सलमान खान ने आशा पारेख की आत्मकथा ‘द हिट गर्ल’ लॉंच की

0
234

CURRENT GK

1.ट्रंप, पुतिन पर खबरों के लिए न्यूयॉर्क टाइम्स और वॉशिंगटन पोस्ट को मिला पुलित्जर अवार्ड :-

(I)पुलित्जर पुरस्कार समिति ने सोमवार को 101वें पुलित्जर पुरस्कार की घोषषणा कर दी है।

(II)द न्यूयॉर्क टाइम्स और द वॉशिंगटन पोस्ट को अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के चुनाव अभियान और रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन पर आधारित प्रभावी खबरों के लिए पुरस्कार दिया गया है।

(III)द डेली न्यूज और प्रोपब्लिका को संयुक्त रूप से समाजसेवी पत्रकारिता के लिए साल 2017 का पुरस्कार दिया गया है।

2.’बैसाखी उत्सव’ के लिए 1400 से ज्यादा भारतीय सिख पाकिस्तान पहुंचे :-

(I)पाकिस्तान के पंजाब प्रांत में रावलपिंडी जिले के गुरुद्वारा हसल अब्दल में बैसाखी उत्सव मनाने के लिए भारत से 1400 से अधिक सिख बुधवार को यहां पहुंचे।

(II)तीन विशेष ट्रेनों से यहां पहुंचे सिखों की इवैक्यूई ट्रस्ट प्रॉपर्टी बोर्ड (ईटीपीबी) और पाकिस्तान सिख गुरुद्वारा प्रबंधन समिति के अधिकारियों ने कड़ी सुरक्षा के बीच वाघा रेलवे स्टेशन पर अगुवानी की।

(III)ईटीपीबी के उप-निदेशक फराज अब्बास ने पीटीआई से कहा, ‘करीब 1430 सिख यात्री तीन विशेष ट्रेनों से वाघा सीमा से होकर यहां पहुंचे। आव्रजन एवं भोजन करने के बाद वे गुरुद्वारा पंजा साहिब हसन अब्दल के लिए रवाना हो गए।’

3.देश में पहली बार किसी सीएम को उसी के सरकारी विभाग ने रिकवरी नोटिस भेजा :-

(I)ब्यूरो सरकारी विज्ञापनों में सार्वजनिक कोष के दुरपयोग मामले में दिल्ली सरकार ने उपराज्यपाल अनिल बैजल के आदेश पर आम आदमी पार्टी (आप) से वसूली की कार्रवाई शुरूकर दी है।

(II)दिल्ली सरकार के सूचना एवं प्रचार निदेशालय ने आप संयोजक व मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को 97 करोड़ 14 लाख 69 हजार 137 रपए का रिकवरी नोटिस जारी किया है।

4.सलमान खान ने आशा पारेख की आत्मकथा ‘द हिट गर्ल’ लॉंच की :-

(I)सलमान खान ने बीते दौरे की अभिनेत्री आशा पारेख की आत्मकथा ‘द हिट गर्ल’ लॉंच की है, जिसके लिए उन्होंने प्रस्तावना भी लिखी है।

(II)प्रसिद्ध फिल्म समीक्षक और लेखक खालिद मोहम्मद द्वारा लिखी गई पुस्तक, 1960 और 1970 के दशक में कई लोगों के दिल पर राज करने वाली अभिनेत्री के जीवन और समय को कवर करती है।

5.केकेआर के लिए आई अच्छी खबर, ये धुआंधार खिलाड़ी फिर लौट सकता है मैदान पर :-

(I)कोलकाता नाइट राइडर्स (केकेआर) की टीम के लिए बुधवार को एक अच्छी खबर आई है।

(II)केकेआर के कोच जैक्स कैलिस ने बुधवार को कहा कि टीम के सलामी बल्लेबाज क्रिस लिन की हालत उतनी नाजुक नहीं है जितनी सोची गई थी और उनके दोबारा इस संस्करण में खेलने की अच्छी उम्मीद है।

  1. 5 जी को टेस्‍ट करने वाला दक्षिण एशिया का पहला देश होगा पाकिस्‍तान :-

(I)पाकिस्‍तान जल्‍द ही 5वीं जनरेशन की सेल्‍युलर सर्विस का परीक्षण करेगा। ऐसा करने वाला वह दक्षिण एशिया का पहला देश होगा।

(II)पाकिस्‍तान की मंत्री अनुशा रहमान का कहना है कि पाकिस्‍तान के लोगों को मोबाइल की बेहतर कनेक्टिविटी देने के लिए सरकार यह कदम उठा रही है। उनका कहना था कि पाकिस्‍तान को हाल ही में जीएसएमए के पुरस्‍कार से सम्‍मानित किया गया है।

(III)पाकिस्‍तान को मोबाइल टेलिकॉम ऑपरेटर ग्रुप की सूची में तीसरी रैंकिंग मिली है।

7.उपचुनाव: 10 विधानसभा सीटों की मतगणना जारी, शुरूआती रूझानों में BJP आगे :-

(I)8 राज्यों की 10 विधानसभा सीटों पर हुए उपचुनाव के लिए मतगणना शुरू हो गयी है, शुरुआती रूझानों में भाजपा को दिल्ली, हिमाचल, राजस्थान, असम और मध्य प्रदेश की एक सीट पर बढ़त मिलती हुई दिखाई दे रही है। वहीं मध्य प्रदेश की अटेर सीट पर कांग्रेस बढ़त बनाए हुए है।

(II) 9 अप्रैल को जिन राज्यों में विधानसभा सीटों पर चुनाव हुआ था उनमें असम की धेमाजी, हिमाचल प्रदेश की भोरंज, मध्य प्रदेश की अटेर और बांधवगढ़, पश्चिम बंगाल की कांथी दक्षिण, राजस्थान की धौलपुर, कर्नाटक की ननजनगुड और गुंदलुपेट, झारखंड की लिटिपाडा और दिल्ली की राजौरी गार्डन विधानसभा सीट है।

8.सीरिया पर एक राय बनाने में विफल रही संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद :-

(I)युद्धग्रस्त सीरिया में पिछले हफ्ते हुए घातक केमिकल हमले के बाद से ही सीरिया की असद सरकार और रूस की लगातार आलोचना हो रही है।

(II)बुधवार को सीरिया के खिलाफ एक प्रस्ताव पर मुहर लगाने के लिए हुई बैठक में भी संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद किसी एक मसौदा संकल्प पर पहुंचने में विफल रही।

9.समुद्री लुटेरों की कैद से 9 भारतीय छुड़ाए गए, सुषमा स्वराज ने दी जानकारी :-

(I)सोमालियाई सुरक्षा बलों ने नौ भारतीय नाविकों को छुड़ा लिया है। ये लोग दो अप्रैल को अगवा किए गए भारतीय पाल नौका ‘अल कौसर’ के चालक दल के सदस्य हैं।

(II)दल के दो सदस्य सोमवार को ही मुक्त करा लिए गए थे। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने इसकी जानकारी दी।

(III)गालमुदुग प्रांत के बंदरगाह एवं समुद्री परिवहन मंत्री बुरहान वारसेम ने बताया कि बुधवार तड़के सुरक्षा बलों की लुटेरों से मुठभेड़ हुई थी।

(IV)लुटेरों के चंगुल से मुक्त कराए गए सभी नौ नाविक स्वस्थ एवं सुरक्षित हैं। प्रांतीय समुद्री रक्षा बल के उपकमांडर अब्दीराशिद मोहम्मद अहमद ने बताया कि तीन लुटेरों को पकड़ने में भी कामयाबी मिली है।

10.अगले महीने से एक जैसी पैकिंग में बिकेंगे सिगरेट के सभी ब्रांड :-

(I)ब्रिटेन में अगले महीने से सिगरेट की पैकिंग पर कोई ब्रांडिंग नहीं होगी। सभी कंपनियों के सिगरेट गहरे भूरे रंग की पैकिंग में बेचे जाएंगे। ब्रिटिश सुप्रीम कोर्ट ने इसके खिलाफ तंबाकू उद्योग की ओर से दायर याचिका को खारिज कर दिया है।

(II)ब्रिटेन में सिगरेट की सादा पैकिंग का नियम पिछले साल मई में प्रभावी हुआ था। इसके तहत कंपनियों को अपने पुराने स्टॉक को सालभर में खत्म करने का मौका दिया गया था। इस साल 20 मई के बाद सिगरेट की पैकिंग से हर तरह की ग्राफिक ब्रांडिंग और लोगो को हटा दिया जाएगा।

11.अमेरिका में हॉल ऑफ फेम का हिस्सा बना भारतवंशी डॉक्टर :-

(I)भारतीय मूल के अमेरिकी डॉक्टर वदरेवू राजू को ग्लोबल मेडिकल मिशन हॉल ऑफ फेम का हिस्सा बनाया गया है।

(II)उन्हें दुनिया के कई हिस्सों में गरीब लोगों का अंधापन दूर करने के उनके उल्लेखनीय प्रयास के कारण यह सम्मान मिला।

  1. 1 जुलाई को ही लागू होगा जीएसटी कानून: राजस्व सचिव :-

(I)वित्त मंत्रालय के एक अधिकारी ने बुधवार को कहा, कुछ व्यवसायों की ओर से की गई देरी की मांग के बावजूद भारत में वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) कानून का शुभारंभ 1 जुलाई को ही किया जाएगा जैसा कि पहले से निर्धारित है ताकि आर्थिक विकास और राज्य के राजस्व को बढ़ाया जा सके।