सीएससी आयुष्मानन भारत के लाभार्थियों को पंजीकृत करेगा

0
135

1.सीएससी आयुष्‍मान भारत के लाभार्थियों को पंजीकृत करेगा :-

सामान्य सेवा केंद्र (सीएससी) और राष्ट्रीय स्वास्थ्य लेखा (एनएचए) ने यहां केंद्रीय इलेक्‍ट्रोनिक्‍स एवं आईटी तथा न्‍याय एवं विधि मंत्री श्री रवि शंकर प्रसाद एवं माननीय स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्री श्री जगत प्रकाश नड्डा की उपस्‍थिति में देशभर में फैले तीन लाख सामान्‍य सेवा केंद्रों (सीएससी) के माध्‍यम से आयुष्‍मान भारत योजना को कार्यान्‍वित करने के लिए एक समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर किए। आयुष्‍मान भारत राष्‍ट्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा योजना है जो द्वितीयक एवं तृतीयक अस्‍पतालों में भर्ती कराने के लिए पांच लाख रुपये (प्रति वर्ष प्रति परिवार) तक का कवरेज उपलब्‍ध कराते हुए 10 करोड़ से अधिक निर्धन निर्बल परिवारों (लगभग 50 करोड़ लाभार्थी) को कवर प्रदान करेगी।

 

2.छत्‍तीसगढ़ में स्‍टार्टअप भारत यात्रा प्रारंभ हुई :-

स्‍टार्टअप भारत यात्रा का शुभारंभ 30 जून को रायपुर में हुआ। बड़ी संख्‍या में छात्रों ने रायपुर में आयोजित होने वाले पहले बूट कैंप के लिए अपना पंजीकरण कराया।

स्‍टार्टअप इंडिया वाहन छत्‍तीसगढ़ के कोरवा, कोरिया, सरगुजा, जशपुर, रायगढ़, भलोदा बाजार, दुर्ग,राजनंदगांव, बालोद, धमतरी, कांकेड़, कोण्‍डागांव, जगदलपुर, दन्‍तेवाड़ा जैसे अन्‍य शहरों की भी यात्रा करेगा। इन शहरों के गवर्नमेंट इंजीनियरिंग कॉलेज और पोलीटेक्‍निक संस्‍थानों में बूट कैंप आयोजित किए।

स्‍टार्टअप इंडिया वाहन ऐसी सुविधाओं से युक्‍त है जहां स्‍टार्टअप के लिए विचार दिए जा सकते हैं। बूट कैंपों में स्‍टार्टअप इंडिया तथा छत्‍तीसगढ़ स्‍टार्टअप नीति पर आधारित प्रस्‍तुतियां दी जाएंगी। इसके बाद स्‍टार्टअप के विचारों पर आधारित कार्यशालाओं का आयोजन किया जाएगा। स्‍टार्टअप के संदर्भ में नये विचार प्रदान करने का भी एक सत्र आयोजित किया जाएगा। सर्वश्रेष्‍ठ विचारों को चयनित किया जाएगा। आकांक्षी उद्यमी यात्रा में भाग लेने के लिए www.startupindiahub.org पर अपना पंजीकरण कर सकते हैं।

 

3.वित्त आयोग कल झारखंड जाएगा :-

 

भारत सरकार का 15वां वित्त आयोग 1 से 3 अगस्त, 2018 तक झारखंड की यात्रा करेगा। आयोग के अध्यक्ष श्री एन के सिंह के नेतृत्व में सदस्य श्री शक्तिकांत दास, डॉ. अनूप सिंह, डॉ. अशोक लाहिरी, डॉ. रमेश चंद तथा सचिव श्री अरविंद मेहता अन्य अधिकारियों के साथ रांची में मुख्य मंत्री, राज्य सरकार के मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे।राज्य सरकार की वित्तीय स्थिति पर प्रजेंटेशन दिया जाएगा। वित्त आयोग के सदस्य विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं से मुलाकात करेंगे। झारखंड यात्रा से पहले वित्त आयोग ने झारखंड के महालेखाकार से राज्य की वित्तीय स्थिति और सामाजिक-आर्थिक विषयों को समझा।

 

4.अपनी पहली अंतर्राष्ट्रीय यात्रा पर चीन पहुंचे ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री :-

 

ब्रिटेन के नए विदेश मंत्री ने सोमवार से चीन की यात्रा के साथ अपनी पहली प्रमुख अंतरराष्ट्रीय यात्रा शुरू की, उनके इस कदम को बीजिंग के साथ व्यापार संबंधों को मजबूत करने के संबंध में देखा जा रहा है।

विदेश सचिव जेरेमी हंट ने यात्रा से पहले कहा, चूंकि यूके यूरोपीय संघ छोड़ चुका है और ब्रिटेन 21 वीं शताब्दी में और अधिक सशक्त बनने के लिए अपनी इस महत्वपूर्ण साझेदारी को गहरा बनाने के लिए प्रतिबद्ध है।

चीन शिखर सम्मेलन के बाद, हंट ब्रिक्सिट पर अपने यूरोपीय समकक्षों के साथ आगे वार्ता के लिए पेरिस और वियना यात्रा भी करेंगे।

 

5.अमरीका ने उच्‍च प्रौद्योगिकी उत्‍पादों की बिक्री के निर्यात- नियमों में ढ़ील देने के लिए भारत का दर्जा बढ़ाया :-

अमरीका ने भारत को सामरिक व्यापार प्राधिकृत यानी एसटीए-वन देश का दर्जा देकर उच्च प्रौद्योगिकी वाले उत्पादों के निर्यात को आसान बना दिया है। अमरीकी वाणिज्य मंत्री विल्बर रॉस ने कल रात वाशिंगटन में भारत को एसटीए-वन दर्जे वाले देशों में शामिल करने की घोषणा की। यह निर्यात नियंत्रण व्यवस्था में भारत की स्थिति में बहुत ही महत्वपूर्ण बदलाव है। इससे भारत को अमरीका के निकटतम सहयोगियों और भागीदारों की तरह अमरीका से अधिक उन्नत और संवेदनशील प्रौद्योगिकी उत्‍पादों को खरीदने की अनुमति होगी।

वर्तमान में, एसटीए-वन सूची में जापान और दक्षिण कोरिया सहित 36 देश हैं। भारत सूची में एकमात्र दक्षिण एशियाई देश है।

 

6.स्‍टेट बैंक ऑफ इंडिया में उसके सहयोगी बैंकों के विलय संबंधी स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक संसद में पारित :-

राज्‍यसभा द्वारा स्‍टेट बैंक निरसन और संशोधन विधेयक, 2017 में सुझाए गए संशोधनों पर लोकसभा की मंजूरी मिलने के बाद अब ये विधेयक संसद में पारित हो गया है। इस विधेयक के अनुसार भारतीय स्‍टेट बैंक सहायक बैंक अधिनियम, 1959, और हैदराबाद स्‍टेट बैंक, 1956 को निरस्‍त कर दिया गया है तथा भारतीय स्‍टेट बैंक अधिनियम, 1955 में संशोधन किया गया है। इसके तहत स्‍टेट बैंक के पांच सहयोगी बैंकों के भारतीय स्‍टेट बैंक में विलय की वैधानिक पुष्टि हो गई है। इन बैंकों का विलय पहली अप्रैल 2017 को किया गया था।

जिन बैंकों का विलय भारतीय स्‍टेट बैंक में किया गया है, वे हैं – स्‍टेट बैंक ऑफ बीकानेर एंड जयपुर, स्‍टेट बैंक ऑफ हैदराबाद, स्‍टेट बैंक ऑफ मैसूर, स्‍टेट बैंक ऑफ पटियाला और स्‍टेट बैंक ऑफ त्रावणकोर।

 

7.पहले टेस्ट के लिए इंग्लैंड ने किया अंतिम 11 का एलान, इस ‘खास’ खिलाड़ी को मिला मौका :-

भारत और इंग्लैंड के बीच एजबेस्टन में खेले जाने वाले पहले टेस्ट मैच के लिए मेजबान इंग्लैंड ने अपनी प्लेइंग इलेवन का एलान कर दिया है। पहले टेस्ट मैच के लिए इंग्लैंड की टीम ने सिर्फ एक स्पिन गेंदबाज़ को मौका दिया है। इंग्लिश टीम ने मोइन अली की जगह आदिल राशिद को अंतिम ग्यारह में चुना गया है।

पहले टेस्ट की लिए चुनी गई इंग्लैंड की टीम

एलिस्टेर कुक, कीटन जेनिंग्स, जो रूट (कप्तान), डेविड मलान, जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जोस बटलर, आदिल राशिद, सैम कुर्रन, स्टूअर्ड ब्रॉड और जेम्स एंडरसन।

 

8.अमेरिका ने लश्कर कमांडर अब्दुल रहमान को वैश्विक आतंकी घोषित किया :-

अमेरिका ने लश्कर-ए-तैयबा के कमांडर अब्दुल रहमान उल-दाखिल को वैश्विक आतंकी घोषित किया है। उसके साथ ही लश्कर को वित्तीय मदद देने वाले हमीद-उल हसन और अब्दुल जब्बार को भी इस सूची में रखा है।

गौरतलब है कि 1997 से लेकर वर्ष 2001 तक भारत के खिलाफ होने वाले हमलों का मुख्य संचालक रहा अब्दुल रहमान कुछ दिन पहले तक जम्मू क्षेत्र में आतंकी संगठन का संभागीय कमांडर था। वर्ष 2018 की शुरुआत में वह वरिष्ठ कमांडर बन गया।

 

9.राजस्व बढ़ने से पहली तिमाही में सुधरा राजकोषीय घाटा :-

रकार के वित्तपोषण ने वित्त वर्ष 2018-19 की जून तिमाही के दौरान राजकोषीय घाटे में सुधार दिखाया है, जो कि बजट अनुमान का 68.7 फीसद है। ऐसा मुख्य रूप से उच्च राजस्व संग्रह के कारण हुआ है। यह जानकारी आधिकारिक डेटा के जरिए सामने आई है।

पिछले वित्त वर्ष की अप्रैल-जून तिमाही में राजकोषीय घाटा बजटीय अनुमान का 80.8 फीसद था। वास्तविक रूप से कुल व्यय एवं प्राप्ति के बीच अंतर राजकोषीय घाटा 4.29 लाख करोड़ रुपये रहा। सरकार ने चालू वित्त वर्ष में राजकोषीय घाटा 6.24 लाख करोड़ रुपये या सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) का 3.3 फीसद रहने का अनुमान रखा है जो 2017-18 में 3.53 फीसद था।

 

10.पाकिस्तान को लगा बड़ा झटका, अब इस देश ने भी किया पाक में खेलने से इंकार :-

न्यूज़ीलैंड क्रिकेट टीम ने पाकिस्तान का दौरा करने से इंकार कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड अक्टूबर में दुबई में होनी वाले टी-20 सीरीज का आयोजन पाकिस्तान में कराना चाहता था, लेकिन न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने उनके इस प्रस्ताव को ठुकरा दिया है। न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम ने ये फैसला सुरक्षा कारणों की वजह से लिया है।

न्यूजीलैंड क्रिकेट का पाकिस्तान में खेलने से मना करना पीसीबी के लिए बड़ा झटका है। ये फैसला पीसीबी की पाकिस्तान में क्रिकेट की बहाली की कोशिशों को बड़ा झटका है। न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच अक्टूबर में 3 मैचों की वनडे सीरीज और 3 मैचों की टी-20 सीरीज खेली जाएगी। इन सभी मैचों का आयोजन दुबई में होगा। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड चाहता था कि टी20 सीरीज का आयोजन पाकिस्तान में हो लेकिन न्यूजीलैंड बोर्ड ने मना कर दिया है। न्यूजीलैंड ने आखिरी बार साल 2003 में पाकिस्तान का दौरा किया था। उसके बाद से ही कीवी टीम पाकिस्तान नहीं गई है।