TALENT HUNT ANSWERS 05/09/2020

0
27

1.सुप्रीम कोर्ट ने हाल ही में किस शहर की 140 किमी रेल पटरियों के किनारे बसी 48 हजार झुग्गी झोपड़ियों को हटाने का निर्देश दिया है?
a.    पटना
b.    दिल्ली
c.    जयपुर
d.    लखनऊ

ANSWER: b. दिल्ली
सुप्रीम कोर्ट ने 3 महीने में रेलवे ट्रैक के किनारे से 48 हजार झुग्गी बस्तियों को हटाने का आदेश दिया है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि इस आदेश में किसी भी तरह से राजनीतिक दखल नहीं होना चाहिए. कोर्ट ने कहा है कि टाइम बाउंस तरीके से इन झुग्गियों को रेलवे ट्रैक के बगल से हटाया जाए. साथ ही यह भी निर्देश दिया है कि कोई भी अदालत झुग्गी-झोपड़ियों को हटाने पर स्टे नहीं दे.

2.निम्न में से किस राज्य सरकार ने किसी भी चीनी कंपनी को प्रदेश में सीधे टेंडर डालने पर रोक लगा दी है?
a.    बिहार
b.    पंजाब
c.    उत्तर प्रदेश
d.    राजस्थान

ANSWER: c. उत्तर प्रदेश
उत्तर प्रदेश सरकार ने चीन पर सख्त कार्रवाई करते हुए चीनी कंपनियों को बैन कर दिया है. योगी सरकार ने प्रदेश के सभी विभागों को इस बाबत आदेश दिए है. सभी सरकारी विभागों को ये प्रतिबंध तत्काल लागू करने के आदेश दिए गए है. कहा गया कि सरकारी खरीद में चीन समेत कुछ निश्चित देशों के बिडर्स और कंपनियों के शामिल होने पर रोक रहेगी. बता दें कि इसके पहले योगी सरकार ने कुछ चीनी कंपनियों का टेंडर रद कर दिया था.

3.हाल ही में किस देश की एक शीर्ष अदालत ने हिंदू विधवा महिलाओं को कृषि और गैर-कृषि जमीन दोनों पर अधिकार देने की घोषणा की है?
a.    पाकिस्तान
b.    बांग्लादेश
c.    इराक
d.    अफगानिस्तान

ANSWER: b. बांग्लादेश
बांग्लादेश की एक शीर्ष अदालत ने एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा है कि विधवा हिंदू महिलाएं अपने दिवंगत पति की कृषि भूमि और गैर-कृषि भूमि की हकदार हैं. अदालत के इस फैसले के साथ ही उनका अपने पति की संपत्ति पर अधिकार का रास्ता साफ हो गया है. उन्हें अपने जीवनकाल में उस संपत्ति को बेचने का भी अधिकार होगा. बांग्लादेश के हाईकोर्ट ने यह फैसला एक बांग्लादेशी नागरिक ज्योतिंद्रनाथ मंडल की एक सिविल रिविजन पिटिशन पर दिया.

4.हाल ही में किसने पाकिस्तान प्रधानमंत्री के विशेष सलाहकार के पद से अपना इस्तीफा दे दिया है?
a.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा
b.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल फैज हमीद
c.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल राहील शरीफ
d.    पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम मुनीर

ANSWER: a. पूर्व लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान के विशेष सलाहकार के रूप में तैनात रिटायर लेफ्टिनेंट जनरल असीम बाजवा ने इस्तीफा दे दिया है. असीम बाजवा पर भ्रष्टाचार का गंभीर आरोप लगा है. हालांकि, वह चीन-पाकिस्तान इकनॉमिक कॉरिडोर (CPEC) के अध्यक्ष पद पर बने रहेंगे. असीम बाजवा पाकिस्तानी सेना के प्रवक्ता भी रह चुके हैं.

5.भारत और रूस के बीच हाल ही में किस नई राइफल के भारत में निर्माण को मंजूरी दे दी गयी है?
a.    एके-56
b.    एके-74
c.    एके-12
d.    एके-203

ANSWER: d. एके-203
भारत और रूस के बीच एके-203 राइफल्स को लेकर डील पक्की हो गई है. अब इस राइफल को भारत में भी बड़े पैमाने पर तैयार किया जा सकेगा. एके-203 राइफल, एके-47 राइफल का नवीनतम और सर्वाधिक उन्नत प्रारूप है. यह अब इंडियन स्मॉल आर्म्स सिस्टम (इंसास) असॉल्ट राइफल की जगह लेगा. इस सौदे पर एससीओ (शंघाई कॉर्पोरेशन ऑर्गनाइजेशन) समिट के दौरान सहमति बनी. एके-203 राइफल को ऑटोमेटिक और सेमी ऑटोमेटिक दोनों ही मोड पर इस्तेामाल किया जा सकता है.