गुजरात में शत्रुंजय तीर्थ पर जैन समुदाय का आंदोलन

0
60

1. राष्ट्रपति ने राजस्‍थान में; राजभवन जयपुर में संविधान उद्यान का उद्घाटन किया; राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों के लिए ट्रांसमिशन प्रणालियों का वर्चुअल रूप से उद्घाटन किया और 1000 मेगावाट की बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखी

राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु ने राजभवन, जयपुर में संविधान उद्यान, मयूर स्तंभ, राष्ट्रीय ध्वज पोस्‍ट का उदघाटन किया तथा महात्मा गांधी और महाराणा प्रताप की प्रतिमा का अनावरण किया। इस अवसर पर उन्होंने वर्चुअल रूप से राजस्थान में सौर ऊर्जा क्षेत्रों के लिए ट्रांसमिशन प्रणाली का उद्घाटन किया और एसजेवीएन लिमिटेड की 1000 मेगावाट की बीकानेर सौर ऊर्जा परियोजना की आधारशिला रखी। राष्‍ट्रपति मुर्मू राजस्‍थान के पाली में शुरू हो रही भारत स्‍काउट्स एंड गाइड्स की 18वीं राष्‍ट्रीय जम्‍बूरी का भी उद्घाटन करेंगी।

2. प्रधानमंत्री ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस को संबोधित किया

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से 108वीं भारतीय विज्ञान कांग्रेस (आईएससी) को संबोधित किया। इस वर्ष के आईएससी का मुख्य विषय “महिला सशक्तिकरण के साथ सतत विकास के लिए विज्ञान और प्रौद्योगिकी” है, जहां सतत विकास, महिला सशक्तिकरण और इसे प्राप्त करने में विज्ञान और प्रौद्योगिकी की भूमिका के मुद्दों पर चर्चा की जा रही है। प्रतिभागी महिलाओं को एसटीईएम (विज्ञान, प्रौद्योगिकी, इंजीनियरिंग, गणित) शिक्षा, अनुसंधान के अवसरों और आर्थिक भागीदारी तक समान पहुंच प्रदान करने के तरीके खोजने के प्रयासों के साथ-साथ शिक्षण, अनुसंधान और उद्योग के शीर्ष क्षेत्रों में महिलाओं की संख्या बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा और विचार-विमर्श करेंगे। विज्ञान और प्रौद्योगिकी में महिलाओं के योगदान को प्रदर्शित करने के लिए एक विशेष कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा, जिसमें प्रसिद्ध महिला वैज्ञानिकों के व्याख्यान भी होंगे। कांग्रेस का पहला अधिवेशन 1914 में आयोजित किया गया था। आईएससी का 108वां वार्षिक सत्र राष्ट्रसंत तुकडोजी महाराज नागपुर विश्वविद्यालय में आयोजित किया जाएगा, जो इस वर्ष अपनी शताब्दी भी मना रहा है।

3. केंद्र सरकार ने लद्दाख की विशिष्ट संस्कृति, भाषा और रोजगार के संरक्षण के लिए एक उच्चाधिकार समिति गठित की

लद्दाख की विशिष्ट संस्कृति, भाषा और रोजगार के संरक्षण के लिए केंद्र सरकार ने एक उच्चाधिकार समिति का गठन किया है। इस समिति में 17 सदस्‍य होंगे, जिसकी अध्‍यक्षता गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय करेंगे। उच्चाधिकार समिति में लद्दाख के उप-राज्यपाल आर.के. माथुर, सांसद जामयांग त्सेरिंग नामग्याल, लेह और करगिल पर्वतीय परिषदों के अध्यक्ष, लेह-करगिल शीर्ष निकाय के प्रतिनिधि, करगिल डेमोक्रेटिक एलायंस और गृह मंत्रालय के मनोनीत अधिकारी शामिल हैं। समिति लद्दाख की भौगोलिक स्थिति और सामरिक महत्व को देखते हुए वहां की संस्कृति और भाषा के संरक्षण पर चर्चा करेगी। यह लोगों के लिए रोजगार और भूमि का संरक्षण, समावेशी विकास, रोजगार सृजन और लद्दाख की लेह-करगिल स्वायत्त पर्वतीय विकास परिषदों के सशक्तिकरण से संबंधित उपायों पर भी चर्चा करेगी।

4. यूआईडीएआई ने ‘घर के मुखिया’ पर आधारित ऑनलाइन पते में सुधार की सुविधा शुरू की

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने नागरिकों के अनुकूल एक नई सुविधा पेश की है। इसके तहत, उन्हें घर के मुखिया (एचओएफ) की सहमति से आधार में दर्ज पते में ऑनलाइन सुधार करने में सहायता मिलेगी। आधार में एचओएफ आधारित ऑनलाइन पते में सुधार की सुविधा से बच्चों, जीवनसाथी, अभिभावकों आदि ऐसे संबंधियों को काफी सहायता मिलेगी, जिनके पास अपने नाम पर दस्तावेज नहीं होते हैं। ऐसा राशन कार्ड, मार्कशीट, विवाह प्रमाण पत्र, पासपोर्ट आदि संबंध के प्रमाण से जुड़े दस्तावेज जमा करके भी किया जा सकता है, जिनमें आवेदक और एचओएफ का नाम और उनके बीच के संबंध का उल्लेख है। इसके लिए एचओएफ को ओटीपी के जरिये प्रमाणित करना होगा। संबंध के प्रमाण से जुड़ा दस्तावेज उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में, यूआईडीएआई के द्वारा सुझाए गए प्रारूप में एचओएफ को एक स्व-घोषणा यूआईडीएआई के पास जमा करनी होती है।

5. एडीबी और भारत ने असम में कनेक्टिविटी में सुधार के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

एशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने असम में 300 किलोमीटर से अधिक राज्य राजमार्गों और प्रमुख जिला सड़कों (एमडीआर) को अपग्रेड करने के लिए 300 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए। इस असम दक्षिण एशिया उप-क्षेत्रीय आर्थिक सहयोग (एसएएसईसी) कॉरिडोर कनेक्टिविटी सुधार परियोजना के लिए वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्यक्रम विभाग के अतिरिक्त सचिव श्री रजत कुमार मिश्रा ने भारत सरकार की तरफ से हस्ताक्षर किए और एडीबी इंडिया के निवासी मिशन के प्रभारी अधिकारी श्री निलय मिताश ने एडीबी की ओर से हस्ताक्षर किए।

6. त्रिपुरा में बिजली क्षेत्र को मजबूत करने के लिए, एडीबी और भारत ने 220 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पर हस्ताक्षर किए

त्रिपुरा में बिजली क्षेत्र की ऊर्जा सुरक्षा, आपूर्ति की गुणवत्ता, दक्षता और सहनीयता को बेहतर बनाने के लिएएशियाई विकास बैंक (एडीबी) और भारत सरकार ने 220 मिलियन डॉलर के ऋण समझौते पत्र पर हस्ताक्षर किए। त्रिपुरा विद्युत वितरण सुदृढ़ीकरण और उत्पादन दक्षता सुधार परियोजना के लिए हस्ताक्षरकर्ता श्री रजत कुमार मिश्रा, वित्त मंत्रालय में आर्थिक कार्य विभाग के अतिरिक्त सचिव हैं, जिन्होंने भारत सरकार की ओर से हस्ताक्षर किए, जबकि एडीबी की ओर से एडीबी के इंडिया रेजिडेंट मिशन के प्रभारी अधिकारी श्री हो यून जियोंग ने हस्ताक्षर किए।

7. एनटीपीसी ने पीएनजी नेटवर्क में पहली हरित हाइड्रोजन मिश्रण परियोजना प्रारंभ की

एनटीपीसी लिमिटेड ने भारत की पहली हरित हाइड्रोजन मिश्रण परियोजना प्रारंभ की। एनटीपीसी कवास टाउनशिप, सूरत के पाइप्ड नेचुरल गैस (पीएनजी) नेटवर्क में ग्रीन हाइड्रोजन मिश्रण प्रारंभ कर दी गई है। यह परियोजना एनटीपीसी तथा गुजरात गैस लिमिटेड (जीजीएल) का संयुक्त प्रयास है। परियोजना से ग्रीन हाइड्रोजन के पहले मॉलिक्‍यूल को परियोजना प्रमुख श्री पी.रामप्रसाद ने एनटीपीसी कवास तथा जीजीएल के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में गतिमान बनाया। एनटीपीसी और जीजीएल ने 30 जुलाई 2022 को भारत के माननीय प्रधानमंत्री द्वारा आधारशिला रखे जाने के बाद रिकॉर्ड समय में इस महत्‍वपूर्ण उपलब्धि को प्राप्‍त करने की दिशा में लगातार काम किया है। यह आदित्यनगर, सूरत में कवास टाउनशिप के घरों को एच2-एनजी (प्राकृतिक गैस) की आपूर्ति करने के लिए तैयार है। कवास में ग्रीन हाइड्रोजन पहले से स्थापित एक मेगावाट फ्लोटिंग सौर परियोजना से बिजली का उपयोग करके पानी के इलेक्ट्रोलिसिस द्वारा बनाया गया है।

8. क्रोएशिया पूर्णतया एकीकृत यूरोपीय संघ का सदस्य बना

1 जनवरी 2023 को, क्रोएशिया ने यूरोप के पासपोर्ट-मुक्त यात्रा क्षेत्र (दुनिया का सबसे बड़ा) में सम्मिलित होने के लिये यूरो को अपनाया और दर्जनों सीमा चौकियों को समाप्त कर यूरोपीय संघ में शामिल होने वाला 27वाँ देश बन गया है। यूरो को अपनाने से यात्रा और व्यापार करना सरल हो जाएगा तथा विदेश जाने वाले क्रोएशियाई लोगो के लिये मुद्रा विनिमय की परेशानी दूर हो जाएगी। लगभग 40 लाख की आबादी वाले क्रोएशिया ने अपनी कुना मुद्रा को अलविदा कह दिया। इसी के साथ वह यूरोजोन का 20वां सदस्य देश भी बन गया। क्रोएशिया वर्ष 2013 में यूरोपीय संघ में शामिल हुआ था, लेकिन यूरो को अपनाने के लिये इसे सख्त आर्थिक शर्तों के नियम को मानना पड़ा (स्थिर विनिमय दर, मुद्रास्फीति को नियंत्रित करना और सार्वजनिक व्यय को मज़बूत करना)।

9. भारत की बेरोजगारी दर 16 महीनों में उच्चतम स्तर पर पहुंची

Centre for Monitoring Indian Economy (CMIE) के आंकड़ों के अनुसार, दिसंबर में भारत की बेरोजगारी दर 8.30% पर पहुंच गई, जो 16 महीनों में उच्चतम स्तर है। यह नवंबर में दर्ज 8.00% की वृद्धि को दर्शाता है। शहरी बेरोजगारी दर में भी वृद्धि देखी गई, जो नवंबर में 8.96% से बढ़कर दिसंबर में 10.09% हो गई। हालांकि, ग्रामीण बेरोजगारी दर में मामूली कमी देखी गई, जो नवंबर में 7.55% से कम हो कर दिसंबर में 7.44% हो गई। हरियाणा में सबसे अधिक बेरोजगारी दर 37.4% दर्ज की गई। राजस्थान में यह 28.5 फीसदी और दिल्ली में 20.8 फीसदी पहुंच गई। जबकि ओडिशा में सबसे कम 0.9% थी।

10. किसी मंत्री के बयान को परोक्ष रूप से भी सरकार का बयान नहीं कहा जा सकता- उच्‍चतम न्‍यायालय

उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा है कि किसी मंत्री के बयान को परोक्ष रूप से भी सरकार का बयान नहीं कहा जा सकता, चाहे सामूहिक जिम्‍मेदारी के सिद्धांत को ही क्‍यों न लागू किया जाए। पांच सदस्‍यों की संवैधानिक पीठ ने कहा कि संविधान के अनुच्‍छेद 19-(2) के अंतर्गत निर्धारित प्रतिबंधों को छोड़कर किसी भी नागरिक की स्‍वतंत्र अभिव्‍यक्ति के अधिकार पर कोई अन्‍य प्रतिबंध नहीं लगाया जा सकता। न्‍यायमूर्ति एस. अबुल नज़ीर, बी.आर. गवई, ए.एस. बोपन्‍ना, वी. राम सुब्रह्मण्‍यम और बी.वी. नागरत्‍ना की पांच न्‍यायाधीशों की संविधान पीठ ने कहा कि धारा 19-(2) के अंतर्गत प्रावधानों की व्‍यापक व्‍याख्‍या की गई है। उच्‍चतम न्‍यायालय का यह निर्णय इस प्रश्‍न पर आया है कि क्‍या किसी लोकसेवक की अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता पर कोई प्रतिबंध लगाए जा सकते हैं। न्‍यायमूर्ति नागरत्‍ना ने अलग से निर्णय लिखा है और कहा है कि वाणी और अभिव्‍यक्ति की स्‍वतंत्रता बहुत जरूरी अधिकार है, ताकि सभी नागरिकों को शासन के बारे में सही जानकारी हो।

11. उच्‍चतम न्‍यायालय ने कहा- सिनेमाघर लोगों को अपना खाना लाने से रोक सकते हैं

उच्‍चतम न्‍यायालय ने निर्णय दिया है कि सिनेमा हॉल के मालिक थियेटर परिसर में खाद्य पदार्थ और पेय पदार्थ की बिक्री से संबंधित नियम निर्धारित करने के पात्र होंगे। प्रधान न्‍यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड की अध्‍यक्षता में एक पीठ ने कहा कि सिनेमा मालिक यह तय करेंगे कि क्‍या बाहरी खाद्य पदार्थ उनके परिसर में लाए जा सकते हैं या नहीं? पीठ ने कहा कि सिनेमा हॉल मालिक की निजी सम्‍पत्ति है, और वह तब तक नियम निर्धारित कर सकते हैं, जब तक वह जनहित और सुरक्षा के विपरीत न हो। न्‍यायालय ने जम्‍मू-कश्‍मीर उच्‍च न्‍यायालय के आदेश को खारिज कर दिया, जिसमें सिनेमा हॉल मालिकों को निर्देश दिया गया था कि वे दर्शकों को सिनेमा हॉल में खाने-पीने की वस्‍तुएं ले जाने पर प्रतिबंध न लगाएं। हांलाकि, उच्‍च्‍तम न्‍यायायल की पीठ ने स्‍पष्‍ट किया है कि सिनेमा हॉल मालिकों को थियेटर में दर्शकों के लिए निशुल्‍क स्‍वच्‍छ पेयजल उपलबध कराना चाहिए। पीठ ने यह भी कहा कि यदि माता-पिता के साथ शिशु या बालक सिनेमा हॉल में जाते हैं तो वे उनके लिए उचित मात्रा में खाद्य सामग्री ले जा सकते हैं।

12. रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने 724 करोड़ रुपये की लागत वाली 28 सीमा आधारभूत परियोजनाएं राष्‍ट्र को समर्पित की

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अरुणाचल प्रदेश में सियोम पुल का उद्धघाटन किया। साथ ही उन्‍होंने सीमा सड़क संगठन द्वारा पूरी की गई 27 आधारभूत परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया। 724 करोड़ रुपये की लागत से तैयार इन परियोजनाओं से भारत की सीमा पर और विशेष रूप से लद्दाख से अरुणाचल तक, चीन से लगी सीमा पर मूलभूत सुविधाओं का विस्‍तार किया जाएगा। अलंग-इकियोंग रोड़ पर बनाए गए सियोम पुल की मदद से सेना वाहनों और हथियारों को वास्‍तविक नियंत्रण रेखा से लगे ऊपरी सिंयाग जिले, तुतिंग और इन्कियांग क्षेत्र में पहुंचाने में सुविधा होगी। श्री राजनाथ सिंह ने वर्चुअल माध्‍यम से सियोम पुल से अरुणाचल प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर, लद्दाख, उत्‍तराखण्‍ड, सिक्किम, पंजाब और राजस्‍थान में 21 अन्‍य पुलों, तीन सड़कों और तीन आधारभूत परियोजनाओं का भी उद्घाटन किया।

13. असम में पिछले वर्ष में गैंडो के अवैध शिकार की एक भी घटना नहीं

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने असम में गैंडा संरक्षण की दिशा में किए गए प्रयासों के लिए राज्‍य के लोगों की सराहना की है। प्रधानमंत्री ने राज्‍य के लोगों को यह बधाई पिछले वर्ष में गैंडो के अवैध शिकार की एक भी घटना न होने पर दी। मुख्यमंत्री हिमंत बिस्वा सरमा के एक ट्वीट को साझा करते हुए प्रधानमंत्री ने इस खबर पर प्रसन्नता व्यक्त की। श्री सरमा ने कहा कि विशाल गैंडा अब असम में ज्यादा सुरक्षित हैं। उन्होंने प्रतिष्ठित जानवर की रक्षा के लिए असम वन विभाग और असम पुलिस के प्रयासों की सराहना की।

14.गुजरात में शत्रुंजय तीर्थ पर जैन समुदाय का आंदोलन

गुजरात में भावनगर जिले की पुलिस ने पालिताना शहर के निकट शत्रुंजय पहाड़ी पर सुरक्षा को बढ़ाने के लिए एक पुलिस चौकी बनायी है। यह कदम पहाड़ी के निकट जैन समुदाय के पवित्र तीर्थस्‍थलों में से एक में तोड़-फोड़ किए जाने पर इस समुदाय द्वारा किए गए विरोध प्रदर्शन के कारण उठाया गया है। गुजरात के भावनगर जिले में पालीताना नाम का एक इलाका पड़ता है। पालीताना कस्बा जैन धर्म के लोगों के लिए आस्था का एक बड़ा केंद्र है। बड़ी संख्या में जैन धर्म के लोग यहां दर्शन करने आते हैं। उनका इलाके से धार्मिक जुड़ाव है इसलिए इस इलाके को वर्षों पहले शाकाहारी घोषित कर दिया गया था। इतना ही नहीं यह दुनिया का एकमात्र ऐसा कस्बा है जो पूरी तरह से शाकाहारी है। यह पहाड़ी समुद्र तल से लगभग 164 फुट ऊपर है। यहां पर शत्रुंजय नदी बहती है और इस नदी के किनारे ही पालीताना शहर बसा है। शत्रुंजय पहाड़ी पर 865 जैन मंदिर स्थित है और श्वेतांबर जैनियों के लिए एक पवित्र स्थान है। यहां पर शत्रुंजय नदी बहती है इसलिए इसी के नाम पर इसका नाम शत्रुंजय पहाड़ी पड़ा। जैन धर्म के लोगों का कहना है कि पिछले कुछ वर्षों से उनके पवित्र धार्मिक स्थल शत्रुंजय पहाड़ियों को अपवित्र करने के प्रयास हो रहे हैं। पिछले साल 26 नवंबर को जैन समुदाय के मंदिरों में से एक में जैन संत की चरण पादुका में पर तोड़फोड़ की गई थी।

15. भारत बैंकॉक के अपने मुख्‍यालयों में एपीपीयू का नेतृत्‍व संभालेगा

भारत इस महीने से एशियाई प्रशांत डाक संघ (एपीपीयू) का नेतृत्व संभालेगा। इसका मुख्यालय बैंकॉक, थाईलैंड में है। अगस्त-सितंबर 2022 के दौरान बैंकॉक में आयोजित 13वीं एपीपीयू कांग्रेस के दौरान हुए सफल चुनावों के बाद, डाक सेवा बोर्ड के पूर्व सदस्य (कार्मिक) डॉ. विनय प्रकाश सिंह 4 वर्षों के कार्यकाल के लिए संघ के महासचिव का पदभार संभालेंगे। एशियाई प्रशांत डाक संघ(एपीपीयू) एशियाई-प्रशांत क्षेत्र के 32 सदस्यीय देशों का एक अंतर-सरकारी संगठन है। एपीपीयू इस क्षेत्र में यूनिवर्सल पोस्टल यूनियन (यूपीयू) का एकमात्र प्रतिबंधित संघ है, जो संयुक्त राष्ट्र की एक विशेष एजेंसी है। एपीपीयू का लक्ष्य डाक सेवाओं के क्षेत्र में सहयोग को बढ़ावा देना के लिए सदस्य देशों के बीच डाक संबंधों का विस्तार,सुविधा देना और सुधार करना है।

16. केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए खिलाड़ियों के अनिवार्य सत्यापन और भारत में स्थायी पता के नियम निर्धारित किये

केंद्र सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग कंपनियों के लिए उनसे स्व-संचालित तंत्र, खिलाड़ियों के अनिवार्य सत्यापन और भारत में स्थायी पते का नियम निर्धारित किये हैं। सरकार ने ऑनलाइन गेमिंग नियमों का मसौदा जारी किया है। गेमिंग कंपनियां सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के नए सूचना प्रौद्योगिकी नियम 2021 के दायरे में आएंगी। इन कम्‍पनियों से उम्‍मीद की जाती है कि वे देश के कानून और जुएंबाज़ी संबंधी नियमों का पालन करेंगी। सरकार ने उनसे अनिवार्य रूप से इन कानूनों का पालन करने को कहा है। नियमों के मसौदे में कहा गया है कि ऑनलाइन गेमिंग संचालित करने वाली संस्‍थाएं नियमों के अंतर्गत दिए गए दिशा-निर्देशों का इमानदारी से पालन करेंगी। इन नियमों में कहा गया है कि ऑनलाइन गेमों की होस्टिंग, इनका प्रदर्शन, अपलोड, प्रकाशित या साझा ना किया जाए।

17. रक्षा, शिक्षा, कौशल विकास, उद्यमशीलता मंत्रालय और सभी तीन सेवाओं ने अग्निवीरों की शिक्षा जारी रखने के लिए हितधारकों के साथ आशय पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए

रक्षा मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय, कौशल विकास और उद्यमशीलता मंत्रालय तथा सभी तीन सेवाओं ने सशस्‍त्र बलों में कार्यरत अग्निवीरों की शिक्षा जारी रखने में सुविधा पहुंचाने के लिए कई हितधारकों के साथ आशय पत्रों पर हस्‍ताक्षर किए। इन आशय पत्रों के अंतर्गत राष्‍ट्रीय मुक्‍त विद्यालय संस्‍थान और इन्दिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय के साथ बारहवीं कक्षा के उपयुक्‍त प्रमाण पत्र और स्‍नातक की डिग्रियां अग्निवीरों को दी जाएंगी।

18. केरल ने अयमानम गाँव को महिलाओं के अनुकूल स्थलों के केंद्र के रूप में बदलने की योजना बनाई

महिलाओं के अनुकूल पर्यटन नेटवर्क बनाने की केरल सरकार की योजना के अनुरूप, राज्य के अधिकारियों ने महिलाओं के प्रतिभा प्रदर्शन के साथ-साथ अयमानम गाँव (एक ज़िम्मेदार पर्यटन (RT) गाँव) को महिलाओं के अनुकूल स्थलों के केंद्र के रूप में बदलने की योजना बनाई है। गाँव में 80% RT इकाइयाँ पहले से ही महिलाओं द्वारा चलाई जा रही हैं। गाँव को राज्य की एग्री स्ट्रीट परियोजना के अंतर्गत भी शामिल किया गया है। ज़िम्मेदार पर्यटन के लिये ऑपरेटरों, होटल मालिकों, सरकारों, स्थानीय लोगों और पर्यटकों को ज़िम्मेदारी लेने, पर्यटन को अधिक टिकाऊ बनाने हेतु कार्रवाई करने की आवश्यकता होती है। यह लोगों के रहने और लोगों की यात्रा के लिये बेहतर स्थान बनाने के बारे में है।

19. G20 शिखर सम्मेलन से जुड़े व्यक्ति और संगठन स्पीयर फिशिंग के निशाने पर: CERT-In

G20 शिखर सम्मेलन से पहले, जिसकी भारत 2023 में मेजबानी करेगा, CERT-In (भारत की प्रमुख साइबर सुरक्षा एजेंसी) ने पाया है कि स्पीयर फिशिंग के निशाने पर G20 शिखर सम्मेलन से जुड़े व्यक्ति और संगठन प्रमुख रूप से होंगे। संदिग्ध “साइबर विरोधी” उत्तर कोरिया, चीन और रूस के लिये कार्य कर रहे हैं। स्पीयर फ़िशिंग किसी विशेष व्यक्ति/समूह को इंटरनेट पर या ईमेल द्वारा निजी जानकारी प्रदान करने हेतु धोखा देने का एक प्रयास है, विशेष रूप से ऐसे ईमेल भेजकर जो किसी ऐसे व्यक्ति से प्रतीत होते हैं जिन्हें वे जानते हैं।

20.आरबीआई ने महत्वपूर्ण घरेलू बैंकों की लिस्ट जारी की

आरबीआई ने सार्वजनिक क्षेत्र के एसबीआइ और निजी क्षेत्र के आइसीआइसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक को फिर से प्रणालीगत रूप से महत्वपूर्ण घरेलू बैंकों (डी-एसआइबी) के रूप में चुना है। एसआईबी ऐसे बैंक को कहा जाता है जो टू बिग टू फेल (टीबीटीएफ) की श्रेणी में आता है। यानी इस बैंक के फेल होने का असर व्यापक होता है। टीबीटीएफ दर्जा के चलते फेल होने पर सरकार ऐसे बैंकों की मदद करती है। एसआईबी दर्जा की वजह से ऐसे बैंक वित्त पोषण बाजार में भी कुछ फायदा उठाते हैं। इससे पहले 2021 में भी आरबीआई ने इन तीनों बैंकों को डी-एसआइबी के रूप में चुना था। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने 2015 और 2016 में SBI और ICICI बैंक को D-SIB के रूप में घोषित किया था। 31 मार्च, 2017 तक बैंकों से एकत्र किए गए आंकड़ों के आधार पर, HDFC बैंक को भी D-SIB के रूप में वर्गीकृत किया गया था। मौजूदा अपडेट 31 मार्च, 2022 तक बैंकों से जुटाए गए डेटा पर आधारित है।

21. केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने केरल के कन्नूर में भारतीय पुस्तकालय कांग्रेस का उद्घाटन किया

केरल के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन ने 1 जनवरी 2023 को केरल के कन्नूर में कलेक्ट्रेट ग्राउंड में भारतीय पुस्तकालय कांग्रेस का उद्घाटन किया। इंडियन लाइब्रेरी कांग्रेस का आयोजन पीपुल्स मिशन फॉर सोशल डेवलपमेंट एंड लाइब्रेरी काउंसिल द्वारा 1 -3 जनवरी 2023 तक किया गया और इसकी मेजबानी कन्नूर विश्वविद्यालय, केरल द्वारा की गई।

22. 200 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ गंवाने वाले पहले व्यक्ति बने Elon Musk

टेस्ला के सीईओ एलन मस्क 200 अरब डॉलर की संपत्ति गंवाने वाले दुनिया के पहले शख्स बन गए हैं। पिछले एक साल से मस्क की संपत्ति काफी तेजी से गिर रही है और दुनिया के नंबर वन अमीर शख्स होने का तमगा भी उनसे छिन गया है।ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के मुताबिक, मस्क की संपत्ति गिरकर 137 अरब डॉलर पर आ गई है, जोकि 4 नवंबर, 2021 को अपने सबसे उच्चतम स्तर 340 अरब डॉलर पर थी। तब से मस्क 200 अरब डॉलर खो चुके हैं। दिसंबर में मस्क को पछाड़कर लक्जरी गुड्स बनाने वाली कंपनी LMVH के मालिक बर्नार्ड अरनॉल्ट ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बन गए।

23. सरकार ने 100 और K9-वज्र खरीदने की प्रक्रिया शुरू की

रक्षा मंत्रालय ने 100 और K9-वज्र ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्ज़र तोपों की खरीद के लिये प्रक्रिया शुरू कर दी है। सेना को 100वीं तोप वर्ष 2021 में सौंपी गई थी। K9-वज्र 155 मिमी, 52 कैलिबर ट्रैक्ड सेल्फ-प्रोपेल्ड होवित्ज़र (कम वेग पर उच्च प्रक्षेपपथ पर गोले दागने के लिये एक छोटी तोप) है, जिसे लार्सन एंड टुब्रो (L&T) द्वारा भारत में बनाया गया है, जिसमें दक्षिण कोरियाई रक्षा प्रमुख हनवा डिफेंस से इसके K9 थंडर के आधार पर प्रौद्योगिकी हस्तांतरित की गई है। K9 थंडर प्लेटफॉर्म पूरी तरह से वेल्डेड स्टील कवच सुरक्षा सामग्री से बना है। K9-वज्र को रक्षा खरीद प्रक्रिया (Defence Procurement Procedure- DPP) के ‘बाय ग्लोबल’ (Buy Globa)’ कार्यक्रम के तहत विकसित किया गया है, जहाँ विदेशी कंपनियों को भाग लेने की अनुमति है। K9-वज्र को मुख्य रूप से रेगिस्तान में उपयोग के लिये खरीदा गया था, लेकिन भारत-चीन गतिरोध ने उन्हें पहाड़ों में भी तैनात करने के लिये प्रेरित किया। यह सुनिश्चित करने के लिये कि ये प्रणालियाँ पहाड़ों की अत्यधिक ठंड की स्थिति में बेहतर प्रदर्शन करती हैं, सेना ने तैनात रेजिमेंट के लिये विंटराइज़ेशन किट भी खरीदे हैं।

24. ढाका साहित्य महोत्सव का 10वां संस्करण 5-8 जनवरी को होगा

कोविड-19 महामारी के कारण लगातार तीन वर्षों तक रद्द रहने के बाद, बांग्लादेश का सबसे बड़ा अंतरराष्ट्रीय साहित्यिक उत्सव ढाका लिट फेस्ट (डीएलएफ) का 10वां संस्करण, 5-8 जनवरी, 2023 को होने वाला है। यह आयोजन ढाका में बांग्ला अकादमी के ऐतिहासिक मैदान में होगा। नोबेल पुरस्कार विजेता अब्दुलराज़क गुरनाह सहित दुनिया भर के 500 से अधिक साहित्यकार उत्सव में भाग लेंगे। इसमें विज्ञान और प्रौद्योगिकी, बच्चों, युवा वयस्कों के लिए गतिविधियों, फिल्म स्क्रीनिंग, नाट्य, संगीत और सांस्कृतिक प्रदर्शनों पर चर्चा के साथ 175 से अधिक सत्र होंगे।डीएलएफ के आयोजकों ने इसे ‘विचारों का त्योहार’ करार दिया। इस कार्यक्रम में फिल्मों, ओटीटी, विज्ञान और जनहित के अन्य विषयों पर भी चर्चा होगी। इसमें बच्चों के साथ-साथ महिलाओं के लिए भी प्रस्तुतियां होंगी। ढाका लिट फेस्ट अन्य विषयों के साथ-साथ स्वास्थ्य, भोजन और खाना पकाने पर भी चर्चा आयोजित करेगा। ढाका लिट फेस्ट (डीएलएफ) 2011 में ढाका, और बांग्लादेशी साहित्य और संस्कृति को दुनिया में बढ़ावा देने की प्रतिबद्धता के साथ शुरू हुआ।

25. कौस्तव चटर्जी बने भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर

कौस्तव चटर्जी भारत के 78वें ग्रैंडमास्टर बन गए है। उन्होंने यह उपलब्धि एमपीएल 59वीं राष्ट्रीय सीनियर शतरंज चैंपियनशिप के दौरान नई दिल्ली में हासिल की है। कौस्तव चटर्जी ने ग्रैंडमास्टर मित्रभा गुहा के खिलाफ एक मैच ड्रॉ के साथ समाप्त कर अपना आखिरी ग्रैंडमास्टर नॉर्म हासिल किया और देश के 78वें ग्रैंडमास्टर बन गए।

26. रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन

1 जनवरी, 2023 को ‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन’ (DRDO) के 65वें स्थापना दिवस का आयोजन किया गया। ‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन’ की स्थापना रक्षा क्षेत्र में शोध को बढ़ावा देने के लिये मात्र 10 प्रयोगशालाओं के साथ 1 जनवरी, 1958 को की गई थी एवं इसका उद्देश्य भारतीय सशस्त्र बलों के लिये आधुनिकतम प्रौद्योगिकियों को तैयार करना था। वर्तमान में यह रक्षा मंत्रालय के रक्षा अनुसंधान और विकास विभाग के तहत कार्य करता है। वर्तमान में DRDO सैन्य क्षेत्र में अनेक आधुनिक तकनीकों के निर्माण में सलग्न है, जिनमें एयरोनॉटिक्स, आर्मामेंट्स, युद्धक वाहन, इंजीनियरिंग प्रणालियाँ, मिसाइलें, नौसेना प्रणालियाँ, एड्वांस कम्प्यूटिंग और सिम्युलेशन शामिल हैं। अपनी 64 वर्षों की लंबी अवधि में संगठन ने देश में रक्षा अनुसंधान एवं विकास के परिदृश्य को बदलने में महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की है। ध्यातव्य है कि ‘रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन’ ने कोविड-19 महामारी के विरुद्ध अवसंरचनात्मक स्तर पर भी काफी महत्त्वपूर्ण कार्य किया था। इस संगठन द्वारा पीएम-केयर फंड की मदद से 850 से अधिक ऑक्सीजन प्लांट स्थापित किये गए हैं और ‘2DG’ नामक एक दवा विकसित करने के अलावा देश भर में कई कोविड केंद्रित अस्पताल भी स्थापित किये गए हैं।

27. भारत की पहली महिला शिक्षिका सावित्रीबाई फुले

आधुनिक भारत की पहली महिला शिक्षिका सावित्रीबाई फुले को उनकी जयंती पर नमन। उनका जन्म 3 जनवरी 1831 को महाराष्ट्र के नायगांव में हुआ था। उन्‍हें भारत में महिला अधिकारों के प्रकाश स्तंभ के रूप में याद किया जाता है। 1840 में मात्र नौ वर्ष की उम्र में उनका विवाह ज्योतिराव फुले से हुआ। सीखने की उनकी ललक से प्रभावित होकर ज्योतिराव ने सावित्रीबाई को पढ़ना-लिखना सिखाया। उन्होंने शिक्षक का प्रशिक्षण लिया और 1847 में एक योग्य शिक्षिका बन गईं। देश में महिलाओं की स्थिति को बदलने के लिए सावित्रीबाई ने ज्योतिराव के साथ 1848 में पुणे में एक बालिका विद्यालय की स्‍थापना की। विधवाओं के प्रति सहानुभूति रखते हुए, उनके उत्‍थान के लिए सावित्रीबाई ने 1864 में एक आश्रय की स्थापना की। 1890 के दशक में महाराष्ट्र में फैले बुबोनिक प्लेग पीड़ि‍तों के लिए सावित्रीबाई ने हडपसर, पुणे में एक क्लीनिक खोला। प्लेग से संक्रमित एक 10 वर्षीय बालक को अपनी बाहों में क्लीनिक ले जाने के दौरान वह खुद इस बीमारी से संक्रमित हो गई थीं। 10 मार्च 1897 को सावित्रीबाई फुले ने अंतिम सांस ली। सावित्रीबाई का जीवन और कार्य भारतीय समाज में सामाजिक सुधार और महिला सशक्तीकरण का एक उदाहरण है।

28. भीमा कोरेगाँव युद्ध वर्षगाँठ

हाल ही में वर्ष 1818 की युद्ध में पेशवा सेना के खिलाफ लड़ने वाले महार सैनिकों को श्रद्धांजलि देने के लिये भीमा-कोरेगाँव युद्ध की 205वीं वर्षगाँठ मनाई गई। भीमा-कोरेगाँव में ‘जयस्तंभ‘ उन ब्रिटिश EIC सैनिकों की याद बनाया गया है जो तीसरे एंग्लो मराठा युद्ध (1818) की आखिरी लड़ाई में शहीद हुए थे। युद्ध में केवल 834 पैदल सैनिकों (~500 महार) के साथ अंग्रेज़ों ने पेशवा बाजीराव द्वितीय की 28,000 मज़बूत सेना को को पराजित कर दिया था (पेशवा वर्चस्व को समाप्त कर दिया)। भीमा कोरेगांव की लड़ाई 1 जनवरी 1818 को कोरेगांव भीमा में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी और पेशवा सेना के बीच लड़ी गई थी।

29. 89 साल की उम्र में मशहूर गायिका सुमित्रा सेन का निधन

बंगाल में प्रख्यात रवींद्र संगीत की दिग्गज गायिका सुमित्रा सेन का लंबी बीमारी के बाद कोलकाता में अपने घर पर निधन हो गया। वह 89 वर्ष की थीं। उनके निधन से यहां संगीत जगत में शोक की लहर छा गई है। सुमित्रा सेन लंबे समय से सांस संबंधी परेशानियों से जूझ रही थीं। वह ब्रोंको-निमोनिया से पीड़ित थीं और उन्हें 21 दिसंबर को अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि तीन दिन बाद ही उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई थी। उनकी गायिका बेटी श्राबनी सेन ने फेसबुक पोस्ट के जरिए उनके निधन की जानकारी दी।

30. केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने चिनाब नदी पर बेली सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन किया

केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने जम्मू डिविजन के रामबन जिले में चिनाब नदी पर बेली सस्पेंशन ब्रिज का उद्घाटन किया। सीमा सडक संगठन ने 240 फुट ऊंचे बेली सस्पेंशन ब्रिज का निर्माण समय सीमा से एक महीने पहले ही पूरा किया। एक बार में 40 टन सिंगल व्हीकल की भार क्षमता वाले ब्रिज में लकड़ी की सजावट की गई है।