हैदराबाद ने राजस्थान को आइपीएल के चौथे मुकाबले में 9 विकेट से हराया

0
139

CURRENT GK

 

1.विकास में सहयोग की प्रतिबद्धता के साथ राष्ट्रपति ने समाप्त की गिनी की यात्रा : अफ्रीका दौरे के दूसरे चरण में स्वाजीलैंड जाने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति होंगे :-

Image result for Ramnath Kovindतीन अफ्रीकी देशों – इक्वेटोरियल गिनी, स्वाजीलैंड और जांबिया की यात्रा के दूसरे चरण में राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद आज इक्वेटोरियल गिनी की यात्रा समाप्‍त कर स्‍वाजीलैंड के लिए रवाना हो गए। गिनी जाने वाले वे पहले भारतीय राष्ट्रपति हैं। राष्ट्रपति कोविंद की गिनी यात्रा के दौरान कल गिनी और भारत के बीच आयुष और पारंपरिक औषधीय पौधों तथा सूचना और संचार प्रौद्योगिकी की कार्ययोजना से जुड़े तीन सहमति पत्रों पर हस्ताक्षर किए गए।

राष्ट्रपति ने इक्वेटोरियल गिनी से रवाना होने के पहले मीडिया में एक बयान भी जारी किया। इस बयान में राष्ट्रपति ने कहा कि गिनी की सरकारी यात्रा से वह गौरवान्वित हुए हैं। गिनी के राष्ट्रपति के साथ बातचीत में उन्होंने द्विपक्षीय संबंधों की समीक्षा के साथ ही परस्पर हित वाले क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मुद्दों पर भी विचार-विमर्श किया। दोनों पक्षों ने भारत और गिनी के लोगों के विकास के लिए परस्पर सहयोग मजबूत बनाने पर सहमति जतायी।

श्री कोविंद स्वाजीलैंड जाने वाले पहले भारतीय राष्ट्रपति होंगे।

 

2.अगले महीने से जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट में प्रत्यक्ष डिलिवरी शुरू :-

Image result for Jawaharlal Nehru Port Trustजवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट (जेएनपीटी) ने प्रत्यक्ष बंदरगाह डिलिवरी के माध्यम से बंदरगाह से सीधे और तेज गति से कार्गो गंतव्य स्थानों तक पहुंचाने के लिए एक नवीन परिवहन समाधान निकाला है। जेएनपीटी से कार्गो गुजरात, गोवा और बेंगलुरु, नासिक, नागपुर, औरंगाबाद, इंदौर और हैदराबाद, अहमदनगर और मुंबई तथा आसपास के स्थानीय क्षेत्रों में भेजने के लिए चार सफल बोलीदाताओं को पांच मार्गों के लिए आदेश पत्र मिला है। इन बोलीदाताओं की बैठक पिछले सप्ताह जेएनपीटी में आयोजित की गई थी, जिसमें मई 2018 से नई प्रणाली शुरू करने की तैयारी का जायजा लिया गया था।

प्रत्यक्ष परिवहन डिलिवरी को बंदरगाह से आयातकों को सीधे कार्गो पहुंचाने के सर्वोत्कृष्ट तरीके के रूप में स्वीकार किया गया है और इस समय यह जेएनपीटी से कुल कार्गो यातायात का 39 प्रतिशत है। लगभग 1600 आयातकों ने परिवहन के रूप में प्रत्यक्ष परिवहन डिलिवरी मोड को अपनाया है, जिन्हें इस प्रक्रिया से लाभ होगा। एक निर्यातक अथवा आयातक प्रौद्योगिकी से सुसज्जित मंच के माध्यम से अपने कार्यालय में बैठे-बैठे अपने कार्गो को बुक कर सकेगा

 

3.हैदराबाद ने राजस्थान को आइपीएल के चौथे मुकाबले में 9 विकेट से हराया :-

Image result for Hyderabad beat Rajasthan by 9 wickets in IPL 4 matchआइपीएल 2018 के चौथे मुकाबले में सनराइजर्स हैदराबाद और राजस्थान रॉयल्स के बीच मुकाबला खेला गया। जिसमें हैदराबाद ने राजस्थान को 9 विकेट से शिकस्त दी।  इस मैच में हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए राजस्थान की टीम ने 20 ओवर में 9 विकेट से नुकसान पर 125 रन बनाए। 126 रन का पीछा करने उतरी हैदराबाद की टीम ने 15.5 ओवर में एक विकेट के नुकसान पर 127 रन बनाकर यह मुकाबला 9 विकेट से जीत लिया।

 

4.अमेरिकी विशेषज्ञ इराक में आइएस के क्रूर अपराधों का सबूत इकट्ठा करेंगे :-

Image result for IT's cruel crimes in Iraqसंयुक्त राष्ट्र में कानूनी मामलों के अंडर सेक्रेटरी जनरल माइगल डे सेरपा रविवार को बगदाद पहुंचे। वे इराक में आइएस समूह के द्वारा किये गए अपराधों के सबूत इकट्ठा करने के लिए यूएन की टीम को भेजने पर चर्चा करने गए थे। इराकी विदेश मंत्रालय के द्वारा जारी बयान में कहा गया कि सेरपा का इराकी विदेश मंत्री इब्राहिम-अल-जाफरी ने स्वागत किया। शिन्हुआ न्यूज रिपोर्ट के मुताबिक, वे दोनों आइएस के खिलाफ लड़ाई में इराक को समर्थन देने के यूएन माध्यमों पर चर्चा करने के लिए मुलाकात करने वाले हैं।

बयान में कहा गया कि संयुक्त राष्ट्र इराक में अपने विशेषज्ञों के भेजेगा और इराकी सरकार और न्यायिक व्यवस्था के साथ सहयोग कर सबूत इकट्ठा करेगा। सेरपा ने कहा कि यूएन इराक के पुनर्स्थापन, स्थायित्व और सुरक्षा के लिए लगातार समर्थन कर रहा है। आपको बता दें कि सितंबर 2017 में, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने महासचिव जनरल एंटोनियो ग्यूटरस से अनुरोध किया था कि वे आईएस आतंकवादी समूह द्वारा किये गए अपराध पर इराक में मौजूद प्रमाण को इकट्ठा करने के लिए एक जांच दल की स्थापना करे।

 

5.चीन ने दोहरे उपयोग में आने वाले सामानों को उत्तर कोरिया में निर्यात पर लगाया प्रतिबंध :-

Image result for China imposes restrictions imposed on exports of dual-use goods in North Koreaचीन ने दोहरे उपयोग में आने वाले 32 आयटम्स का उत्तर कोरिया में निर्यात पर प्रतिबंध लगा दिया है। ये वैसे आयटम्स हैं जिनका हथियारों के निर्माण में इस्तेमाल होता है। वाणिज्य मंत्रालय ने ये जानकारी दी। इन आयटम्स की सूची में रेडियेशन मॉनीटरिंग उपकरण और ऐसे सॉफ्टवेयर हैं जिनका इस्तेमाल फ्लुइड डायनैमिक्स और न्यूट्रॉन के लिए किया जाता है।

रविवार को प्रसारित मंत्रालय के बयान के मुताबिक, ये प्रतिबंध परंपरागत हथियारों के विकास पर भी लागू होता है। चीन की तरफ से यह घोषणा उत्तर कोरियाई नेता किम जोंग उन, दक्षिण कोरियाई नेता और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच होने वाले आगामी मुलाकात के पहले आई है। चीन, उत्तर कोरिया का एकमात्र प्रमुख व्यापार सहयोगी देश है। 

 

6.फेसबुक आज से यूजर्स को बताएगा- डाटा चोरी हुआ या नहीं, भारत के 5 लाख से ज्यादा यूजर्स शामिल :-

Image result for Facebookडेटा लीक मामले में लगातार फजीहत झेल रहा फेसबुक अब यूजर्स को बताएगा कि आपका डाटा चोरी हुआ था या नहीं। इनमें भारत के 5,62,455 यूजर्स भी शामिल हैं। डाटा चोरी होने या नहीं होने की जानकारी आपको मंगलवार से संदेश के जरिए मिलेगी। कैंब्रिज एनालिटिका स्कैंडल में चोरी हुए फेसबुक डेटा की अब पूरी जानकारी दी जाएगी। जिन 8.7 करोड़ फेसबुक यूजर्स का डेटा चोरी हुआ है उन्हें इस बारे में संदेश मिलेगा। इनमें भारत के 562,455 उपभोक्ता भी शामिल हैं।

 

7.सेंसेक्स की ओपनिंग 33900 के पार, शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत :-

Image result for Sensex मंगलवार के सत्र में भारतीय शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत देखने को मिली है। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स 100 अंक से ज्यादा उछलकर 33900 के पार और निफ्टी 25 अंक की तेजी के साथ 10405 के स्तर पर खुला है। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स में 0.42 फीसद और स्मॉलकैप में 0.51 फीसद की बढ़त देखने को मिल रही है।

 

8.21वें राष्‍ट्रमंडल खेल:  भारतीय महिला टीम ने टेबल टेनिस का स्‍वर्ण पदक जीता। भारत पदक तालिका में 8 स्‍वर्ण पदकों के साथ तीसरे स्‍थान पर :-

Image result for Indian women team won gold medal of table tennisऑस्‍ट्रेलिया के गोल्‍ड कोस्‍ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारतीय महिला टीम ने टेबल टेनिस का स्‍वर्ण पदक जीत लिया है। फाइनल में भारत ने सिंगापुर को 3 – 1 से हराया। पुरूष हॉकी में भारत ने दूसरे लीग मुकाबले में वेल्‍स को 4 – 3 से पराजित कर पहली जीत दर्ज की।

इससे पहले महिलाओं की भारोत्‍तोलन स्‍पर्धा के 69 किलोग्राम भार वर्ग में पूनम यादव ने स्‍वर्ण पदक जीता। विकास ठाकुर ने 94 किलोग्राम भार वर्ग में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए कांस्य पदक जीतने में कामयाबी पाई।

महिलाओं की 10 मीटर एयर पिस्‍टल स्‍पर्धा में मनु भाकर ने राष्‍ट्रमंडल रिकॉर्ड कायम करते हुए स्‍वर्ण पदक अपने नाम किया। हिना सिद्धू ने इसी स्‍पर्धा का रजत पदक जीता। पुरुषों की 10 मीटर एयर राइफल स्‍पर्धा में रवि कुमार ने कांस्‍य पदक अपने नाम किया।  

 

9.पावर ग्रिड कारपोरेशन को मिला परामर्श अनुबंध :-

Image result for Consultation Agreement to Power Grid Corporationसार्वजनिक क्षेत्र की पारेषण कंपनी पावर ग्रिड कारपोरेशन ने पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ बांग्लादेश से 21 करोड़ रुपये का परियोजना प्रबंधन परामर्श अनुबंध हासिल किया है। पावर ग्रिड कारपोरेशन ने आज एक बयान में यह जानकारी दी।

कंपनी ने कहा कि पावर ग्रिड को परियोजना प्रबंधन परामर्श अनुबंध मिला है। यह अनुबंध पावर ग्रिड कारपोरेशन आफ बांग्लादेश से 500 मेगावाट की एचवीडीसी ( हाई वोल्टेज डायरेक्ट करेंट ) परियोजना के लिये मिला है। इसके जरिये सुरजमणिनगर ( भारत ) से बिजली कोमिला नार्थ ( बांग्लादेश ) में बांग्लादेश के ग्रिड तक पहुंचाई जाएगी। परियोजना 1,064 करोड़ रुपये की है और इस के लिए परामर्श शुल्क 21 करोड़ रुपये रखा गया है। 

 

10.प्रधानमंत्री अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम की 16वीं मंत्रिस्तरीय बैठक का उद्घाटन करेंगे, यह ऊर्जा उपभोक्ता एवं उत्पादक देशों के मंत्रियों का सबसे बड़ा सम्मेलन, शीर्ष संगठनों के प्रमुख भी इसमें भाग लेंगे  :-

Image result for Prime Ministerवैश्विक ऊर्जा मानचित्र में भारत की बढ़ती अहमियत को रेखांकित करते हुए अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा फोरम की 16वीं मंत्रिस्तरीय बैठक (आईईएफ16) की मेजबानी भारत कर रहा है और इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी बुधवार को करेंगे। ‘आईईएफ16’ विश्व भर के ऊर्जा मंत्रियों, औद्योगिक हस्तियों और महत्वपूर्ण अंतर्राष्ट्रीय संगठनों के प्रमुखों का सबसे बड़ा सम्मेलन है। इस दौरान वैश्विक ऊर्जा के भविष्य पर गहन चर्चाएं की जायेंगी।

इस वर्ष आयोजित होने वाली मंत्रिस्तरीय बैठक में जो गणमान्य व्यक्ति भाग लेंगे उनमें भारत के पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस और कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री श्री धर्मेन्द्र प्रधान, सऊदी अरब के पेट्रोलियम एवं खनिज संसाधन मंत्री श्री खालिद अल-फलीह, संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) के ऊर्जा एवं उद्योग मंत्री श्री सुहैल मोहम्मद अल मजरोई, ईरान के पेट्रोलियम मंत्री श्री बिजान नामदार जांगेनेह, कतर के ऊर्जा एवं उद्योग मंत्री डॉ. मोहम्मद बिन सालेह अल-सादा, नाइजीरिया के पेट्रोलियम संसाधन राज्य मंत्री श्री एमानुअल इबे काचीक्वू, जापान के अर्थव्यवस्था, व्यापार एवं उद्योग राज्य मंत्री श्री कोसाबरो निशिमे, चीन के राष्ट्रीय ऊर्जा प्रशासन के उप प्रशासक श्री ली फैनरोंग, रूस के ऊर्जा उप मंत्री श्री पावेल सोरोकिन इत्यादि शामिल हैं।