सौरव गांगुली ने जयपुर में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी

0
133

1.भारत के औषधि महानियंत्रक ने देश में स्पूतनिक लाइट कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी

केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने बताया है कि भारत के औषधि महानियंत्रक ने देश में स्पूतनिक लाइट कोविड-19 वैक्सीन के आपातकालीन इस्तेमाल की अनुमति दे दी है। एक ट्वीट में डॉ. मांडविया ने कहा कि यह देश में कोविड से बचाव के लिए नौवां टीका है। उन्होंने कहा कि इससे महामारी के खिलाफ देश की सामूहिक लड़ाई को और मजबूती मिलेगी। कोरोना वायरस के खिलाफ स्पूतनिक लाइट वर्जन 79.4 फ़ीसदी तक प्रभावी पाई गई है। जनवरी 2021 में कोवाक्सिन और कोविशील्ड वैक्सीन को सबसे पहले आपात इस्तेमाल की मंजूरी मिली थी। इसके बाद छह और वैक्सीन को यह अनुमति मिली और अब नौंवी वैक्सीन के रूप में स्पूतनिक लाइट है जिसकी एक खुराक ही काफी है। देश में एकल खुराक वाली यह पहली वैक्सीन है। अब तक जिन आठ वैक्सीन के इस्तेमाल को मंजूरी दी गई है वे सब दो डोज वाली हैं। इनमें स्पुतनिक वी, कोविशील्ड, कोवैक्सीन, कोवोवैक्स, कोर्बेवैक्स के साथ ही माडर्ना, जानसन एंड जानसन और जायडस कैडिला की जाय कोव डी शामिल है।

2.प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली में कुलपति नियुक्‍त किया गया

सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय की प्रोफेसर शांतिश्री धूलिपुडी पंडित को जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय, दिल्ली में कुलपति नियुक्‍त किया गया है। उनका कार्यकाल पांच वर्ष का होगा। वे जवाहरलाल नेहरू विश्‍वविद्यालय की पहली महिला कुलपति हैं। जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति जगदीश कुमार को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

3.प्रोफेसर दिनेश प्रसाद सकलानी बने NCERT के नए निदेशक

प्रोफेसर दिनेश प्रसाद सकलानी को राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (NCERT) का नया निदेशक नियुक्त किया गया है। उन्होंने हृषिकेश सेनापति का स्थान लिया है, जिन्होंने एक साल पहले अपना कार्यकाल समाप्त किया था। नए निदेशक को पदभार ग्रहण करने की तिथि से पांच वर्ष की अवधि के लिए, या 65 वर्ष की आयु प्राप्त करने तक, या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, तक के लिए नियुक्त किया गया है। प्रोफेसर सकलानी को 2005 में ऐतिहासिक लेखन के लिए पंजाब कला और साहित्य अकादमी, जालंधर द्वारा विशिष्ट अकादमी पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। नए निदेशक उत्तराखंड मुक्त विश्वविद्यालय, हल्द्वानी की अकादमिक परिषद के सदस्य हैं। प्रोफेसर सकलानी भारतीय इतिहास कांग्रेस; उत्तराखंड इतिहास और संस्कृति संघ और बुक क्लब IIAS शिमला के आजीवन सदस्य भी हैं।

4.पश्चिम बंगाल ने ओपन-एयर क्लासरूम प्रोग्राम ‘परय शिक्षालय’ लॉन्च किया

पश्चिम बंगाल सरकार ने प्राथमिक और पूर्व-प्राथमिक छात्रों के लिए एक ओपन-एयर कक्षा कार्यक्रम परय शिक्षालय (Paray Shikshalaya) (पड़ोस स्कूल) शुरू किया है। ‘परय शिक्षालय’ परियोजना के तहत सरकारी स्कूलों के प्राइमरी और प्री-प्राइमरी छात्रों को खुले में पढ़ाया जाएगा। राज्य सरकार ‘परय शिक्षालय’ के छात्रों को मध्याह्न भोजन भी उपलब्ध कराएगी। पैरा शिक्षक और प्राथमिक विद्यालय के शिक्षक इस परियोजना का हिस्सा होंगे। वे कक्षा 1-5 के बच्चों को प्रारंभिक शिक्षा प्रदान करेंगे।

5.स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने टीकाकरण के लिए सघन मिशन इंद्रधनुष के चौथे चरण का शुभारंभ किया

स्वास्थ्य मंत्री डॉ मनसुख मांडविया ने देश में बच्चों और गर्भवती महिलाओं को गंभीर बीमारियों से बचाने के लिए नई दिल्ली में सघन मिशन इंद्रधनुष के चौथे चरण का शुभारंभ किया। यह देश में पूर्ण टीकाकरण के लिए एक विशेष अभियान है। श्री मांडविया ने कहा कि मिशन इंद्रधनुष से पूर्ण टीकाकरण को और अधिक गति मिलेगी। उन्होंने कहा कि अब तक बच्चों में टीकाकरण कवरेज बढ़कर 76 प्रतिशत से अधिक हो गया है। मिशन इंद्रधनुष का लक्ष्य बच्चों और गर्भवती महिलाओं का पूर्ण टीकाकरण सुनिश्चित करना है।

6.सौरव गांगुली ने जयपुर में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने जयपुर में दुनिया के तीसरे सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम की आधारशिला रखी। जयपुर का अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम भारत का दूसरा सबसे बड़ा और दुनिया का तीसरा सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम होगा। जयपुर में 100 एकड़ से अधिक भूमि पर जयपुर-दिल्ली बाईपास पर राजस्थान क्रिकेट अकादमी (RCA) द्वारा नया अंतर्राष्ट्रीय स्टेडियम बनाया जाएगा। स्टेडियम में 75 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता होगी। वर्तमान में, अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम (पूर्व मोटेरा स्टेडियम) 132,000 दर्शकों की क्षमता वाला दुनिया का सबसे बड़ा स्टेडियम है। दूसरा सबसे बड़ा स्टेडियम ऑस्ट्रेलिया का मेलबर्न क्रिकेट ग्राउंड (MCG) है जिसमें 100,024 दर्शकों की क्षमता है।

7.सेनेगल ने अफ्रीका कप ऑफ नेशंस फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली

सेनेगल ने अफ्रीका कप ऑफ नेशंस (एफकॉन) फुटबॉल चैंपियनशिप जीत ली है। फाइनल में सेनेगल ने मिस्र को 4-2 से हराकर खिताब अपने नाम किया। 120 मिनट के मैच में दोनों टीमें ने कोई गोल नहीं किया था। शूटआउट के बाद, सेनेगल के फारवर्ड खिलाड़ी सादियो माने ने पेनल्टी पर विजयी गोल दागा।

8.केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने लोकायुक्त अधिनियम में संशोधन के लिए अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए।

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने विपक्ष के विरोध के बीच लोकायुक्त अधिनियम में संशोधन के लिए अध्यादेश पर हस्ताक्षर किए। मुख्यमंत्री ने राज्यपाल को बताया कि लोकायुक्त अधिनियम की धारा 14 संवैधानिक रूप से अपुष्‍ट थी और इसमें संशोधन का निर्णय राजनीति से प्रेरित नहीं था। इससे पहले, राज्यपाल ने लगभग दो सप्ताह तक अध्यादेश पर हस्ताक्षर करने से इनकार कर दिया था और मार्क्‍सवादी कम्‍युनिस्‍ट पार्टी के नेतृत्‍व वाली पिनाराई विजयन सरकार से स्पष्टीकरण मांगा था। कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष ने सरकार की अनियमितताओं के कई मामलों की शिकायत करते हुए राज्यपाल से अध्यादेश पर हस्ताक्षर नहीं करने का आग्रह किया था।

9.भारत सरकार ने मध्य प्रदेश में तीन स्थानों के नाम बदलने को दी मंजूरी

भारत सरकार ने मध्य प्रदेश में 3 स्थानों, होशंगाबाद नगर को नर्मदापुरमशिवपुरी को कुंडेश्वर धाम और बाबई को माखन नगर के रूप में नामित करने की मंजूरी दी है। 2021 में शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व वाली मप्र की सरकार ने मध्य प्रदेश में 3 स्थानों का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा है। नाम बदलने की मंजूरी गृह मंत्रालय (एमएचए) द्वारा दी गई थी। मध्य भारत के मालवा सल्तनत के पहले औपचारिक रूप से नियुक्त सुल्तान होशंग शाह के नाम पर होशंगाबाद नगर का नाम बदलकर नर्मदापुरम कर दिया गया। प्रसिद्ध पत्रकार और कवि माखनलाल चतुर्वेदी (Makhanlal Chaturvedi) के नाम पर बाबई का नाम बदल दिया गया है। माखनलाल चतुर्वेदी का जन्म एमपी के बाबई में हुआ था। सरकार ने 1992 में माखनलाल के नाम पर भोपाल में पत्रकारिता और संचार के एक राष्ट्रीय विश्वविद्यालय का नाम रखा है।

10.स्वराजबिलिटी: विकलांग व्यक्तियों के लिए भारत का पहला एआई-आधारित जॉब प्लेटफॉर्म

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT-Hyderabad) ने ‘स्वराजबिलिटी‘ का बीटा संस्करण लॉन्च किया है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस द्वारा संचालित एक जॉब पोर्टल है जो विकलांग लोगों को प्रासंगिक कौशल हासिल करने और नौकरी खोजने में मदद करता है। मंच नौकरी चाहने वालों के प्रोफाइल का विश्लेषण करेगा और उन कौशलों का सुझाव देगा जिनकी उन्हें पात्र बनने की आवश्यकता होगी। इस चुनौती को संबोधित करने वाला एक मंच आबादी के इस कमजोर वर्ग की मदद करेगा। संस्थान ने यूथ4जॉब्स, विजुअल क्वेस्ट और कोटक महिंद्रा बैंक लिमिटेड के सहयोग से मंच विकसित किया है। जबकि IIT-H एआई में अपनी विशेषज्ञता प्रदान करता है, विजुअल क्वेस्ट इंडिया ने मंच विकसित किया है। यूथ4जॉब्स नौकरी चाहने वालों को स्किलिंग सेवाएं प्रदान करता है। इस परियोजना को कोटक महिंद्रा बैंक द्वारा वित्त पोषित किया गया है। देश में 21 मिलियन विकलांग व्यक्ति हैं। इनमें से लगभग 70 प्रतिशत या तो बेरोजगार हैं या कम बेरोजगार हैं।

11.बिजली वितरण में उन्नत प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल के लिए विद्युत मंत्री ने पॉवरथॉन-2022 का शुभारंभ किया

केंद्रीय विद्युत और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री श्री आर. के. सिंह ने बिजली वितरण में जटिल समस्याओं को हल करने तथा गुणवत्ता एवं विश्वसनीय बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए प्रौद्योगिकी संचालित समाधान खोजने के लिए आरडीएसएस के तहत एक हैकथॉन प्रतियोगिता पावरथॉन-2022 का आज वर्चुअल तौर पर शुभारंभ किया। आरईसी लिमिटेड ने एसआईएनई/साइन (सोसायटी फॉर इनोवेशन एंड आंट्रप्रीन्योरशिप), आईआईटी बंबई के सहयोग से पॉवरथॉन-2022 शुरू किये जाने घोषणा की।इस हैकाथॉन में प्रौद्योगिकी समाधान प्रदाता (टीएसपी), स्टार्टअप, शैक्षणिक संस्थान, अनुसंधान संस्थान, उपकरण विनिर्माता, राज्य बिजली कंपनियां और अन्य राज्य तथा केंद्रीय बिजली क्षेत्र की इकाइयों को वितरण क्षेत्र से जुड़ी विभिन्न चुनौतियों/समस्याओं के बारे में बताया जाएगा। उन्हें जटिल समस्याओं को हल करने के लिये अपने प्रौद्योगिकी संचालित समाधानों को प्रदर्शित करने के लिए आमंत्रित किया जाएगा।

12.30 साल बाद पुनः ढोल या एशियाई जंगली कुत्तों की मौजूदगी की सूचना मिली

एक नए अध्ययन में मध्य एशिया के ऊँचे पहाड़ों में ढोल या एशियाई जंगली कुत्तों की अंतिम बार दर्ज उपस्थिति के लगभग 30 साल बाद पुनः इनकी मौजूदगी की सूचना मिली है। ताजिकिस्तान सीमा से कुछ किलोमीटर की दूरी पर दक्षिणी किर्गिज़स्तान के ओश क्षेत्र में स्थित ‘बेक-टोसोट कंज़र्वेंसी’ में ढोल की उपस्थिति देखी गई है। यह चीन के झिंजियांग स्वायत्त क्षेत्र की पामीर पर्वत शृंखला में स्थित है। ढोल (Cuon alpinus) एक जंगली मांसाहारी जानवर है जो कैनिडे परिवार और स्तनधारी वर्ग का सदस्य है। इसे ‘एशियाई जंगली कुत्ता’ (Asiatic Wild Dog) भी कहा जाता है। ऐतिहासिक रूप से ढोल पूरे दक्षिणी रूस, मध्य एशिया, दक्षिण एशिया और दक्षिण पूर्व एशिया में पाए जाते हैं। हाल के शोध और वर्तमान में प्राप्त मानचित्रों के अनुसार, ढोल अब केवल चीन में सबसे उत्तरी क्षेत्र के साथ दक्षिण और दक्षिण-पूर्व एशिया तक ही सीमित हैं। भारत में ये तीन क्षेत्रों अर्थात् पश्चिमी और पूर्वी घाट, मध्य भारतीय परिदृश्य तथा उत्तर-पूर्व भारत में पाए जाते हैं। एक नए हालिया अध्ययन के अनुसार, भारत में लुप्तप्राय ढोल के संरक्षण में कर्नाटक, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश उच्च स्थान पर हैं।

13.CII ने कर्नाटक बैंक को DX 2021 पुरस्कार प्रदान किया

कर्नाटक बैंक को डिजिटल परिवर्तन में सर्वश्रेष्ठ अभ्यास के लिए भारतीय उद्योग परिसंघ (CII) द्वारा अभिनव (innovative) सर्वोत्तम अभ्यास ‘केबीएल विकास (KBL VIKAAS)’ की मान्यता में डिजिटल परिवर्तन पुरस्कार, ‘डीएक्स 2021 पुरस्कार‘ से सम्मानित किया गया है। केबीएल विकास को कर्नाटक बैंक द्वारा 2017 में लॉन्च किया गया था। इसने बैंक को डिजिटल क्षमताओं को लागू करने में सक्षम बनाया है। बैंक ने हाल ही में ‘केबीएल विकास’ के 2.0 के हिस्से के रूप में ‘केबीएल एनएक्सटी’ लॉन्च किया है। डीएक्स अवार्ड उन संगठनों को दिया जाता है जिन्होंने डिजिटल क्षेत्र में बहुमूल्य योगदान दिया है।

14.एडीबी ने 2021 में भारत को रिकॉर्ड 4.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर का ऋण दिया

एशियाई विकास बैंक (ADB) द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, इसने 2021 में भारत को सॉवरेन उधार में रिकॉर्ड 4.6 बिलियन अमरीकी डालर प्रदान किए। इसमें कोरोनावायरस रोग (COVID-19) महामारी प्रतिक्रिया के लिए 1.8 बिलियन अमरीकी डालर शामिल थे। भारत के लिए एडीबी का नियमित वित्त पोषण कार्यक्रम परिवहन, शहरी विकास, वित्त, कृषि और कौशल निर्माण का समर्थन करने के लिए बनाया गया है। 2021 में एडीबी के परियोजना पोर्टफोलियो ने शहरों को आर्थिक रूप से जीवंत और टिकाऊ समुदायों में बदलने पर भारत सरकार के फोकस को दर्शाया। एडीबी द्वारा 17 ऋणों के लिए 4.6 बिलियन अमरीकी डालर की प्रतिबद्धता की गई थी। 1.8 बिलियन अमरीकी डालर की COVID-19 से संबंधित सहायता में वैक्सीन खरीद के लिए 1.5 बिलियन अमरीकी डालर और शहरी क्षेत्रों में प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल को मजबूत करने के लिए 300 मिलियन अमरीकी डालर और देश की भविष्य की महामारी की तैयारी शामिल है।

15.रथ सप्तमी

इस वर्ष रथ सप्तमी (Ratha Saptami) त्योहार 7 फरवरी, 2022 को मनाया जा रहा है। रथ सप्तमी एक वार्षिक हिंदू त्योहार है जो सूर्य देवता को समर्पित है। इसे रथ सप्तमी (Rath Saptami), अचला सप्तमी (Achla Saptami)माघ सप्तमी (Magh Saptami) और सूर्य जयंती (Surya Jayanti) के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन आंध्र प्रदेश के तिरुमाला में एक दिवसीय ब्रह्मोत्सव का आयोजन किया जाता है। रथ सप्तमी को सूर्य जयंती भी कहा जाता है क्योंकि यह सूर्य के जन्म का प्रतीक है और इसे माघ सप्तमी कहा जाता है क्योंकि यह हिंदू महीना माघ के सातवें दिन (सप्तमी) मनाई जाती है। रथ सप्तमी मौसम परिवर्तन (वसंत) और कटाई के मौसम की शुरुआत की भी प्रतीक है। रथ सप्तमी एक ऐसा त्योहार है जो सूचित करता है कि सूर्य उत्तरायण में मार्गक्रमण कर रहा है। उत्तरायण अर्थात् उत्तर दिशा से मार्गक्रमण करना। उत्तरायण यानी सूर्य उत्तर दिशा की ओर झुका होता है।