2020 Nobel Prize in Literature: अमेरिकी कवयित्री लुइस ग्लक को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार

0
111

1.पासवान के निधन पर राष्‍ट्रपति समेत दिग्‍गज हस्तियों ने जताया शोक, प्रधानमंत्री बोले- नहीं भरी जा सकेगी यह रिक्‍तता:- लोक जनशक्ति पार्टी (Lok Janshakti Party, LJP) के वरिष्‍ठ नेता एवं केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान (Ram Vilas Paswan) का गुरुवार को अस्‍पताल में निधन हो गया। वे बीते काफी समय से बीमार थे। हाल ही में उनकी बायपास सर्जरी हुई थी। बेटे चिराग पासवान ने ट्वीट करके उनके निधन की जानकारी दी। उन्‍होंने लिखा, पापा… अब आप इस दुनिया में नहीं हैं लेकिन मुझे पता है आप जहां भी हैं हमेशा मेरे साथ हैं। सियासी हस्तियों ने पासवान के निधन पर शोक संवेदना जताते हुए इसे अपूर्णीय क्षति बताया है

2.रामविलास पासवान के नाम रहा छह प्रधानमंत्रियों की कैबिनेट के काम करने का रिकॉर्ड:- बिहार में वरिष्‍ठ दलित नेता और मोदी सरकार में उपभोक्ता मंत्री रहे रामविलास पासवान का गुरुवार को निधन हो गया। लंबे वक़्त से उनकी तबीयत ख़राब चल रही थी और दिल्ली के एस्कॉर्ट्स अस्पताल में भर्ती थे। रामविलास पासवान बिहार पुलिस की नौकरी छोड़कर राजनीति के मैदान में उतरे थे। कांशीराम और मायावती की लोकप्रियता के दौर में भी बिहार के दलितों के मजबूत नेता के तौर पर लंबे समय तक टिके रहे।

3.Chhattisgarh : लोक सेवा आयोग की मुख्य परीक्षा पर हाई कोर्ट की रोक, 18 अक्टूबर से होनी थी परीक्षा:- हाई कोर्ट ने 18 अक्टूबर से आयोजित होने वाली छत्तीसगढ़ लोक सेवा आयोग (सीजीसीजीपीएससी) की मुख्य परीक्षा पर आगामी आदेश तक रोक लगा दी है। गुरुवार को इस मामले की सुनवाई के दौरान मुख्य परीक्षा की तिथि तय करने पर याचिकाकर्ताओं की तरफ से आपत्ति की गई थी। लिहाजा उनके हित को ध्यान में रखते हुए हाई कोर्ट ने यह आदेश जारी किया।सीजीपीएससी-2019 की परीक्षा में करीब 80 प्रतियोगियों ने हाई कोर्ट में अलग-अलग 16 याचिकाएं दायर की हैं। याचिकाओं में कहा गया है कि सीजीपीएससी प्रारंभिक परीक्षा के बाद आयोग की ओर से मॉडल आंसर जारी किया गया। इसे देखने के बाद प्रतियोगी मुख्य परीक्षा की तैयारी में जुट गए। इसी बीच लोक सेवा आयोग ने पुराने आंसर मॉडल को संशोधित कर फिर से नया आंसर मॉडल जारी कर दिया।

4.राइनो’ ड्रोन करेगा गांव के जमीन की मैपिंग, आइआइटी ग्रेजुएट्स की ‘आइडियाफोर्ज’ कंपनी ने बनाया:- देश की शीर्ष ड्रोन निर्माता कंपनियों में से एक ‘आइडियाफोर्ज’ ने डिफेंस, होमलैंड सिक्योरिटी एवं औद्योगिक उपयोग के लिए ड्रोन्स बनाने के बाद अब अपना नया ड्रोन ‘राइनो’ (आरवाईएनओ) लॉन्च किया है। दो किलो वजन वाले इस ड्रोन (सर्वे ग्रेड) का इस्तेमाल भारतीय गांवों की मैपिंग के लिए किया जाएगा।‘आइडियाफोर्ज’ कंपनी के सह-संस्थापक एवं सीईओ अंकित मेहता भारत को आत्मनिर्भर बनते देखना चाहते हैं। यहां तक कि वे पूरे विश्व के लिए ड्रोन बनाने को लेकर प्रतिबद्ध हैं। ‘राइनो’ यूएवी इनका पहला स्पेशलाइज्ड मैपिंग ड्रोन है, जिसे सर्वे ऑफ इंडिया (एसओआइ) ने भारतीय गांवों को मैप करने के लिए प्रमाणित किया है। अंकित कहते हैं कि स्वामित्व योजना (विश्व के सबसे बड़े ड्रोन मैपिंग प्रोजेक्ट) के तहत देश के करीब 6,60,000 हजार गांवों की मैपिंग इस ड्रोन द्वारा की जाएगी।

5.सौर मंडल से बाहर 24 ग्रहों की पहचान, पृथ्वी की तुलना में जीवन के लिए अधिक उपयुक्त:- हमारा ब्रह्मांड अचरजों से भरा पड़ा है। समय-समय पर विज्ञानी इसके रहस्यों से पर्दा उठाते रहते हैं। अब विज्ञानियों ने हमारे सौर मंडल से बाहर 24 ऐसे ग्रहों की पहचान की है, जो पृथ्वी की तुलना में जीवन के लिए अधिक उपयुक्त हो सकते हैं।जर्नल एस्ट्रोबायोलॉजी में प्रकाशित अध्ययन के मुताबिक, ये ग्रह संभवतया पृथ्वी की तुलना में पुराने, बड़े, थोड़े गर्म और पानी से भरपूर हो सकते हैं। इनमें पानी की मौजूदगी बताती है कि ये ग्रह इंसानों के रहने के लिए बेहतरीन हो सकते हैं।अमेरिका में वाशिंगटन स्टेट यूनिवíसटी (डब्ल्यूएसयू) के शोधकर्ताओं ने कहा, ‘ये ग्रह अपने तारों की परिक्रमा सौरमंडल के ग्रहों के मुकाबले धीमी गति से करते हैं। इसलिए यहां जीवन अधिक आसान हो सकता है।’ उन्होंने कहा कि ये सभी ग्रह पृथ्वी से 100 प्रकाश वर्ष दूर हैं।

6.2020 Nobel Prize in Literature: अमेरिकी कवयित्री लुइस ग्लक को मिला साहित्य का नोबेल पुरस्कार:- अमेरिकी कवयित्री लुइस ग्लक को वर्ष 2020 के लिए साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। लुइस को उनकी बेमिसाल काव्यात्मक आवाज के लिए यह सम्मान दिया गया है। स्वीडिश एकेडमी के स्थायी सचिव मैट्स माल्म ने स्टॉकहोम में पुरस्कारों की घोषणा करते हुए कहा कि उनकी आवाज खूबसूरत होने के साथ-साथ व्यक्तिगत अस्तित्व को सार्वभौमिक बनाती है।

7.जॉनी बेयरस्टो शतक से चूके, लेकिन डेविड वार्नर के साथ बनाया आइपीएल में नया रिकॉर्ड:- IPL 2020 SRH vs KXIP Joney Bairstow miss century: सनराइजर्स हैदराबाद के तूफानी ओपनर बल्लेबाज जॉनी बेयरस्टो ने आइपीएल 2020 के 22वें मैच में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ शानदार शतक लगाने से चूक गए। उन्होंने इस मैच में 6 छक्कों व 7 चौकों की मदद से 55 गेंदों पर 97 रन की पारी खेली और उनका स्ट्राइक रेट 176.36 का रहा। वो रवि बिश्नोई की गेंद पर LBW आउट हुए। जॉनी बेयरस्टो ने इस मैच में डेविड वार्नर के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 160 रन की साझेदारी करके टीम को बेहद मजबूत शुरुआत दी। वार्नर ने भी 52 रन की पारी खेली और आउट हो गए। ये आइपीएल में 50वां मौका था जब वार्नर ने 50 रन से ज्यादा की पारी खेली और ये अपने आप में एक बड़ा रिकॉर्ड है। वार्नर और बेयरस्टो के बीच ये दूसरा मौका था जब दोनों के बीच 150 से ज्यादा की साझेदारी की। आइपीएल इतिहास में पहली  बार किसी जोड़ी ने दो बार 150 से ज्यादा की साझेदारी करने का कमाल किया। वहीं दोनों के बीच इस लीग में पांचवीं बार शतकीय साझेदारी हुई।

8.PM Narendra Modi : प्रधानमंत्री ने कनाडा के कारोबारियों को शिक्षा, कृषि और मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में निवेश का दिया न्योता:- प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को श्रम और कृषि क्षेत्र में सरकार द्वारा हाल में किए गए सुधारों का जिक्र करते हुए कहा कि इससे भारत में कारोबार करना आसान होगा और इससे किसानों को अपनी मंडी तय करने का अधिकार मिलेगा। सालाना ‘इंवेस्ट इंडिया कॉन्फ्रेंस’ को संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि जीवंत लोकतंत्र, राजनीतिक स्थिरता और कारोबार के लिहाज से अनुकूल नीतियों के साथ भारत विदेशी निवेशकों के लिए इंवेस्टमेंट के लिहाज से काफी उपयुक्त देश के रूप में उभरा है।

9.NEP 2020: स्कूली छात्रों के आकलन का बदलेगा फार्मूला, रचनात्मकता के आधार पर तैयार होंगे रिपोर्ट कार्ड:- राष्ट्रीय शिक्षा नीति के तहत स्कूली छात्रों की पढ़ाई भले ही साल 2022 से शुरू होगी, लेकिन इनकी पढ़ाई के आकलन का फार्मूला अगले साल यानी नए शैक्षणिक सत्र से बदल सकता है। फिलहाल इसे लेकर रायशुमारी का काम तेजी से चल रहा है। इसके तहत पहला आकलन छात्र खुद करेगा। दूसरा उसका कोई सहपाठी करेगा। तीसरा शिक्षक करेंगे। छात्रों की परख अब रटने-रटाने वाली परिपाटी के आधार पर नहीं, बल्कि रचनात्मकता के आधार पर होगी। इस दौरान छात्रों की विशिष्टताओं को भी पहचाना जाएगा, जिसका जिक्र रिपोर्ट कार्ड में विशेष रूप से किया जाएगा।