हेमिल्टन ने वेटेल के दंड मिलने के बाद 7 वां कनाडाई जीपी जीता

0
125

राष्ट्रीय न्यूज़

1.हेमिल्टन ने वेटेल के दंड मिलने के बाद 7 वां कनाडाई जीपी जीता:-

सेबस्टियन वेटेल को खतरनाक ड्राइविंग के लिए दंडित होने के बाद लुईस हैमिल्टन ने 2019 के कनाडाई ग्रां प्री में रिकॉर्ड तोड़ सातवीं जीत हासिल की।दौड़ के दौरान, वेटेल और हैमिल्टन दोनों कड़ी टक्कर की लड़ाई में आमने सामने थे, जब वेटेल गलती से घास में चले गए थे।इस घटना के कारण जर्मन ड्राइवर को पांच-सेकंड रेस टाइम पेनल्टी मिली।

 

2.बालू के टीले पर बना दिया 17 मीटर ऊंचा शानदार किला:

क्या कोई कभी ये भी सोच सकता है कि कोई बालू के टीले पर किला बना सकता है। एकबारगी तो बालू का इस्तेमाल करते हुए कोई किला बनाने के लिए सोच भी नहीं सकता है मगर विश्व रिकार्ड बनाने के लिए लोग कुछ भी करने को तैयार हो जाते हैं। जर्मनी में बनाए गए एक बालू के किले को गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में सबसे ऊंचे रेत के महल का खिताब मिला है।नया विश्व रिकॉर्ड अपने नाम करने वाला यह बालू का किला जर्मनी के रुएगेन द्वीप पर स्थित बिंत्स में बनाया गया। बाल्टिक सागर में स्थित इस रिजॉर्ट टाउन में कलाकारों ने 17.66 मीटर (यानि 57.94 फीट) ऊंचा किला बनाने में कामयाबी पाई है। दो साल पहले उनका ऐसा ही एक प्रयास असफल हो गया था, उसके बाद वो लगातार प्रयास करते रहे और आखिर में वो किला बनाकर माने। कई अंतरराष्ट्रीय लोगों की टीम ने पिछले रिकॉर्ड से भी करीब एक मीटर और ऊंचा बालू का किला बनाया, बालू का ऐसा किला बनाने का पिछला रिकॉर्ड 16.68 मीटर का था।कलाकारों की इस टीम ने मई महीने में इसे बनाने का काम शुरु किया था। इसके लिए उन्होंने खुदाई करने वाले औजारों और बालु को उठाने के लिए क्रेन का इस्तेमाल किया। इस पूरे ढांचे को बनाने में 11 टन से भी अधिक बालू की खपत हुई। किला बनाने के लिए सबसे पहले कोन के आकार का एक बड़ा ढांचा बनाया गया, जिसकी ऊंचाई 27 मीटर थी। फिर इस पर नक्काशी करके कलाकारों ने इसे किले की शक्ल देने का काम शुरु किया। कई महीनों की मशक्कत के बाद इसे पूरा किया जा सका।जब ये काम पूरा हो गया उसके बाद देखने वालों की आंखें इसे निहारती रही। विजयी रहे समूह में नीदरलैंड्स, रूस, हंगरी, लात्विया और पोलैंड के कलाकार शामिल थे। इस आयोजन के कर्ताधर्ता थोमास फान डेन डुंगेन की भी किस्मत चमक गई। उन्होंने दो साल पहले जब इसी रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश की थी तो किले को अंतिम रूप देते समय वह ढह गया था। किला ढह जाने के बाद उन्हें काफी दुख हुआ था। टीम के अन्य सदस्य भी काफी दुखी हुए थे।

अब इस नए किले को पहले से भी बड़ा बनाया गया है। इस साल 3 नवंबर तक पर्यटक खुद जाकर भी इस बालू के किले को देख सकते हैं। किला वहां चल रही शिल्प प्रदर्शनी का हिस्सा है। इससे पहले गिनीज बुक में जिस बालू के किले ने नाम रिकॉर्ड था, वह भी जर्मनी में ही बनाया गया था। पुराना रिकॉर्ड 2017 में जर्मन शहर डुइसबुर्ग में बनाया गया था।

 

अन्तराष्ट्रीय न्यूज़

3.अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ इसी महीने भारत का दौरा करेंगे:-

अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ ने कहा है कि वह भारत के साथ संबंध बनाने के लिए इस महीने के अंत में भारत का दौरा करेंगे। उन्होंने कहा कि अमेरिका और भारत दोनों देशों के लिए अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण संबंध हैं। श्री पोम्पिओ ने संवाददाताओं से यह भी कहा कि वह भारत की अपनी यात्रा से पहले भारत-प्रशांत पर अमेरिकी रणनीति की रूपरेखा तैयार करेंगे। नई दिल्ली, इंडो-पैसिफिक क्षेत्र की लगभग एक सप्ताह की यात्रा के दौरान पोम्पेओ का पहला पड़ाव होगा। इस दौरे में श्रीलंका और जापान के साथ दक्षिण कोरिया उनका अंतिम पड़ाव है। विदेश विभाग के प्रवक्ता मॉर्गन ऑर्टागस ने कहा कि पोम्पेओ ओसाका में 20 शिखर सम्मेलन के समूह में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प में शामिल होंगे।

4.यूएई मंत्रिमंडल ने “नेशनल स्ट्रेटेजी फॉर वेल बीइंग 2031″ को अपनाया:-

यूएई मंत्रिमंडल ने अबू धाबी में राष्ट्रपति भवन में अपनी बैठक के दौरान ‘नेशनल स्ट्रेटेजी फॉर वेल बीइंग 2031’ को अपनाया।सबसे महत्वपूर्ण पहलों में से एक नीति निर्धारण प्रक्रिया का समर्थन करने वाली पहली ‘नेशनल वेलबिंग ऑब्जर्वेटरी’ का विकास है।रणनीति तीन मुख्य स्तरों – व्यक्तियों, समाज और देश के राष्ट्रीय ढांचे पर आधारित है।इसमें 14 घटक और 9 रणनीतिक उद्देश्य शामिल हैं, जिसमें स्वस्थ और सक्रिय जीवन शैली को बढ़ावा देकर लोगों की भलाई को बढ़ाना, अच्छे मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा देना और सकारात्मक सोच को अपनाना शामिल है।

 

खेल न्यूज़

5.नोवाक जोकोविच एटीपी रैंकिंग में सबसे ऊपर हैं:-

राफेल नडाल ने सप्ताहांत में 12 वां रोलैंड गैरोस खिताब जीता हो सकता है, लेकिन वह आज जारी एटीपी रैंकिंग में नोवाक जोकोविच, पेरिस में सेमीफाइनलिस्ट के पीछे अच्छी तरह से बने हुए हैं। ऑस्ट्रियाई डोमिनिक थिएम, जिसे नडाल ने कल के फाइनल में हराया, स्विट्जरलैंड के रोजर फेडरर के पीछे अपना चौथा स्थान रखता है, जो 2015 में पेरिस में अपनी पहली उपस्थिति में अंतिम-चार में स्पैनियार्ड के पास गया था। रूसी करेन खचान ने दो सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत गोल किए फ्रेंच ओपन क्वार्टर फाइनल में पहुंचने के लिए उनकी उपलब्धि के लिए नौवां धन्यवाद। इटली के फैबियो फोगनिनी, जो रोलांड गैरोस में एक क्वार्टर फाइनलिस्ट भी थे और अप्रैल में मोंटे-कार्लो में विजेता थे, दो स्थान ऊपर 10 वें स्थान पर पहुंच गए।शीर्ष 20 में सबसे बड़ा प्रस्तावक स्विट्जरलैंड का स्टेन वावरिंका था, जिसकी पेरिस में फेडरर द्वारा की गई क्वार्टर फाइनल हार उसे 19 वें स्थान पर नौ स्थानों पर जाने के लिए पर्याप्त थी। एशलीघ बार्टी ने फ्रेंच ओपन में ऑस्ट्रेलियाई की आश्चर्यजनक जीत के बाद आज जारी डब्ल्यूटीए रैंकिंग में दुनिया के दूसरे नंबर के छह स्थानों की छलांग लगाई। नाओमी ओसाका ने तीसरे दौर में रोलैंड गैरोस में अपने शॉक उन्मूलन के बावजूद शीर्ष स्थान को बरकरार रखा, जिसने लगातार तीसरी ग्रैंड स्लैम जीतने की उनकी उम्मीदों को समाप्त कर दिया। ब्रिटेन के जोहाना कोंटा फ्रेंच ओपन सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए इनाम के रूप में आठ स्पॉट से 18 वें स्थान पर पहुंच गए।