साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस ऐनास्टासिएडिस ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीता

0
202

1.साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस ऐनास्टासिएडिस ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीता :-

साइप्रस के राष्ट्रपति निकोस ऐनास्टा सिएडिस ने दूसरे कार्यकाल के लिए चुनाव जीत लिया है। आधिकारिक अंतिम परिणामों की घोषणा के बाद कंजर्वेटिव उम्मीादवार को 55.99 वोट मिले। उनके निकटतम प्रतिद्वंद्वी कम्यु निस्टो समर्थित उम्मीमदवार स्टाकवरोस मालास को 44 प्रतिशत वोट प्राप्त हुए।

ऐनास्टारसिएडिस को साइप्रस की अर्थव्यीस्थार को फिर से पटरी पर लाने का श्रेय मिला है, जो 2013 में संकट में पड़ गई थी।

 

  1. उत्तरकोरिया ने देश के सांविधिक प्रमुख किम योंग नाम को दक्षिण कोरिया से बातचीत के लिए भेजा :-

उत्तरकोरिया ने अपने सांविधिक प्रमुख किम योंग नाम को दक्षिण कोरिया के साथ बातचीत के लिए भेजा है ताकि शीतकालीन ओलिम्पिक में किसी प्रकार के तनाव की स्थिति से बचा जा सके।

दक्षिण कोरिया के यूनिफिकेशन मंत्रालय ने कहा है कि किम योंग-नाम शुक्रवार को शुरू हो रही वार्ता में 22 सदस्यी य शिष्टफमंडल का नेतृत्वह करेंगे। दोनों कोरिया देशों के खिलाड़ी उद्घाटन समारोह में एक ही झंडे के तले मार्च करेंगे।

संयुक्त् कोरिया की महिला आइस हॉकी टीम ने कल स्वींडन के साथ अपना पहला मैच खेला लेकिन इस फ्रैंडली मुकाबले में वह हार गई।

 

3.ताइवान में भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 6.1 मापी गई तीव्रता :-

ताईवान के पूर्वी तटों पर रविवार को 6.1 तीव्रता के भूकंप के झटके महसूस किए गए। अमेरिकी जियोलाजिकल सर्वे ने बताया है कि इस भूकंप की तीव्रता बंदरगाह शहर हुआलीएन से 15 उत्तर में और लगभग आठ किलोमीटर की गहराई में स्थित था। सर्वे में यह भी कहा गया है कि इस भूकंप से किसी नुकसान की सूचना नहीं है। भूकंप के झटकों ने पूरी जमीन हिला दी। घरों में रखा सामान हिलने लगा और लोग डर के मारे सड़कों पर निकल आए।

 

4.मालदीव में राजनीतिक संकट गहराया, सरकार ने कहा- सुप्रीम कोर्ट को राष्ट्रपति अब्दुल्लाक यामीन को हटाने का अधिकार नहीं :-

मॉलदीव में जारी भारी संकट के बीच सरकार ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट को राष्ट्रटपति अब्दुरल्लाा यामीन की बर्खास्तेगी का कोई अधिकार नहीं है। हमारे संवाददाता ने बताया है कि एटॉर्नी जनरल, पुलिस और सेना प्रमुखों ने संयुक्त  सम्मेहलन में  कहा कि सरकार को सुप्रीम कोर्ट के इस आदेश की जानकारी है जिसमें राष्ट्रंपति को गिरफ्तार करने को कहा गया है, लेकिन पुलिस और सेना इसे स्वी कार नहीं करेगी।

मालदीव सरकार जहां न्यागयालय सहित सभी विरोधियों के हौंसले पस्तऔ करने के फिराक में है, वहीं विपक्षी दल भी सत्तार संघर्ष को उसके अंजाम तक पहुंचाने में जुटे हुए हैं। पूर्व राष्ट्ररपति मोहम्मैद नासीर ने एक टेलीविजन चैनल पर उद्भाषण में लोगों को बाहर निकलकर राष्ट्रुपति और उनके समर्थकों की गिरफ्तारी का आह्वान किया है।

 

5.सरकार सकल घरेलू उत्पालद में निर्यात की हिस्सेहदारी बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की नीतिबद्ध दस्तावेज लाएगी- सुरेश प्रभु :-

केन्द्री य वाणिज्य् मंत्री सुरेश प्रभु ने कहा है कि सरकार सकल घरेलू उत्पा द में निर्यात की हिस्सेनदारी बढ़ाकर 20 प्रतिशत करने की नीतिबद्ध दस्ताभवेज लाएगी। कोलकाता में रविवार को निर्यात संवर्धन परिषद के साथ बातचीत में श्री प्रभु ने उद्योग जगत से देश के निर्यात को बढ़ावा देने के लिए विस्तृवत योजना बनाने को कहा है।

 

6.बिटक्वाइन में निवेश करने वालों को आयकर विभाग ने भेजा नोटिस :-

आयकर विभाग ने बिटक्वाइन में अपना पैसा लगाने वाले ‘कुछ लाख’ लोगों को नोटिस भेजे हैं। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) के चेयरमैन सुशील चंद्रा ने कहा कि अब विभाग इस तरह के निवेश पर टैक्सय वसूली का प्रयास कर रहा है। चंद्रा ने कहा कि कर अधिकारियों के संज्ञान में आया है कि इस तरह के कई निवेशकों ने उन्हें हुए लाभ पर एडवांस टैक्सि नहीं दिया है। वहीं कुछ दूसरों ने पिछले टैक्से रिटर्न में इसके बारे में स्पष्ट नहीं किया है।   

विभाग ने पिछले साल दिसंबर में इन एक्सचेंजों में अखिल भारतीय स्तर पर सर्वे किया था। उन्होंने कहा कि हमने ऐसे कई निवेशकों को नोटिस भेजे हैं। इनमें से कई ने टैक्सस अदा करने की सहमति दी है। जहां तक बिटक्वाइन में किए गए निवेश का सवाल है, हम निश्चित रूप से उनसे टैक्सह वसूलेंगे।

 

7.इंडिया ओपन बैडमिंटन प्रतियोगिता में पी.वी. सिंधू, अमरीका की बेवन झांग से खिताबी मुकाबला हारीं :-

दिल्ली में इंडिया ओपन बैडमिन्टन टूर्नामेंट के महिला सिंगल्स फाइनल में रविवार को पी. वी. सिंधू अमरीका की बेवेन झांग से पराजित हो गईं। सिंधु को झांग ने 18-21, 21-11, 20-22 से हराकर खिताब जीता।

 

8.खेलो इंडिया स्कूली खेलों में दिल्ली के बालकों तथा बंगाल की बालिकाओं ने बालीवॉल का स्वर्ण पदक जीता :-

पहले ‘खेलो इंडिया’ स्कूली खेलों में सोमवार को दिल्ली के बालकों तथा पश्चिम बंगाल की बालिकाओं ने बालीवॉल का स्वर्ण पदक जीता। पश्चिम बंगाल ने महाराष्ट्र को सीधे सेटों में 3-0 से हराया। दिल्ली ने उत्तर प्रदेश को 3-2 से पराजित किया। दिल्ली की तरफ से अशोक और साहिल ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया। दिल्ली को दर्शक दीर्घा में बैठे स्कूली बच्चों का जोरदार समर्थन मिला।

 

9.रियर एडमिरल अतुल आनंद, वीएसएम ने उप-नौसेना प्रमुख – विदेश सहयोग एवं आसूचना {(एसीएनस (एफसीआई)} के रूप में पदभार ग्रहण किया :-

रियर एडमिरल अतुल आनंद, वीएसएम ने उप-नौसेना प्रमुख – विदेश सहयोग एवं आसूचना {(एसीएनस (एफसीआई)} के रूप में एकीकृत मुख्यालय, रक्षा मंत्रालय (नौसेना) में पदभार ग्रहण किया। उन्होंने 1988 में भारतीय नौसेना के कार्यकारी विभाग में कमीशण्ड अधिकारी के रूप ज्वाइन किया था।