राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप की शुरूआत 

0
177

CURRENT GK

 

1.राष्‍ट्रपति स्‍वाजीलैंड की संसद को संबोधित करने वाले पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष ; भारत स्‍वास्‍थ्‍य और कृषि के क्षेत्र में सहयोग प्रदान करने, संसद की नई इमारत के लिए प्रतिबद्ध :-

Image result for Kovindराष्‍ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने (10 अप्रैल, 2018) स्‍वाजीलैंड की संसद को संबोधित किया। देश की संसद को संबोधित करने वाले वे पहले राष्‍ट्राध्‍यक्ष हैं।

 

2.स्वच्छता को ‘जनांदोलन’ बनाने के लिए 100 प्रमुख गतिविधियों का आयोजन :-

Related imageजल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण तथा संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल और जल संसाधन, नदी विकास और गंगा संरक्षण तथा मानव संसाधन विकास   राज्य मंत्री डॉ. सत्यपाल सिंह ने आज एक संयुक्त प्रेसवार्ता को संबोधित किया। इस अवसर पर 16 मार्च से 31 मार्च, 2018 तक मंत्रालय द्वारा आयोजित स्वच्छता पखवाड़ा 2018 गतिविधियों की जानकारी दी गई।

श्री अर्जुन राम मेघवाल ने बताया कि इस पखवाड़े के दौरान देश भर में 100 से अधिक प्रमुख गतिविधियां चलाई गईं। ये गतिविधियां उत्तर मे रूद्रप्रयाग से लेकर दक्षिण में चेन्नई तक और पूर्व में तेजपुर से लेकर पश्चिम में वडोदरा तक आयोजित की गई थीं। मंत्रालय ने अपने समस्त कार्यालयों सहित इस देश व्यापी अभियान का बीड़ा उठाया था, जिसमें अधीनस्थ संगठनों और सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रमों ने सहयोग किया था। श्री मेघवाल ने बताया कि इस दौरान देश के विभिन्न भागों में स्थित 100 से अधिक जल स्रोतों को श्रमदान के जरिये साफ किया गया।

 

3.भारत ने ‘वर्ल्ड एक्सपो 2020 दुबई’ के साथ समझौता-ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए :-

Image result for World Expo 2020 Dubaiभारत और वर्ल्ड एक्सपो 2020 ने यहां प्रदर्शनी में भारतीय मंडप लगाने के लिए भागीदारी अनुबंध पर हस्ताक्षर किए। उल्लेखनीय है कि यह प्रतिष्ठित वर्ल्ड एक्सपो 2020 पांच साल में एक बार आयोजित किया जाता है। अनुबंध पर भारत की तरफ से वाणिज्य मंत्रालय के संयुक्त सचिव श्री मनोज के. द्विवेदी और एक्सपो 2020 की तरफ से दुबई एक्सपो 2020 ब्यूरो के कार्यकारी निदेशक श्री नजीब मोहम्मद अल-अली ने एक्सपो स्थल पर हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर संयुक्त अरब अमीरात में भारत के राजदुत श्री नवदीप सूरी, दुबई में भारत के वाणिज्य दूत श्री विपुल तथा दुबई एक्सपो के बोर्ड निदेशक – मुख्य अंतर्राष्ट्रीय प्रतिभागी अधिकारी डॉ. तारेक शाय्या उपस्थित थे।

 

4.राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप की शुरूआत :-

Image result for Union Minister for Social Justice and Empowerment Thawar Chand Gehlotकेन्‍द्रीय सामाजिक न्‍याय और अधिकारिता मंत्री श्री थावर चंद गहलोत ने आज यहां राष्‍ट्रीय सफाई कर्मचारी आयोग की नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप की शुरूआत की। इस अवसर पर आयोग के अध्‍यक्ष, सदस्‍य और विभाग के अन्‍य अधिकारी मौजूद थे। श्री गहलोत ने आयोग को उसकी नई वेबसाइट के लिए बधाई दी और आशा व्‍यक्‍त की कि नई वेबसाइट और मोबाइल ऐप की मदद से आयोग को याचिकाकर्ताओं की शिकायतों को प्रभावशाली तरीके से दूर करने में मदद मिलेगी।

 

5.CWG 2018: ओम मिथरवाल ने 50 मीटर शूटिंग में कांसे पर लगाया निशाना :-

Image result for Chennai beat KKR by 5 wicketsकॉमनवेल्थ गेम्स में भारतीय शूटर्स कमाल दिखा रहे हैं। बुधवार को शूटर ओम मिथरवाल ने 50 मीटर पिस्टल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल पर निशाना लगाया। गेम्स के सातवें दिन भारतीय शूटर्स जीतू राय और ओम मिथरवाल 50 मीटर पिस्टल इवेंट में शामिल हुए। दोनों ने क्वालीफिकेशन राउंड में मिथरवाल ने पहला जबकि जीतू ने छठा स्थान हासिल कर फाइनल में जगह बनाई थी। मिथरवाल ने कुल 549 का स्कोर किया थी तो वहीं जीतू ने 542 का स्कोर किया।

 

6.दो साल बाद घरेलू मैदान पर चेन्नई को मिली रोमांचक जीत, केकेआर को 5 विकेट से हराया :-

Image result for CBSE's 10th and 12th examination canceled dueनई दिल्ली। आइपीएल के 5वें मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच मैच खेला गया। इस मैच में टॉस अपने निर्धारित समय से 15 मिनट देर से हुई। चेन्नई के कप्तान धौनी ने टॉस जीतकर कोलकाता को पहले बल्लेबाजी का न्योता दिया। पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता की टीम ने आंद्रे रसेल की तूफानी नाबाद 88 रन की पारी के दम पर निर्धारित 20 ओवर में 6 विकेट पर 202 रन बनाए। 203 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी चेन्नई की टीम ने धमाकेदार शुरुआत की और पहले ही ओवर में 16 रन लेकर अपने इरादे जाहिर कर दिये थे और सैम बिलिंग्स की बेहतरीन बल्लेबाजी की बदौलत चेन्नई ये मुकाबला जीतने में सफल रही। आखिरी ओवर में चेन्नई को जीत के लिये 17 रनों की जरूरत थी। विनय कुमार की पहली नो गेंद पर ब्रावो ने छक्का लगाकर अपने मंसूबे जाहिर कर दिये।

 

7.भारत बंद के कारण रद हुई सीबीएसई की 10वीं व 12वीं परीक्षा 27 अप्रैल को :-

Image result for CBSE's 10th and 12th examination canceled dueदलित संगठनों द्वारा 2 अप्रैल को भारत बंद किया गया था। इसके कारण पंजाब में केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की 10वीं व 12वीं का उस दिन का पेपर रद कर दिया गया था। बोर्ड ने अब परीक्षा की नई तिथि की घोषणा कर दी है। परीक्षा 27 अप्रैल को आयोजित की जाएगी।

बता दें, पंजाब सरकार ने दलितों के प्रदर्शन को देखते हुए एक अप्रैल को ही सीबीएसई को परीक्षा टालने को कहा था। इसके बाद बोर्ड ने दो अप्रैल की परीक्षा टाल दी थी। सरकार को आशंका थी कि बंद के दौरान गड़बड़ी हो सकती है। एहतिहातन सरकार ने पंजाब में स्कूल, कालेज व इंटरनेट सेवा बंद कर दी थी। 

 

8.जापान के मासाजो नानोका दुनिया के सबसे बुजुर्ग पुरुष :-

Image result for Japan's Massajo Nanokaजापान के मासाजो नानोका को दुनिया के सबसे उम्रदराज पुरुष का तमगा दिया गया है। गिनीज बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स ने मंगलवार को होकाइदो द्वीप स्थित नानोका के निवास पर उन्हें सबसे बुजुर्ग पुरुष का प्रमाणपत्र सौंपा।

गत फरवरी में स्पेन के फ्रांसिस्को नुनेज ओलिवेरा (113) के निधन के बाद नानोका को यह खिताब दिया गया है। 25 जुलाई, 1905 को जन्मे नानोका अपने परिवार के साथ रहते हैं और स्पा चलाते हैं। उनके जन्म से एक महीने पहले ही महान वैज्ञानिक अल्बर्ट आइंस्टीन ने “सापेक्षता का सिद्धांत” प्रतिपादित किया था।

 

9.शेयर बाजार की सुस्त शुरुआत, मेटल शेयरों की बढ़ी चमक :-

Image result for Sensexमिलेजुले अंतरराष्ट्रीय संकेतों के बीच आज भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत सुस्त रही। प्रमुख सूचकांक सेंसेक्स और निफ्टी हरे निशान में खुले जरूर लेकिन टिक नहीं पाए और कुछ ही मिनटों में लाल निशान में फिसल गए। 15 मिनट के कारोबार के बाद करीब 9:30 बजे सेंसेक्स 5 अंक ऊपर 33885 के स्तर पर है वहीं निफ्टी एकदम सपाट 10402 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।

आज के सत्र में चुनिंदा मिडकैप और स्मॉलकैप शेयरों में खरीदारी देखने को मिल रही है। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर दोनों ही इंडेक्स हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं। एक्सपर्ट मानते हैं कि भारतीय शेयर बाजार के लिए क्रूड की बढ़ती कीमतें इस समय सबसे बड़ी चिंता है। ब्रेंट क्रूड के दाम 71 डॉलर प्रति बैरल के करीब पहुंच गए हैं।

 

10.पाकिस्तान ने भारत में खेलने से किया इंकार, अब यहां खेला जाएगा एशिया कप :-

Image result for Pakistan denies playing in Indiaपाकिस्तान को भारत में खेलने की मंजूरी नहीं मिलने की वजह से एशियन क्रिकेट काउंसिल (एसीसी) ने अगले एशिया कप को भारत से हटाकर यूएई में कराने का फैसला किया है। एशिया कप 13 से 28 सितंबर के बीच दुबई में आयोजित किया जाएगा। भारत पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय श्रृंखला न खेले जाने के कारण पाकिस्तान ने भारत में आयोजित होने वाले टूर्नामेंट में हिस्सा लेने से मना कर दिया जिसे देखते हुए यह टूर्नामेंट यूएई में करवाने का फैसला किया गया है।

इस बात का फैसला कुआलालंपुर में हुई एसीसी की बैठक में लिया गया। बीसीसीआइ की ओर से बोर्ड के सीईओ राहुल जौहरी ने इस बैठक में भाग लिया जिन्होंने भारत में पाकिस्तान की खेलने की संभावनाओं पर संदेह जाहिर किया। एशिया कप का आयोजन टी-20 और वनडे प्रारूपों में अदल-बदल कर किया जाता है। पिछली बार विश्व कप को ध्यान में रखकर इसका आयोजन टी-20 प्रारूप में किया गया था।