हिमाचल प्रदेश स्‍थापना की प्लैटिनम जुबली यानी 75वीं वर्षगांठ

0
43

1. प्रधानमंत्री ने विश्व बैंक के कार्यक्रम ‘मेकिंग इट पर्सनल: हाउ बिहेवियरल चेंज कैन टैकल क्लाइमेट चेंज’ को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो संदेश के माध्यम से विश्व बैंक के कार्यक्रम ‘मेकिंग इट पर्सनल: हाउ बिहेवियरल चेंज कैन टैकल क्लाइमेट चेंज‘ को संबोधित किया। प्रधानमंत्री ने इस विषय के साथ अपने व्यक्तिगत जुड़ाव को स्वीकार किया और इस बात पर प्रसन्नता व्यक्त की कि यह एक वैश्विक आंदोलन बन रहा है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने इस बात पर जोर दिया कि दुनिया भर के देशों को प्रोत्साहित करने में वैश्विक संस्थानों की महत्वपूर्ण भूमिका है। कुल वित्त पोषण के हिस्से के रूप में विश्व बैंक समूह द्वारा जलवायु वित्त में 26 प्रतिशत से 35 प्रतिशत तक की प्रस्तावित वृद्धि का उल्लेख करते हुए उन्होंने कहा कि इस जलवायु वित्त का ध्यान आमतौर पर पारंपरिक पहलुओं पर होता है।

2. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. दत्तात्रेय नारायण को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान करेंगे

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह नवी मुंबई के खारघर में वरिष्ठ सामाजिक कार्यकर्ता डॉ. दत्तात्रेय नारायण को महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान करेंगे। पदम पुरस्कार से सम्मानित डॉ. नारायण को अप्पा साहेब धर्माधिकारी के नाम से भी जाना जाता है। महाराष्ट्र सरकार ने डॉ. अप्पा साहेब धर्माधिकारी को वर्ष 2022 का महाराष्ट्र भूषण पुरस्कार प्रदान करने का फैसला किया था। इस कार्यक्रम में महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे, उप-मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राज्य के संस्कृति मंत्री सुधीर मुंगंटीवार और डॉ. धर्माधिकारी के परिजन भी मौजूद रहेंगे।

3. कोलकाता में हुगली नदी के नीचे बनी मेट्रो का ट्रायल रन सफल

कोलकाता मेट्रो ने गंगा (हुगली) नदी के नीचे से पहली मेट्रो रैक को हावड़ा मैदान तक ले जाकर इतिहास रच दिया। लंबे इंतजार के बाद देश की पहली मेट्रो ट्रेन गंगा नदी के नीचे से दौड़ी। भारत में यह पहली अंडरवाटर मेट्रो परियोजना है। कोलकाता से हावड़ा के इस रूट पर मेट्रो की सेवाएं इसी साल शुरू होने की उम्मीद है। यह सेवा शुरू होने पर हावड़ा देश का सबसे गहरा मेट्रो स्टेशन बन जाएगा। यह सतह से 33 मीटर नीचे है। नदी के नीचे मेट्रो के लिए दो सुरंगे बनाई गई हैं।

4. राजस्थान की नंदिनी गुप्ता फेमिना मिस इंडिया 2023 की विजेता बनी, मिस वर्ल्ड 2024 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी

राजस्थान की नंदिनी गुप्ता को इम्फाल में आयोजित फेमिना मिस इंडिया 2023 ग्रैंड फिनाले के 59वें संस्करण में फेमिना मिस इंडिया की विजेता के रूप में ताज पहनाया गया। जबकि 19 वर्षीय दिल्ली की श्रेया पूंजा को पहली उपविजेता घोषित किया गया और मणिपुर की थौनाओजम स्ट्रेला लुवांग दूसरी उपविजेता रहीं। इस वर्ष जज के पैनल में फेमिना मिस इंडिया यूनिवर्स 2002 और मेंटर नेहा धूपिया, बॉक्सिंग आइकन लैशराम सरिता देवी, कोरियोग्राफर टेरेंस लुईस, फिल्म निर्देशक और लेखक हर्षवर्धन कुलकर्णी और प्रसिद्ध डिजाइनर रॉकी स्टार और नम्रता जोशीपुरा शामिल थे। विजेता नंदिनी गुप्ता मिस वर्ल्ड 2024 प्रतियोगिता में भारत का प्रतिनिधित्व करेंगी। 19 साल की नंदिनी, इंजीनियरिंग और मेडिकल कैंडिडेट के लिए देश के सबसे बड़े कोचिंग हब में से एक कोटा की रहने वाली हैं।

5. केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल में सामान्य ड्यूटी के लिए कांस्‍टेबल परीक्षा अब हिन्‍दी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी दी जा सकेगी

केन्‍द्रीय सशस्‍त्र पुलिस बल में सामान्य ड्यूटी के लिए कांस्‍टेबल परीक्षा अब हिन्‍दी और अंग्रेजी के अलावा 13 क्षेत्रीय भाषाओं में भी दी जा सकेगी। सशस्‍त्र पुलिस बल में स्‍थानीय युवाओं की भागीदारी बढाने और क्षेत्रीय भाषाओं को प्रोत्‍साहन देने के लिए गृह मंत्री अमित शाह की पहल पर यह ऐतिहासिक फैसला लिया है। इस परीक्षा के प्रश्नपत्र असमी, बंगाली, गुजराती, मराठी, मलयालम, कन्‍नड, तमिल, तेलुगू, उड़िया, उर्दू, पंजाबी, मणिपुरी और कोंकणी भाषाओं में भी उपलब्ध होंगे। यह निर्णय अगले वर्ष पहली जनवरी से प्रभावी होगा।

6. पहली बार, वानसोई गांव की महिलाओं को मोरंग में प्रवेश कर ड्रम बजाने की अनुमति दी गई

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने नागालैंड के वानसोई गांव के लोगों को स्‍त्रियों के प्रति समानतापूर्ण दृष्टिकोण अपनाने के लिए बधाई दी है। राज्‍यसभा की सांसद सदस्‍य एस. फैंगोन कोनयाक ने ट्वीट में जानकारी दी थी कि पहली बार, वानसोई गांव की महिलाओं को मोरंग में प्रवेश कर ड्रम बजाने की अनुमति दी गई है। परंपरा के कारण अब तक महिलाओं का मोरंग में प्रवेश वर्जित था। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी ने सुश्री कोंनयाक के ट्वीट के जबाव में कहा कि इस महत्‍वपूर्ण कदम से महिलाओं की मर्यादा और सशक्तिकरण को बल मिलेगा। मोरंग नागाओं की एक प्रमुख संस्था है, और समाज के सभी अविवाहित पुरुष सदस्यों के सामाजिक जीवन का केंद्र भी है। यह युवा लड़कों के लिए वह स्थान है जहाँ वे अपने बड़ों से सामाजिक प्रथाओं और विश्वासों के बारे में सीखते हैं।

7. रत्नाकर पटनायक को एलआईसी का नया मुख्य निवेश अधिकारी नियुक्त किया गया

भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) ने रत्नाकर पटनायक को अपना नया मुख्य निवेश अधिकारी नियुक्त किया है। पटनायक इस पद पर पीआर मिश्रा का स्थान लिया है। पटनायक सितंबर 1990 में सीधी भर्ती अधिकारी के रूप में एलआईसी में शामिल हुए थे। इसके अलावा भारतीय जीवन बीमा निगम ने पीसी पैकराय को निगम का मुख्य जोखिम अधिकारी नियुक्त किया। पैकरे तबलेश पांडे का स्थान लेंगे जो अब निगम के प्रबंध निदेशक हैं।

8. एचडीएफसी बैंक ने किया एक्सपोर्ट इम्पोर्ट बैंक ऑफ कोरिया से एमओयू

एचडीएफसी बैंक ने एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ कोरिया के साथ 300 मिलियन अमेरिकी डॉलर के कुल मूल्य के साथ एक मास्टर इंटर बैंक क्रेडिट समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं। हस्ताक्षर समारोह गिफ्ट सिटी, गुजरात में हुआ और इसका उद्देश्य एचडीएफसी बैंक को विदेशी मुद्रा कोष जुटाने में मदद करना है, जिसका उपयोग कोरिया से संबंधित व्यवसायों का समर्थन करने के लिए किया जाएगा।

9. भारत में रोजगार दर मार्च तिमाही में बढ़कर 36.9% हुई

केंद्रीय भारतीय अर्थव्यवस्था निगरानी केंद्र (सीएमआईई) द्वारा जारी नवीनतम डेटा के अनुसार, मार्च तिमाही में भारत की रोजगार दर में थोड़ा सा सुधार हुआ है, पिछले तिमाही से 0.3% की वृद्धि हुई है। 2023 मार्च में, भारत की रोजगार दर 36.6% से बढ़कर 36.9% हो गई है। जबकि बेरोजगार व्यक्तियों की संख्या लगभग दो मिलियन से कम हुई, जिससे स्पष्ट होता है कि कई लोग नौकरियों को प्राप्त कर सके।

10. NSE ने लॉन्च किया भारत का पहला REITs और InvITs इंडेक्स

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की एक शाखा एनएसई इंडिसेज लिमिटेड ने देश का पहला रियल एस्टेट निवेश ट्रस्ट (REIT) और इंफ्रास्ट्रक्चर निवेश ट्रस्ट (InvIT) इंडेक्स लॉन्च किया है। ये एक निवेश वाहन है जो राजस्व पैदा करने वाली रियल एस्टेट या इंफ्रास्ट्रक्चर संपत्ति का मालिकाना हक देता है। एनएसई इंडेक्स के सीईओ मुकेश अग्रवाल ने कहा कि सूचकांक का उद्देश्य एनएसई पर सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध और कारोबार करने वाले आरईआईटी और इनविट के प्रदर्शन को ट्रैक करना है। REITs और InvITs को नकद पैदा करने वाले बुनियादी ढांचे और रियल एस्टेट परियोजनाओं के खिलाफ धन जुटाने के लिए मजबूत वैकल्पिक वित्तीय साधनों के रूप में मान्यता प्राप्त है।

11. न्यूयॉर्क शहर में अपाइंट किया गया रैट जार

न्यूयॉर्क में चूहों के खतरे से निपटने के लिए शहर का पहला रैट जार नियुक्त किया गया है। न्यूयॉर्क सिटी के मेयर एरिक एडम्स ने ऐलान किया कि कैथलीन कोराडी को रोडेंट मिटिगेशन के लिए शहर का पहला डायरेक्टर बनाया गया है। कैथलीन कोराडी (Kathleen Corradi) को काउंटी के सबसे ज़्यादा आबादी वाले शहर में, चूहों की बढ़ती आबादी से निपटने के लिए, पहला ‘रैट जार’ (Rat czar) नियुक्त किया गया है।

12. वॉट्सएप ने शुरू किया ‘Stay Safe with WhatsApp’

इंस्टेंट मैसेजिंग प्लेटफार्म वॉट्सएप ने एक नया यूजर सेफ्टी अभियान शुरू किया है, जो यूजर्स को अपनी ऑनलाइन सिक्योरिटी कंट्रोल और सुरक्षित मैसेज अनुभव के लिए भरोसा दिलाता है। अभियान यूजर्स को वॉट्सएप के इन-बिल्ट प्रोडक्ट फीचर्स और सुरक्षा टूल्स के बारे में लोगों को शिक्षित करता है। इससे लोगों को ऑनलाइन घोटालों, धोखाधड़ी और अकाउंट से छेड़छाड़ के खतरों से बचने में मदद मिलेगी। ये अभियान तीन महीनों तक चलने वाला है।

13. “द ग्रेट बैंक रॉबरी : एनपीएस, स्कैम्स एंड द फ्यूचर ऑफ़ रेगुलेशन” पुस्तक का विमोचन

पट्टाभि राम और सब्यसाची दास ने “द ग्रेट बैंक रॉबरी : एनपीएस, स्कैम्स एंड द फ्यूचर ऑफ़ रेगुलेशन” नामक एक नई पुस्तक का सह-लेखन किया है, जिसमें उन 11 घोटालों पर चर्चा की गई है, जिन्होंने भारत की आजादी (1947) के बाद से इसे हिलाकर रख दिया है। पुस्तक रूपा पब्लिकेशंस इंडिया प्राइवेट लिमिटेड द्वारा प्रकाशित की गई है।

14. SBI ने अपनी कॉफी टेबल बुक “द बैंकर टू एवरी इंडियन” लॉन्च की

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) जिसका मुख्यालय मुंबई (महाराष्ट्र) में है, ने “द बैंकर टू एवरी इंडियन” नामक अपनी कॉफी टेबल बुक की शुरुआत की है, जो 75 साल की भारतीय स्वतंत्रता और 1955 में स्थापित SBI के 200 साल के इतिहास को जश्न मनाती हुई है। यह कॉफी टेबल बुक स्वतंत्रता के बाद से बैंक का इतिहास विस्तार से बताती है।

15. तुर्की नौसेना के पास दुनिया का पहला ड्रोन वाहक जहाज

तुर्की नौसेना को अपना पहला विमानवाहक पोत TCG Anadolu प्राप्त हुआ है, जिसमें मुख्य रूप से मानव रहित विमान (ड्रोन) से बने दुनिया के पहले एयर विंग को रखने की उम्मीद है। तुर्की के राष्ट्रपति रेसेप तैयप एर्दोआन ने कहा कि पोत कई मानवयुक्त और मानव रहित हवाई वाहनों की मेजबानी करेगा, साथ ही Bayraktar परिवार से TB3, वाहक के उड़ान डेक पर नवीनतम प्रोटोटाइप परीक्षण किया जा रहा है। TB3 जहाज़ के डेक और छोटे रनवे के लिए डिज़ाइन किए गए फोल्ड करने योग्य पंखों वाला एक नौसैनिक ड्रोन है, जबकि इसकी दृष्टि और दृष्टि से परे संचार क्षमताएँ इसे दूर के स्थानों से संचालित करने की अनुमति देती हैं। TCG Anadolu 27,436 टन के विस्थापन और लगभग 21 समुद्री मील की शीर्ष गति के साथ स्पेन के फ्लैगशिप, Juan Carlos I पर आधारित है।

16. शाकिब और इशिम्वे ने मार्च 2023 के लिए आईसीसी प्लेयर ऑफ द मंथ पुरस्कार जीता

ICC ने मार्च 2023 के लिए ICC प्लेयर ऑफ़ द मंथ अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा की है, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन को ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ के रूप में नामित किया गया है, जबकि रवांडा की हेनरीट इशिम्वे को ICC महिला प्लेयर ऑफ़ द मंथ चुना गया है। शाकिब अल हसन ने दूसरी बार ICC मेन्स प्लेयर ऑफ़ द मंथ का पुरस्कार जीता, पहली बार जुलाई 2021 में जीता था।

17. हिमाचल प्रदेश स्‍थापना की प्लैटिनम जुबली यानी 75वीं वर्षगांठ

हिमाचल प्रदेश अपनी स्‍थापना की प्लैटिनम जुबली यानी 75वीं वर्षगांठ मना रहा है। हिमाचल प्रदेश 15 अप्रैल, 1948 को अस्तित्‍व में आया। इसे पहली नवम्‍बर, 1956 को केन्‍द्रशासित प्रदेश घोषित किया गया था। 1966 में, पंजाब के पर्वतीय इलाक़े भी हिमाचल प्रदेश में शामिल थे। हिमाचल प्रदेश को पूर्ण राज्य का दर्जा 25 जनवरी, 1971 को प्रदान किया गया और यह देश का 18वां राज्‍य था।

19. विश्व कला दिवस : 15 अप्रैल

आर्ट को बढ़ावा देने के लिए दुनियाभर में हर साल 15 अप्रैल को वर्ल्ड आर्ट डे (World Art Day) मनाया जाता है। इस खास मौके पर कला में रुचि रखने वाले कई लोग अपनी कला का प्रदर्शन करते हैं। बता दें कि पहली बार विश्‍व कला दिवस यानी वर्ल्ड आर्ट डे 15 अप्रैल, 2012 को मनाया गया था। इस दिन को आधिकारिक उत्सव के तौर पर लॉस एंजिल्स में साल 2015 में मनाया गया था। जिसके बाद साल 2019 में यूनेस्को के सामान्य सम्मेलन के 40वें सत्र में ‘वर्ल्ड आर्ट डे’ मनाने की घोषणा हुई थी और तब से इस खास दिन पर लोग अलग-अलग जगहों पर प्रदर्शनी लगाते हैं और कला प्रेमी इस दिन को उत्सव के रूप में मनाते हैं।

19. विश्व चगास रोग दिवस : 14 अप्रैल

ट्रिपैनोसोमा क्रूज़ी परजीवी के कारण होने वाली जानलेवा बीमारी के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रत्येक वर्ष 14 अप्रैल को विश्व चगास रोग दिवस मनाया जाता है। यह रोग अमेरिकन ट्रायपनोसोमियासिस, साइलेंट डिजीज या साइलेंटेड डिजीज नाम से भी जाना जाता है। मनुष्यों में यह रोग ट्रायटोमाइन बग द्वारा फैलता है, जिसे आमतौर पर किसिंग बग के रूप में जाना जाता है। उपचार के बिना, चगास रोग गंभीर हृदय और पाचन परिवर्तन का कारण बन सकता है और घातक हो सकता है। चगास रोग विभिन्न माध्यमों से मनुष्यों में प्रेषित किया जा सकता है जैसे दूषित भोजन का सेवन, रक्त आधान, या संक्रमित जंगली जानवरों के संपर्क में आना। 2023 का थीम है – Time to integrate Chagas disease into primary health care, ताकि सबसे अधिक विस्तृत स्वास्थ्य प्रणाली के सबसे डिसेंट्रलाइज्ड स्तर पर यूनिवर्सल केयर और सर्वेलेंस शुरू हो।

20. राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता अभिनेत्री उत्तरा बावकर का निधन

राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता और मशहूर अभिनेत्री उत्तरा बावकर का लंबी बीमारी के बाद महाराष्ट्र के पुणे शहर में निधन हो गया। राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय में अभिनय की बारीकियां सीखने वालीं उत्तरा बावकर ने ‘मुख्यमंत्री’ में पद्मावती, ‘मीना गुर्जरी’ में मीना, शेक्सपियर के ‘ओथेलो’ में डेसडेमोना और नाटककार गिरीश कर्नाड के नाटक ‘तुगलक’ में मां की भूमिका के अलावा विभिन्न लोकप्रिय नाटकों में यादगार किरदार निभाया था।