2019 के 30 महत्वपूर्ण करेंट अफेयर्स

0
78

1. भारतीय सेना का पराक्रम, पाकिस्तान पर दूसरी सर्जिकल स्ट्राइक

भारत ने जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद बड़ी कार्रवाई की है. भारतीय वायुसेना (IAF) ने नियंत्रण रेखा (LoC) के पार जाकर दूसरा सर्जिकल स्‍ट्राइक करते हुए आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्‍मद के ठिकाने ध्‍वस्‍त कर दिए हैं, जिसने पुलवामा हमले की जिम्‍मेदारी ली है.

जम्‍मू एवं कश्‍मीर के पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकियों ने 14 फरवरी 2019 को हमला कर दिया था, जिसमें 44 जवान शहीद हो गए थे. भारत ने साफ कर दिया था कि वह चुप नहीं बैठेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा था कि इस बार ‘हिसाब बराबर’ होगा.

2. भारत ने ‘क्विक रिएक्शन मिसाइल’ का सफल परीक्षण किया

भारत ने 26 फरवरी 2019 को ज़मीन से हवा में मार करने वाली क्विक रिएक्शन मिसाइल (QRSAM) का ओडिशा के तट से सफलतापूर्वक परीक्षण किया है. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने सेना के लिए विकसित की जा रही इन दो मिसाइलों का परीक्षण किया है.

इस मिसाइल का निर्माण डीआरडीओ ने भारत इलेक्ट्रो्निक लिमिटेड और भारत डायनामिक लिमिटेड के साथ मिलकर भारतीय सेना के लिए किया है. इस मिसाइल को भारतीय रक्षा पंक्ति में बेहद अहम और ख़ास माना जा रहा है. हर मौसम में काम करने वाली इस स्वदेशी मिसाइल की रेंज 25 से 30 किलोमीटर है, जो तुरंत टारगेट को ध्वस्त  कर सकती है.

3. अफगानिस्तान ने चाबहार बंदरगाह के रास्ते निर्यात की पहली खेप भेजी

अफगानिस्तान ने ईरान के चाबहार बंदरगाह से भारत को सामान निर्यात करना शुरू कर दिया है. काबुल से मेवा, टैक्सटाइल्स, कार्पेट और खनिज मिनरल प्रॉडक्ट्स 23 ट्रकों में भरकर चाबहार पोर्ट के लिए रवाना किया. यह खेप वहां से जहाज के जरिये मुंबई पहुंचेगी.

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने निर्यात के लिए नये मार्ग की शुरुआत करते हुए कहा कि व्यापार घाटे को कम करने के लिए धीरे-धीरे निर्यात में सुधार किया जा रहा है. उन्होंने कहा, ‘चाबहार पोर्ट भारत, ईरान और अफगानिस्तान के बीच स्वस्थ सहयोग का परिणाम है और यह आर्थिक वृद्धि सुनिश्चत करेगा.’

4. प्रधानमंत्री मोदी ने विश्व की सबसे बड़ी भगवद गीता का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 फरवरी 2019 को दिल्ली के ईस्ट ऑफ़ कैलाश स्थित इस्कॉन मंदिर में विश्व की सबसे बड़ी भगवद गीता का उद्घाटन किया. यहां उन्होंने विश्व की सबसे बड़ी श्रीमद्भागवत गीता का विमोचन किया.

इस अवसर पर उन्होंने 800 किलो की 670 पृष्ठों वाली विशाल गीता का विमोचन किया तथा लोगों को संबोधित भी किया. सर्जिकल स्ट्राइक के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा कि मानवता के दुश्मनों से धरती को बचाने के लिए प्रभू की शक्ति हमेशा हमारे साथ रहती है. यही संदेश हम पूरी प्रमाणिकता के साथ दुष्ट आत्माओं, असुरों को देने का प्रयास कर रहे हैं.

5. प्रधानमंत्री ‘जी-वन योजना’ को मंत्रिमंडल की मंजूरी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में मंत्रिमंडल की आर्थिक मामलों की समिति ने 28 फरवरी 2019 को प्रधानमंत्री जी-वन (जैव ईंधन वातावरण अनुकूल फसल अवशेष निवारण) योजना के लिए वित्तीय मदद को मंजूरी दे दी है. इसके तहत ऐसी एकीकृत बायो-इथेनॉल परियोजनाओं को, जो लिग्नोसेलुलॉसिक बायोमास और अन्य नवीकरणीय फीडस्टॉक का इस्तेमाल करती हैं, के लिए वित्तीय मदद का प्रावधान है.

परियोजना के तहत दूसरी पीढ़ी के इथेनॉल क्षेत्र को प्रोत्साहित करने और मदद करने का काम किया गया है. इसके लिए उसे वाणिज्यिक परियोजनाएं स्थापित करने और अनुसंधान और विकास गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनुकूल वातावरण उपलब्ध कराने का काम किया गया है.

6. स्मृति ईरानी ने ‘तितानवाला म्यूजियम’ का उद्घाटन किया

केंद्रीय कपड़ा मंत्री स्मृति ईरानी ने 26 फरवरी 2019 को बगरू में हैंडब्लॉक प्रिंटिंग के ‘तितानवाला म्यूजियम‘ का उद्घाटन किया. उद्घाटन करने के बाद उन्होंने म्यूजियम की विभिन्न गैलरियों का भी अवलोकन किया. तितानवाला म्यूजियम में बड़ी संख्या में पारम्परिक वुडन ब्लॉक, कपड़ों की रंगाई व छपाई के काम आने वाले बर्तन व सहायक उपकरण तथा छीपा समुदाय के इतिहास को दर्शाने वाले पुराने फोटोग्राफ प्रदर्शित किए गये हैं.

इस अवसर पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि ‘तितानवाला म्यूजियम’ ने यह साबित कर दिया है कि कला व संस्कृति को आगे बढ़ाने अथवा संरक्षित करने के लिए सरकार पर निर्भर होने की आवश्यकता नहीं है. उन्होंने कहा कि यह म्यूजियम बगरू को पूरे विश्व में पहचान दिलाएगा. उन्होंने कहा कि ब्लॉक प्रिंटिंग की विरासत सूरज नारायण तितानवाला जैसे संग्रहकों की पहल के कारण ही संरक्षित है, जो स्वयं छीपा समुदाय से हैं.

7. दिल्ली बजट 2019-20: मुख्य घोषणाएं

दिल्ली सरकार ने 26 फरवरी 2019 को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए कुल 60,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया है. यह बजट वर्ष 2014-15 में पेश किए गए पहले बजट का दोगुना है. केजरीवाल सरकार ने एक बार फिर बजट का विशेष हिस्सा शिक्षा को दिया है.

वर्ष 2019-20 के लिए शिक्षा को कुल बजट का 26 प्रतिशत आवंटित किया गया है. बजट पेश करते हुए दिल्ली के उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने कहा कि यह बजट पुलवामा हमले में शहीद हुए जवानों को समर्पित किया गया है. सिसोदिया ने दिल्ली विधानसभा में बजट पेश करते हुए कहा, 2019-20 के लिए हमारी सरकार का कुल बजट 60,000 करोड़ रुपये का है जबकि वर्ष 2018-19 के लिए दिल्ली सरकार ने कुल 53,000 करोड़ रुपये का बजट पेश किया था.

8. हरियाणा बजट 2019-20: मुख्य घोषणाएं

हरियाणा के वित्त मंत्री कैप्टन अभिमन्यु ने 25 फरवरी 2019 को मनोहर लाल खट्टर सरकार का आखिरी बजट पेश किया. इस बार 1 लाख 32 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा का बजट पेश किया गया है. खट्टर सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि की तर्ज पर किसान पेंशन योजना का ऐलान किया है. इसके लिए बजट में 1500 करोड़ रुपये आवंटित किया गया है.

कैप्टन अभिमन्यु ने कौटिल्य के अर्थशास्त्र के उदाहरण से अपना बजट अभिभाषण शुरू किया. उन्होंने कहा, ‘प्रजा सुखे सुखं राजः प्रजानां च हिते हितम्. नात्मप्रियं प्रियं राजः प्रजानां तु प्रियं प्रियम्. अर्थात प्रजा के सुख में सरकार का सुख है, प्रजा के हित में सरकार का हित है, प्रजा को जो प्रिय है, वही सरकार को प्रिय है.’

9. पंजाब सरकार ने वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया

पंजाब के वित्तमंत्री मनप्रीत बादल ने 18 फरवरी 2019 को विधानसभा में बजट पेश किया. वित्तमंत्री ने वर्ष 2019-20 के लिये कुल 1,58,493 करोड़ रुपये के खर्च का बजट पेश किया. वहीं बजट में इस बार कोई भी नया कर नहीं लगाया गया.

बजट में स्वास्थ्य, शिक्षा, ग्रामीण और शहरी ढांचागत सुविधाओं पर जोर दिया गया है. इन क्षेत्रों के लिये बजट आबंटन में 9 से लेकर 36 प्रतिशत तक की बढ़ोतरी की गयी है. राज्य पर 2019- 20 के दौरान कुल बकाया कर्ज 2,29,612 करोड़ रुपए तक पहुंच जाने का अनुमान लगाया गया है जो कि 2018-19 के संशोधित अनुमान में 2,12,276 करोड़ रुपए रहा है.

10. बिहार सरकार ने वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया

बिहार के उप मुख्यमंत्री सह वित्त मंत्री सुशील कुमार मोदी ने 12 फरवरी 2019 को वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 2,00,501.01 करोड़ रुपए का बजट विधानसभा में पेश किये. सुशील मोदी ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की उपस्थिति में इस बजट को पेश किया.

इस बार के बजट में पिछले बजट के मुकाबले 23,510.74 करोड़ रुपये की वृद्धि हुई है. वित्तीय वर्ष 2018-19 में कुल 1,76,990.27 करोड़ रुपये का बजट पेश किया गया था. इस बजट के तहत सरकार की तरफ से चलाए जा रहे वार्षिक स्कीम का बजट वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए 1,00,000.98 करोड़ रुपये रखा गया है.

11. हिमाचल प्रदेश सरकार ने वर्ष 2019-20 का बजट पेश किया

हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने 09 फरवरी 2019 को विधानसभा में अपना दूसरा बजट पेश किया. उन्होंने जनमंच से बजट की शुरुआत करते हुए केंद्र सरकार की योजनाओं का उल्लेख किया.

हिमाचल प्रदेश सरकार ने किसानों, पंचायत प्रतिनिधियों व कर्मचारियों का बजट में विशेष ख्‍याल रखा है. पंचायत प्रतिनिधियों का जहां मानदेय बढ़ाया तो कर्मचारियों को जुलाई से महंगाई भत्‍ता देने की घोषणा की. सरकार ने चुनावी वर्ष के बजट में कोई नया कर नहीं लगाया है. ऐसे में सरकार को घाटा पूरा करने के लिए 5068 करोड़ रुपये का लोन लेना पड़ेगा.

12. उत्तर प्रदेश बजट 2019-20: प्रमुख घोषणाएं

उत्तर प्रदेश के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने 07 फरवरी 2019 को उत्तर प्रदेश का वार्षिक बजट पेश किया. उन्होंने सदन में बताया कि बजट का आकार 4 लाख 79 हजार 701 करोड़ 10 लाख रुपये (4,79,701,10 करोड़ रुपये) है जो कि वर्ष 2018-2019 के बजट के मुकाबले 12 प्रतिशत अधिक है. बजट में 21 हजार 212 करोड़ 95 लाख रुपये (21,212.95 करोड़ रुपये) की नई योजनाओं को शामिल किया गया है.

वित्तमंत्री राजेश अग्रवाल ने प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए कहा सरकार ने कार्यभार संभालते ही किसानों का कर्ज माफ करने का बड़ा फैसला लिया. पिछले दो वर्ष में यूपी इन्वेस्टर्स समिट व प्रवासी भारतीय दिवस का आयोजन किया. साथ ही कुंभ का आयोजन भव्य तरह से किया जा रहा है


13. असम बजट 2019-20: हर दुल्हन को 1 तोला सोना और अन्य घोषणाएं

असम के वित्त मंत्री हेमंत बिस्वा सरमा ने 06 फरवरी 2019 को विधानसभा में वित्त वर्ष 2019-20  का बजट पेश किया. इस बजट में प्रदेश के गरीब लोगों तथा नागरिकों के लिए कई लोक लुभावन घोषणाएं की गईं. असम बजट 2019-20 में की गई विभिन्न घोषणाओं में गरीबों को एक रुपये किलो चावल और दुल्हनों को एक तोला सोना प्रदान करने की घोषणाएं प्रमुख रूप से शामिल हैं.

बजट में सस्ती पोषण व आहार सहायता योजना (एएनएनए) की घोषणा की गई है जिसके तहत सरकार ने 53 लाख लाभार्थी परिवारों को खाद्य सुरक्षा के तहत तीन रुपये के बदले एक रुपये प्रति किलो चावल मुहैया करवाने का फैसला लिया गया है.

14. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को एक औपचारिक समारोह के दौरान राष्ट्र को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक समर्पित किया. इस अवसर पर उन्होंने पूर्व सैनिकों को भी संबोधित किया. नई दिल्ली में इंडिया गेट के पास राष्ट्रीय युद्ध स्मारक, उन जवानों के लिए एक श्रद्धांजलि है, जिन्होंने आजादी के बाद देश की रक्षा के लिए अपना जीवन का बलिदान दिया.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री मोदी ने 2014  में, एक अत्याधुनिक विश्व स्तरीय स्मारक के रूप में राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का अपना विज़न प्रस्तुत किया था. इंडिया गेट के पास 40 एकड़ में बने इस युद्ध स्मारक की लागत 176 करोड़ रुपये आई है और यह रिकार्ड एक साल में बनकर पूरा हुआ है.

15. Oscar Awards 2019: ‘ग्रीन बुक’ बेस्ट फिल्म, ‘लेडी गागा’ बेस्ट सिंगर

अमेरिका के कैलिफॉर्निया स्थित डॉल्बी थिएटर में सिनेमा जगत के सबसे प्रतिष्ठित ऑस्कर अवॉर्ड्स (Oscar Awards 2019) की घोषणा की गई. इस पुरस्कार समारोह में भारतीय पृष्ठभूमि पर बनी ‘पीरियड. एंड ऑफ सेंटेस’ को भी बेस्ट डॉक्युमेंट्री शॉर्ट सब्जेक्ट का अवॉर्ड मिला है.

बेस्ट फिल्म कैटेगरी में आठ फिल्म को आखिरी सूची में रखा गया था. इनमें ब्लैक पैंथर, ब्लैक लेंसमैन, बोहिमिया रापसोडी, द फेवरेट, ग्रीन बुक, रोमा, ए स्टार इज़ बोर्न, वाइस का नाम शामिल था. सभी फिल्मों को पीछे छोड़ते हुए ‘ग्रीन बुक’ ने बेस्ट फिल्म कैटेगरी में ऑस्कर अवॉर्ड अपने नाम किया. फिल्म ‘ग्रीन बुक’ में एक पियानो वादक और उसके पार्ट टाइम ड्राइवर के बीच के रिश्ते को दिखाया गया है. इसी फिल्म के लिए माहेरशाला अली को बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का भी अवॉर्ड मिला.

16. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को मिला सियोल शांति पुरस्कार

प्रधानमंत्री मोदी को उनकी आर्थिक नीतियों और विकासोन्‍मुखी कार्यों के लिए यह सम्‍मान दिया गया है. पीएम मोदी ने इसे 130 करोड़ भारतीयों का सम्मान बताया है. पीएम मोदी से पहले यह पुरस्‍कार संयुक्‍त राष्‍ट्र के पूर्व महासचिवों कोफी अन्‍नान और बान की-मून को भी मिल चुका है.

पुरस्कार समिति ने भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने के लिए उनकी ‘मोदीनॉमिक्स’ को सराहा है. सियोल शांति पुरस्कार सांस्कृतिक फाउंडेशन के चेयरमैन क्वॉन ई-हायोक की अध्यक्षता में सियोल के जंग-यू में हुई चयन समिति की बैठक के बाद यह फैसला लिया गया था.


17. मानव संसाधन विकास मंत्री ने ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरूआत की

मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने टेक्‍नोलॉजी का लाभ उठाने के लिए देश में गुणवत्‍तपूर्ण शिक्षा को बढ़ावा देने के उद्देश्‍य से 20 फरवरी 2019 को ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड की शुरुआत की है. एचआरडी मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि ऑपरेशन डिजिटल बोर्ड एक क्रांतिकारी कदम है, जो अध्‍ययन के साथ-साथ अध्‍यापन की प्रक्रिया को संवादमूलक बनाएगा तथा शिक्षा-विज्ञान संबंधी दृष्टिकोण के रूप में अध्‍ययन को लोकप्रिय बनाएगा.

देश में शिक्षा क्षेत्र सबसे बड़ी जिस चुनौती का सामना कर रहा है वह देश में मान्‍य गुणवत्‍ता मानकों को बनाए रखने की है. शैक्षणिक प्रौद्योगिकी और संपर्क के प्रसार ने इस मुद्दे के समाधान का अवसर दिया है और इसका उद्देश्‍य शैक्षणिक मानकों को समानता देना है.

18. सौर गठबंधन समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 73वां देश बना सऊदी अरब

सऊदी अरब 20 फरवरी 2019 को अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन (आईएसए) के लिए रूपरेखा समझौते पर हस्ताक्षर करने वाला 73वां और 7वां ओपेक (तेल निर्यातक देशों का संगठन) देश बन गया है. समझौते पर हस्ताक्षर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच द्विपक्षीय बैठक के बाद हुए.

इसकी शुरुआत संयुक्त रूप से पेरिस में 30 नवम्बर 2015 को संयुक्त राष्ट्र जलवायु सम्मेलन के दौरान कोप-21 से अलग भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और फ्रांस के तत्कालीन राष्ट्रपति ने की थी.

19. भारत को मिली पहली सेमी हाईस्पीड ट्रेन वंदे भारत एक्सप्रेस

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 15 फरवरी 2019 को देश की सबसे तेज़ ट्रेन ‘वंदे भारत’ एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से रवाना किया. इसमें रेल मंत्री पीयूष गोयल व रेलवे बोर्ड के सदस्य सफर कर रहे हैं.

ट्रेन 18 (Train 18) के नाम से मशहूर इस ट्रेन का बहुत बड़े स्तर पर उद्घाटन होना था लेकिन जम्मू कश्मीर के पुलवामा में 14 फरवरी 2019 को सैनिकों पर हुए आतंकी हमले के मद्देनजर एक बहुत ही साधारण कार्यक्रम में मोदी ने ट्रेन को चलाने की घोषणा की. प्रधानमंत्री ने वंदे भारत एक्सप्रेस के लॉन्च मौके पर पुलवामा आतंकी हमले में शहीद सीआरपीएफ जवानों के लिए दो मिनट का मौन रख श्रद्धांजलि दी.

20. भारतीय वायुसेना को मिले 4 चिनूक हेलिकॉप्टर

अमेरिकी एयरोस्पेस कंपनी बोईंग ने 10 फरवरी 2019 को भारतीय वायुसेना के लिए चार चिनूक सैन्य हेलिकॉप्टरों की आपूर्ति गुजरात में मुंद्रा बंदरगाह पर की. कंपनी द्वारा जारी बयान में कहा गया है कि सीएच47एफ (आई) चिनूक को चंडीगढ़ ले जाया जाएगा, जहां उन्हें औपचारिक तौर पर भारतीय वायुसेना में शामिल किया जाएगा.

भारत को कुल 15 और चिनूक हेलिकॉप्टर प्राप्त होंगे. भारत के लिए रणनीतिक नजरिए से चिनूक हेलिकॉप्टर इसलिए महत्वपूर्ण है कि इनके आने से एयरफोर्स की क्षमता और बढ़ जाएगी. यह हेलिकॉप्टर ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में हवित्जर तोपों को माल पहुंचाने में मददगार साबित होगा.

21. प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना हेतु दिशा-निर्देश जारी

अंतरिम बजट 2019-20 में वित्त मंत्री पीयूष गोयल द्वारा किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की घोषणा की गई थी. बजट भाषण के दौरान वित्त मंत्री ने घोषणा की थी कि इसमें छोटे और सीमांत किसानों के लिये 6,000 रुपए की आय समर्थन राशि दी जाएगी.

हाल ही में केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की अधिकारिक वेबसाइट (http://pmkisan.nic.in) पर इस योजना से संबंधित प्रमुख नियम एवं गाइडलाइन्स जारी कर दी हैं. इसमें कहा गया है कि आयकर देने वाले परिवारों, सेवारत या सेवानिवृत्त सरकारी कर्मचारियों, मौजूदा या पूर्व सांसदों, विधायकों और मंत्रियों को बजट में घोषित आय समर्थन योजना का लाभ नहीं मिलेगा.

22. IP Index में भारत 36वें, पाकिस्तान 47वें स्थान पर

अंतरराष्ट्रीय बौद्धिक संपदा (आईपी) सूचकांक में भारत आठ स्थानों की छलांग के साथ 36वें पायदान पर पहुंच गया. इस सूचकांक में इस साल 50 वैश्विक अर्थव्यवस्थाओं में बौद्धिक संपदा की स्थिति का विश्लेषण किया गया है.

अमेरिकी चैंबर आफ कॉमर्स के वैश्विक नवोन्मेषण नीति केंद्र (जीआईपीसी) द्वारा तैयार वर्ष 2019 के इस सूचकांक में भारत आठ पायदान की छलांग के साथ 36वें स्थान पर पहुंच गया है.

23. अनियंत्रित जमा योजना निरोधक विधेयक-2018 में आधिकारिक संशोधन

सरकार ने पोंजी स्कीमों पर पूरी तरह से रोक लगाने के उद्देश्य से लाये गये अनियंत्रित जमा योजना निरोधक विधेयक-2018 में आधिकारिक संशोधन को 06 फरवरी 2019 को मंजूरी प्रदान कर दी है.

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में यह मंजूरी दी गई. विधि एवं न्याय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बैठक में लिये गये निर्णयों को जानकारी देते हुये कहा कि पिछले वर्ष इस विधेयक को लोकसभा पेश किया गया था जहां इसे वित्त संबंधी स्थायी समिति को भेजा गया था.

24. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार 2017 प्रदान किए

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने 06 फरवरी 2019 को देश के जाने माने 42 कलाकारों को वर्ष 2017 के संगीत नाटक अकादमी पुरस्कार प्रदान किये. यह पुरस्कार राष्‍ट्रपति भवन में विशेष अलंकरण समारोह में प्रदान किये गए. राष्ट्रपति ने संगीत नाटक, नृत्य वादन एवं गायन के क्षेत्र में उल्लेखनीय योगदान के लिए इन कलाकारों को सम्मानित किये. इन कलाकारों को पुरस्कार में एक लाख रुपये का चेक प्रशस्ति पत्र एवं प्रतीक चिह्न प्रदान किया गया.

संगीत नाटक अकादमी की सामान्‍य परिषद, भारत सरकार के संस्‍कृति मंत्रालय की स्‍वायत्र संस्‍था राष्‍ट्रीय संगीत, नृत्‍य और नाटय अकादमी ने 8 जून 2018 को इम्‍फाल (मणिपुर) में अपनी बैठक में संगीत, नृत्‍य, थिएटर, पारंपरिक / लोक / जनजातीय, संगीत / नृत्‍य / थिएटर / कठपुतली कला तथा कला के क्षेत्र में समग्र योगदान / छात्रवृत्ति के क्षेत्रों में 42 कलाकारों का चयन संगीत नाटक अकादमी पुरस्‍कार 2017 के लिए किया था.

25. भारत का 40वां संचार उपग्रह जीसैट-31 सफलतापूर्वक प्रक्षेपित

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने फ्रेंच गुएना के अंतरिक्ष केंद्र से अपने 40वें संचार उपग्रह जीसैट-31 का 05 फरवरी 2019 को सफल प्रक्षेपण किया. इसरो द्वारा जारी जानकारी के अनुसार उपग्रह की आयु 15 वर्ष है.

यह कक्षा के अंदर मौजूद कुछ उपग्रहों पर संचालन संबंधी सेवाओं को जारी रखने में मदद मुहैया करेगा और जियोस्टेशनरी कक्षा में केयू-बैंड ट्रांसपोंडर की क्षमता बढ़ायेगा. यह उपग्रह 2,535 किलोग्राम वजनी है जिसे फ्रेंच गुएना के कुरू से रॉकेट एरिएन-5 (वीए247) के माध्यम से प्रक्षेपित किया गया है.

26. नासा की हबल दूरबीन ने बौनी आकाशगंगा की खोज की

नासा के अंतरिक्ष टेलिस्कोप हबल ने हाल ही में ब्रह्मांड में एक और आकाशगंगा का पता लगाया है लेकिन नासा का कहना है कि यह आकाशगंगा हमारी मौजूदा आकाशगंगा की तुलना में बौनी है. नासा के स्पेस टेलिस्कोप हबल से इस आकाशगंगा का अध्ययन किया गया जिसके बाद ही इसे बौना (Dwarf) कहा गया है.

नई आकाशगंगा को बेदिन-1 (Bedin-1) नाम दिया गया है. रॉयल एस्ट्रॉनोमिकल सोसायटी लेटर्स जर्नल के मासिक नोटिस में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक हबल के एडवांस कैमरे का उपयोग कर अध्ययन करने पर पता चला कि सितारों का एक छोटा संग्रह दिखाई दे रहा था.

27. बजट 2019-20: सभी योजनाओं की सूची

वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना की घोषणा की. वित्त मंत्री ने कहा कि सरकार राष्‍ट्रीय कामधेनु योजना की शुरूआत करेगी. इस योजना के तहत गायों का संरक्षण किया जाएगा.

बजट 2019 में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के लिए आवंटन को बढ़ाकर 750 करोड़ रुपये कर दिया गया है. गायों के उत्पादन और उत्पादकता को बढ़ाने हेतु राष्ट्रीय कामधेनु आयोग के गठन की घोषणा की गई है. यह आयोग गायों के लिए कानूनों को प्रभावी ढंग से लागू करने तथा कल्याणाकारी स्कीमों पर नजर रखेगा.

28. बजट 2019: पीयूष गोयल द्वारा विज़न-2030 पेश, जानिए पूरा विवरण

कार्यकारी वित्त मंत्री पीयूष गोयल ने वर्ष 2019-20 का अंतरिम बजट पेश किया. इस बजट में जहां 5 लाख रुपये तक टैक्स में छूट दी गई वहीँ गरीब किसानों को प्रतिवर्ष 6,000 रुपये सहायता राशि भी दिए जाने की घोषणा की गई. रक्षा बजट पहली बार तीन लाख करोड़ रुपये का किया गया जबकि हादसे की स्थिति में EPFO बीमा 6 लाख रुपये का किये जाने की घोषणाएं की गईं.

वित्त मंत्री द्वारा की गई विभिन्न घोषणाओं के बीच वित्त मंत्री द्वारा पेश किये गये विज़न 2030 पर भी ध्यान दिया जाना आवश्यक है. विज़न-2030 के तहत वित्त मंत्री ने 10 आयामों के तहत विकास कार्यों और जनहित में उठाये जाने वाले कदमों को चिन्हित किया.


29. बजट 2019: प्रमुख घोषणाएं, टैक्स छूट की सीमा 5 लाख रुपये तक की गई

अरुण जेटली की अनुपस्थिति में वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाल रहे पीयूष गोयल द्वारा 01 फरवरी 2019 को संसद में अंतरिम बजट पेश किया जा रहा है. पीयूष गोयल द्वारा बजट भाषण की शुरुआत बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणाओं से की गई. बजट 2019 में किसानों और मध्यम वर्ग के लिए घोषणाएं की गईं.

बजट घोषणा के अनुसार मध्यम वर्ग के लिए आय कर (Income Tax) की सीमा 2.5 लाख से बढ़ाकर 5 लाख रुपये की गई. अब पांच लाख रुपये तक कोई टैक्स नहीं लगेगा. 42 मेगा फूड पार्क को अत्‍याधुनि‍क बनाने का वादा. मछलीपालन और पशुपालन को प्रमोट करने के लि‍ए 10 हजार करोड़ के दो फंड बनाए का प्रस्ताव दिया गया.

30. रक्षा मंत्रालय ने 40 हज़ार करोड़ रुपये की 6 पनडुब्बियों के निर्माण को मंजूरी दी

रक्षा मंत्रालय ने 31 जनवरी 2019 को भारतीय नौसेना के लिए 40 हजार करोड़ रुपये की लागत से छह पनडुब्बियों के स्वदेश में निर्माण को मंजूरी प्रदान कर दी है. रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण की अध्यक्षता में हुई रक्षा अधिग्रहण परिषद (डीएसी) की बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी दी गई.

रक्षा मंत्रालय की यह परियोजना रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत पूरी की जाएगी जो विदेशी रक्षा निर्माताओं के साथ मिलकर भारत में चुनिंदा सैन्य प्लेटफॉर्म बनाने के लिए निजी फर्म को जिम्मेदारी देने की व्यवस्था करता है. रणनीतिक साझेदारी मॉडल के तहत लागू होने वाली यह दूसरी परियोजना होगी. नए मॉडल के तहत लागू होने के लिए सरकार की मंजूरी वाली पहली परियोजना 21 हजार करोड़ रुपये की लागत से नौसेना के लिए हेलीकॉप्टर की खरीद की थी.