सर्वाधिक 5 करोड़ आयुष्‍मान-कार्ड जारी करने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्तर प्रदेश

0
44

1 सर्वाधिक 5 करोड़ आयुष्‍मान-कार्ड जारी करने वाला देश का पहला राज्‍य बना उत्तर प्रदेश

उत्‍तर प्रदेश आयुष्‍मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्‍य योजना के तहत पांच करोड़ आयुष्‍मान कार्ड जारी करने वाला देश का पहला राज्‍य बन गया है। प्रदेश सरकार की विज्ञप्ति के अनुसार राज्‍य में पांच करोड़ 17 हजार नौ सौ बीस आयुष्‍मान कार्ड जारी किए गए हैं। इनसे सात करोड़ 43 लाख 82 हजार तीन सौ चार लोगों को लाभ मिला है।

2 भारतीय फार्मा मानकों को मान्यता देने वाला पहला स्पेनिश-भाषी देश बना निकारागुआ

निकारागुआ भारतीय फार्माकोपिया को मान्‍यता देने वाला विश्‍व का पहला स्‍पेनिश-भाषी देश बन गया है। भारत और निकारागुआ ने दवाइयों के विनि‍यमन के क्षेत्र में सहयोग के बारे में फार्माकोपिया से संबंधित एक सहमति पत्र पर हस्‍ताक्षर किए हैं। निकारागुआ में भारत के राजदूत सुमित सेठ और निकारागुआ के स्वास्थ्य मंत्री मार्था रेइस ने इस समझौते पर हस्‍ताक्षर किए। निकारागुआ में भारतीय दूतावास ने कहा है कि देशों के पास या तो अपनी फार्माकोपिया या उस देश में निर्मित और उपभोग की जाने वाली दवाओं के मानकों को संदर्भित करने के लिए दूसरे देश की फार्माकोपिया होनी चाहिए। भारतीय फार्माकोपिया आयोग केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य और परिवार कल्‍याण मंत्रालय के अंतर्गत एक स्वायत्त संस्‍था है, जिसे देश में औषधियों के मानक तय करने के लिए बनाया गया है।

3 श्रीलंका में तीन दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव शुरू

श्रीलंका में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय गीता महोत्सव मनाया जा रहा है। कोलंबो के नेलम पोकुना थिएटर में इस महोत्‍सव को संबोधित करते हुए श्रीलंका में भारत के उच्चायुक्त संतोष झा ने कहा कि भगवद गीता वैचारिक स्वतंत्रता और सहिष्णुता का समर्थन करती है और प्रत्येक व्यक्ति को अपना दृष्टिकोण रखने के लिए प्रेरित करती है। 3 दिवसीय अंतरराष्ट्रीय गीता महोत्‍सव हरियाणा के कुरुक्षेत्र विकास बोर्ड के वित्तीय सहयोग से नेलम पोकुना थिएटर परिसर में आयोजित किया जा रहा है। 1 मार्च से आरंभ होने वाला यह समारोह 3 मार्च तक चलेगा। महोत्‍सव में दुनिया भर से हजारों प्रतिनिधियों के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें गीता यज्ञ, गीता जप, शोभा यात्रा, समसामयिक रुचि के कई विषयों पर सम्‍मेलन और कई प्रतियोगिताएं होंगी।

4 दलजीत सिंह चौधरी को मिला एनएसजी महानिदेशक का अतिरिक्त प्रभार

केंद्र सरकार ने घोषणा की है कि साल 1990 बैच के यूपी कैडर के आईपीएस अधिकारी दलजीत सिंह चौधरी को राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) का महानिदेशक नियुक्त किया है। आईपीएस दलजीत चौधरी को कार्मिक मंत्रालय द्वारा 18 जनवरी 2024 को जारी आदेश के बाद सशस्त्र सीमा बल (एसएसबी) का महानिदेशक नियुक्त किया गया था और वर्तमान में वह एसएसबी के महानिदेशक हैं। इन्हें एनएसजी प्रमुख का अतिरिक्त प्रभार दिया गया है।

5 भारत ने बांध बनाकर रोका पाकिस्तान जाने वाला रावी नदी का पानी

भारत ने पाकिस्‍तान की ओर जाने वाले रावी नदी के पानी को रोक दिया है। 45 साल से पूरा होने का इंतजार कर रहे बांध का निर्माण कर रावी नदी से पाकिस्तान की ओर जाने वाले पानी को रोका है। वर्ल्ड बैंक की देखरेख में 1960 में हुई ‘सिंधु जल संधि’ के तहत रावी के पानी पर भारत का विशेष अधिकार है। पंजाब के पठानकोट जिले में स्थित शाहपुर कंडी बैराज जम्मू-कश्मीर और पंजाब के बीच विवाद के कारण रुका हुआ था, लेकिन इसके कारण बीते कई वर्षों से भारत के पानी का एक बड़ा हिस्सा पाकिस्तान में जा रहा था। इसका सबसे ज्यादा फायदा जम्मू के कठुआ और सांबा जिले में मौजूद 32,000 हेक्टेयर से अधिक भूमि को लाभ होगा। सिंधु जल संधि के तहत रावी, सतलुज और ब्यास के पानी पर भारत का पूरा अधिकार है, जबकि सिंधु, झेलम और चिनाब के पानी पर पाकिस्तान का अधिकार है। 1979 में पंजाब और जम्मू-कश्मीर सरकारों ने पाकिस्तान का पानी रोकने के लिए रंजीत सागर बांध और डाउनस्ट्रीम शाहपुर कंडी बैराज बनाने के लिए एक समझौते पर हस्ताक्षर किए।

6 घाना की संसद ने एलजीबीटीक्यू विरोधी विधेयक पारित किया

पश्चिमी अफ्रीकी देश घाना ने LGBTQ के अधिकारों के पर कतरने वाला विवादास्पद बिल संसद से पारित करा लिया है। घाना की संसद के फैसले का दुनिया के कई एक्टिविस्ट ने विरोध किया है। इस फैसले के बाद घाना में LGBTQ समुदाय के खिलाफ भेदभाव गहराने की बात की जा रही है। विधेयक के प्रावधानों की मानें तो एलजीबीटीक्यू समुदाय के लोगों को छह महीने से तीन साल तक की कैद की सजा हो सकती है। साथ ही, समलैंगिक अधिकारों के प्रचार, समर्थन करने पर भी तीन से पांच साल की जेल की सजा का भी प्रावधान किया गया है।

7 राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम पर रखा गया नई समुद्री प्रजातियों का नाम

ज़ूलॉजिकल सर्वे ऑफ इंडिया (ZSI) ने रूबी लाल धब्बे वाले हेड-शील्ड समुद्री स्लग की एक नई समुद्री प्रजाति का नाम राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू के नाम पर रखा है, जिसे पश्चिम बंगाल तथा ओडिशा के तटों पर खोजा गया था, जिसे मेलानोक्लामिस द्रौपदी नाम दिया गया है। जीनस मेलानोक्लामिस में प्रजातियों की भौतिक विशेषताओं में एक छोटा, कुंद, बेलनाकार शरीर और साथ-ही-साथ दो समान अथवा असमान पृष्ठीय ढालों के साथ एक चिकनी पृष्ठीय सतह शामिल है, जिन्हें पश्च तथा पूर्व पृष्ठीय ढाल कहा जाता है।

8 बेल्जियम ने इकोसाइड को अपराध के रूप में मान्यता प्रदान की

बेल्जियम की संघीय संसद ने ‘पारिस्थितिकी संहार/इकोसाइड‘ को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय अपराध के रूप में मान्यता प्रदान की है, जिसके कारण यह यूरोपीय महाद्वीप का पहला देश बन गया है। यह कानून निर्णय लेने वाली शक्तियों और निगमों में बैठे व्यक्तियों को लक्षित करता है, जिसका उद्देश्य व्यापक तेल रिसाव जैसे गंभीर पर्यावरणीय क्षरण को रोकना तथा दंडित करना है। बेल्जियम को ‘यूरोप का कॉकपिट’ कहा जाता है क्योंकि इतिहास में सबसे अधिक यूरोपीय संघर्ष यहीं पर हुए हैं। इसकी राजधानी, ब्रुसेल्स में स्थित है। यह यूरोपीय संघ (EU) का सदस्य भी है।

9 तेलंगाना में फिर से बहाल होगी प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना

तेलंगाना सरकार में प्राकृतिक आपदा से हुए नुकसान को बचाने और किसानों के हित में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना कार्यक्रम फिर शामिल होगी। मुख्‍यमंत्री ए. रेवंत रेड्डी ने एक विज्ञप्ति में कहा है कि 2020 में बीआरएस सरकार के इस कार्यक्रम से अलग होने के बाद राज्‍य में कोई फसल बीमा योजना नहीं चल रही है। विज्ञप्ति में कहा गया है कि मुख्‍यमंत्री ने राज्‍य के हितों को ध्‍यान में रखते हुए केन्‍द्र में भाजपा शासित सरकार के साथ सौहार्दपूर्ण संबंध बनाए रखने का फैसला किया है। मुख्‍यमंत्री ने कल हैदराबाद में कृषि मंत्री टी. नागेश्‍वर राव और केन्‍द्रीय गृह मंत्रालय में प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी और संयुक्‍त सचिव रितेश चौहान के साथ बैठक की।

10 डिजिटल अर्थव्यवस्था में महिला निर्यातक (WEIDE) फंड

विश्व व्यापार संगठन (WTO) और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार केंद्र (International Trade Centre- ITC) ने अबू धाबी, संयुक्त अरब अमीरात में 13वें मंत्रिस्तरीय सम्मेलन के दौरान अंतरराष्ट्रीय व्यापार एवं डिजिटल अर्थव्यवस्था में अवसरों तक पहुँचने में महिलाओं की सहायता के लिये डिजिटल अर्थव्यवस्था (Women Exporters in the Digital Economy- WEIDE) फंड में 50 मिलियन अमेरिकी डॉलर की महिला निर्यातक निधि शुरू की। डिजिटल इकोनॉमी में महिला निर्यातक (WEIDE) फंड का उद्देश्य विकासशील एवं कम विकसित देशों में महिला नेतृत्व वाले व्यवसायों और उद्यमियों को डिजिटल प्रौद्योगिकियों को अपनाने तथा उनकी ऑनलाइन उपस्थिति बढ़ाने में सहायता करना है। संयुक्त अरब अमीरात (UAE) ने फंड के पहले दानदाता के रूप में 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर आवंटित किये हैं।

11 बंगाली अनुवाद ने जीता 2024 का प्रतिष्ठित रोमेन रोलैंड पुस्तक पुरस्कार

इस वर्ष के रोमेन रोलैंड पुस्तक पुरस्कार के प्राप्तकर्ता पंकज कुमार चटर्जी हैं, जिन्होंने जीन-डैनियल बाल्टसैट के “ले दीवान डी स्टालिन” का बंगाली में उल्लेखनीय अनुवाद किया, जिसका शीर्षक “स्टालिनर दीवान” है। न्यू भारत साहित्य कुटीर, कोलकाता द्वारा प्रकाशित, चटर्जी का अनुवाद अपनी भाषाई दक्षता और मूल पाठ के प्रति निष्ठा के लिए जाना जाता है। यह दूसरी बार है कि किसी बंगाली अनुवाद को इस प्रतिष्ठित पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। “ले दिवान डे स्टालिन” सोवियत नेता जोसेफ स्टालिन के जीवन के एक महत्वपूर्ण प्रसंग पर प्रकाश डालता है।

12 विश्व समुद्री घास दिवस 2024

प्रतिवर्ष 1 मार्च को मनाया जाने वाला विश्व समुद्री घास दिवस एक महत्वपूर्ण वैश्विक उत्सव है जिसका उद्देश्य समुद्री पारिस्थितिक तंत्र में समुद्री घास के महत्व को उजागर करना है। श्रीलंका के प्रस्ताव के बाद 22 मई, 2022 को संयुक्त राष्ट्र महासभा द्वारा स्थापित यह दिन समुद्री घास संरक्षण की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है।

13 शून्य भेदभाव दिवस 2024

शून्य भेदभाव दिवस (Zero Discrimination Day) हर साल 1 मार्च को मनाया जाता है। इस दिन का उद्देश्य सभी लोगों को उनके कानून और नीतियों में बिना किसी भेदभाव के समानता, समावेश और सुरक्षा का अधिकार सुनिश्चित करना है ताकि किसी भी बाधा के बावजूद गरिमा के साथ पूर्ण जीवन जी सकें। शून्य भेदभाव दिवस 2024 की थीम “हर किसी के स्वास्थ्य की रक्षा करना, सभी के अधिकारों की रक्षा करना” स्वास्थ्य और मानवाधिकारों के बीच महत्वपूर्ण संबंध पर जोर देती है।