हरियाणा सरकार ने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वालों को छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की

0
125

1.सिंगापुर की फर्मनेभारतकीसबसेलंबीसड़कसुरंगखरीदनेकेलिए बोली लगाई

सिंगापुर स्थित अवसंरचना निवेश मंच क्यूब हाईवे ने भारत की सबसे लंबी सड़क सुरंग – जम्मू और कश्मीर में 9.2 किलोमीटर लंबी चेनानी-नाशरी परियोजना – 3,929 करोड़ रुपये में खरीदने के लिए बोली लगाई है।IL & FS बोर्ड ने क्यूब को उच्चतम बोलीदाता (H1) घोषित किया है, और ऋणदाताओं को ई-वोटिंग प्रक्रिया के माध्यम से बिक्री के लिए आमंत्रित किया है।

सुरंग परियोजना पर लगभग 5,454 करोड़ रुपये का कर्ज है और परिसंपत्ति की बिक्री से कंपनी की समग्र ऋण स्थिति को नीचे लाने में मदद मिलेगी।

क्यूब हाईवे, आई स्क्वॉयर कैपिटल द्वारा संचालित एक मंच और अंतर्राष्ट्रीय वित्त कॉर्प और ADIA द्वारा समर्थित है, यह भारत में 1,700 किलोमीटर राजमार्गों का संचालन करता है।अक्टूबर 2019 में, सरकार ने जम्मू-कश्मीर में राष्ट्रीय राजमार्ग 44 पर चेनानी-नाशरी सुरंग का नाम बदलकर डॉ। श्यामा प्रसाद मुखर्जी सुरंग रखा था।

2.पीएम ने काशीमहाकालएक्सप्रेसकोहरीझंडीदिखाकररवाना किया

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने पहली बार कनेक्ट होने वाली काशी महाकाल एक्सप्रेस जो तीन तीन ज्योतिर्लिंग, इंदौर के पास -ओंकारेश्वर, उज्जैन में महाकालेश्वर, और वाराणसी में काशी विश्वनाथ के लिए नवीनतम ट्रेन को हरी झंडी दिखाई।रेलवे पीएसयू इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) इसे दो तेजस एक्सप्रेस ट्रेनों के बाद तीसरी “कॉर्पोरेट” ट्रेन के रूप में चलाएगा।

ट्रेन लखनऊ से वाराणसी और इंदौर के बीच 1131 किमी और प्रयागराज (इलाहाबाद) से वाराणसी और इंदौर के बीच 1102 किमी की दूरी लगभग 19 घंटे में तय करेगी।

ओवर नाइट ट्रेन भी IRCTC की नियमित आधार पर चलने वाली लंबी दूरी की पहली रात्रि ट्रेन है।

इस भगवान शिव-थीम वाली ट्रेन का अनुसरण भारत भर में अगले महीने शुरू होने वाली रामायण-थीम वाली ट्रेन द्वारा किया जाएगा।

रामायण एक्सप्रेस अयोध्या सहित राम की पौराणिक कथाओं से संबंधित स्थानों को स्पर्श करेगी।

3.दक्षिण-मध्यरेलवे (SCR) ज़ोनभारतमेंएनर्जी-न्यूट्रलस्टेशनबनानेवालापहला जोन बना

भारतीय रेलवे दक्षिण मध्य रेलवे (SCR) ज़ोन देश का पहला ज़ोनल रेलवे बन गया है जिसके पास नेटवर्क पर कार्यात्मक “ऊर्जा तटस्थ/एनर्जी-न्यूट्रल” रेलवे स्टेशन हैं।दक्षिण मध्य रेलवे ने कुल 13 रेलवे स्टेशनों को “ऊर्जा तटस्थ” स्टेशनों में परिवर्तित किया है, जो भारतीय रेलवे नेटवर्क के सभी क्षेत्रों में सबसे अधिक है।

ऊर्जा-तटस्थ रेलवे स्टेशन सौर फोटोवोल्टिक पैनलों के माध्यम से सौर ऊर्जा में दोहन करके 100 प्रतिशत ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने में सक्षम हैं, जिन्हें स्टेशन भवनों में कमीशन किया गया है।

एससीआर ज़ोन, 13 ऊर्जा तटस्थ स्टेशनों पर स्थापित सभी सौर पैनलों की कुल क्षमता 99 kWp है।

4.हैदराबाद 3-दिवसीय ‘बायोएशिया 2020’ का आयोजन करेगा

हैदराबाद एशिया के सबसे बड़े जैव प्रौद्योगिकी और जीवन विज्ञान पर तीन दिवसीय मंच ‘बायोएशिया 2020’ की मेजबानी कर रहा है।’टुडे फॉर टुमॉरो’ थीम पर आधारित इस आयोजन में 37 देशों के 2,000 प्रतिनिधि भाग लेंगे।

इस वर्ष इस आयोजन में स्विट्ज़रलैंड भागीदार देश होगा।

एक प्रतिष्ठित 40-सदस्यीय टीम जिसमें स्विट्ज़रलैंड से उद्योग, शिक्षा और स्टार्ट-अप शामिल हैं, आयोजन में भाग लेंगे।

बायोएशिया 2020 में 800 से अधिक कंपनियों ने हिस्सा लेने की तैयारी कर रही है।

5.पेड़ लगाने कीप्रथाकोप्रोत्साहितकरनेकेलिएबिहारसरकारने ‘प्यारकापौधा’ अभियानशुरू किया

बिहार सरकार के पटना में पर्यावरण और वन विभाग द्वारा राज्य में वृक्षारोपण की प्रथा को प्रोत्साहित करने के लिए ‘प्यार का पौधा’ (a plant of love) अभियान शुरू किया गया है।पर्यावरण विभाग, विनम्रतापूर्वक आपसे अपने करीबी लोगों को प्यार का एक पौधा भेंट करने और उसकी अच्छी देखभाल प्रदान करने का अनुरोध करता है।

इस अभियान का उद्देश्य राज्य में पेड़ लगाने की प्रथा को बढ़ावा देना है।

6.भारतीय वायुसेना 39,000 करोड़ रुपये के सौदे में 83 तेजस लड़ाकू विमान भारतीय वायुसेना को प्रदान करेगा

भारतीय वायुसेना की समग्र लागत के साथ 83 एकल-इंजन वाले तेजस लड़ाकू विमानों और रक्षा पीएसयू हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (एचएएल) से उनका समर्थन पैकेज पहले 56,500 करोड़ रुपये से घटकर 39,000 करोड़ रुपये हो गया।कुल लागत में 17,000 करोड़ रुपये से अधिक की कमी एक वर्ष में कठिन वार्ता के बाद आई है।

रक्षा मंत्रालय और भारतीय वायुसेना शुरू में रखरखाव और बुनियादी ढांचे के पैकेज के साथ 83 तेजस मार्क -1 ए जेट का उत्पादन करने के लिए एचएएल द्वारा मांग की गई “अत्यधिक कीमत” पर चौंक गए थे।

एचएएल ने तीन साल में मार्क -1 ए जेट की डिलीवरी शुरू करने का वादा किया है।

यह नवंबर 2016 में था कि रक्षा अधिग्रहण परिषद ने 49,797 करोड़ रुपये की लागत से 83 तेजस जेट की खरीद को पहली बार मंजूरी दी थी।

लेकिन एचएएल ने लगभग 56,500 करोड़ रुपये की बोली के साथ जवाब दिया था, जिसके कारण लागत पर बातचीत में रुकावट आई।

7.विनय दूबे को गो एयर के सीईओ के रूप में नियुक्त किया गया

गो एयर ने विनय दूबे को एयरलाइन का मुख्य कार्यकारी अधिकारी नियुक्त किया है।अब तक, दुबे वाहक के सलाहकार के रूप में काम कर रहे थे, एक भूमिका जो उन्होंने पिछले साल मई में खराब जेट एयरवेज को छोड़ने के बाद उठाई थी।

दूब एयरलाइन के प्रबंधन और कंपनी के लक्ष्यों और दीर्घकालिक विकास उद्देश्यों को पूरा करने के लिए भी जिम्मेदार होगी।

पिछले साल मार्च में कॉर्नेलिस व्रिजविजक के जाने के बाद से बजट एयरलाइन का कोई सीईओ नहीं था।

8.सेबी ने नगरपालिका बांड विकास समिति का गठन किया

सेबी ने एक समिति का गठन किया है जो नगरपालिका ऋण प्रतिभूतियों के विकास से संबंधित नीतिगत मामलों पर सुझाव देगी और ऐसे बांड जारी करने के लिए नगरपालिकाओं को सुविधा प्रदान करेगी।नियामक ने अपने कार्यकारी निदेशक सुजीत प्रसाद की अध्यक्षता में एक नगरपालिका बांड विकास समिति का गठन किया है।

पैनल नगरपालिका ऋण प्रतिभूतियों के प्राथमिक और द्वितीय बाजार के विनियमन और विकास से संबंधित मुद्दों पर सेबी को सलाह देगा।

यह प्राथमिक और द्वितीयक बाजार में प्रणालियों और प्रक्रियाओं में सरलीकरण और पारदर्शिता लाने के लिए कानूनी ढांचे में बदलाव के लिए आवश्यक मामलों पर नियामक को सुझाव देगा।

9.हरियाणा सरकार ने ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वालों को छह करोड़ रुपये देने की घोषणा की

हरियाणा सरकार ने ओलंपिक खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वाले राज्य के खिलाड़ियों को 6 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है।राज्य के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, एशियाई खेलों में स्वर्ण पदक जीतने वालों को 3 करोड़ रुपये और राष्ट्रमंडल खेलों में स्वर्ण पदक के विजेताओं को 1.5 करोड़ रुपये दिए जाएंगे।

ओलंपिक खेलों में भाग लेने वाले प्रत्येक खिलाड़ी को 15 लाख रुपये की राशि दी जाएगी ताकि खिलाड़ी राज्य के साथ-साथ देश को भी गौरवान्वित कर सकें।

10.भारतीय एथलीटों नेविश्वस्नोशोचैम्पियनशिपमें 3 पदक जीते

भारतीय एथलीटों ने जापान के मायोको में विश्व स्नोशो चैंपियनशिप में विभिन्न श्रेणियों में तीन पदकों के साथ समापन किया।अयान बिन शहनाज ने रजत पदक जीता, जबकि ज़ैन अली और मुज़म्मिल हुसैन मीर जो सभी कश्मीर से हैं, ने अपने-अपने वर्ग में कांस्य पदक हासिल किए।

चैंपियनशिप में अमेरिका, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, इटली, जर्मनी, स्पेन, स्वीडन और फ्रांस सहित 17 देशों के एथलीटों ने भाग लिया।

भारतीय दल को स्नोशो फेडरेशन ऑफ इंडिया द्वारा मैदान में उतारा गया था।

ST