भारत और अमरीका ने आतंकी गुटों और अपराधियों के बारे में सूचना साझा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की

0
137

CURRENT GK

 

1.RBI केवल रजिस्टर्ड ग्राहकों को ही देगा 350 रुपये का सिक्का :-

Image result for RBIहालांकि, यह अभी स्पष्ट नहीं है कि आरबीआई का कौन सा मिंट ऑफिस इस सिक्के की ढलाई करेगा, लेकिन यह तय है कि सिक्कों की एडवांस बुकिंग करानी होगी। आरबीआई का कोलकाता और मुंबई मिंट ऑफिस, जो भारतीय प्रतिभूति मुद्रण तथा मुद्रा निर्माण निगम लिमिटेड के अंतर्गत आते हैं, स्पेशल एडीशन सिक्के और स्मारक सिक्के जारी करते हैं।

इन सिक्कों को पाने की लिए निगम की वेबसाइट पर आवेदन करना होता है। केवल रजिस्टर्ड ग्राहक ही स्मारक सिक्कों के लिए आवेदन कर सकते हैं। रजिस्ट्रेशन कोई भी करा सकता है।

खास बातें  –
– 35 ग्राम के सिक्के में 50 फीसदी चांदी, 40 फीसद तांबा, 5-5 फीसदी निकिल और जस्ता होगा।
– सिक्के के अभिमुख पर रुपए का चिह्न, अशोक स्तंभ के नीचे 350 दर्ज होगा। पीछे की तरफ तख्त श्री हरमिंदर जी पटना साहिब की तस्वीर होगी। 
– सिक्के की दाएं और बाएं बाहर की पट्टी पर एक तरफ वर्ष 1666 और दूसरी तरफ 2016 लिखा होगा।
– मुंबई या कोलकाता में जो भी टकसाल करेगा ढलाई, उसकी वेबसाइट पर करनी होगी बुकिंग। 
– 3000 से 4000 रुपए कीमत रखी जा सकती है विशेष सिक्के की।
– मुंबई मिंट अभी तक करीब छह दर्जन और कोलकाता मिंट साढ़े तीन दर्जन स्मारक सिक्का कर चुका है जारी।
– मुंबई मिंट ऑफिस में होती है स्पेशल एडीशन के सिक्कों की काउंटर बिक्री।
– भारत में चार मिंट ऑफिस, मुंबई, कोलकाता, नोएडा, हैदराबाद।

 

2.भारत और अमरीका ने आतंकी गुटों और अपराधियों के बारे में सूचना साझा करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की :-

Image result for भारत और अमेरिकाभारत और अमरीका ने दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी गुटों और अपराधियों के बारे में सूचनाएं साझा करने की व्‍यवस्‍था मजबूत करने की प्रतिबद्धता व्यक्त की है। नई दिल्ली में कल भारत-अमरीका आतंकरोधी संयुक्त कार्य समूह की 15वीं बैठक में पूरे विश्व में सीमापार आतंकवाद और अन्‍य प्रकार के आतंकी खतरों की भी समीक्षा की गई। इस बैठक में दुनियाभर में सीमापार आतंकवाद और अन्‍य प्रकार के आतंकी खतरों की समीक्षा की गई। वहीं आतंकवाद से निपटने के कानूनी तौर-तरीकों और क्षमता बढ़ाने के उपायों पर भी बातचीत हुई।  भारत-अमरीका वार्ता पर आगे बढ़ते हुए दोनों देशों के प्रतिनिधियों ने घरेलू और अंतर्राष्ट्रीय आतंकवादी समूहों की पहचान के प्रयासों को और प्रभावी बनाने पर भी चर्चा की।

 

3.कर्नाटक विधानसभा चुनाव कार्यक्रम घोषित। मतदान 12 मई और मतगणना 15 मई को :-

Image result for कर्नाटक विधानसभा चुनावकर्नाटक की 224 सदस्‍यीय विधानसभा के चुनाव एक ही चरण में 12 मई को होंगे। मुख्‍य निर्वाचन आयुक्‍त ओम प्रकाश रावत ने नई दिल्‍ली में राज्‍य विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा की। 17 अप्रैल को इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी। नामांकन भरने की अंतिम तिथि 24 अप्रैल होगी। 27 अप्रैल तक नाम वापस लिए जा सकते हैं। मतगणना 15 मई को होगी।

श्री रावत ने कहा कि सभी वोटिंग मशीनों को मतदाता पुष्टि पर्ची मशीन से जोड़ा जाएगा। मुख्य निर्वाचन आयुक्त ने कहा है कि चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्‍य में आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू हो गई है।

कर्नाटक का यह चुनाव सत्‍तारूढ कांग्रेस के साथ-साथ भाजपा के लिए राजनीतिक रूप से महत्‍वपूर्ण माना जा रहा है। भारतीय जनता पार्टी ने कर्नाटक विधानसभा चुनाव कार्यक्रम की घोषणा का स्वागत किया है।

पूर्व प्रधानमंत्री एच. डी. देवगोडा के नेतृत्व वाली जनता दल सेकुलर चुनाव मैदान में उतरने वाली तीसरी सबसे बड़ी पार्टी है।

 

4.राष्ट्रपति ने प्रदान किये रक्षा अलंकरण पदक :-

Image result for राष्ट्रपतिराष्ट्रपति और सशस्त्र सेनाओं के सर्वोच्च कमांडर रामनाथ कोविंद ने देश की रक्षा के लिए अदम्य साहस तथा बहादुरी का परिचय देने वाले रणबांकुरों को कल यहां वीरता पुरस्कारों से सम्मानित किया।

श्री कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य समारोह में तीन कीर्ति चक्र और 17 शौर्य चक्र प्रदान किये जिनमें से एक कीर्ति और पांच शौर्य चक्र मरणोपरांत प्रदान किये गये। राष्ट्रपति ने विशिष्ट तथा सराहनीय सेवाओं के लिए 14 परम विशिष्ट सेवा पदक, एक उत्तम युद्ध सेवा पदक और 21 अति विशिष्ट सेवा पदक भी प्रदान किये। इन पदकों की घोषणा गणतंत्र दिवस की पूर्व संध्या पर की गयी थी।

सेना के मेजर डेविड मनलुन (मरणोपरांत), केन्द्रीय रिजर्व पुलिस बल के कमांडेंट चेतन कुमार चीता और जम्मू-कश्मीर लाइन इंफेन्ट्री के मेजर विजयंत बिष्ट को कीर्ति चक्र से सम्मानित किया गया।

राष्ट्रीय रायफल के नायक चंद्र सिंह (मरणोपरांत), मेजर सतीश दहिया (मरणोपरांत), जम्मू-कश्मीर पुलिस के कांस्टेबल मंजूर अहमद नायक (मरणोपरांत), वायु सेना के गरुड़ कमांडो सार्जेन्ट खैरनार मिलिंद किशोर (मरणोपरांत), कॉर्पोरेल निलेश कुमार नयन (मरणोपरांत), सीआरपीएफ के चंदन कुमार, कांस्टेबल अमरनाथ मिश्रा, स्पेशल फोर्स के नायब सूबेदार सुरेन्द्र सिंह, मद्रास रेजिमेंट के सिपाही वेंकटराव अबोतुला, आँन्ध्र प्रदेश के सहायक असाल्ट कमांडर पी.टी. राव, सीनियर कमांडो सी.जी.वी. रामचंद्र राव, राष्ट्रीय रायफल के सिपाही आरिफ खान, रेजिमेंट ऑफ आर्टिलरी के गनर ऋषि कुमार रे, जम्मू-कश्मीर लाइट इंफेन्ट्री के लांस नायक बदहेर हुसैन, स्पेशल फोर्स के कैप्टन अभिनव शुक्ला, राष्ट्रीय रायफल्स के कैप्टन रोहित शुक्ला और हवलदार मुबारक अली को शौर्य चक्र से सम्मानित किया गया।

 

5.भारत-चीन व्यापार बढ़ाने पर सहमत :-

Image result for भारत-चीन व्यापारभारत और चीन संतुलन के साथ आपसी व्यापार तथा विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) में सहयोग बढ़ाने पर सहमत हुये हैं।

आर्थिक संबंधों, व्यापार, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी पर चीन-भारत संयुक्त समूह की 11वीं बैठक में दोनों पक्ष इस बात पर राजी हुये। बैठक की अध्यक्षता वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री सुरेश प्रभु और चीन के वाणिज्य मंत्री झोंग शान ने संयुक्त रूप से की।

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय ने बताया कि दोनों मंत्रियों ने संतुलित तथा सतत द्विपक्षीय व्यापार को प्रोत्साहन देने की प्रतिबद्धता दुहराई। वे सितंबर 2014 के आर्थिक एवं व्यापार सहयोग के लिए पाँच साल के विकास कार्यक्रम में चिह्नित पहलों को आगे बढ़ाने पर भी सहमत हुये।

चीनी पक्ष ने लंबे समय से भारत के प्रतिकूल बने व्यापार संतुलन पर भारत की चिंताओं को स्वीकार किया और भारतीय उत्पादों का चीनी बाजार में पहुँच बढ़ाने के अनुरोध पर गौर किया। उसने गैर-बासमती चावल, सफेद सरसों, सोया, अनार, ओकरा, केला तथा अन्य फलों एवं सब्जियों से तैयार भारतीय खाद्य पदार्थों के लिए ज्यादा पहुँच देने की प्रतिबद्धता जताई।

 

6.विदेश मंत्री स्तर की कूटनीतिक वार्ता में भाग लेने के लिए तीन दिन की जापान यात्रा पर रवाना :-

Image result for सुषमा स्वराजदेश मंत्री सुषमा स्वराज तीन दिन की जापान यात्रा के लिए रवाना हो गई हैं। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने बताया कि श्रीमती स्वराज तोक्यो में नौवीं भारत-जापान विदेश मंत्री स्तर की महत्वपूर्ण वार्ता में भाग लेंगी।

उनकी इस यात्रा से जापान के साथ कूटनीतिक और वैश्विक भागीदारी मजबूत होगी।

 

7.सीनेट की समिति ने फेसबुक, गूगल, ट्विटर के सीईओ को बयान देने के लिए बुलाया :-

Image result for सीनेट की समिति ने फेसबुकउपभोक्ता डेटा दुरूपयोग के मामले में अमेरिकी संसद की एक शक्तिशाली समिति ने तीन बड़ी सोशल मीडिया कंपनियों के सीईओ – फेसबुक के मार्क जुकरबर्ग, गूगल के भारतीय- अमेरिकी सुन्दर पिचई और ट्विटर के जैक डोरसी को डेटा निजता संबंधी सुनवाई में उपस्थित होने को कहा है।

सीनेट की न्यायिक मामलों की समिति ने इस संबंध में सुनवाई 10 अप्रैल को तय की है।

समिति के अध्यक्ष चक ग्रैसली ने एक बयान में कहा कि उपभोक्ता डेटा की सुरक्षा निगरानी के संबंध में कंपनी की पुरानी और भविष्य की नीतियों पर चर्चा के लिए जुकरबर्ग को बुलाया गया है।

 

8.केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने स्थायी खाता संख्या- पैन नंबर को आधार संख्या से जोड़ने की समय-सीमा 30 जून तक बढ़ाई :-

Image result for पैन कार्ड को आधार संख्या से जोड़नेकेंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ने स्‍थायी खाता संख्‍या पैन कार्ड को आधार संख्या से जोड़ने की समयसीमा 31 मार्च से बढा़कर 30 जून कर दी है।  बोर्ड के आदेश में कहा गया है कि आयकर रिटर्न भरने के लिए पैन को आधार से जोड़ने की समय-सीमा व्यापक विचार-विमर्श के बाद बढ़ाई जा रही है।
इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार को अनिवार्य बनाने की समय-सीमा 31 मार्च से आगे बढ़ाने का निर्देश दिया था।

न्यायालय ने कहा था कि जब तक पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ आधार की वैधता को चुनौती देने वाली याचिकाओं पर फैसला नहीं देती, बायोमीट्रिक योजना लागू करने की समयसीमा बढ़ाई जाए। सरकार ने चौथी बार समयसीमा बढ़ाई है।

 

9.भारतीय निशानेबाज मुस्‍कान ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीता :-

Image result for भारतीय निशानेबाज मुस्‍कान ने महिलाओंसिडनी में आई एस एस एफ जूनियर विश्‍व कप टूर्नामेंट में भारतीय निशानेबाज मुस्‍कान ने महिलाओं की 25 मीटर पिस्‍टल स्‍पर्धा में स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। भारत नौ स्वर्ण समेत 22 पदक जीतकर तालिका में पहले स्थान पर हैं।

मंत्रिमंडल ने अंतर्राष्ट्रीय अपराधों या मुकाबला करने और गंभीर संगठित अपराध से निपटने के लिए सहयोग और सूचना आदान-प्रदान पर भारत तथा ब्रिटेन और

 

10.उत्‍तरी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन को मंजूरी दी :-

Image result for उत्‍तरी आयरलैंडप्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने अंतराष्‍ट्रीय अपराधों से मुकाबला करने और गंभीर संगठित अपराध से निपटने के लिए सहयोग और सूचना आदान-प्रदान पर भारत तथा ब्रिटेन और उत्‍तरी आयरलैंड के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर को मंजूरी दे दी है।

भारत और ब्रिटेन के बीच अपराध से हुई प्राप्‍तियों तथा अपराध के उपायों (करेंसी ट्रांसफर शामिल अपराध सहित) तथा आतंकवादी कोषों की खोज, रोक और जब्‍ती के लिए पहले से ही समझौता है। इस समझौते पर 1995 में हस्‍ताक्षर किए गए थे। दोनों देश अंतराष्‍ट्रीय अपराध और गंभीर संगठित अपराधों से लड़ने में सहयोग को मजबूत बनाना चाहते हैं। इस समझौता ज्ञापन से सुरक्षा के क्षेत्र में सहयोग मजबूत होगा और पारस्‍परिक रूप से लाभकारी होगा।