राष्ट्रपति 28 और 29 जून को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे 

    0
    134

    1.राष्ट्रपति 28 और 29 जून को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे  :-

    राष्ट्रपति श्री राम नाथ कोविंद 28 और 29 जून, 2018 को उत्तर प्रदेश का दौरा करेंगे। राष्ट्रपति 28 जून, 2018 को आईआईटी कानपुर के 51वें वार्षिक दीक्षांत समारोह में शामिल होंगे। उसी दिन राष्ट्रपति आईआईटी कानपुर में ‘सीएसआरएल सुपर 30 (गेल उत्कर्ष)’ के छात्रों से मिलेंगे, जो आईआईटी, एनआईटी इत्यादि के लिए चुने गए है।

     

    2.मंत्रिमंडल ने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, भोपाल के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर, स्‍पेशल ग्रेड डॉक्‍टर और टीचिंग मेडिकल फेकलटी की सेवानिवृत्ति उम्र बढ़ाने को मंजूरी दी :-

    प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भोपाल मेमोरियल हॉस्पिटल एंड रिसर्च सेंटर, भोपाल के जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसर, स्पेशल ग्रेड डॉक्टॉर और टीचिंग मेडिकल फेकलटी की सेवानिवृत्ति उम्र को केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के डॉक्‍टरों और केंद्र सरकार के अन्‍य अस्‍पतालों/संस्‍थानों में काम करने वाले डॉक्‍टरों के अनुरूप बढ़ाकर 65 वर्ष करने संबंधी स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय के स्‍वास्‍थ्‍य अनुसंधान विभाग के प्रस्‍ताव को मंजूरी दे दी है।

    शैक्षणिक, गैर-शैक्षणिक एवं केंद्रीय स्‍वास्‍थ्‍य सेवा के सार्वजनिक स्‍वास्‍थ्‍य सब-कैडर सहित जनरल ड्यूटी मेडिकल ऑफिसरों और विशेषज्ञों की सेवानिवृत्ति उम्र को जनवरी 2018 में जारी अधिसूचना के अनुरूप उम्र को बढ़ाकर 65 वर्ष कर दिया गया है।

     

    3.‘सागरमाला’ को 52वें स्‍कॉच सम्‍मेलन 2018 में स्‍वर्ण पुरस्‍कार मिला  :-

     

     

    जहाजरानी मंत्रालय के बंदरगाह आधारित समृद्धि के प्रमुख कार्यक्रम ‘सागरमाला’ को हाल ही में नई दिल्‍ली में आयोजित 52वें स्‍कॉच सम्‍मेलन 2018 में बुनियादी ढांचा क्षेत्र में स्‍वर्ण पुरस्‍कार मिला। सागरमाला को यह पुरस्कार भारत के सामाजिक आर्थिक रूपांतरण में इस कार्यक्रम के योगदान तथा त्‍वरित एवं बुनियादी क्षेत्र के विकास में इसकी भूमिका को देखते हुए दिया गया है। सागरमाला कार्यक्रम को सम्‍मेलन के दौरान ‘ऑर्डर ऑफ मेरिट’ भी प्रदान किया गया। सचिव (जहाजरानी) श्री गोपाल कृष्‍ण ने केंद्रीय जहाजरानी, सड्क परिवहन एवं राजमार्ग,जल संसाधन, नदी विकास एवं गंगा संरक्षण मंत्री श्री नितिन गडकरी के साथ इस पुरस्‍कार को साझा किया।

     

    4.चीन,भारत और एशियाई देशों से सोयाबीन तथा अन्य उत्पादों पर आयात शुल्क में करेगा कटौती :-

    चीन,भारत और अन्य चार एशियाई देशों से सोयाबीन और अन्य उत्पादों पर आयात शुल्क में कटौती करेगा। अमरीका के साथ जारी व्यापार युद्ध के बीच चीन के मंत्रिमंडल ने यह घोषणा की है।

    इस घोषणा के अनुसार चीन भारत, दक्षिण कोरिया, बांग्लादेश, लाओस और श्रीलंका  से सोयाबीन के आयात पर शुल्क वर्तमान 3 प्रतिशत घटाकर शून्य करेगा। चीन के सरकारी मीडिया ने स्टेट काउंसिल के निर्णय का हवाला देते हुए यह खबर दी है।

    चीन के सरकारी बेवसाईट पर सूचित किया गया है कि इन देशों से रसायनों,कृषि उत्पादों, मेडिकल आपूर्तियों, वस्त्र उत्पाद और एल्यूमीनियम पर भी अलग-अलग दर से आयात शुल्क में कटौती की गई है।

     

    5.दुनिया का सबसे बड़ा बहुराष्‍ट्रीय नौसैनिक अभ्‍यास रिम ऑफ द पैसिफिक-रिमपैक हवाई के पास शुरू होगा :-

    दुनिया का सबसे बड़ा बहुराष्‍ट्रीय नौसैनिक अभ्‍यास रिम ऑफ द पैसिफिक-रिमपैक बुधवार सो पश्चिमी प्रशांत महासागर में हवाई के पास शुरू होगा। हर दो वर्ष में होने वाले दो महीने के इस नौसैनिक अभ्‍यास में भारत समेत 26 देशों की नौसेना के शामिल होने की आशा है। भारतीय नौसैनिक पोत सहयाद्री 26वें रिमपैक अभ्‍यास में भाग लेने के लिए हवाई में पर्ल हार्बर पहुंच चुका है। आईएनएस सहयाद्री अत्‍याधुनिक तकनीक से बना स्‍वदेशी पोत है

     

    6.सुषमा स्‍वराज ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर मोबाइल पासपोर्ट एप्लिकेशन का लोकार्पण किया :-

     

     

    विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने पासपोर्ट सेवा दिवस के अवसर पर मंगलवार को नई दिल्‍ली में मोबाइल पासपोर्ट एप्लिकेशन का लोकार्पण किया। इस एप के माध्यम से आवेदक देश के किसी भी कोने से पासपोर्ट के लिए आवेदन कर सकता है। यह एप एंड्रॉयड और आईओएस मंच पर उपलब्ध है और इसके जरिए आवेदक आवेदन, भुगतान और पासपोर्ट सेवा के लिए मुलाकात का समय सुनिश्चित कर सकता है।

    विदेश मंत्री के मुताबिक पुलिस उसी पते का वैरीफिकेशन करेगी जो ऐप पर दिया जाएगा। वेरीफिकेशन सफल होने के बाद पासपोर्ट भी आपके इसी एड्रेस पर भेज दिया जाएगा।

     

    7.ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने प्रधानमंत्री टेरेजा मे के महत्‍वपूर्ण ब्रेक्जिट कानून को स्‍वीकृति प्रदान कर दी :-

     

     

     

     

    ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ ने मंगलवार को प्रधानमंत्री टेरेजा मे के महत्‍वपूर्ण ब्रेक्जिट कानून को स्‍वीकृति प्रदान कर दी है। इसके साथ ही इस कानून पर महीनों से चल रही बहस को विराम लग गया। यूरोपीय संघ में ब्रिटेन की सदस्‍यता औपचारिक रूप से खत्‍म हो जाएगी। हस्‍ताक्षर होने के साथ ही यह कानून बन गया है।

     

    8.ब्राजील ने सर्बिया को हराकर नॉकआउट में बनाई जगह :-

    शानदार खिलाड़ियों से भरी दुनिया की दूसरे नंबर की टीम ब्राजील आखिरकार अंतिम-16 के दौर का हिस्सा बन गई। पॉलिन्हो और थिएगो सिल्वा के शानदार गोल की मदद से ब्राजील ने स्पार्टक स्टेडियम में गु्रप ई के अंतिम मुकाबले में दुनिया की 34वें नंबर की सर्बिया को 2-0 से मात देकर नॉकआउट का टिकट कटा लिया। ब्राजील के अलावा इस ग्रुप से अगले दौर में पहुंचने वाली दूसरी टीम स्विट्जरलैंड बनी।

     

    9.फीफा विश्व कप 2018: विश्व कप से बाहर हो गया विश्व चैंपियन जर्मनी, द. कोरिया ने 2-0 से पीटा :-

    जर्मन फुटबॉल के इतिहास में बुधवार की रात सबसे काली रात साबित हुई। मौजूदा विश्व चैंपियन 2018 विश्व कप में अपने से बेहद कमजोर दक्षिण कोरियाई टीम से 0-2 से हारकर बाहर हो गई। ग्र्रुप एफ के इस अहम मुकाबले में जर्मनी को नॉकआउट राउंड में पहुंचने के लिए कोरिया पर जीत की दरकार थी लेकिन 2014 विश्व कप की विजेता टीम के खिलाड़ी, कोरिया के मजबूत डिफेंस और अपने सुस्त खेल के कारण विश्व कप इतिहास में पहली बार ग्र्रुप स्टेज से बाहर हो गए।

     

    10.शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों का हुआ असर :-

    वायदा बाजार की एक्सपायरी के दिन और कच्चे तेल की बढ़ती कीमतों के बीच भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत कमजोरी के साथ देखने को मिल रही है। बंबई स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स सेंसेक्स 36 अंक गिरकर 35180 के स्तर पर और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का इंडेक्स निफ्टी 17 अंक गिरकर 10654 के स्तर पर कारोबार कर रहा है। सबसे ज्यादा बिकवाली एसबीआईएन और कोल इंडिया के शेयर्स में है। एसबीआईएन का काउंटर 1.57 फीसद की गिरावट के साथ 150.55 के स्तर पर और कोल इंडिया 1.97 फीसद की गिरावट के साथ 261.20 के स्तर पर कारोबार कर रहा है।  वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज पर मिडकैप इंडेक्स 0.70 फीसद और स्मॉलकैप 0.83 फीसद की कमजोरी देखने को मिल रही है।