हरदीप पुरी नेPMAY केतहतसब्सिडीयोजनाकेलिएपोर्टल लॉन्च किया

0
54

1.संविधान दिवस: 26 नवंबर

1949 में आज ही के दिन संविधान सभा द्वारा भारतीय संविधान को अपनाने के लिए देश भर में 26 नवंबर को संविधान दिवस मनाया जाता है।यह 26 जनवरी, 1950 को लागू हुआ, जो भारतीय गणतंत्र के इतिहास में एक नए युग की शुरुआत का प्रतीक है।

संविधान दिवस पहली बार 2015 में मनाया गया था, जब नरेंद्र मोदी सरकार ने डॉ बी आर अंबेडकर को श्रद्धांजलि के रूप में चिह्नित करने का निर्णय लिया था, जिन्होंने मसौदा समिति के अध्यक्ष के रूप में इसके निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी।

इस ऐतिहासिक दस्तावेज को तैयार करने के लिए संविधान सभा को दो साल, ग्यारह महीने और अठारह दिन लगे।

2.कराधान कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 लोकसभामेंपेश किया गया

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में कराधान कानून (संशोधन) विधेयक, 2019 पेश किया।यह विधेयक घरेलू कंपनियों को 22 प्रतिशत की दर से कर का भुगतान करने का नया विकल्प प्रदान करता है, बशर्ते वे आईटी अधिनियम के तहत कुछ कटौती का दावा न करें।

वर्तमान में, 400 करोड़ रुपये तक के सालाना कारोबार वाली घरेलू कंपनियां 25 प्रतिशत की दर से आयकर का भुगतान करती हैं।

अन्य घरेलू कंपनियों के लिए, कर की दर 30 प्रतिशत है।

विधेयक नई घरेलू विनिर्माण कंपनियों को 15 प्रतिशत की दर से आयकर देने का विकल्प भी प्रदान करता है, बशर्ते वे कुछ कटौती का दावा न करें।

3.भारतीय रेलवे नेहैदराबादमेंवित्तीयप्रबंधनसंस्थानकी स्थापना की

इंडियन रेलवे इंस्टीट्यूट ऑफ फाइनेंशियल मैनेजमेंट (IRIFM) की स्थापना हैदराबाद, तेलंगाना में की गई है।रेल विकास निगम लिमिटेड (आरवीएनएल) द्वारा 85 करोड़ रुपये की लागत से इस परियोजना की कल्पना और निर्माण किया गया था।

यह नई इकाई रेलवे वित्त प्रबंधन में पेशेवर प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए स्थापित की गई है।

4.गुरु घासीदास राष्ट्रीयउद्यानछत्तीसगढ़काचौथाबाघ अभयारण्य बनेगा

छत्तीसगढ़ सरकार ने घोषणा की कि राज्य को कोटिया जिले में गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान के रूप में चौथा बाघ अभ्यारण्य मिलेगा।मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में छत्तीसगढ़ राज्य वन्यजीव बोर्ड की 11 वीं बैठक में यह निर्णय लिया गया।

राष्ट्रीय बाघ संरक्षण प्राधिकरण (एनटीसीए) ने 2014 में गुरु घासीदास राष्ट्रीय उद्यान को बाघ आरक्षित घोषित करने की मंजूरी दी थी।

वर्तमान में राज्य में तीन बाघ अभ्यारण्य हैं: बिलासपुर में अचनकमार टाइगर रिजर्व, गरियाबंद में उदंती-सीतानदी टाइगर रिजर्व और बीजापुर जिले में इंद्रावती टाइगर रिजर्व।

5.प्रधानमंत्री मोदी नेपूरेभारतकेस्कूलोंमेंफिटइंडियास्कूलग्रेडिंगसिस्टम लॉन्च किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने देश भर के स्कूलों में फिट इंडिया स्कूल ग्रेडिंग प्रणाली की शुरूआत की है।

ग्रेडिंग 3 श्रेणियों में होगी।रैंकिंग प्रणाली में स्कूल फिट इंडिया पोर्टल पर जाकर खुद को फिट घोषित कर सकते हैं और सर्वेक्षण के बाद रैंकिंग सौंपी जाएगी। फिट इंडिया स्कूल रैंकिंग को 3 श्रेणियों में बांटा गया है-

फिट इंडिया स्कूल, जो रैंकिंग का पहला स्तर है

फिट इंडिया स्कूल थ्री स्टार (3 स्टार)

फिट इंडिया स्कूल फाइव स्टार (5 स्टार)

6.राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना

राष्ट्रीय बाल श्रम परियोजना (NCLP) योजना एक केंद्रीय सेक्टर योजना है। इस योजना के तहत परियोजना के कार्यान्वयन की देखरेख के लिए कलेक्टर / जिला मजिस्ट्रेट की अध्यक्षता में जिला स्तर पर जिला परियोजना समितियों (डीपीएस) की स्थापना की जाती है।इस योजना के तहत, जिला परियोजना समितियों को सीधे धनराशि प्रदान की जाती है, जो विशेष प्रशिक्षण केंद्रों को चलाने के लिए गैर-सरकारी संगठनों / स्वैच्छिक एजेंसियों / सिविल सोसाइटी संगठन आदि को धन देते हैं।

इस योजना के तहत, 9-14 वर्ष की आयु के बच्चों को काम से हटा दिया जाता है और उन्हें एनसीएलपी विशेष प्रशिक्षण केंद्रों में डाल दिया जाता है, जहाँ उन्हें पुल शिक्षा, व्यावसायिक प्रशिक्षण, मध्यान्ह भोजन, छात्रवृत्ति, स्वास्थ्य देखभाल आदि प्रदान किए जाते हैं।

7.भारतीय नौसेना मार्चमें’मिलन2020′ ड्रिलकीमेजबानी करेगी

भारतीय नौसेना मार्च में सैन्य ड्रिल ‘मिलन 2020’ की मेजबानी करेगी जो कई देशों की भागीदारी की गवाह बनेगी।MILAN का अर्थ ‘बहुपक्षीय नौसेना अभ्यास’ है।

भारत के साथ रक्षा सहयोग साझा करने वाले दक्षिण एशिया, दक्षिण पूर्व एशिया, अफ्रीका और यूरोप के 41 देशों को ड्रिल के लिए आमंत्रित किया गया है।

“कर्मचारी वार्ता, सशक्त संचालन समूह जैसे संरचित इंटरैक्शन के माध्यम से सरकार हिंद महासागर क्षेत्र में अनुकूल विदेशी देशों के साथ सहयोग की पहल करती है।”

8.हरदीप पुरी नेPMAY केतहतसब्सिडीयोजनाकेलिएपोर्टल लॉन्च किया

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने सीएलएसएस आवास पोर्टल लॉन्च किया, जिसके माध्यम से प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवाई) के तहत आवास सब्सिडी का लाभ उठाने के इच्छुक लोग अपने आवेदन ट्रैक कर सकेंगे।क्रेडिट लिंक सब्सिडी योजना (सीएलएसएस) आवास योजना के शुभारंभ पर, केंद्रीय आवास और शहरी मामलों के मंत्री ने कहा कि लाभार्थियों की शिकायतों को बहुत व्यापक और संगठित तरीके से संबोधित किया जाएगा।

9.सुभाष चंद्र नेज़ीएंटरटेनमेंटएंटरप्राइजेजबोर्डकेअध्यक्षपदसेइस्तीफा दे दिया

सुभाष चंद्र ने तत्काल प्रभाव से ज़ी एंटरटेनमेंट एंटरप्राइजेज बोर्ड के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया लेकिन गैर-कार्यकारी निदेशक के रूप में कार्य करते रहेंगे।ज़ी बोर्ड छह स्वतंत्र निदेशकों की नियुक्ति करता है; सभी नियुक्तियों को शेयरधारकों द्वारा अनुमोदित किया जाना होता है।

सुभाष चंद्रा ने यह कहते हुए नियम का पालन करने के लिए इस्तीफा दे दिया कि अध्यक्ष एमडी और सीईओ से संबंधित कार्यों में संलग्न नही हो सकते।

10.संग्राम दहिया, वर्षावर्मननेडबलट्रैपराष्ट्रीय खिताब जीते

हरियाणा की संग्राम दहिया और मध्य प्रदेश की वर्षा वर्मन ने नई दिल्ली में आयोजित 63 वीं राष्ट्रीय शॉटगन शूटिंग चैम्पियनशिप में स्वर्ण पदक जीता।पुरुष वर्ग में संग्राम ने 150 में से 142 शॉट लगाकर पूर्व विश्व चैंपियन अंकुर मित्तल को  पीछे छोड़ दिया।

महिला श्रेणी में वर्षा ने 120 में से 97 शॉट लगाकर अपने राज्य की मनीषा सेर को हराकर खिताब अपने नाम किया।

संग्राम और वर्षा दोनों ने अपने-अपने राज्यों के लिए टीम स्वर्ण भी जीता।