सूरत डायमंड बोर्स बनी दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग

0
120

1 श्री राकेश पाल भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक नियुक्त किए गए

श्री राकेश पाल भारतीय तटरक्षक (आईसीजी) के नए महानिदेशक नियुक्त किए गए। वे भारतीय तटरक्षक के 25वें महानिदेशक हैं। वह भारतीय नौसेना अकादमी के पूर्व छात्र हैं और जनवरी 1989 में भारतीय तटरक्षक बल में शामिल हुए थे। उन्होंने कोच्चि के भारतीय नौसेना स्कूल द्रोणाचार्य से गोलाबारी (बंदूक या तोप चलाने की विद्या) और हथियार प्रणालियों में पेशेवर विशेषज्ञता हासिल की है। इसके साथ ही उन्होंने यूनाइटेड किंगडम से इलेक्ट्रो-ऑप्टिक्स फायर कंट्रोल सॉल्यूशन कोर्स किया है। इन्हें आईसीजी का प्रथम गनर होने का गौरव हासिल है।

2 सुश्री निवृति राय को इन्वेस्ट इंडिया की प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया गया

सुश्री निवृति राय को इन्वेस्ट इंडिया की प्रबंध निदेशक और सीईओ नियुक्त किया गया। उन्होंने उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) की संयुक्त सचिव सुश्री मनमीत के. नंदा से यह पदभार ग्रहण किया है, जिन्होंने मार्च 2023 में अंतरिम रूप से एमडी और सीईओ का अतिरिक्त प्रभार ग्रहण किया था। सुश्री राय को प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान देने के लिए प्रतिष्ठित नारी शक्ति पुरस्कार भी प्रदान किया गया था। सुश्री निवृति राय इंटेल में एक वैश्विक व्यापार एवं प्रौद्योगिकी दिग्गज के रूप में 29 वर्षों की शानदार सेवा प्रदान करने के बाद इन्वेस्ट इंडिया में शामिल हुई हैं। वह पिछले 07 वर्षों से कंट्री हेड के रूप में इंटेल इंडिया का नेतृत्व कर रही थी और देश में इंटेल के विकास और निवेश को आगे बढ़ाया। इन्वेस्ट इंडिया की पहचान हितधारकों द्वारा मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, राष्ट्रीय सिंगल विंडो प्रणाली, परियोजना निगरानी समूह और प्रधानमंत्री विज्ञान, प्रौद्योगिकी और नवाचार सलाहकार परिषद सहित सरकार की प्रमुख पहलों को क्रियान्वित करने में इसके ठोस योगदान एवं महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए की जाती है। इन्वेस्ट इंडिया सरकार के दृष्टिकोण को पूरा करने के लिए निजी क्षेत्र के विशेषज्ञों का लाभ उठाता है, जिसमें पारदर्शिता, नैतिकता और कॉर्पोरेट प्रशासन के उच्च स्तर शामिल हैं। इन्वेस्ट इंडिया के बोर्ड के अध्यक्ष डीपीआईआईटी के सचिव श्री राजेश कुमार सिंह हैं।

3 सूरत डायमंड बोर्स बनी दुनिया की सबसे बड़ी ऑफिस बिल्डिंग

गुजरात का सूरत शहर वैसे तो अपने डायमंड कारोबार के लिए जाना जाता है लेकिन अब सूरत के नाम एक और उपलब्धि जुड़ गई है। सूरत में सबसे बड़े डायमंड एक्सचेंज ने अमेरिका के पेंटागन (US Pentagon) को पीछे छोड़ दिया है। अमेरिका के पेंटागन को अभी तक दुनिया की सबसे बड़ी कार्यकारी बिल्डिंग माना जाता था। लेकिन अब सूरत के डायमंड एक्सचेंज (Surat diamond bourse) को ये तमगा मिला है. इस बिल्डिंग में 65000 डायमंड कर्मचारी काम करेंगे। इनमें डायमंड प्रोफेशनल्स, कटर्स, पॉलिशर्स और ट्रेडर्स शामिल हैं। इस बिल्डिंग का फ्लोर स्पेस 7.1 मिलियन स्क्वैयर फीट का है. इस बिल्डिंग को तैयार होने में 4 साल का समय लगा है। इस बिल्डिंग का आधिकारिक उद्घाटन नवंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) के हाथ किया जाएगा. बता दें कि सूरत में दुनिया के 90 फीसदी हीरे तराशे जाते हैं।

4 यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन वैश्विक डाक नेटवर्क का उपयोग करके सीमापार प्रेषण (रेमिटेंस) के लिए यूपीआई का मूल्यांकन करेगा

यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (UPU) ने वैश्विक डाक नेटवर्क का उपयोग करके सीमा पार प्रेषण के साथ यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI) के एकीकरण का मूल्यांकन करने की योजना की घोषणा की है। इस मूल्यांकन का उद्देश्य कुशल और सुरक्षित रूप से अंतर्राष्ट्रीय धन हस्तांतरण की सुविधा में UPI की क्षमता का पता लगाना है। UPI सुरक्षित, सुविधाजनक और वास्तविक समय पर भुगतान प्रदान करता है जो इसे सीमा पार प्रेषण के लिये एक आशाजनक मंच बनाता है। व्यापक पहुँच और बुनियादी ढाँचे वाले वैश्विक डाक नेटवर्क का लाभ उठाकर, UPI-सक्षम प्रेषण की पहुँच का और विस्तार हो सकता है। डाक चैनलों के साथ UPI का एकीकरण नागरिकों को एक विश्वसनीय और सुलभ प्रेषण समाधान प्रदान कर सकता है, विशेष रूप से दूरदराज़ के क्षेत्रों में, जहाँ पारंपरिक बैंकिंग सेवाएँ सीमित होती हैं। यह पहल वैश्विक स्तर पर कुशल और समावेशी डाक सेवाओं को बढ़ावा देने के UPU के लक्ष्य के अनुरूप है।

5 खाद्य और कृषि के लिये आनुवंशिक संसाधनों पर आयोग

हाल ही में खाद्य और कृषि के लिये आनुवंशिक संसाधनों पर आयोग (CGRFA) के 19वें सत्र के लिये विश्व भर के प्रतिनिधि रोम, इटली में खाद्य और कृषि संगठन (FAO) मुख्यालय में एकत्र हुए। यह पाँच दिवसीय सत्र तीन प्रमुख विषयों पर केंद्रित होगा: जैव विविधता, पोषण और मानव स्वास्थ्य पर कार्य की समीक्षा; भोजन एवं कृषि तक पहुँच व लाभ-साझाकरण; खाद्य तथा कृषि के लिये डिजिटल अनुक्रम जानकारी। CGRFA संयुक्त राष्ट्र की FAO की एक विशेष एजेंसी है। यह मुख्य अंतर-सरकारी निकाय है जो खाद्य और कृषि के लिये जैवविविधता से संबंधित सभी मामलों से निपटता है। इसका लक्ष्य विश्व में खाद्य सुरक्षा, मानव कल्याण एवं विकास के लिये इसका संरक्षण तथा उपयोग करना है।

6 पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये मिशन जैविक मूल्य शृंखला विकास

हाल ही में पूर्वोत्तर क्षेत्र के लिये मिशन जैविक मूल्य शृंखला विकास (ऑर्गेनिक वैल्यू चेन डेवलपमेंट) की समीक्षा इस बात पर ध्यान केंद्रित करते हुए की गई कि चरण III की प्रतिबद्ध देनदारी को कैसे समाप्त किया जाए और साथ ही वर्ष 2023-24 से शुरू होने वाली योजना के चरण IV के कार्यान्वयन के लिये रोडमैप कैसे बनाया जाए। देश के उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में जैविक खेती की क्षमता को महसूस करते हुए कृषि और किसान कल्याण मंत्रालय ने 12वीं योजना अवधि में मिज़ोरम, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा, अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय राज्यों में कार्यान्वयन के लिये “उत्तर-पूर्वी क्षेत्र के लिये मिशन जैविक मूल्य शृंखला विकास” शुरू किया है। यह एक केंद्रीय क्षेत्र की योजना है जिसका उद्देश्य प्रसंस्करण, विपणन और ब्रांड निर्माण पहल हेतु उत्पादकों को उपभोक्ताओं के साथ जोड़ने के लिये मूल्य शृंखला मोड में प्रमाणित जैविक उत्पादन का विकास करने के साथ इनपुट, बीज, प्रमाणीकरण से लेकर संग्रह, एकत्रीकरण के लिये सुविधाओं के निर्माण तक संपूर्ण मूल्य शृंखला के विकास का समर्थन करना है।

7 भारत-रूस वंदे भारत सौदा

भारत-रूस वंदे भारत संयुक्त उद्यम अनुबंध को हाल ही में दो रूसी व्यवसायों लोकोमोटिव इलेक्ट्रॉनिक सिस्टम्स और मेट्रोवैगनमैश द्वारा रेल विकास निगम लिमिटेड (RVNL) की सहायक कंपनी किनेट रेलवे सॉल्यूशंस लिमिटेड के साथ शेयर खरीद समझौते पर हस्ताक्षर करने के बाद नवीनीकृत किया गया। इस संयुक्त उद्यम का लक्ष्य 120 वंदे भारत ट्रेन सेट का निर्माण करना है। इस संयुक्त उद्यम का लक्ष्य जून 2025 तक दो प्रोटोटाइप ट्रेनें विकसित करना है, इसके बाद 12 से 18 ट्रेनों का वार्षिक उत्पादन करना है। इसके तहत 35 वर्षों के लिये रखरखाव सेवाएँ प्रदान की जाएंगी जिसमें ट्रेन आपूर्ति के लिये 1.8 बिलियन अमेरिकी डॉलर और रखरखाव के लिये 2.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर का कुल निवेश किया जाएगा।

8 26 विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकासात्मक समावेशी गठबंधन बनाया

राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन-एनडीए के खिलाफ लोकसभा चुनाव लड़ने के लिए 26 विपक्षी दलों ने भारतीय राष्ट्रीय विकास समावेशी गठबंधन -इंडिया का गठन किया है। कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने बेंगलुरु में विपक्षी दलों की बैठक के बाद इसकी घोषणा की। पत्रकारों से बातचीत में श्री खड़गे ने कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव में इंडिया गठबंधन का मुकाबला एनडीए से होगा। बैठक के प्रस्तावों के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि इस गठबंधन की अगली बैठक मुंबई में होगी जिसमें 11 सदस्यों की समन्वय समिति बनाने का निर्णय लिया जाएगा। इस समिति के अंतर्गत ही अगला लोकसभा चुनाव लड़ा जाएगा। इन सदस्यों में से एक संयोजक चुना जाएगा। गठबंधन के लिए अभियान की रणनीति और न्यूनतम साझा कार्यक्रम तैयार करने के लिए दिल्ली में सचिवालय बनाया जाएगा। विपक्षी नेताओं की की बैठक में अन्‍य लोगों के अलावा सोनिया गांधी, राहुल गांधी, ममता बनर्जी, अरविंद केजरीवाल, नीतीश कुमार, शरद पवार, उद्धव ठाकरे और लालू प्रसाद उपस्थित रहे।

9 प्रगति मैदान में 5 अगस्‍त को दो दिवसीय पुस्तकालय महोत्सव 2023 का आयोजन

5 अगस्‍त को प्रगति मैदान में दो दिन के पुस्तकालय महोत्सव 2023 का आयोजन किया जाएगा। महोत्सव का उद्घाटन राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मु करेंगी। नई दिल्ली में पत्रकारों को जानकारी देते हुए केंद्रीय संस्कृति राज्य मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कहा कि महोत्सव में पुस्तकालय और डिजिटल पुस्तकालय दोनों को प्रोत्‍साहन दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि पुस्तकालय का महत्व हमेशा बना रहेगा। श्री मेघवाल ने कहा कि पुस्तकालयों का विकास सरकार की प्राथमिकता है।

10 एशियाई विकास बैंक ने चालू वित्त वर्ष के लिए भारत की वृद्धि दर का अनुमान 6 दशमलव 4 प्रतिशत पर बरकरार रखा

एशियाई विकास बैंक-एडीबी ने चालू वित्‍त वर्ष के लिए भारत की आर्थिक वृद्धि 6 दशमलव चार प्रतिशत बरकरार रखी है और अगले वित्‍त वर्ष के लिए 6 दशमलव सात प्रतिशत वृद्धि का अनुमान लगाया है। बैंक ने कहा है कि मजबूत घरेलू मांग की वजह से आर्थिक बहाली में मदद मिलती रहेगी। एशियन डेवलपमेंट आउटलुक के नए संस्करण में एडीबी ने कहा है कि मुद्रास्फीति में गिरावट जारी रहने, इसके महामारी से पूर्व के स्‍तर पर पहुंचने, ईंधन और खाद्य पदार्थों की कीमतों में कमी होने की आशा है। एशियाई विकास बैंक ने एशिया में विकासशील देशों के लिए इस वर्ष तीन दशमलव 6 प्रतिशत और 2024 में तीन दशमलव चार प्रतिशत मुद्रास्फीति का अनुमान लगाया है। भारतीय अर्थव्यवस्था में मार्च 2023 में समाप्‍त हुए 2022-23 वित्‍त वर्ष में सात दशमलव दो प्रतिशत की वृद्धि हुई।

11 केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया नई दिल्‍ली में वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर बैठक 2023 का उद्घाटन करेंगे

केन्‍द्रीय स्‍वास्‍थ्‍य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया नई दिल्‍ली में वैश्विक खाद्य विनियामक शिखर बैठक 2023 का उद्घाटन करेंगे। दो दिन की इस बैठक का उद्देश्य सहयोग के माध्‍यम से खाद्य सुरक्षा प्रणाली और विनियामक ढांचे के विकास के लिए वैश्विक विनियामक मंच तैयार करना है। इस बैठक से खाद्य सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नीतियों के आदान-प्रदान का अवसर मिलेगा। उभरते खाद्य खतरों, नई प्रौद्योगिकियों और उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को ध्‍यान में रखते हुए बैठक में खाद्य सुरक्षा नीति पर उचित दृष्टिकोण तैयार किया जाएगा। शिखर बैठक में वैश्विक विनियामक ढांचा, वैश्विक खाद्य सुरक्षा की चुनौतियां और समाधान तथा खाद्य सुरक्षा और मानव स्‍वास्‍थ्‍य पर पशु चारे का प्रभाव सहित कई तकनीकी सत्र आयोजित होंगे।

12 नीरज अखौरी सीमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष चुने गए

भारत के बड़े सीमेंट निर्माताओं के शीर्ष निकाय, सीमेंट मैन्युफैक्चरर्स एसोसिएशन (सीएमए) ने सर्वसम्मति से श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक नीरज अखौरी को अध्यक्ष और जेएसडब्ल्यू सीमेंट के प्रबंध निदेशक पार्थ जिंदल को उपाध्यक्ष चुना। अखौरी ने अल्ट्राटेक सीमेंट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक के सी झंवर से पदभार संभाला।

13 भारत की जी-20 अध्‍यक्षता में मध्य प्रदेश के इंदौर में चौथे रोजगार कार्य समूह की बैठक

भारत की जी-20 अध्‍यक्षता में मध्य प्रदेश के इंदौर में चौथे रोजगार कार्य समूह की बैठक में विश्‍व में असंगठित श्रमिकों के सबसे बड़े डेटाबेस ई-श्रम और राष्ट्रीय कैरियर सेवा पोर्टल पर एक प्रस्तुति दी गई। उद्घाटन सत्र में इंडोनेशिया और ब्राजील के प्रतिनिधियों ने भी वक्तव्य दिये। दिन में अन्य सत्रों में मसौदा मंत्रिस्तरीय घोषणा और परिणाम दस्तावेजों पर चर्चा हुई। इससे पहले, अंतरराष्ट्रीय प्रतिनिधियों के लिए सुबह योग सत्र का भी आयोजन किया गया।

14 भारतीय सेना ने 24वां करगिल विजय दिवस मनाने के लिए नई दिल्ली से द्रास तक सेना के तीनों अंगों की सर्व महिला मोटरसाइकिल रैली लॉन्च की

भारतीय सेना ने 1999 के करगिल युद्ध में पाकिस्तान पर जीत के 24 वर्ष पूरे होने और महिलाओं की अदम्य भावना को उजागर करने के लिए राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक, दिल्ली से करगिल युद्ध स्मारक, द्रास (लद्दाख) तक सेना के तीनों अंगों की ‘नारी सशक्तिकरण महिला मोटरसाइकिल रैली‘ लॉन्च की। सेना प्रमुख जनरल मनोज पांडे ने 18 जुलाई, 23 को नई दिल्ली के राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक से सर्व महिला मोटरसाइकिल रैली को झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष श्रीमती अर्चना पांडे भी उपस्थित थीं। राष्‍ट्रीय समर स्‍मारक पर झंडी दिखाने के लिए टीवीएस मोटर कंपनी के बिजनेस – प्रीमियम प्रमुख और अन्य प्रायोजकों सहित कई सैन्य और गणमान्य नागरिक उपस्थित थे।

15 ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी का उपचार

तमिलनाडु, भारत के डॉक्टरों और जापान के वैज्ञानिकों के बीच एक सहयोगात्मक प्रयास के परिणामस्वरूप ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (DMD) के लिये रोग-संशोधित उपचार का विकास हुआ है। इस उपचार में बीटा-ग्लूकन नामक एक खाद्य योज्य का उपयोग किया जाता है, जो यीस्ट ऑरियोबैसिडियम पुलुलांस के N-163 स्ट्रेन से प्राप्त होता है। छह महीने तक चले क्लिनिकल अध्ययन में DMD से पीड़ित 27 बच्चे शामिल थे, जिनमें से 18 उपचार समूह में और 9 नियंत्रण समूह में थे। अध्ययन में शामिल सभी पीड़ितों (उम्र>3) को नियमित उपचार के अलावा खाद्य पूरक के रूप में बीटा-ग्लूकन दिया गया। ड्यूकेन मस्कुलर डिस्ट्रॉफी (DMD) एक दुर्लभ आनुवांशिक बीमारी है जो मांसपेशियों द्वारा डिस्ट्रोफिन का उत्पादन करने में असमर्थता को दर्शाती है। यह एक एंजाइम है जो मांसपेशियों की टूट-फूट के साथ-साथ इसके पुनर्जनन में सहायता करता है। यह केवल बालकों को प्रभावित करती है। डिस्ट्रॉफिन की अनुपस्थिति से मांसपेशियों को नुकसान होता है जिसके परिणामस्वरूप मांसपेशियों में कमज़ोरी आती है तथा शुरुआती किशोरावस्था में व्हीलचेयर पर निर्भर रहने की स्थिति उत्पन्न होती है जिस कारण समय से पहले मृत्यु हो सकती है।

16 नए डायरिया का कारण बनने वाला परजीवी: एंटअमीबा मोशकोव्स्की

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कॉलरा एंड एंटरिक डिज़ीज़ (ICMR-NICED) के हालिया तीन वर्ष के अध्ययन से कोलकाता में डायरिया फैलाने वाले प्रमुख रोगजनक के रूप में एंटअमीबा मोशकोवस्की (E. moshkovskii) के उद्भव का पता चला है। पहले का गैर-रोगजनक अमीबा, एंटअमीबा मोशकोव्स्की अब अमीबिक संक्रमण का प्राथमिक कारण बन गया है, जो एक समय के प्रमुख रोगजनक E.हिस्टोलिटिका से आगे निकल गया है। अध्ययन में पाया गया कि डायरिया से पीड़ित 3% से अधिक रोगी, E.मोशकोवस्की से संक्रमित थे, जिससे यह कोलकाता में अमीबिक संक्रमण का प्रमुख कारण बन गया। पिछले प्रमुख अमीबा रोगजनक E.हिस्टोलिटिका के कारण होने वाले संक्रमण में कमी आई है, जबकि E.मोशकोवस्की के मामलों में वृद्धि दर्ज की गई है।

17 नोकिया और टीएसएससी ने गुजरात में 5जी कौशल विकास केंद्र लॉन्च किया

टेलीकॉम सेक्टर स्किल काउंसिल (टीएसएससी) और कौशल्या-द स्किल यूनिवर्सिटी के साथ साझेदारी में, नोकिया ने गुजरात में 5जी कौशल विकास केंद्र की स्थापना की घोषणा की है। आईटीआई कुबेरनगर में उत्कृष्टता केंद्र (सीओई) 5जी प्रौद्योगिकी कौशल में व्यक्तियों को प्रशिक्षण देने के लिए समर्पित एक कौशल प्रयोगशाला स्थापित करेगा।

18 मेटा और माइक्रोसॉफ्ट ने AI लैंग्वेज मॉडल ‘लामा-2’ लॉन्च किया

मेटा और माइक्रोसॉफ्ट ने संयुक्त रूप से लामा 2 (Llama 2) नामक अपने नए large language model (LLM) को पेश करके अपनी कृत्रिम बुद्धिमत्ता साझेदारी के विस्तार की घोषणा की है। यह अत्याधुनिक भाषा मॉडल अब अनुसंधान और व्यावसायिक उपयोग दोनों के लिए उपलब्ध है, जो इसे चैटजीपीटी (ओपनएआई) और बार्ड (गूगल) का संभावित प्रतिस्पर्धी बनाता है। लामा 2 की निःशुल्क पेशकश विभिन्न डोमेन में इसकी पहुंच और प्रयोज्य को बढ़ाती है। लामा 2 तीन अलग-अलग आकारों में आता है: 7बी, 13बी, और 70बी। यह नया भाषा मॉडल (एलएलएम) विभिन्न बाहरी बेंचमार्क में अन्य ओपन-सोर्स एलएलएम की तुलना में बेहतर प्रदर्शन प्रदर्शित करता है, जो तर्क, कोडिंग दक्षता और ज्ञान परीक्षणों में उत्कृष्ट है।

19 कम्युनिस्ट नेता एन. शंकरैया को मानद डॉक्टरेट की उपाधि प्रदान की जाएगी

तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने घोषणा की है कि अनुभवी कम्युनिस्ट नेता एन. शंकरैया को मदुरै कामराज विश्वविद्यालय से डॉक्टरेट की मानद उपाधि दी जाएगी। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एम के स्टालिन ने अनुभवी कम्युनिस्ट नेता एन. शंकरैया को डॉक्टरेट की मानद उपाधि देने की घोषणा की, जिन्होंने अपना जीवन गरीबों और जरूरतमंदों के लिए समर्पित कर दिया। 15 जुलाई 1921 को जन्मे सनाकरैया, एक भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राजनेता और स्वतंत्रता कार्यकर्ता हैं। 15 जुलाई 2023 को शंकरैया ने अपना 102 वां जन्मदिन मनाया है। वह भारत के अंतिम जीवित स्वतंत्रता सेनानी हैं। 1931 में, जब शंकरैया सिर्फ नौ साल के थे, उन्होंने भगत सिंह की फांसी की निंदा करने वाली एक रैली में भाग लिया- उनकी पहली राजनीतिक गतिविधि। शंकरैया ने मदुरै के अमेरिकन कॉलेज में इतिहास का अध्ययन किया। वह मदुरै छात्र संगठन के सचिव थे, और उस क्षमता में उन्होंने नेताजी सुभाष चंद्र बोस को एक व्याख्यान देने के लिए आमंत्रित किया था। इसके लिए उन्हें 1941 में गिरफ्तार किया गया था, उनके स्नातक पाठ्यक्रम की परीक्षा से सिर्फ 15 दिन पहले। 18 महीने जेल में बिताने के बाद, शंकरैया को जून 1942 में रिहा कर दिया गया। रिहाई के बाद, वह एक पूर्णकालिक कम्युनिस्ट पार्टी कार्यकर्ता बन गया। तमिलनाडु सरकार ने 2021 में एन. शंकरैया को “थागसाल थामिझर” के पुरस्कार से सम्मानित किया था।