उत्तर कोरिया की मदद पर UN सख़्त, 27 कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट

0
158

CURRENT GK

 

  1. उत्तर कोरिया की मदद पर UN सख़्त, 27 कंपनियों को किया ब्लैक लिस्ट :-

Image result for उत्तर कोरियासंयुक्त राष्ट्र (यूएन) सुरक्षा परिषद ने प्रतिबंध के बावजूद उत्तर कोरिया की मदद करने पर 27 शिपिंग कंपनियों सहित एक व्यक्ति का नाम काली सूची में डाल दिया है। मीडिया में इसकी जानकारी शनिवार को दी गई। उत्तर कोरिया पर नए प्रतिबंधों की घोषणा बीते शुक्रवार को की गई थी। इन प्रतिबंधों का प्रभाव ना केवल उत्तर कोरियाई कंपनियों पर पड़ेगा बल्कि इससे चीन और ताइवान की कंपनियां भी अछूती नहीं रहेंगी। काली सूची में शामिल की गई कंपनियों में 16 उत्तर कोरिया की, पांच हांगकांग, दो-दो चीन व ताइवान की और एक-एक पनामा और सिंगापुर की हैं।

यूएन में अमेरिका की राजदूत निक्की हेली ने कहा, ‘नए कदम यह साफ इशारा करते हैं कि अंतरराष्ट्रीय बिरादरी उत्तर कोरियाई सरकार पर दबाव बढ़ाने के लिए एक है।‘ शुक्रवार को लगाए गए नए प्रतिबंधों का प्रस्ताव अमेरिका ने ही दिया था, ताकि समुद्र के जरिये उत्तर कोरिया को तेल और कोयले जैसे सामान की तस्करी पर रोक लगाई जा सके। उत्तर कोरिया 2006 से कई प्रकार के अंतरराष्ट्रीय प्रतिबंधों को झेल रहा है। इससे उसकी अर्थव्यवस्था को काफी नुकसान पहुंचा है।

 

  1. अमरीका से एलएनजी की पहली खेप भारत पहुंची :-

Image result for LNG'sअमेरिका के लुइसियाना के चेनीयर इनर्जी लि. से तरलीकृत प्राकृतिक गैस (एलएनजी) की पहली खेप यहां शुक्रवार को गेल (इंडिया) लिमिटेड की महाराष्ट्र के कोंकण तट पर स्थित दाभोल टर्मिनल तक पहुंची। एलएनजी की पहली खेप 20 साल के एलएनजी आपूर्ति के दो समझौतों के तहत आई है, जिसकी कीमत 32 अरब डॉलर है। गेल और मैरीलैंड की डोमिनियन इनर्जी की कोव पॉइंट परियोजना और लुसियाना स्थित चेनियर कंपनी की सबाइन पास परियोजना के बीच इस संबंध में समझौता किया गया था।

समझौते के तहत पहली खेप चेनियर इनर्जी इंक से दाभोल पहुंची है।

 

3.किसानों को मशीन से अब मिल सकेगी खाद :-

Image result for Farmers can now get the machine from the fertilizerतीन राज्यों के किसान अब खाद बिक्री मशीन के जरिये भी खाद खरीद सकेंगे। गुजरात स्टेट फर्टिलाइजर कंपनी (जीएफएससी) को केंद्र सरकार ने खाद बिक्री मशीन स्थापित करने की इजाजत दे दी है। जीएसएफसी के प्रबंध निदेशक (एमडी) ए. एम. तिवारी ने शनिवार को कहा कि कंपनी को गुजरात, महाराष्ट्र और राजस्थान में खाद बिक्री मशीन लगाने की अनुमति मिली है। श्री तिवारी ने कहा कि कंपनी ने खाद बिक्री मशीन विकसित करने के बारे केंद्र सरकार को पहले ही सूचित किया था। इन मशीनों के जरिये किसान एक किलोग्राम जैसी छोटी मात्र में भी खाद ले सकेंगे। अभी तक किसानों के लिए खाद की न्यूनतम मात्र 50 किलोग्राम की बोरी थी। ऐसे में किसानों के लिए बचत के द्वार खुलेंगे। जीएसएफसी ने बड़ौदा के बाहर अपने मुख्यालय में भी पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर एक खाद बिक्री मशीन लगाई है। इसका उद्घाटन 15 अप्रैल को केंद्रीय रसायन व उर्वरक सचिव भारती शिवास्वामी सिहाग करेंगी। श्री तिवारी ने कहा कि उसके बाद आनंद और खेड़ा जिलों के सुदूर इलाकों में ऐसी 10 मशीनें स्थापित की जाएंगी।यह मशीन अपनी कैटेगरी की किसी भी अन्य मशीन की तरह ही है। मशीन का संचालक ग्राहक से पैसे लेगा और उतने पैसे के बराबर की मात्र के बटन दबाएगा। कुछ ही पल में उतनी मात्र की खाद बाहर निकल आएगी। इस मशीन से किसान यूरिया, अमोनियम फॉस्फेट और अमोनियम फॉस्फेट सल्फेट जैसी खाद जरूरत की मात्र में खरीद सकेंगे।

 

4.ट्रांसपोर्टर के फॉर्म भरते ही प्रभावी हो जाएगा ई-वे बिल :-

Related imageमाल परिवहन के क्षेत्र में बहुप्रतीक्षित ई-वे बिल की व्यवस्था रविवार से पूरे देश में लागू हो रही है। अब एक राज्य से दूसरे राज्य में 50,000 रुपये से ज्यादा के माल परिवहन के लिए ई-वे बिल अनिवार्य होगा। एक ही राज्य के भीतर के माल परिवहन के लिए ई-वे बिल की व्यवस्था 15 अप्रैल से चरणबद्ध तरीके से लागू होनी है। वित्त मंत्रलय ने बताया कि ई-वे बिल की वैधता उस समय से प्रारंभ होगी, जब ट्रांसपोर्टर पहली बार जीएसटी फॉर्म में उसकी जानकारी भरेगा।

 

5.सीरिया को लेकर ट्रंप ने लिया बड़ा फैसला, सीरिया से बाहर जाएंगी अमेरिकी फौज :-

Image result for Trumpगृहयुद्ध की आग में जल रहे सीरिया के लिए एक अच्‍छी खबर सामने आई है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने घोषणा की है कि बहुत जल्‍द अमेरिकी फौज यहां से बाहर हो जाएंगी। सीरिया के लिए यह इस लिहाज से भी अच्‍छी खबर है क्‍योंकि अमेरिका को लेकर बार-बार सीरिया आरोप लगाता रहा है कि वह यहां पर आतंकियों और सरकार के विद्रोहियों को फंडिंग और हथियार देकर मदद कर रहा है। इतना ही नहीं सीरिया का यह भी आरोप है कि वह यहां पर हमला कर बेगुनाह लोगों को मार रहा है।

 

6.प्रशांत महासागर में गिरा चीन का तियांगोंग-1 स्‍पेस लैब :-

Image result for China's Tiangong-1 Space Labबीजिंग (एएनआई)। चीन का प्रोटोटाइम अंतरिक्ष केंद्र तियांगोंग-1 प्रशांत महासागर में गिरा। देश के अंतरिक्ष एजेंसी के अनुसार, सोमवार को 00:15 GMT (0545 hrs IST) पर यह स्‍पेसक्राफ्ट प्रशांत के ऊपर दोबारा वायुमंडल में प्रवेश करते वक्‍त अधिकांश रूप से जल गया।

2011 में हुआ था लांच –

अमेरिका के मिलिट्री ने भी तियांगोंग के दोबारा प्रवेश की पुष्‍टि की। चीन के महत्‍वपूर्ण अंतरिक्ष कार्यक्रम के तहत ऑर्बिट प्रयोगों के लिए 10.4-मीटर लंबे तियांगोंग -1 2011 में लांच किया गया था जिसका लक्ष्‍य 2033 तक कक्ष में स्‍थायी स्‍टेशन स्‍थापित करने का था। इस लैब ने जून 2013 में अपना मिशन पूरा कर लिया था।

 

7.चोरी हुए फोन को खोजेंगे एप्स, चोर की शक्ल और फोन की लोकेशन तक की देंगे जानकारी :-

Image result for thief and phone locationस्मार्टफोन न सिर्फ बात करने के लिए एक डिवाइस है बल्कि ये हमारी जरूरत बन चुका है। स्मार्टफोन में हमारी जानकारी जैसे, बैंक अकाउंट डिटेल्स, पर्सनल फोटो और विडियोज, डाक्युमेंट, कॉन्टेक्ट नबर्स इत्यादि सेव हैं। ऐसे में स्मार्टफोन का चोरी होना मतलब हमारी जानकारियों का चोरी होना। ऐसे में अपनी जानकारी को सुरक्षित रखने के लिए हम आपको 4 एप्स के बारे में बताने जा रहे हैं। इन एप्स को मोबाइल के चोरी से पहले एक्टिवेट करने पर आप अपने डाटा को बैकअप और डिलीट करने के साथ चोर की शक्ल और लोकेशन के बारे में भी जान पाएंगे। जानते हैं इन एप्स के बारे में, –

(i)Avast Mobile Security (Avast Software)- एप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.5 स्टार मिला है। एप को 50 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 9 एमबी है।

(ii)Lookout (Lookout Mobile Security)- एप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 करोड़ यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.4 स्टार मिला है। एप को 9 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 9.8 एमबी है।

(iii)Cerberus anti theft (LSDroid)- एप को गूगल प्ले स्टोर पर 50 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.3 स्टार मिला है। एप को 1 लाख से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 4.3 एमबी है।

(iv)Prey Anti Theft (Prey, Inc.)- एप को गूगल प्ले स्टोर पर 10 लाख यूजर्स ने डाउनलोड किया है। एप को प्ले स्टोर पर 4.2 स्टार मिला है। एप को 59 हजार से ज्यादा यूजर्स ने रेटिंग दी है। एप की साइज 9 एमबी है।

 

8.नए कारोबारी साल में बढ़कर खुला बाजार, सेंसेक्स 122 अंक चढ़कर 33090 पर :-

Image result for सेंसेक्सवित्त वर्ष 2019 के पहले कारोबारी सत्र में भारतीय शेयर बाजार की बढ़त के साथ शुरुआत देखने को मिल रही है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 122 अंक उछलकर 33090 के स्तर पर और निफ्टी 47 अंक की तेजी के साथ 10160 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 1.07 फीसद और स्मॉलकैप में 0.97 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है।

 

9.सचिन ने अपना पूरा वेतन प्रधानमंत्री राहत कोष में जमा किया, जानिए कितनी थी रकम :-

Image result for Sachin deposited his entire salary in the Prime Minister's Relief Fundर्व भारतीय क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर का कार्यकाल राज्यसभा सांसद के तौर पर हाल ही में खत्म हो गया। इसके बाद सांसद के तौर पर उन्हें वेतन और अन्य मासिक भत्ते के तौर पर जो 90 लाख रुपए की राशि मिली थी उसे उन्होंने प्रधानमंत्री राहतकोष में जमा कर दिया। सचिन ने सांसद के तौर पर पिछले छह वर्षों में इतनी राशि कमाई थी। 

 

10.रिकॉर्ड के साथ ऑस्ट्रेलियाई महिलाओं ने जीती सीरीज़ :-

Image result for Australian women win series with recordऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने शनिवार को रिकॉर्ड बनाते हुए त्रिकोणीय सीरीज़ अपने नाम की। ऑस्ट्रेलियाई महिला टीम ने कप्तान मेग लेनिंग्स की तेज तर्रार अर्धशतकीय पारी के बाद मेगान स्कट की शानदार गेंदबाजी की बदौलत यहां महिला टी-20 त्रिकोणीय सीरीज़ के फाइनल में चिर प्रतिद्वंद्वी इंग्लैंड को 57 रन से शिकस्त दी। ऑस्ट्रेलिया के लिए लेनिंग्स ने 45 गेंदों पर नाबाद 88 और एलिसे विलानी ने 30 गेंद में 51 रन बनाए। इस तरह ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवरों में चार विकेट पर 209 का विशाल स्कोर खड़ा किया जो महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय का सर्वोच्च स्कोर भी है। इस तरह उन्होंने दक्षिण अफ्रीका द्वारा 2010 में नीदरलैंड्स के खिलाफ बनाए गए एक विकेट पर 204 रन के स्कोर को पीछे छोड़ा। इसके बाद ऑस्ट्रेलिया ने इंग्लैंड को नौ विकेट पर 152 रन ही बनाने दिए।