भारत की अर्थव्‍यवस्‍था 2023 में पांच दशमलव आठ प्रतिशत और 2024 में छह दशमलव सात प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद: यूएन

0
99

1 भारत की अर्थव्‍यवस्‍था 2023 में पांच दशमलव आठ प्रतिशत और 2024 में छह दशमलव सात प्रतिशत की दर से बढ़ने की उम्मीद: यूएन

संयुक्त राष्ट्र ने विश्व आर्थिक स्थिति और संभावना रिपोर्ट में भारतीय अर्थव्यवस्था पर अपना विश्वास व्‍यक्‍त किया है। रिपोर्ट के अनुसार भारत की अर्थव्‍यवस्‍था 2023 में पांच दशमलव आठ प्रतिशत और 2024 में छह दशमलव सात प्रतिशत की दर से बढ़ने की आशा है। रिपोर्ट में कहा गया है कि वैश्विक आर्थिक अनिश्चितता के बीच भारत का एक उज्ज्वल स्थान बना हुआ है। इसके अनुसार वर्ष 2023 में भारत में मुद्रास्फीति की दर घटकर पांच दशमलव पांच प्रतिशत रहने की संभावना है। रिपोर्ट के अनुसार भारत में आर्थिक विकास सुदृढ रहने की आशा है जबकि अन्य दक्षिण एशियाई देशों की आर्थिक विकास दर अधिक चुनौतीपूर्ण रहेंगी।

2 जल जीवन मिशन के चार साल हुए पूरे, 2019 में मिजोरम में लागू किया गया था मिशन

जल जीवन मिशन पहली बार 2019 में मिजोरम में लागू किया गया था। चार वर्षों में लगभग 78 प्रतिशत कार्यात्मक घरेलू नल कनेक्शन दिए गए हैं। जल जीवन मिशन ने बारह करोड़ ग्रामीण परिवारों को नल से जल आपूर्ति प्रदान करने का नया कीर्तिमान स्थापित किया है। इस मिशन की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2019 में की थी। इसका लक्ष्य 2024 तक गावों में हर घर को नल से जल आपूर्ति सुनिश्चित करना है। मिशन की घोषणा के समय ग्रामीण क्षेत्रों में केवल तीन करोड़ 23 लाख परिवारों को पाइप से जलापूर्ति की जा रही थी। जल शक्ति मंत्रालय ने बताया है कि वर्तमान में पांच राज्यों और तीन केंद्र शासित प्रदेशों में शत-प्रतिशत परिवारों को नल से जल आपूर्ति का लक्ष्य हासिल कर लिया गया है। ये राज्य और केंद्र शासित प्रदेश हैं- गोवा, तेलंगाना, हरियाणा, गुजरात, पंजाब, पुदुचेरी, दमन और दीव, दादरा और नगर हवेली तथा अंडमान निकोबार द्वीपसमूह। मंत्रालय के अनुसार केंद्र और राज्य सरकारों के अथक प्रयासों की बदौलत नौ लाख से अधिक स्कूलों और नौ लाख 39 हजार से अधिक आंगनबाड़ी केंद्रों में नल से जल आपूर्ति प्रदान की गई है।

3 भारत में स्वदेशी डेंगू वैक्सीन परीक्षण

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया और पैनासिया बायोटेक, दो प्रमुख दवा निर्माता कंपनियों ने डेंगू के खिलाफ भारत का पहला टीका विकसित करने की दिशा में एक महत्त्वपूर्ण कदम उठाया है। उन्होंने स्वदेशी निर्माताओं के लिये सहयोगी चरण- III नैदानिक परीक्षणों हेतु ‘रुचि की अभिव्यक्ति’ के जवाब में भारतीय चिकित्सा अनुसंधान परिषद (ICMR) को आवेदन प्रस्तुत किया है। भारतीय निर्माताओं द्वारा विकसित टेट्रावेलेंट डेंगू वैक्सीन उम्मीदवार की प्रभावकारिता, सुरक्षा और प्रतिरक्षण क्षमता का मूल्यांकन करने के लिये चरण- III परीक्षण आयोजित किये जाते हैं। डेंगू वायरस की बीमारी वैश्विक स्तर पर स्वास्थ्य पर भारी बोझ डालती है, भारत में वार्षिक तौर पर 2-2.5 लाख मामले सामने आते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने डेंगू को शीर्ष दस वैश्विक स्वास्थ्य खतरों में से एक के रूप में मान्यता दी है। वर्तमान में डेंगू के लिये कोई विशिष्ट उपचार नहीं है, जो प्रभावी टीकों की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है। डेंगू एक मच्छर जनित उष्णकटिबंधीय बीमारी है जो डेंगू वायरस (जीनस फ्लेवीवायरस) के कारण होती है, इसका प्रसार मच्छरों की कई जीनस एडीज़ (Genus Aedes) प्रजातियों मुख्य रूप से एडीज़ इजिप्टी (Aedes aegypti) द्वारा होता है। यह मच्छर चिकनगुनिया, पीत ज्वर और ज़िका संक्रमण का भी प्रसार करता है।

4 एली लिली ने अल्ज़ाइमर के उपचार के लिये डोनानेमाब दवा तैयार की

अल्ज़ाइमर रोग के इलाज के लिये बायोजेन और आईसाई कंपनी द्वारा विकसित एक दवा लेकानेमाब (Lecanemab) को यूएस फूड एंड मेडिसिन एडमिनिस्ट्रेशन (FDA) से “त्वरित” अनुमोदन प्राप्त होने के बाद अब एक अन्य दवा कंपनी एली लिली ने अल्ज़ाइमर के उपचार के लिये डोनानेमाब (Donanemab) दवा तैयार की है। वर्तमान में डोनानेमाब अमेरिका और यूरोप में उपयोग के लिये स्वीकृत नहीं है। डोनानेमाब एंटीबॉडी-आधारित उपचारों से संबंधित है जो अमाइलॉइड-बीटा (Aβ) प्रोटीन को लक्षित करती है। ये प्रोटीन मस्तिष्क में अमाइलॉइड प्लाक (शरीर के किसी हिस्से अथवा अंग पर ऊतक का एक छोटा, असामान्य पैच) बना सकते हैं, जिससे संज्ञानात्मक अनुभूति में कमी आ सकती है। डोनानेमाब का उद्देश्य इन प्लाक को हटाना और रोग की बढ़ने की गति को धीमा करना है। लेकानेमैब मोनोक्लोनल एंटीबॉडी नामक दवाओं के एक वर्ग से संबंधित है। ये एंटीबॉडी-मध्यस्थ दवाएँ बीटा एमिलॉयड को भी लक्षित करती हैं और सेल फंक्शन को बाधित करती हैं। डोनानेमाब और लेकानेमाब दोनों में साइड इफेक्ट का उच्च जोखिम होता है, जिसमें अमाइलॉइड-संबंधित इमेजिंग असामान्यताएँ (ARIA) जैसे कि मस्तिष्क में सूजन या रक्तस्राव शामिल हैं। दुख की बात यह है कि डोनानेमाब परीक्षणों में तीन रोगियों ने इन दुष्प्रभावों के कारण अपनी जान गँवा दी।

5 अगले सप्‍ताह सिडनी में होने वाली क्‍वाड नेताओं की बैठक रद्द

क्‍वाड नेताओं की बैठक अगले सप्‍ताह सिडनी में होनी थी। इस बैठक में अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन की भागीदारी करने से इंकार करने के बाद यह बैठक रद्द कर दी गई। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीज ने इसकी घोषणा की। ऑस्ट्रेलिया, अमेरिका, जापान तथा भारत के नेताओं की बैठक इस महीने की 24 तारीख को सिडनी में होनी थी। श्री बाइडेन 23 मई को संघीय संसद को संबोधित करने वाले थे। प्रधानमंत्री एंथनी अल्‍बनीज ने कहा कि उनकी सप्‍ताहांत में जापान में जी-7 शिखर सम्‍मेलन में श्री बाइडेन, जापानी प्रधानमंत्री फुमियो कि‍शिदा, भारत के प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के साथ बैठक होने की आशा है।

6 दुबई की पेपर अरेबिया-2023 प्रदर्शनी में भारतीय कंपनियों को लाभ

दुबई में चल रही पेपर अरेबिया-2023 प्रदर्शनी में भारतीय कंपनियों में महत्वपूर्ण लाभ हो रहा है। इस प्रदर्शनी के भारतीय मंडप में तीस कंपनियां भाग ले रही हैं, जिनमें अधिकतर सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यम – एमएसएमई क्षेत्र की है। इन कंपनियों ने कितनी राशि का कारोबार किया इसका सही आंकडा प्रदर्शनी के समापन पर घोषित किया जायेगा। इस प्रदर्शनी को भारत सरकार का वाणिज्य मंत्रालय और भारतीय उद्योग और वाणिज्य परिसंघ सहयोग दे रहे हैं। पेपर अरबिया पूर्वी एशिया में सबसे बडा आयोजन है। 2007 में शुरू हुआ यह आयोजन पेपर टिशू और पेपर बोर्ड के निर्माताओं को एक मंच पर लाता है। 2023 की प्रदर्शनी में कागज उद्योग में हुई महत्वपूर्ण उपलब्धियों और प्रमुख कागज उत्पादों को दर्शाया गया।

7 अफगानिस्तान में तालिबान शासन ने मौलवी अब्दुल कबीर को कार्यवाहक प्रधानमंत्री नियुक्त किया

अफगानिस्तान में तालिबान शासन ने मौलवी अब्दुल कबीर को कार्यवाहक प्रधानमंत्री और मंत्रिमंडल का अंतरिम प्रमुख नियुक्त किया है। अफगान तालिबान प्रमुख मुल्ला हैबितुल्ला अखुंद ने यह निर्णय लिया। तालिबान शासन के कार्यवाहक प्रमुख मुल्ला मोहम्मद हसन अखुंद के बीमार रहने के कारण यह निर्णय लिया गया है। मोहम्मद हसन को अप्रैल की शुरूआत में दिल का दौरा पड़ा था और तबसे वे अपनी जिम्मेदारियां निभाने में असमर्थ हैं। मुल्ला हसन अखुंद और मौलवी कबीर दोनों ने 1996 से 2001 के बीच तालिबान के तत्कालीन प्रधानमंत्री मुल्ला रब्बानी के शासन में उपप्रधानमंत्री के रूप में कार्य किया था।

8 फ्रांस में कॉन अंतर्राष्‍ट्रीय फिल्‍मोत्‍सव में भारतीय मंडप का उद्घाटन

केन्द्रीय सूचना और प्रसारण राज्य मंत्री डा. एल मुरूगन ने फ्रांस में 76वें कॉन अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में भारतीय मंडप का उदघाटन किया। इस अवसर पर फ्रांस में भारत के राजदूत जावेद अशरफ, सूचना और प्रसारण मंत्रालय में संयुक्त सचिव पृथुल कुमार तथा भारतीय फिल्म उद्योग की कई हस्तियां उपस्थित थीं। कॉन फिल्म समारोह 2023 में भारतीय मंडप में सरस्वती यंत्र और राष्ट्रध्वज के रंगों से प्रेरित देश की समृद्ध संस्कृति और विरासत तथा देश की सृजनात्मक अर्थव्यवस्था को दुनिया के सामने उजागर किया गया है।

9 केन्‍द्र सरकार ने स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच परियोजना सहयोग समझौते को मंजूरी दी

केन्‍द्र सरकार ने सहायक प्रौद्योगिकी के बारे में स्वास्थ्य अनुसंधान विभाग और विश्व स्वास्थ्य संगठन के बीच परियोजना सहयोग समझौते को स्वीकृति दे दी है। नई दिल्ली में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। इस सहयोग का उद्देश्य सहायक प्रौद्योगिकी तक पहुंच, अनुसंधान और नवाचार को बढ़ावा देने और उपयुक्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों के विकास की ओर वैश्विक ध्यान आकर्षित करने की दिशा में काम करना है। बैठक के दौरान, भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और मिस्र प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को भी मंजूरी दी गई। समझौता ज्ञापन में सूचना के आदान-प्रदान, प्रतिस्पर्धा कानून और नीति में सहयोग को प्रोत्साहन देने की परिकल्पना की गई है। केंद्रीय मंत्रिमंडल ने इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया-आईसीएआई और मालदीव के चार्टर्ड अकाउंटेंट्स के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर करने को भी स्वीकृति दी है। इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच लेखा ज्ञान, व्यावसायिक और बौद्धिक विकास की उन्नति के लिए आपसी सहयोग स्थापित करना, अपने संबंधित सदस्यों के हितों को आगे बढ़ाना तथा मालदीव और भारत में लेखा व्यवसाय के विकास में सकारात्मक योगदान देना है।

10 मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग और मिस्र के प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्‍ताक्षर की स्‍वीकृति

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग (सीसीआई) और मिस्र प्रतिस्पर्धा प्राधिकरण (ईसीए) के बीच समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर हस्ताक्षर की स्‍वीकृति दे दी है। समझौता ज्ञापन सूचना के आदान-प्रदान, सर्वोत्तम प्रथाओं को साझा करने के साथ-साथ विभिन्न क्षमता निर्माण पहलों के माध्यम से प्रतिस्पर्धा कानून और नीति में सहयोग को बढ़ावा देने तथा सुदृढ़ करने पर ध्‍यान केंद्रित करता है। इसका उद्देश्य सीसीआई और ईसीए के बीच संबंधों को विकसित और सुदृढ़ बनाना है। इसके अतिरिक्‍त दोनों देशों के बीच अनुभवों की साझेदारी और तकनीकी सहयोग के माध्यम से संबंधित अधिकार क्षेत्र में प्रतिस्पर्धा कानून के प्रवर्तन में एक दूसरे के अनुभवों से सीखना और अनुकरण करना है।

11 संचार राज्य मंत्री देवुसिंह चौहान ने ओपन रेडियो एक्सेस नेटवर्क जांच क्षेत्र परियोजना का शुभारम्‍भ किया

केन्‍द्रीय संचार राज्य मंत्री श्री देवुसिंह चौहान ने 17 मई, 2023 को नई दिल्ली स्थित डॉ. अम्बेडकर इंटरनेशनल सेंटर में विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस के उपलक्ष्य में विश्व दूरसंचार दिवस सम्मेलन का उद्घाटन किया। उन्होंने यूनिवर्सल सर्विस ऑब्लिगेशन फंड (USOF) के 20 साल पूरे होने पर स्टार्टअप्‍स द्वारा दूरसंचार में नवाचारों को प्रदर्शित करने वाली प्रदर्शनी का उद्घाटन किया और स्मारक डाक टिकट जारी किया। उन्होंने USOF@India पुस्‍तक और ओपन रन (रेडियो एक्सेस नेटवर्क) टेस्ट बेड प्रोजेक्ट का भी अनावरण किया। यह परियोजना भारत में पूर्ण स्वदेशी फाइव-जी रेडियो नेटवर्क के विकास की सुविधा प्रदान करेगी।

12 सरकार ने आई टी हार्डवेयर के लिए उत्‍पादन प्रोत्‍साहन योजना के दूसरे चरण को स्‍वीकृति दी

केन्‍द्र सरकार ने आई टी हार्डवेयर क्षेत्र के लिए उत्‍पादन से सम्‍बद्ध प्रोत्‍साहन योजना के दूसरे चरण को स्‍वीकृति दी है। इसके लिए 17 हजार करोड़ रूपये आवंटित किये गये हैं। प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की अध्‍यक्षता में नई दिल्‍ली में मंत्रिमंडल की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक के बाद इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने कहा कि इस योजना का कार्यकाल छह वर्ष का है। उन्‍होंने कहा कि इस योजना के लिए दो हजार, चार सौ करोड़ रूपये से अधिक के निवेश की आशा है। श्री वैष्णव ने इस योजना के माध्‍यम से 75 हजार प्रत्यक्ष रोजगार सहित दो लाख से अधिक रोजगार सृजित होने का विश्वास व्‍यक्‍त किया। उन्‍होंने कहा कि पिछले आठ वर्ष में इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स विनिर्माण क्षेत्र में 17 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई है और यह एक सौ पांच अरब डॉलर से अधिक हो गया है। श्री वैष्णव ने कहा कि भारत विश्‍व में दूसरा सबसे बड़ा मोबाइल फोन निर्माता बन गया है।

13 किसानों को खरीफ मौसम में उर्वरकों के लिए एक लाख करोड़ रूपये से अधिक की सब्सिडी की केंद्र की घोषणा

सरकार ने इस वर्ष खरीफ मौसम के लिए उर्वरक सब्सिडी के रूप में एक लाख, आठ हजार करोड़ रूपये की स्‍वीकृति दी है। मंत्रिमंडल की बैठक के बाद केन्‍द्रीय रसायन और उर्वरक मंत्री डॉक्‍टर मनसुख मांडविया ने कहा कि उर्वरक के मूल्‍य में कोई वृद्धि नहीं की जायेगी। उन्‍होंने कहा कि किसानों को पोषण आधारित उर्वरक मौजूदा मूल्‍य पर मिलना जारी रहेगा। डॉक्‍टर मांडविया ने कहा कि उर्वरक सब्सिडी के रूप में 70 हजार करोड़ रूपये यूरिया के लिए और 38 हजार करोड़ रूपये डी ए पी के लिए निर्धारित किये गये हैं। उन्‍होंने कहा कि देश के किसानों को विदेशों की तुलना में कम मूल्‍य पर उर्वरक प्रदान की जा रही है।

14 केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने 2025 तक उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह वाले 75 मिलियन लोगों की जांच करने और उन्हें मानक देखभाल के तहत लाने की एक महत्वाकांक्षी पहल आरंभ की

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने विश्व उच्च रक्तचाप (हाइपरटेंशन) दिवस के अवसर पर 2025 तक उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह वाले 75 मिलियन लोगों की जांच करने और उन्हें मानक देखभाल के तहत लाने की एक महत्वाकांक्षी पहल आरंभ की। इसकी घोषणा केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ द्वारा आयोजित जी20 सह-ब्रांडेड कार्यक्रम ‘‘उच्च रक्तचाप तथा मधुमेह की रोकथाम और प्रबंधन में तेजी लाना” में नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ. वी. के. पॉल द्वारा केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव श्री राजेश भूषण एवं स्वास्थ्य मंत्रालय के विशेष सचिव श्री एस. गोपालकृष्णन की उपस्थिति में की गई। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के महानिदेशक डॉ. टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस और डब्ल्यूएचओ एसईएआरओ की निदेशक डॉ. पूनम खेत्रपाल सिंह ने वर्चुअल तरीके से इस कार्यक्रम को संबोधित किया। 75/25 पहल के अतिरिक्त, 40,000 प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल चिकित्सा अधिकारियों को समुदाय के निकट स्वास्थ्य देखभाल सेवाओं को प्रदान करने के लिए एनसीडी के लिए मानक उपचार कार्यप्रवाह पर प्रशिक्षित करने के लिए सशक्त पोर्टल भी लांच किया गया।

15 विराट कोहली बने ड्यूरोफ्लेक्स के ब्रांड एम्बैसडर

भारतीय मैट्रेस ब्रांड, ड्यूरोफ्लेक्स ने पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली को अपना ब्रांड एंबेसडर नियुक्त किया है। 34 वर्षीय स्टार बल्लेबाज के साथ इस सहयोग के बाद, कंपनी व्यापक दर्शकों के लिए गुणवत्तापूर्ण नींद के संदेश को बढ़ाना चाहती है।

16 NVS-01 उपग्रह लांच करेगा ISRO

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (ISRO) NVS-01 उपग्रह को लांच करने जा रहा है, जो भारत की नेविगेशन क्षमताओं को मजबूत करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। नेविगेशन सैटेलाइट-01, या NVS-01, एक उन्नत उपग्रह है जिसे 29 मई को लॉन्च किया जाएगा। इसे 2016 में लॉन्च किए गए IRNSS-1G उपग्रह को रीप्लेस करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। 12 वर्षों के मिशन जीवन के साथ, NVS-01 उपग्रह का लक्ष्य उन्नत तकनीकों और क्षमताओं को शामिल करके मौजूदा नेविगेशन बुनियादी ढांचे को बढ़ाना है। IRNSS अंतरिक्ष खंड में सात उपग्रहों का समूह शामिल है। इन उपग्रहों, अर्थात् IRNSS-1A, 1B, 1C, 1D, 1E, 1F और 1G को जुलाई 2013 और मार्च 2016 के बीच लॉन्च किया गया था। NVS-01 उपग्रह IRNSS-1G की जगह लेगा।

17 पुर्तगाल ने इच्छामृत्यु को वैध घोषित किया

पुर्तगाल ने हाल ही में एक कानून पारित किया है जो इच्छामृत्यु को वैध बनाता है, ऐसा करने वाले दुनिया के कुछ देशों में से एक बन गया है। इस कदम ने इस कैथोलिक देश के भीतर गहन बहस छिड़ गई है, रूढ़िवादी राष्ट्रपति मार्सेलो रेबेलो डी सूसा ने कड़ा विरोध व्यक्त किया है। नए कानून के अनुसार, 18 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति मरने में सहायता का अनुरोध करने के पात्र हैं। हालांकि, कानून निर्दिष्ट करता है कि यह केवल “स्थायी” और “असहनीय” दर्द का अनुभव करने वाले व्यक्तियों को कवर करता है।

18 डॉ. मनोज कुमार की पुस्तक ‘सुप्रीम कोर्ट ऑन कमर्शियल आर्बिट्रेशन’ का विमोचन

सुप्रीम कोर्ट ऑन कमर्शियल आर्बिट्रेशन’ नामक पुस्तक, डॉ. मनोज कुमार द्वारा लिखी गई और श्री आर. वेंकटरामणि द्वारा प्रस्तुति दी गई। इस पुस्तक के तहत वर्ष 1988 से 2022 तक के आर्बिट्रेशन एक्ट 1940 और 1996 के निर्णय संकलन के साथ तीन खंडों का संग्रह शामिल हैं। यह पुस्तक ‘हम्मुराबी एंड सोलोमन पार्टनर्स’ के संस्थापक दिवस 13.05.2023 को रिलीज़ की गई।

19 ICC ने खेल परिस्थितियों में बड़े बदलाव किए

अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने क्रिकेट मैचों को खेलने की परिस्थितियों में कुछ बदलाव किये हैं। एक बड़ा बदलाव यह है कि ऑन-फील्ड अधिकारियों द्वारा ‘सॉफ्ट सिग्नल’ को खत्म कर दिया गया है। ICC के नियमों के अनुसार एक सॉफ्ट सिग्नल, अंपायर रिव्यू शुरू करने से पहले तीसरे अंपायर हेतु गेंदबाज़ के अंतिम अंपायर के मूल ऑन-फील्ड निर्णय का दृश्य प्रसारण है। इस सिग्नल का उपयोग करके पृथ्वी से कुछ इंच ऊपर लिये गए कैच की वैधता निर्धारित की गई थी। अधिक भ्रम पैदा करने के लिये विशेषज्ञों द्वारा अक्सर इसकी आलोचना की जाती थी और टीवी अंपायर को इस सिग्नल के आधार पर निर्णय लेने में कठिनाई होती थी। एक और महत्त्वपूर्ण बदलाव यह है कि हेलमेट अब उच्च जोखिम वाले पोज़ीशन में अनिवार्य होगा, जिसके अंतर्गत शामिल हैं- तेज़ गेंदबाज़ों का सामना करने वाले बल्लेबाज़, स्टंप के पास खड़े विकेटकीपर और विकेट के सामने बल्लेबाज़ के करीब खड़े क्षेत्ररक्षक। इसके अतिरिक्त फ्री हिट नियम में एक मामूली संशोधन किया गया है, जिसमें कहा गया है कि जब गेंद स्टंप्स से टकराती है तो फ्री हिट पर बनाए गए रन मानी नहीं होंगे। ये बदलाव 1 जून, 2023 से प्रभावी होंगे, इंग्लैंड और आयरलैंड के बीच लॉर्ड्स टेस्ट नए नियमों का पालन करने वाला पहला मैच होगा। क्रिकेट कार्यकारी समिति द्वारा पुरुष और महिला क्रिकेट समितियों की सिफारिशों को मंज़ूरी देने के बाद ICC ने ये बदलाव किये हैं।अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) क्रिकेट जगत में वैश्विक शासी निकाय है। 104 सदस्यों के प्रतिनिधित्व के साथ ICC खेल को विनियमित और प्रशासित करता है तथा खेल के विकास के लिये अपने सदस्यों के साथ काम करता है। इसका मुख्यालय दुबई, संयुक्त अरब अमीरात में है।

20 37वें राष्ट्रीय खेलों में शामिल होगा गतका मार्शल आर्ट

गतका के पारंपरिक खेल को आधिकारिक रूप से 37वें राष्ट्रीय खेल-2023 में शामिल किया गया है, जो इस वर्ष अक्टूबर में गोवा में होने वाले हैं। भारतीय ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) सरकार के सहयोग से इस राष्ट्रीय खेल के दौरान कुल 43 खेल प्रतियोगिताओं का आयोजन करेगा। भारतीय राष्ट्रीय गतका संघ (एनजीएआई) के अध्यक्ष और राज्य पुरस्कार विजेता हरजीत सिंह ग्रेवाल ने पहली बार राष्ट्रीय खेलों में गतका को शामिल करने के लिए आईओए अध्यक्ष, राज्यसभा सदस्य पीटी उषा और खेल तकनीकी आचरण समिति (जीटीसीसी) के अध्यक्ष अमिताभ शर्मा, सदस्य भूपिनर सिंह बाजवा और अन्य सदस्यों की सराहना की।