सीमा पर आज से काम करेगी देश की पहली ‘स्मार्ट फेंस’, गृहमंत्री करेंगे उद्घाटन

0
132

1.सीमा पर आज से काम करेगी देश की पहली ‘स्मार्ट फेंस’, गृहमंत्री करेंगे उद्घाटन :-

देश में पहली बार लेजर एक्टिव बाड़ यानी फेंस लगाई गई है। आज यानी सोमवार को केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह जम्मू क्षेत्र में पाकिस्तान से लगी सीमा पर 5-5 किलोमीटर के दो क्षेत्रों में ‘स्मार्ट फेंस’ पायलट परियोजना का उद्घाटन करेंगे।

एक वरिष्ठ अधिकारी ने रविवार को बताया कि राजनाथ सिंह जम्मू में अग्रिम मोर्चे पर जाकर एक दिन के दौरे के दौरान इस महत्वाकांक्षी परियोजना का शुभारंभ करेंगे। इस तकनीक का इस्तेमाल सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) करेगा। गृह मंत्री के सामने इस अ‌र्द्धसैनिक बल के वरिष्ठ अफसर स्मार्ट फेंस का संचालन करके दिखाएंगे।

 

2.प्रधानमंत्री 17-18 सितंबर को वाराणसी का दौरा करेंगे :-

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी 17-18, 2018 सितंबर को अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी का दौरा करेंगे।

वह शहर में 17 सितंबर की दोपहर को पहुंचेंगे। वह सीधे नरुर गांव के लिए रवाना हो जाएंगे जहां वह एक प्राथमिक विद्यालय के छात्रों से मिलेंगे जो एक गैर-लाभकारी संगठन ‘रुम टू रीड‘ की सहायता से चल रहा है। बाद में, डीएलडब्ल्यू परिसर, में प्रधानमंत्री काशी विद्यापीठ के छात्रों एवं उनके द्वारा सहायता प्राप्त बच्चों के साथ मुलाकात करेंगे ।

 

3.एमपीएटीजीएम की द्वितीय उड़ान परीक्षण सफल :-

स्वदेशी रूप से निर्मित्त मैन पोर्टेबल एंटी टैंक गाइडेड मिसाइल (एमपीएटीजीएम) की द्वितीय उड़ान का अहमदनगर से सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया। इसमें मिशन के सभी उद्वेश्यों को पूरा कर लिया गया है। 15 एवं 16 सितंबर, 2018 को दो मिशनों का अधिकतम रेंज क्षमता सहित विभिन्न रेंजों के लिए सफलतापूर्वक परीक्षण कर लिया गया है।

रक्षा मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमन ने डीआरडीओ, भारतीय सेना एवं मिशन से जुड़े उद्योगों को एमपीएटीजीएम अस्त्र प्रणाली की दोहरी सफलता पर बधाई दी।

 

4.वित आयोग 17 सितंबर से महाराष्ट्र के दौरे पर, अंतःराज्यीय असमानता एवं शहरीकरण से संबंधित मुद्वों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा :-

भारत सरकार का 15वां वित आयोग 17 सितंबर से 19 सितंबर, 2018 तक महाराष्ट्र के दौरे पर जाएगा। अध्यक्ष श्री एन के सिंह के नेतृत्व में आयोग सदस्यों-श्री शक्तिकांत दास, डॉ. अनूप सिंह, डॉ. अशोक लाहिड़ी, डॉ. रमेश चंद एवं सचिव श्री अरविंद मेहता एवं अन्य अधिकारियों के साथ मुंबई में मुख्यमंत्री, अन्य मंत्रियों एवं राज्य के अन्य अधिकारियों के साथ बैठक करेगा। राज्य से संबंधित मुद्वों को समझने के लिए विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं, व्यापार एवं उद्योग के प्रतिनिधियों, शहरी स्थानीय निकायों एवं पंचायती राज संस्थानों के साथ बैठकों का आयोजन किया जाएगा।

आयोग की क्षेत्र से संबंधित मुद्वों को समझने के लिए अगस्त महीने में पुणे में अर्थशास्त्रियों के साथ भी परामर्श बैठक हुई थी। अपना दौरा आरंभ करने से पहले आयोग ने नई दिल्ली में महाराष्ट्र के महालेखापाल से राज्य की वित्तीय स्थिति एवं सामाजिक-आर्थिक क्षेत्रों से संबंधित मुद्वों एवं विभिन्न पहलुओं की जानकारी प्राप्त की।

 

5.15वां भारतीय प्रवासी दिवस उत्तर प्रदेश के वाराणसी में जनवरी 2019 में होगा :-

अगले साल जनवरी में उत्तर प्रदेश के वाराणसी में 15वां प्रवासी भारतीय दिवस-2019 का आयोजन किया जाएगा। तीन दिवसीय इस आयोजन की शुरुआत 21 जनवरी से होगी। इस कार्यक्रम का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी करेंगे और 23 जनवरी को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद इसका समापन भाषण देंगे। प्रवासी भारतीयों को कुंभ मेले में स्नान का मौका भी मिलेगा और वे गणतंत्र दिवस परेड में हिस्सा भी लेंगे।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ के साथ साझा प्रेस कॉन्फ्रेंस में विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई दिल्ली में कहा कि प्रवासी भारतीय भारत का अहम हिस्सा हैं और भारत की विकास यात्रा में उन सभी का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।

 

6.भारत के निर्यात में तीव्र वृद्धि : पिछले तीन महीने में सबसे अधिक अगस्‍त माह में 19% बढ़ोतरी दर्ज हुई :-

भारत के निर्यात में पिछले तीन महीनों के दौरान तीव्र गति से बढ़ोतरी दर्ज हुई और यह अगस्‍त महीने में बढ़कर 27.84 अरब अमरीकी डालर पर पहुंच गया। इस वृद्धि का श्रेय पैट्रोलियम पदार्थों, इंजीनिययरी, फार्मा और रत्‍न एवं आभूषणों की खेपों में स्‍वस्‍थ बढ़ोतरी को बताया गया है।

वाणिज्‍य मंत्रालय द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार देश के निर्यात में अगस्‍त महीने में 19.21 प्रतिशत का इजाफा हुआ जो पिछले तीन महीने में सबसे अधिक है। इससे पहले मई में निर्यात में 20.18 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई थी।

इस दौरान आयात में भी 25.41 प्रतिशत का इजाफा हुआ और यह बढ़कर 45.24 अरब अमरीकी डालर पर पहुंच गया। इसमें बढ़ोतरी का कारण कच्‍चे तेल के आयात पर अधिक व्‍यय बताया गया है।

अगस्‍त माह के दौरान देश का व्‍यापार घाटा 17.4 अरब अमरीकी डालर का रहा जबकि पिछले वर्ष के इसी महीने मे यह 12.72 अरब अमरीकी डालर का था।

 

7.डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी को वित्त मंत्रालय में अहम पद के लिए किया नामांकित :-

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने भारतीय-अमेरिकी बिमल पटेल को वित्त मंत्रालय के एक अहम प्रशासनिक पद के लिए नामित किया है। जॉर्जिया के पटेल को वित्त मंत्रालय में वित्तीय संस्थाओं के सहायक मंत्री पद के लिए नामित किया गया है। फिलहाल पटेल, वित्त स्थिरता निगरानी परिषद के लिए उप सहायक मंत्री हैं। न्यूज एजेंसी भाषा के मुताबिक व्हाइट हाउस ने बताया कि अमेरिकी वित्तीय मंत्रालय का हिस्सा बनने से पहले पटेल वॉशिंगटन डीसी, ओ’मेल्वेनी एंड मायर्स एलएलपी के कार्यालय में वित्तीय सलाहकार एवं विनियमन नियामक के एक भागीदार तथा प्रमुख थे। संघीय जमा बीमा निगम के निदेशक मंडल के निदेशक यिर्मयाह ओनॉर्टन के वरिष्ठ सलाहकार भी रहे हैं।

पटेल स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय में सहायक सहयोगी प्रोफेसर भी रहे हैं, वह यहां स्नातक पाठ्यक्रम के छात्रों को बैंकिंग विनियमन पढ़ाते थे। पटेल ने स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय से बीए किया है, हार्वर्ड विश्वविद्यालय में केनेडी स्कूल ऑफ गवर्नमेंट से एम.पी.पी और जॉर्जटाउन यूनिवर्सिटी लॉ सेंटर से जे.डी की पढ़ाई की है।

 

8.आइएलएफएस को उबारेगी भारतीय जीवन बीमा निगम :-

आर्थिक तंगी से जूझ रही इन्फ्रास्ट्रक्चर लीजिंग एंड फाइनेंशियल सर्विसेज (आइएलएंडएफएस) को भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआइसी) ने तात्कालिक मदद देने का वादा किया है। शनिवार को आइएलएंडएफएस के निदेशक बोर्ड की आपात बैठक बुलाई गई थी। बैठक में बोर्ड ने नकदी की कमी के संकट से पार पाने और पूंजी जुटाने के लिए रणनीति बनाने संबंधी एक समाधान योजना को अनुमोदित कर दिया। सूत्रों के मुताबिक आपात बैठक के दौरान आइएलएंडएफएस के सबसे बड़े शेयरधारक एलआइसी ने कंपनी का आगामी राइट्स इश्यू सब्सक्राइब करने को मंजूरी दे दी। इसके साथ ही एलआइसी ने आइएलएंडएफएस का परिचालन सुचारू रूप से चलते रहने के लिए तत्काल कुछ रकम का निवेश करने पर भी रजामंदी दी।

कंपनी को अपना परिचालन जारी रखने के लिए शेयरधारकों से तुरंत करीब 3,000 करोड़ की जरूरत है। आइएलएंडएफएस में फिलहाल एलआइसी की 25.34 फीसद हिस्सेदारी है।इस बीच, सूत्रों का कहना है कि एलआइसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) हेमंत भार्गव ने तत्काल प्रभाव से आइएलएंडएफएस के गैर-कार्यकारी चेयरमैन के पद से इस्तीफा दे दिया है। हालांकि वे कंपनी के बोर्ड में एक निदेशक के तौर पर बने रहेंगे।

यह भी कहा जा रहा है कि एलआइसी के पूर्व चेयरमैन एसबी माथुर को आइएलएंडएफएस का नया गैर-कार्यकारी चेयरमैन नियुक्त किया गया है। इससे पहले इसी सप्ताह हुई बैठक में आइएलएंडएफएस के प्रमुख शेयरधारकों ने कंपनी में और पूंजी निवेश से पहले उसे अपनी नॉन-कोर संपत्ति बेचकर पूंजी जुटाने की शर्त रख दी थी। इन शेयरधारकों में एलआइसी के अलावा एसबीआइ और एचडीएफसी शामिल हैं।

 

9.PAK vs Hong Kong: पाकिस्तान की आसान जीत, टक्कर नहीं दे पाया हांगकांग :-

एशिया कप 2018 में ग्रुप ए के मैच में पाकिस्तान ने हांगकांग को 8 विकेट से हराकर टूर्नामेंट में अपना आगाज जीत के साथ किया। हांगकांग ने पहले बल्लेबाजी करते हुए केवल 116 रन बनाए थे, जवाब में पाकिस्तान ने बिना किसी परेशानी के 2 विकेट के नुकसान पर 24वें ओवर में लक्ष्य को हासिल कर लिया। इमाम ने 50 और बाबर आजम ने 33 रन की पारी खेली।

इससे पहले बल्लेबाजी करते हुए हांगकांग की पारी केवल 116 रन पर सिमट गई। पाकिस्तान की तरफ से उस्मान ने सबसे ज्यादा 3 विकेट लिए, वहीं शादाब और हसन अली को 2-2 विकेट मिले।

 

10.सेंसेक्स 332 अंक गिरकर 37758 के स्तर पर, शेयर बाजार में भारी गिरावट :-

  1. भारतीय शेयर बाजार की भारी गिरावट के साथ शुरुआत हुई है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का इंडेक्स सेंसेक्स 332 अंक गिरकर 37758 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 100 अंक की कमजोरी के साथ 11414 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप 0.69 फीसद और स्मॉलकैप 0.27 फीसद की गिरावट देखने को मिल रही है।

इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस टॉप लूजर – निफ्टी में शुमार दिग्गज शेयर्स की बात करें तो 8 हरे निशान और 42 गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी विप्रो, एचसीएल टेक, आइशर मोटर्स, टेक महिंद्रा और डॉ रेड्डी के शेयर्स में है। वहीं, गिरावट इंडिया बुल्स हाउसिंग फाइनेंस, टाइटन, एशियन पेंट, बजाज फाइनेंस और एसबीआईएन के शेयर्स में है।