TALENT HUNT ANSWERS 07/07/2020

0
10

1.धर्म चक्र दिवस निम्न में से किस दिन मनाया गया?
a. 2 मार्च
b. 4 अप्रैल
c. 7 मई
d. 4 जुलाई

ANSWER: d. 4 जुलाई
भारत सरकार के संस्कृति मंत्रालय के तत्वावधान में अंतरराष्ट्रीय बौद्ध परिसंघ (आईबीसी) 4 जुलाई 2020 को धर्म चक्र दिवस के रूप में आषाढ़ पूर्णिमा मना रहा है. यह दिन दुनिया भर के बौद्धों द्वारा धर्म चक्र प्रवर्तन या ‘धर्म के चक्र के घूमने’ के दिवस के रूप में भी मनाया जाता है. यह दिन बौद्धों और हिंदुओं दोनों ही के द्वारा अपने-अपने गुरु के प्रति सम्मान व्यक्त करने के लिए ‘गुरु पूर्णिमा’ के रूप में भी मनाया जाता है.

2.भारत में कोरोना वायरस (कोविड-19) के सबसे बड़े अस्पताल के वार्ड के नाम हाल ही में किसके नाम पर रखने की घोषणा की गयी है?
a. पुलवामा में शहीद सैनिकों के नाम पर
b. गलवान घाटी में शहीद सैनिकों के नाम पर
c. कानपुर में शहीद पुलिसकर्मियों के नाम पर
d. पठानकोट में शहीद सैनिकों के नाम पर

ANSWER: b. गलवान घाटी में शहीद सैनिकों के नाम पर
डीआरडीओ ने दिल्ली में बन रहे देश के सबसे बड़े कोविड अस्पताल में गलवान शहीदों के नाम पर विभिन्न वार्डों का नामकरण करने का फैसला लिया है. छतरपुर में स्थित इस अस्पताल में एक साथ दस हजार मरीजों को रखने की क्षमता है. इस अस्पताल के मैनेजमेंट की जिम्मेदारी दो हजार से ज्यादा आईटीबीपी जवानों के पास है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 3 जुलाई को लद्दाख का दौरा किया था और चीन को एक कड़ा संदेश देते हुए कहा कि विस्तारवाद का युग समाप्त हो गया है.

3.न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के किस बल्लेबाजी कोच ने हाल ही में अपने पद से इस्तीफा दे दिया है?
a. जीत रावल
b. लॉकी फर्ग्यूसन
c. रॉस टेलर
d. पीटर फुल्टन

ANSWER: d. पीटर फुल्टन
पीटर फुल्टन ने कैंटरबरी पुरुष टीम का मुख्य कोच बनने के लिए न्यूजीलैंड का बल्लेबाजी कोच पद छोड़ दिया है. न्यूजीलैंड की तरफ से 23 टेस्ट और 49 वनडे खेलने वाले पूर्व अंतरराष्ट्रीय क्रिकेटर फुल्टन अगस्त 2019 में राष्ट्रीय टीम के बल्लेबाजी कोच नियुक्त किए गए थे. पीटर फुल्टन ने अपने करियर में कुल 23 टेस्ट, 49 वनडे और 12 टी-20 मुकाबले खेले है. पीटर फुल्टन के अंतरराष्ट्रीय करियर का आगाज 2004 में बांग्लादेश के खिलाफ हुआ था. उन्होंने 2006 में अपने पहला टेस्ट मैच खेला था. वहीं उन्होंने 2012 में अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय मैच खेला था.

4.केंद्र सरकार ने भारत बॉन्ड स्कीम को किस तारीख से फिर से शुरू करने की घोषणा की है?
a. 14 जुलाई
b. 25 जुलाई
c. 15 अगस्त
d. 25 सितम्बर

ANSWER: a. 14 जुलाई
भारत बॉन्ड ईटीएफ देश का पहला कॉरपोरेट बॉन्ड है. इस बॉन्ड की दो मैच्योरिटी अवधि है. पहली मैच्योरिटी अवधि तीन साल के लिए है जबकि दूसरी मैच्योरिटी की अवधि 10 साल है. इस योजना की दिसंबर 2019 में पेशकश की गई थी. भारत बॉन्ड ईटीएफ की दूसरी खेप 14 जुलाई को पेश होने वाली है. इसका पूरा आकार 14 हजार करोड़ रुपये का है. आमतौर पर सरकारें राजकोषीय घाटे को पूरा करने के लिए बॉन्ड जारी करती हैं. पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग (PSUs) के लिए पैसा जुटाने को सरकार ने निवेशकों के सामने यह विकल्प रखा है. पहले सरकारें सिर्फ बड़े निवेशकों के लिए बॉन्डए लॉन्चक करती थीं लेकिन अब छोटे निवेशक भी जुड़ सकते हैं.

5.केयर रेटिंग्स ने वित्त वर्ष 2020-21 के लिए भारतीय अर्थव्यवस्था को कितने प्रतिशत तक सिकुड़ने का अनुमान लगाया है?
a. 7.4 प्रतिशत
b. 8.4 प्रतिशत
c. 6.4 प्रतिशत
d. 6.9 प्रतिशत

ANSWER: c. 6.4 प्रतिशत
रेटिंग एजेंसी ने कोविड-19 महामारी के कारण लॉकडाउन के कारण आर्थिक गतिविधियों में जारी प्रतिबंधों का हवाला देते हुए भारतीय अर्थव्यवस्था की GDP growth दर को घटा दिया है. इससे पहले, एजेंसी ने मई में 2020-21 में जीडीपी (सकल घरेलू उत्पाद) में 1.5 से 1.6 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया था. केयर रेटिंग्स ने कहा कि देश में जुलाई में भी ‘लॉकडाउन’ जारी है. रिपोर्ट के अनुसार सकारात्मक वृद्धि केवल कृषि और सरकारी क्षेत्र से आएगी. रेटिंग एजेंसी ने मई में जीडीपी में 1.5 से 1.6 प्रतिशत की गिरावट का अनुमान जताया था.