टमर्स के लिए एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने लॉन्च किया रुपे क्रेडिट कार्ड

एयू स्मॉल फाइनेंस बैंक ने रुपे के साथ मिलकर बिजनेस कैशबैक रुपे क्रेडिट कार्ड पेश किया है, जो सेल्फ-एम्प्लोयेड कस्टमर्स की वित्तीय आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए डिज़ाइन किया गया एक नया समाधान है। नवीनतम उत्पाद छोटे उद्यमों को फायदे की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करने का इरादा है।

14 परमिंदर चोपड़ा भारत की सबसे बड़ी एनबीएफसी, पीएफसी की सीएमडी बनने वाली बनीं पहली महिला

परमिंदर चोपड़ा को सार्वजनिक उद्यम चयन बोर्ड (पीईएसबी) ने नेटवर्थ के आधार पर भारत की सबसे बड़ी गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी (एनबीएफसी) पावर फाइनेंस कॉरपोरेशन (पीएफसी) का अगला अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक (सीएमडी) बनने की सिफारिश की है। अगर उन्हें नियुक्त किया जाता है तो वह इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला होंगी।

15 चीन और पाकिस्तान सीपीईसी का अफगानिस्तान तक विस्तार करने पर हुए सहमत

हाल ही में, चीन और पाकिस्तान ने विदेश मंत्री-स्तरीय पाकिस्तान-चीन सामरिक वार्ता इस्लामाबाद, पाकिस्तान के चौथे दौर का आयोजन किया है, जहां वे अफगानिस्तान में चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (CPEC) का विस्तार करने पर सहमत हुए। साथ ही, 5 वीं चीन-पाकिस्तान-अफगानिस्तान त्रिपक्षीय विदेश मंत्रियों की वार्ता भी आयोजित की गई जहां वे आतंकवाद का मुकाबला करने और विभिन्न आर्थिक क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुए। 2021 में, चीन ने अफगानिस्तान में CPEC के विस्तार के रूप में पेशावर-काबुल मोटरमार्ग के निर्माण का प्रस्ताव रखा। CPEC चीन के उत्तर-पश्चिम झिंजियांग उइगुर स्वायत्त क्षेत्र और पाकिस्तान के पश्चिमी प्रांत बलूचिस्तान में ग्वादर बंदरगाह को जोड़ने वाली बुनियादी ढांचा परियोजनाओं का 3,000 किलोमीटर लंबा मार्ग है।

16 भारत के निर्यात आयात बैंक ने वित्त वर्ष 24 में 4 अरब डॉलर जुटाने की योजना बनाई

भारत के निर्यात आयात बैंक (इंडिया एग्जिम बैंक) ने वित्त वर्ष 24 में 4 अरब डॉलर जुटाने की योजना बनाई है। इसका इस्तेमाल कारोबार के लिए धन मुहैया कराने और सावधि ऋण देने हेतु किया जाएगा। इंडिया एग्जिम बैंक की प्रबंध निदेशक हर्षा बंगारी ने कहा कि निर्यात क्रेडिट एजेंसी 4 अरब डॉलर तक धन जुटाएगी, जो बाजार की स्थितियों पर निर्भर है। यह वित्त वर्ष 23 में जुटाए गए 3.47 अरब डॉलर से ज्यादा है। बैंक का निवेशकों का व्यापक आधार है और उसकी नजर विभिन्न मुद्राओं पर है।

17 PFRDA ने पैन को आधार से जोड़ने की समय सीमा 30 जून तक बढ़ाई

पेंशन कोष नियामक एवं विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) ने स्थायी खाता संख्या (पैन) को आधार से जोड़ने की समय सीमा को बढ़ाकर 30 जून 2023 कर दिया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने पैन-आधार लिंकिंग की तारीख भी इस तारीख तक बढ़ा दी है। पीएफआरडीए ने चेतावनी दी है कि समय सीमा तक पैन को आधार से जोड़ने में विफल रहने पर किसी के राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) खाते में लेनदेन पर प्रतिबंध लग जाएगा। चूंकि पैन एक महत्वपूर्ण पहचान संख्या है और एनपीएस खातों के लिए अपने ग्राहक को जानिए (केवाईसी) आवश्यकताओं का हिस्सा है, सभी मध्यस्थों के लिए सभी ग्राहकों के लिए वैध केवाईसी सुनिश्चित करना आवश्यक है।

18 टाइम मैगजीन के कवर पेज नजर आईं दीपिका पादुकोण

बॉलीवुड एक्ट्रेस दीपिका पादुकोण ने हाल ही में टाइम मैगजीन के कवर पर आने वाली वैश्विक हस्तियों के एलीट क्लब में अपनी जगह बनाई है। इसी के साथ दीपिका पादुकोण टाइम के कवर पर नजर आने वाले रेयर इंडियन एक्टर्स की लिस्ट में शामिल हो गई है। वह बराक ओबामा, ओपरा विनफ्रे सहित कई और प्रभावशाली हस्तियों संग वैश्विक हस्तियों के एलीट क्लब में शामिल हो गई हैं, जिन्हें इस प्रतिष्ठित और अत्यधिक सम्मानित मैगजीन पर फीचर होने का मौका मिला है। पिछले साल ही दीपिका पादुकोण को सिनेमा में उनकी उपलब्धियों और मेंटल हेल्थ की वकालत में उनके काम के लिए ‘द टाइम 100 इम्पैक्ट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया था।

19 राजीव धर एनआईआईएफ के अंतरिम सीईओ नियुक्त

सरकार के समर्थन वाले अंतरराष्ट्रीय और घरेलू निवेशकों के लिये निवेश मंच राष्ट्रीय निवेश और अवसंरचना कोष (एनआईआईएफ) के निदेशक मंडल ने राजीव धर को अंतरिम प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) नियुक्त किया है। एनआईआईएफ ने एक बयान में कहा कि उनकी नियुक्ति 11 मई से प्रभाव में आ गयी है। सुजॉय बोस के एनआईआईएफ के प्रबंध निदेशक और सीईओ की जिम्मेदारी से मुक्त किये जाने के आग्रह के बाद यह नियुक्ति हुई है।

20 आयुष्मान खुराना को बर्लिन में विशेष ओलंपिक यात्रा के लिए एम्बेसडर के रूप में भारतीय दल में शामिल किया गया

फिल्म अभिनेता आयुष्मान खुराना को, जर्मनी के बर्लिन में होने वाली विशेष ओलंपिक यात्रा के लिए भारतीय टीम में एम्बेसडर के रूप में शामिल किया गया है। इसका आयोजन 16 से 25 जून तक किया जायेगा। स्पेशल ओलंपिक जर्नी टू बर्लिन एक प्रतिष्ठित कार्यक्रम है जो दुनिया भर के एथलीटों को अपनी प्रतिभा दिखाने और विभिन्न खेलों में प्रतिस्पर्धा करने के लिए एक मंच उपलब्ध कराता है।