सात राज्‍यों में 26 राज्‍यसभा सीटों के लिए मतदान जारी

0
146

CURRENT GK

 

1.भारत और चीन रक्षाबलों के बीच बेहतर संबंध और सहयोग को बढ़ावा देने के लिए यात्राओं और संस्‍थागत वार्ता तंत्रों के जरिये सहयोग पर हुए सहमत :-

Image result for India and China have agreed to exploreभारत और चीन, दोनों देशों के रक्षाबलों के बीच बेहतर संबंध और सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से यात्राओं और संस्‍थागत वार्ता तंत्रों के जरिये सहयोग मजबूत करने की संभावनाओं की तलाश करने पर सहमत हुए हैं। नई दिल्‍ली में भारत-चीन सीमा मामलों के लिए परामर्श और सहयोग पर कार्य तंत्र की11वीं दौर की बैठक के दौरान दोनों पक्षों ने बेहतर सीमा प्रबंधन के तरीकों पर विचारों का आदान-प्रदान किया।

भारतीय शिष्‍टमंडल का नेतृत्‍व विदेश मंत्रालय में पूर्व एशिया मामलों के संयुक्‍त सचिव प्रणय वर्मा जबकि चीन पक्ष का नेतृत्‍व उसके सीमा तथा समुद्री मामलों के महानिदेशक यी जियानलियांग ने किया।

 

2.भारत ने इस्लामाबाद में भारतीय उच्चायोग के अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्पीड़न और उन्हें डराना-धमकाना जारी रखने पर पाकिस्तान को भेजा विरोध पत्र :-

Image result for India has sent a diplomatic protest letter to Pakistan's Foreign Ministryभारत ने इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चायोग के अधिकारियों और कर्मचारियों का उत्‍पीड़न तथा उन्‍हें डराना-धमकाना जारी रखने पर पाकिस्‍तान के विदेश मंत्रालय को राजनयिक विरोध पत्र भेजा है। सूत्रों के अनुसार भारत ने गुरुवार को पाकिस्‍तान से सभी घटनाओं की तुरंत जांच करने और संबंधित अधिकारियों को यह सुनिश्चित करने को कहा है कि ऐसी घटनाएं दोबारा न हों। पत्र में यह भी कहा गया है कि भारतीय उच्‍चायोग को जांच के नतीजों से अवगत कराया जाए।

राजनयिक विरोध पत्र में भारत ने बीते दिनों हुई ऐसी तीन घटनाओं का जिक्र किया है। भारत ने कहा है कि राजनयिकों और दूतावास कर्मियों का उत्‍पीड़न, डराना-धमकाना और उनकी शारीरिक सुरक्षा के लिए खतरा पैदा करना 1961 के राजनयिक संबंधों पर वियना समझौता का उल्‍लंघन है। पत्र में इस्‍लामाबाद में भारतीय उच्‍चायोग की वेबसाईट को रूक-रूक कर ब्‍लॉक किये जाने और इससे उच्‍चायोग के सामान्‍य काम-काज में आ रही बाधा का भी जिक्र किया गया है।

 

3.सात राज्‍यों में 26 राज्‍यसभा सीटों के लिए मतदान जारी :-

Image result for Union Minister Ravi Shankar Prasadसात राज्‍यों में राज्‍यसभा की 26 सीटों के लिए मतदान जारी है। राज्‍यसभा की 58 सीटों पर मतदान होना था जिनमें से 10 राज्‍यों के 33 उम्‍मीदवार 15 मार्च को निर्विरोध चुन लिए गए थे। इनमें केन्‍द्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद और प्रकाश जावड़ेकर सहित सात केन्‍द्रीय मंत्री शामिल हैं।

25 सीटों के लिए उत्‍तरप्रदेश, पश्चिम बंगाल, झारखंड, कर्नाटक, छत्‍तीसगढ़ और तेलंगाना में विधायक मतदान कर रहे हैं। उत्‍तरप्रदेश में 10 सीटों के लिए 11 उम्‍मीदवार मैदान में हैं। सत्‍तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी ने वित्‍त मंत्री अरूण जेटली और अनिल अग्रवाल सहित नौ उम्‍मीदवार मैदान में उतारे हैं। समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी का एक-एक उम्‍मीदवार है। समाजवादी पार्टी ने राज्‍यसभा में अपनी मौजूदा सदस्‍या जया बच्‍चन जबकि बहुजन समाज पार्टी ने पूर्व विधायक भीमराव आंबेडकर को उम्‍मीदवार बनाया है।

 

4.उच्‍चतम न्‍यायालय ने लोकायुक्‍त नियुक्‍त न करने पर 12 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से विस्‍तृत जवाब मांगा :-

Image result for Supreme Courtउच्‍चतम न्‍यायालय ने लोकायुक्‍त नियुक्‍त न करने पर 12 राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों से विस्‍तृत जवाब मांगा है। इनमें जम्‍मू कश्‍मीर, मणिपुर, मेघालय, मिजोरम, नागालैंड, पुद्दुचेरी, तमिलनाडु, तेलंगाना, त्रिपुरा, अरूणाचल प्रदेश, दिल्‍ली और पश्चिम बंगाल शामिल हैं। शीर्ष न्‍यायालय ने इन राज्‍यों से लोकायुक्‍त को नियुक्‍त करने का सही समय बताने को भी कहा है। न्‍यायमूर्ति रंजन गोगोई और आर. भानूमति ने इन राज्‍यों और केन्‍द्र शासित प्रदेशों के मुख्‍य सचिवों को इस मामले में दो सप्‍ताह के भीतर हलफनामा दायर कर स्थिति से अवगत कराने का निर्देश दिया है।

 

5.सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री ने भारतीय संकेत भाषा शब्‍दकोश का किया विमोचन :-

Image result for Social Justice and Empowerment Ministerसामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री थावरचंद गहलोत ने शुक्रवार को नई दिल्‍ली में एक समारोह में तीन हजार शब्‍दों की पहली भारतीय संकेत भाषा शब्‍दकोश का विमोचन किया। इस अवसर पर श्री गहलोत ने कहा कि यह शब्‍दकोश बनाने का मुख्‍य उद्देश्‍य बधिर लोगों के लिए संपर्क बाधाएं दूर करना है। श्री गहलोत ने कहा कि इस शब्‍दकोश में जल्‍द ही और नए शब्‍द जोड़ें जाएंगे।

 

6.चीन की अमरीका से आयातित तीन अरब डालर की वस्‍तुओं पर उच्‍च शुल्‍क दरें लगाने की घोषणा

Image result for China announced plans to impose a duty on US $चीन ने अमरीका से आयाति‍त सुअर के मांस और एल्‍यूमीनियम पाइपों सहित तीन अरब डॉलर मूल्‍य की वस्‍तुओं पर शुल्‍क लगाए जाने की योजना की घोषणा की। इससे पहले अमरीकी राष्‍ट्रपति डोनल्‍ड ट्रंप ने चीन से आयातित स्‍टील और एल्‍यूमीनियम की वस्‍तुओं पर भारी शुल्‍क लगाये थे जिसके जवाब में चीन ने ये घोषणा की है।

एक बयान में चीन के वाणिज्‍य मंत्रालय ने अमरीका से आग्रह किया है कि वह विश्‍व की सबसे बड़ी दो अर्थव्‍यवस्‍थाओं के आमने-सामने होने की आशंका से बचने के लिए यह कदम वापस ले।

 

7.अंतरिक्ष कार्यों में प्रयोग होने वाली लिथियम. ऑयन बैटरियों के उत्‍पादन के लिए इसरो और भेल के बीच करार :-

Image result for ISROभारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संस्‍थान (इसरो) ने अंतरिक्ष कार्यों में प्रयोग होने वाली लिथियम-ऑयन बैटरियों के उत्‍पादन के लिए भारत हेवी इलेक्ट्रिकल्‍स लिमिटेड (भेल),  के साथ प्रौद्योगिकी हस्‍तांतरण का करार किया है। इस करार पर कल इसरो के बेंगलुरू स्थित मुख्‍यालय में इसरो अध्‍यक्ष डॉक्‍टर के. सिवन तथा भेल के अध्‍यक्ष सह प्रबंध निदेशक श्री अतुल सोबती की उपस्थिति में हस्‍ताक्षर किए गए।

इसरो की ओर से ली-ऑयन बैटरियों का उपयोग उनके अत्‍याधिक ऊर्जा घनत्व, विश्वसनीयता और लंबी अवधि तक चलने के गुणों कारण उपग्रह और अंतरिक्ष यानों के प्रक्षेपण के लिए ऊर्जा स्रोतों के रूप में किया जाता है। इसरो के तिरुवनंतपुरम स्थित विक्रम साराभाई अंतरिक्ष केन्‍द्र (वीएसएससी) ने अंतरिक्ष संबंधी कार्यों में इस्‍तेमाल होने वाली ली-ऑयन बैटरियों का निर्माण करने की प्रौद्योगिकी को सफलतापूर्वक विकसित किया है। इसके साथ ही उसने  विभिन्न तरह के परीक्षणों में इन बैटरियों की क्षमता का प्रदर्शन करने के साथ ही लंबी अवधि तक चलने वाले इसके गुणों को भी साबित किया है। इन बैटरियों का इस्‍तेमाल मौजूदा समय ऊर्जा स्रेात के रूप में विभिन्न उपग्रहों और अंतररिक्ष यानों के प्रक्षेपण के लिए किया जाता है।

 

8.राउंडटेबल ऑफ इन्वेस्ट इंडिया का आयोजन  :-

Image result for Roundtable of Invest India chaired by Suresh Prabhuवाणिज्य एवं उद्योग और नागर विमानन मंत्री सुरेश प्रभु ने नई दिल्ली में हुई ‘राउंडटेबल ऑफ इन्वेस्ट इंडिया’ की अध्यक्षता की। इस अवसर पर मंत्री की उपस्थिति में ई-फार्मेसी, एनबीएफसी, मानव रहित आकाशीय वाहन (यूएवी) और पेट्रोलियम की डोर टू डोर रिटेल डिलिवरी सेक्टर के स्टार्टअप्स सामने आ रहे कई विनियामकीय मुद्दों पर संबंधित मंत्रालयों और भारत सरकार के विभागों के साथ चर्चा हुई। ई-फार्मेसी प्लेटफॉर्म्स पर फार्मेसिस्ट की उपस्थिति, आरबीआई द्वारा एनबीएफसी के लिए आवेदन प्रक्रिया को सरल बनाना, यूएवी सेक्टर के लिए मौजूदा दिशानिर्देशों में सुधार जो फिलहाल ड्रोन के विनिर्माण की अनुमति नहीं देते, और पेट्रोलियम की डोर टू डोर डिलिवरी के वाहनों से संबंधित विनिर्देशों पर व्यापक रूप से चर्चा हुई।

मंत्री ने कहा कि राउंडटेबल भारत में उन प्रतिभाओं को प्रोत्साहन देने के लिए एक स्व-मूल्यांकन की कवायद है, जो आर्थिक और देश के विकास के लिए अपने स्टार्टअप्स के माध्यम से शानदार कार्य कर रहे हैं।