बाओ फोरम में शामिल होंगे जिनपिंग

0
152

CURRENT GK

1.राष्ट्रतमण्डपल खेल 2018 का ऑस्ट्रेलिया के गोल्डए कोस्ट  में भव्यर शुभारंभ :-

Image result for Commonwealth Games 2018 opens for Australia's Gold Coastऑस्ट्रेयलिया  में शुरू हो रहे राष्ट्रमंडल खेलों का आगाज रंगारंग समारोह के साथ होगा।  भारतीय एथलीटों से एक बार फिर शानदार प्रदर्शन की उम्मीद रहेगी। इस बार भी निशानेबाज़ों, पहलवानों, मुक्केटबाज़ों और बैडमिंटन खिलाड़ि‍यों से पदकों की उम्मीहद है।

 

2.बाओ फोरम में शामिल होंगे जिनपिंग :-

Image result for Jinping will join the Bao forumचीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग एशिया के लिए बाओ फोरम में शामिल होंगे। चीनी सरकारी समाचार एजेंसी शिंहुआ ने विदेश मंत्रालय के हवाले से कहा कि श्री जिनपिंग बाओ फोरम में हिस्सा लेंगे। इस फोरम का आयोजन चीन के हैनान द्वीप प्रांत के तटीय शहर बाओ में आठ से 11 अप्रैल तक किया जाएगा। इसका थीम ‘एन ओपन एंड इनोवेटिव एशिया फॉर अ वर्ल्ड ऑफ ग्रेटर प्रोसपेरिटी’ रखा गया है।

इस बैठक में संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरस, अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष की प्रबंध निदेशक क्रिस्टीन लागार्दे और फिलीपींस के राष्ट्रपति रॉर्डिगो दुदेर्ते और आस्ट्रिया के राष्ट्रपति अलेक्जेंडर वान जर बेलेन भाग लेंगे। इसे एशियाई दावोस भी कहा जाता है जिसमें आर्थिक और राजनीतिक नेतृत्व की बैठक होती है।

 

3.गाकु नाकानिशी बने होंडा कार्स इंडिया के प्रमुख :-

Image result for Gakko Nakanishi Head of Honda Cars Indiaश्री गाकु नाकानिशी ने प्रीमियम वर्ग के यात्री वाहन बनाने वाली प्रमुख कंपनी होंडा कार्स इंडिया लिमिटेड के अध्यक्ष एवं मुख्य कार्यकारी अधिकारी का कार्यभार ग्रहण कर लिया है।

कंपनी ने अपने द्वारा जारी एक बयान में बताया कि श्री नाकानिशी ने कार्यभार ग्रहण कर लिया है। इसके साथ ही श्री राजेश गोयल कंपनी के विक्रय एवं विपणन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष एवं निदेशक तथा माकोतो हयोदा निदेशक नियुक्त किये गये हैं। श्री नाकानिशी पिछले 30 वर्षों से होंडा मोटर कंपनी से जुड़े हुये हैं और वह अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कई महत्वपूर्ण पदों पर रह चुके हैं।

 

4.CWG 2018: गुरुराजा ने भारत को दिलाया पहला पदक, वेटलिफ्टिंग में मिला सिल्वर :-

Image result for CWG 201821वें कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत की अच्छी शुरुआत हुई है। आयोजन के पहले ही दिन भारत की झोली में सिल्वर पदक आ गया है। वेटलिफ्टर गुरुराजा पुजारी ने 56 किलोग्राम कैटेगरी में 249 किग्रा वजन उठाया। वहीं मलेशिया के मोहम्मद एएच इजहार अहमद ने गोल्ड अपने नाम किया। श्रीलंका के चतुरंगा लकमल को कांस्य से संतोष करना पड़ा।

 

5.भारत से पहले चीन को हुई रूसी S- 400 Triumf मिसाइल सिस्टहम की डिलीवरी :-

Image result for Delivery of Russian S-400 Triumf Missile System to China before Indiaरूस के मिसाइल सिस्टाम एस 400 पर भारत से पहले चीन ने बाजी मार ली है। इसको लेकर फिलहाल भारत और रूस के बीच बातचीत अंतिम दौर में ही है जबकि चीन को इसकी खेप की पहली डिलीवरी भी कर दी गई है। रूसी मीडिया के मुताबिक चीन को एस 400 के दो मिसाइल सिस्ट।म की मंगलवार को पहली डिलीवरी की गई। आने वाले दिनों में एक और सिस्ट म की डिलीवरी की जानी है। इस पूरे सिस्टिम के तहत एक कमांड पोस्ट , राडार स्टे शन, लॉचिंग स्टेकशन समेत दूसरी जरूरी चीजें शामिल होती हैं। वहीं यदि भारत की बात करें तो रूस की मीडिया ने कहा है कि इस वर्ष तक भारत को भी इसकी आपूर्ति कर दी जाएगी।

 

6.ध्वनि रहित सुपरसोनिक प्लेन बनाएगा नासा :-

Image result for NASA will create soundproof supersonic planeअमेरिका अंतरिक्ष एजेंसी (नासा) पहली बार प्रायोगिक तौर पर ध्वनि से तेज (सुपरसोनिक) उड़ने वाला ध्वनि रहित विमान बनाने की तैयारी में है। इस विमान की डिजाइनिंग कुछ इस तरह की गई है कि यह अन्य सुपरसोनिक विमानों से अलग होगा। इसकी रफ्तार ध्वनि से तेज तो होगी लेकिन जमीन पर लोगों को इसकी आवाज बिल्कुल भी सुनाई नहीं देगी।

16.12 अरब रुपये में हुआ है समझौता – वर्तमान नियमसुपरसोनिक विमानों को यात्री हवाई अड्डों पर लैंड करने से रोकते हैं। इस कारण, नासा इस सुपरसोनिक विमान से मिलने वाले आंकड़ों का उपयोग शहरी उड़ानों के लिए सुपरसोनिक विमान बनाने में करेगी ताकि यात्री हवाई अड्डों पर लैंड करने में कोई परेशानी नहीं हो। नासा ने अपने इस एक्स प्लेन के लिए

 

7.शेयर बाजार में शानदार तेजी, निफ्टी का शतक सेंसेक्स 380 अंक उछला :-

Image result for Sensexग्लोबल मार्केट से मजबूत संकेतों के बीच आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत जबरदस्त उछाल के साथ हुई। शुरुआती मिनटों में ही निफ्टी 100 अंक से ज्यादा उछल गया वहीं सेंसेक्स में 350 अंक से ज्यादा की बढ़त देखने को मिली। बाजार में तेजी में मिडकैप और स्मॉलकैप इंडेक्स में भी अच्छी खरीदारी देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर दोनो ही इंडेक्स 1.50 फीसद से ज्यादा की बढ़त के साथ खुले। एक्सचेंज पर सभी इंडेक्स बढ़त के साथ कारोबार कर रहे हैं। सबसे ज्यादा तेजी मेटल और रियल्टी इंडेक्स में देखने को मिल रही है। दोनो ही इंडेक्स 2 फीसद से ज्यादा की बढ़ के साथ कारोबर कर रहे हैं।

 

8.RBI गवर्नर आज करेंगे क्रेडिट पॉलिसी का ऐलान :-

Image result for RBIइंडिया इंक के दबाव में भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की ओर से आज मौद्रिक नीति समिति की बैठक में नीतिगत दरों में बदलाव की गुंजाइश कम है। यह नए वित्त वर्ष 2018-19 की पहली द्वैमासिक मौद्रिक समीक्षा बैठक है, जो बुधवार को शुरू हुई और आज इसपर फैसला होगा। यह बैठक उर्जित पटेल के नेतृत्व में होगी। एमपीसी की बैठक में पटेल समेत 6 लोग नीतिगत दरों को लेकर विचार विमर्श करेंगे।

 

9.द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज के मीडिया अधिकारों की बोली छह हजार करोड़ के पार पहुंची :-

Image result for cricket series crosses six thousand croresभारत में अगले पांच साल (2018-2023) में होने वाली घरेलू द्विपक्षीय क्रिकेट सीरीज के मीडिया अधिकारों की बोली धीरे-धीरे 6032.5 करोड़ रुपये तक पहुंच गई है। दूसरे दिन भी बड़ी प्रसारण कंपनियों स्टार और सोनी के अलावा जियो के बीच रस्साकशी जारी रही। वैश्विक समग्र अधिकार (जिसमें भारत और शेष विश्व के प्रसारण के अलावा डिजिटल अधिकार भी शामिल हैं) की बोली में पहले ही बड़ा इजाफा हो चुका है। पिछली बार 2012 में स्टार इंडिया ने भारत के मीडिया अधिकारी 3851 करोड़ रुपये में हासिल किए थे।

 

10.गोल्डन गर्ल मनदीप से छिना डीएसपी का पद, ग्रेजुएट न होने की बात नहीं की थी स्पष्ट :-

Image result for Famous athlete Mandeep Kaur has won gold medal in the 2010पंजाब सरकार ने अंतरराष्ट्रीय एथलीट मनदीप कौर को डीएसपी पद से हटा दिया है। सरकार का कहना है कि मनदीप ग्रेजुएट नहीं हैं। उन्होंने नियुक्ति पत्र लेते समय ग्रेजुएट न होने की बात स्पष्ट नहीं की थी, जबकि खेल कोटे से इस पद पर नियुक्ति के लिए ग्रेजुएट होना अनिवार्य है।

गोल्डन गर्ल के नाम से प्रसिद्ध एथलीट मनदीप कौर तीन बार एशियन गेम्स व चैंपियनशिप के अलावा 2010 कॉमनवेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल जीत चुकी हैं। 2016 में अकाली-भाजपा सरकार ने 9 अंतरराष्ट्रीय खिलाडिय़ों को पंजाब पुलिस में डीएसपी के पद पर नियुक्त किया था।