TALENT HUNT ANSWERS 06/08/2020

0
14

1.बिहार की निम्न में से किस योजना को जी-20 सम्मेलन में प्रस्तुतीकरण किया जायेगा?
a. जल निश्चय योजना
b. भूमि संपदा योजना
c. मत्स्य संपदा योजना
d. हरित क्रांति योजना

ANSWER: a. जल निश्चय योजना
बिहार की हर घर नल का जल निश्चय योजना को अंतर्राष्ट्रीय पहचान मिलेगी. जी-20 देशों के सम्मेलन में इस योजना का प्रस्तुतीकरण किया जाएगा. भारत सरकार की ओर से इसकी प्रस्तुति सम्मेलन में की जाएगी. बिहार की ओर से इस योजना पर विस्तृत रिपोर्ट भारत सरकार को भेज दी गई है. गौरतलब हो कि जी-20 में शामिल सभी देशों का सम्मेलन 21 और 22 नवंबर को सऊदी अरबिया की राजधानी रियाद में हो रहा है.

2.हाल ही में किस देश ने महात्मा गांधी की प्रति को अपने सिक्कों पर चित्रित करने का फैसला किया है?
a. फ्रांस
b. ब्रिटेन
c. नेपाल
d. चीन

ANSWER: b. ब्रिटेन
ब्रिटेन ने महात्मा गांधी की प्रति को अपने सिक्कों पर चित्रित करने का फैसला किया है. महात्माह गांधी पहले ऐसे अश्वे त व्य्क्ति होंगे जिनकी तस्वीोर पाउंड पर छपने जा रही है. इस ऐतिहासिक घटना के मुख्या सूत्रधार ब्रिटेन के वित्तवमंत्री भारतीय मूल के ऋषि सुनक हैं. उन्होंहने अश्वे त और अल्पासंख्यधक नस्लोंर के लोगों के आधुनिक ब्रिटेन के निर्माण में मदद देने वाले लोगों के काम को मान्याता देने के अभियान का समर्थन किया है.

3.बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को उम्र गलत बताने पर निम्न में से कितने साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है?
a. पांच साल
b. सात साल
c. तीन साल
d. दो साल

ANSWER: d. दो साल
बीसीसीआई ने खिलाड़ियों को उम्र गलत बताने पर दो साल का प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. नए नियम 2020-21 सीजन में बीसीसीआई के सभी आयुवर्ग के टूर्नमेंट्स में हिस्सा लेने वाले खिलाड़ियों पर लागू होंगे. नई नीति के मुताबिक, अगर खिलाड़ी अपनी गलती मान लेता है यानी यह कबूल कर लेता है कि उसने उम्र संबंधी गड़बड़ी की है तो वह बच सकता है और इस बात को छिपाने पर अगर खिलाड़ी पकड़ा जाता है तो बीसीसीआई उसे दो साल के लिए बैन कर सकती है. बीसीसीआई अंडर-16 एज ग्रुप टूर्नामेंट के लिए सिर्फ उन खिलाड़ियों को पंजीकृत किया जाएगा, जिनकी उम्र 14 से 16 वर्ष की है.

4.किस देश ने दार्चुला जिले में भारत के साथ सीमा पर सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) की एक बटालियन तैनात की है?
a. पाकिस्तान
b. बांग्लादेश
c. नेपाल
d. चीन

ANSWER: c. नेपाल
नेपाल ने दार्चुला जिले में भारत के साथ सीमा पर सशस्त्र पुलिस बल (एपीएफ) की एक बटालियन तैनात की है. यह जिला भारतीय क्षेत्रों कालापानी, लिपुलेख और लिंपियाधुरा के पास स्थित है. 3 अगस्त को, एपीएफ कर्मियों की एक बटालियन ने क्षेत्र की सुरक्षा की देखरेख के लिए उत्तराखंड के धारचूला के पास नेपाल के दार्चुला में एक बेस बनाया है.

5.केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार, जनधन बैंक खातों की संख्या कितनी हो गयी है?
a. 60 करोड़
b. 10 करोड़
c. 80 करोड़
d. 40 करोड़

ANSWER: d. 40 करोड़
केंद्र सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अब तक लगभग 40.05 करोड़ लोगों के जनधन बैंक खाते खोले जा चुके है. हालिया आंकड़ों के अनुसार, इन बैंक खातों में 1.30 लाख करोड़ रुपये से अधिक की राशि जमा है. जनधन खातों में यह सफलता योजना की छठी वर्षगांठ से कुछ दिन पहले ही हासिल हुई है. इस योजना का मकसद देश के तमाम लोगों को बैंकिंग सुविधाओं से जोड़ना है.