TALENT HUNT ANSWERS 02/07/2020

0
9

1.यूरोपीय संघ (ईयू) ने हाल ही में कितने देशों के नागरिकों के आने जाने के लिए अपनी सीमायें खोल दी हैं?
a. 20 देश
b. 25 देश
c. 14 देश
d. 10 देश

ANSWER: c. 14 देश
यूरोपीय संघ (ईयू) ने 30 जून 2020 को घोषणा की कि वह 14 देशों के यात्रियों के लिए अपनी सीमाओं को फिर से खोल रहा है. यूरोप की अर्थव्यवस्था कोरोना वायरस के कारण काफी प्रभावित हुयी है. एक अनुमान के तहत हर साल 1.5 करोड़ से अधिक अमेरिकी यूरोप की यात्रा करते हैं. यूरोपीय संघ के 27 सदस्य देशों में जिन देशों के नागरिकों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी उनमें अल्जीरिया, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, जॉर्जिया, जापान, मोंटेनेग्रो, मोरक्को, न्यूजीलैंड, रवांडा, सर्बिया, दक्षिण कोरिया, थाईलैंड, ट्यूनीशिया और उरुग्वे शामिल हैं.

2.निम्न में से किस राज्य ने “किल कोरोना” अभियान की शुरुआत करने की घोषणा की है?
a. मध्य प्रदेश
b. बिहार
c. पंजाब
d. उत्तर प्रदेश

ANSWER: a. मध्य प्रदेश
शिवराज सरकार ने मध्य प्रदेश से कोरोना को खत्म करने के लिए ‘किल कोरोना’ अभियान शुरू किया. सूबे की राजधानी भोपाल में सर्वे के लिए स्वास्थ्य विभाग की टीम युद्ध स्तर पर सर्वे और सैंपलिंग में जुट गई है. लोगों से उनकी सेहत के बारे में पूछा जा रहा है और साथ ही उनका तापमान जांचा जा रहा है. कोरोना के लक्षण होने पर रैपिड टेस्ट किट से उसकी जांच भी की जा रही है. भोपाल के 50 से अधिक इलाकों में यह अभियान चलाया जा रहा है.

3.हाल ही में भारत के किस युवा अंपायर को आईसीसी के एलीट पैनल में शामिल किया गया है?
a. राहुल सचदेवा
b. नितिन त्यागी
c. नितिन मेनन
d. मुकेश मेनन

ANSWER: c. नितिन मेनन
भारत के युवा अंपायर नितिन मेनन को इंग्लैंड के नाइजेल लोंग की जगह 2020-21 सत्र के लिए अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अंपायरों की एलीट पैनल में शामिल किया गया. मेनन को तीन टेस्ट, 24 एकदिवसीय और 16 टी20 अंतरराष्ट्रीय में अंपायरिंग का अनुभव है. वे इस सूची में जगह बनाने वाले पूर्व कप्तान श्रीनिवास वेंकटराघवन और सुंदरम रवि के बाद तीसरे भारतीय है.

4.केंद्र सरकार ने हाल ही में किसको अगले तीन साल के लिए फिर से सॉलिसिटर जनरल नियुक्त किया है?
a. तुषार मेहता
b. अशोक भूषण
c. मुकुल रोहतगी
d. संजय कुमार

ANSWER: a. तुषार मेहता
केंद्रीय मंत्रिमंडल की नियुक्ति समिति ने वरिष्ठ वकील तुषार मेहता को सॉलिसिटर जनरल के रूप में तीन वर्षो के लिए फिर से नियुक्त करने की मंजूरी दे दी है. एक जुलाई 2020 से मेहता का कार्यकाल तीन साल के लिए या अगला आदेश आने तक के लिए बढ़ाया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अटॉर्नी जनरल ऑफ इंडिया के पद पर कार्यरत केके वेणुगोपाल के कार्यकाल को एक साल बढ़ाने की अनुमति दे दी है.

5.प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में किस योजना को नवंबर तक बढ़ाने का फैसला किया है?
a. पीएम आवास योजना
b. प्रधानमंत्री जन धन योजना
c. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना
d. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना

ANSWER: c. पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना
प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ लोगों को पांच किलो गेहूं या चावल के साथ एक किलो चना भी दिया जाएगा. केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के अंतर्गत 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉक डाउन को ध्यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्या ना आए इसके लिए आरंभ की है. गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत देश के 80 करोड़ गरीब लोगों को हर महीने मुफ्त में 5 किलो गेहूं या चावल मिलेगा. प्रोटीन को ध्यान में रखते हुए एक किलो दाल भी मिलेगी.