ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए भारत ने चीन से मांगी मदद

0
249

CURRENT GK

 

1.दुनिया में सबसे ज्यादा एंड्रॉयड-आईओएस एप्स भारत में हुए डाउनलोड, अमेरिका और चीन पिछड़े :-

Image result for Android-iOS apps in India are downloads, US and China backwardभारत एंड्रॉयड और आईओएस एप्स के लिए दुनिया का सबसे तेजी से उभरता हुआ बाजार बन चुका है। ऐसा हाल ही में आई एक रिपोर्ट में दावा किया गया है। रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि रेवेन्यू के मामले में साल 2018 के पहले क्वार्टर में एंड्रॉयड और आईओएस प्लेटफॉर्म पर मोबाइल एप्स डाउलोड में भारत सबसे तेजी से बढ़ता हुआ देश है।

रिपोर्ट के मुताबिक 2018 के पहले क्वार्टर में आईओएस और एंड्रॉयड प्लेटफॉर्म के एप्स डाउनलोड के मामले में भारत सबसे पहले स्थान पर है। जबकि दूसरे स्थान पर यूनाईटेड स्टेट्स और तीसरे स्थान पर चीन आता है।

 

2.आईटीडीसी ने आंध्र प्रदेश में बुनियादी ढांचे के विकास के लिए 550 करोड़ रुपये की परियोजना हासिल की :-

Image result for ITDCभारत पर्यटन विकास निगम (आईटीडीसी) ने 10 अप्रैल 2018 को 550 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत पर आंध्र प्रदेश के पूर्वी गोदावरी जिले के काकिन्डा में भैरव लंका में एक मेगा पर्यटन गंतव्य परियोजना के विकास के लिए हैदराबाद स्थित कंपनी मेसर्स सूरास इंपेक्स प्राइवेट लिमिटेड के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किया। सार्वजनिक क्षेत्र की आईटीडीसी के लिए अपनी तरह की यह पहली परियोजना है जिसे निजी क्षेत्र के कई दावेदारों की तुलना में वरीयता दी गई।

 

3.वित्त मंत्री अरुण जेटली ने राज्यसभा सदस्य के रूप में शपथ ली :-

Image result for Finance Minister Arun Jaitleyवित्तमंत्री अरुण जेटली ने आज राज्यसभा के सदस्य के रूप में शपथ ली। उपराष्ट्रपति और राज्यसभा के सभापति एम.वेंकैया नायडू ने संसद भवन में अपने कक्ष में श्री जेटली को शपथ दिलाई। श्री जेटली हाल ही में उत्तरप्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए हैं।

 

4.यूएनएससी ने सीरिया में कथित रासायनिक हमले के बदले में अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस की संयुक्त कार्रवाई पर रूस का निंदा-प्रस्ताव नामंजूर किया :-

Image result for United Nations Security Councilसंयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने सीरिया में कथित रासायनिक हमले के बदले में अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस की संयुक्त कार्रवाई पर रूस का निंदा-प्रस्ताव नामंजूर कर दिया है। रूसी प्रस्ताव को परिषद में तीन वोट मिले, जबकि प्रस्ताव मंजूर किये जाने के लिए नौ वोट जरूरी थे। चीन और बोलिविया ने रूस के प्रस्ताव का समर्थन किया। प्रस्ताव में हवाई हमलों की निंदा करते हुए कहा गया था कि अमरीका, ब्रिटेन और फ्रांस को आगे की कार्रवाई से रोका जाना चाहिए। इस बीच अमरीका, फ्रांस और ब्रिटेन ने सीरिया में रासायनिक हमलों की जांच के लिए संयुक्त राष्ट्र में एक और प्रयास किया है। तीनों देशों ने सुरक्षा परिषद को एक प्रस्ताव का मसौदा भेजा है जिसमें निर्बाध मानवीय सहायता पहुंचाने, संघर्षविराम लागू करने तथा सीरिया को संयुक्त राष्ट्र के नेतृत्व में शांति वार्ता में शामिल किये जाने की मांग की गई है।

 

5.सीबीआई ने यूको बैंक के पूर्व अध्यक्ष अरुण कौल के खिलाफ बैंक से 621 करोड़ रुपये की कथित धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया :-

Image result for CBI files FIRकेन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो ने यूको बैंक के पूर्व अध्यक्ष और प्रबंध निदेशक अरुण कौल और अन्य के खिलाफ बैंक से छह सौ इक्कीस करोड़ रुपये की कथित रूप से धोखाधड़ी करने का मामला दर्ज किया है, जिसके कारण बैंक को सात सौ सैंतीस करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। सीबीआई ने दिल्ली और मुंबई में 10 स्थानों पर छापे मारे। सीबीआई ने इरा इंजीनियरिंग इंफ्रा इंडिया लिमिटेड, कंपनी के सीएमडी, दो चार्टेड अकाउंटेंट और अन्‍य अज्ञात व्यक्तियों के खिलाफ भी धोखाधड़ी का मामला दर्ज किया है।

 

6.विशेष दर्जे की मांग को लेकर ‘आंध्र प्रदेश बंद’, सड़कों पर उतरे प्रदर्शनकारी, वाहन फूंके :-

Image result for Tirupati near the RTC bus standआंध्र प्रदेश को विशेष राज्य का दर्जा दिए जाने के लिए विरोध प्रदर्शन तेज हो गया है। आंध्रप्रदेश को विशेष दर्जा देने की मांग को लेकर होडा साधना समिति ने आज आंध्र प्रदेश बंद का ऐलान किया है। सुबह होते ही राज्य में अलग-अलग जगह प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। तिरुपति में आरटीसी बस स्टैंड के पास प्रदर्शनकारियों ने एक मोटरसाइकिल में लगाई आग। इस विरोध प्रदर्शन का विपक्षी दल भी समर्थन कर रहे हैं। 

 

7.यूसुफ पठान के इस एक छक्के ने बना दिया बड़ा रिकॉर्ड, हैदराबाद ने भी लगाई जीत की हैट्रिक :-

Image result for Yusuf Pathan's one six has made a big recordसनराइजर्स हैदराबाद ने कोलकाता नाइटराइडर्स को हराकर मौजूदा आइपीएल में जीत की हैट्रिक लगा ली है। हैदराबाद की टीम ने पहले राजस्थान, फिर मुंबई और अब कोलकाता को पस्त कर ये हैट्रिक लगाई। कोलकाता के खिलाफ हैदराबाद को ये जीत पिछले साल केकेआर की ओर से खेलने वाले यूसुफ पठान ने छक्का लगाकर दिलाई। पठान के इस छक्के ने एक रिकॉर्ड भी बना दिया। 

 

8.राष्ट्रमंडल खेलों में भारत 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य पदक जीतकर तीसरे स्थान पर रहा :-

Image result for 21st Commonwealth Games in Australia's Gold Coast Indiaऑस्ट्रेलिया के गोल्ड कोस्ट में 21वें राष्ट्रमंडल खेलों में भारत का शानदार सफर समाप्त हो गया। भारत 26 स्वर्ण, 20 रजत और 20 कांस्य सहित कुल 66 पदक लेकर तीसरे स्थान पर रहा। ऑस्ट्रेलिया पहले और इंग्लैंड दूसरे स्थान पर रहा। खेलों के अंतिम दिन आज भारत ने एक स्वर्ण, चार रजत और दो कांस्य पदक जीते। बैडमिंटन में भारत ने आज एक स्वर्ण और दो रजत पदक जीते। सायना नेहवाल ने महिला सिंगल्स का स्वर्ण और पी.वी. सिंधु ने रजत पदक हासिल किया।

 

9.स्वीडन और ब्रिटेन की पांच दिवसीय यात्रा पर आज रवाना होंगे पीएम मोदी :-

Image result for PM Modiपीएम नरेंद्र मोदी आज पांच दिवसीय विदेश यात्रा पर रवाना होंगे। अपनी यात्रा के पहले चरण में मोदी स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम पहुंचेंगे। जहां वे प्रधानमंत्री स्टेफान लोफवेन से व्यापक वार्ता करेंगे और भारत नोर्डिक सम्मेलन में हिस्सा लेंगे। अपनी स्वीडन यात्रा को लेकर पीएम ने कहा, ‘भारत और स्वीडन के बीच दोस्ताना रिश्ता है। हमारी साझेदारी लोकतांत्रिक मूल्यों व खुले, समावेशी एवं नियमों की बुनियाद पर टिकी वैश्विक व्यवस्था के प्रति कटिबद्धता पर आधारित है। स्वीडन हमारे विकास पहलों में एक मूल्यवान साझेदार है।’
इस बीच उन्होंने अपनी स्वीडन और ब्रिटेन की यात्रा से पहले कहा है कि वह व्यापार, निवेश और स्वच्छ ऊर्जा समेत विभिन्न क्षेत्रों में दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय साझेदारी गहरा बनाने को लेकर आशान्वित हैं।

 

10.ट्रेनों की स्पीड बढ़ाने के लिए भारत ने चीन से मांगी मदद :-

Image result for trainभारत ने बेंगलुरु-चेन्नई रेल कॉरिडोर पर रेलगाड़ियों की गति बढ़ाने के लिए लिए चीन से मदद मांगी है। इसके साथ ही आगरा और झांसी रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास में भी चीन से सहयोग लेने की बात चल रही है। यह पेशकश दोनों देशों के बीच चल रहे रणनीतिक आर्थिक वार्ता (एसइडी) के दौरान की गई। नीति आयोग के उपाध्यक्ष राजीव कुमार ने कहा, ‘हमने बेंगलुरु-चेन्नई रेल कॉरिडोर पर रेलगाड़ियों की स्पीड बढ़ाने का प्रोजेक्ट चीन को देने की पेशकश की है।’

एसइडी की बैठक में कुमार और चीन के राष्ट्रीय विकास व सुधार आयोग (एनडीआरसी) के चेयरमैन ही लीफेंग की अध्यक्षता में दोनों देशों के प्रतिनिधिमंडल के बीच बातचीत हुई।