TALENT HUNT ANSWERS 12/09/2020

0
30

1.रेटिंग एजेंसी क्रिसिल के अनुसार वित्त वर्ष 2020-2021 में देश की जीडीपी में निम्न में से कितने प्रतिशत की गिरावट दर्ज की जा सकती है?
a.    9 प्रतिशत
b.    5 प्रतिशत
c.    7 प्रतिशत
d.    6 प्रतिशत

ANSWER: a. 9 प्रतिशत
रेटिंग एजेंसी क्रिसिल ने कहा है कि वित्त वर्ष 2020-21 में भारत के सकल घरेलू उत्पाद (GDP) में 9 फीसदी की गिरावट आ सकती है. एजेंसी का कहना है कि कोरोना संक्रमण अब भी अपने पीक पर नहीं पहुंचा है और सरकार पर्याप्त रकम नहीं खर्च कर रही. भारत सरकार द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार इस वित्त वर्ष की पहली यानी जून तिमाही में जीडीपी में 23.9 फीसदी की जबरदस्त गिरावट आई है. क्रिसिल का अनुमान है कि अक्टूबर में खत्म होने वाली इस वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही में इकोनॉमी में 12 फीसदी की गिरावट आ सकती है.

2.बॉलिवुड के किस जाने-माने ऐक्टर को नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का प्रमुख नियुक्त किया गया है?
a.    सलमान खान
b.    अजय देवगन
c.    परेश रावल
d.    अनुपम खेर

ANSWER: c. परेश रावल
बॉलिवुड के जाने-माने ऐक्टर परेश रावल को नैशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (एनएसडी) का प्रमुख नियुक्त किया गया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने गुजरात से बीजेपी के पूर्व लोकसभा सांसद परेश रावल को एनएसडी का अध्यक्ष नियुक्त किया है. उनकी नियुक्ति 4 साल के लिए की गई है. यह पद साल 2017 से ही खाली था. पद्मश्री से सम्मानित परेश रावल राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार के साथ कई अन्य अवार्ड भी जीत चुके हैं और कई हिट फिल्में भी दे चुके हैं.

3.आर्थिक स्वतंत्रता सूचकांक में भारत 26 अंक के नुकसान के साथ निम्न में से किस स्थान पर पहुँच गया हैं?
a.    105वें स्थान पर
b.    125वें स्थान पर
c.    115वें स्थान पर
d.    151वें स्थान पर

ANSWER: a. 105वें स्थान पर
इस सूची में हांगकांग और सिंगापुर पहले और दूसरे स्थान पर तथा चीन 124वें स्थान पर है. सूची में प्रथम दस देशों में न्यूजीलैंड, स्विट्जरलैंड, अमेरिका, आस्ट्रेलिया, मारीशस, जॉर्जिया, कनाडा और आयरलैंड शामिल हैं. जापान को सूची में 20वां, जर्मनी को 21वां, इटली को 51वां, फ्रांस को 58वां, रूस को 89वां और ब्राजील को 105वां स्थान मिला है. जिन देशों को सबसे नीचे स्थान मिला है उनमें अफ्रीकी देश, कांगो, जिम्बाब्वे, अल्जीरिया, ईरान, सूडान, वेनेजुएला आदि शामिल हैं.

4.कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने अपने खाताधारकों की दुर्घटना या बीमारी से होने वाली मौत के कारण उनके नॉमिनी को कितने लाख रूपए का बीमा देने की घोषणा की है?
a.    दस लाख
b.    पांच लाख
c.    सात लाख
d.    चार लाख

ANSWER: c. सात लाख
कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) के तहत आने वाले कर्मचारियों की मृत्यु पर उनके आश्रितों को मिलने वाले मैक्सिमम एश्योरेंस की लिमिट बढ़ाकर सात लाख कर दिया है. किसी भी EPF खाताधारक के निधन पर उसके परिवार को यह राशि मिलती है. यह बीमा राशि आखिरी 12 महीनों के वेतन के आधार पर तय होती है. ईपीएफओ की कर्मचारी जमा लिंक्ड बीमा (ईडीएलआई) योजना के तहत सभी ईपीएफ खाताधारकों को अनिवार्य बीमा कवर प्रदान किया जाता है. प्राकृतिक, बीमारी या दुर्घटना के कारण खाताधारक की मृत्यु होने की स्थिति में नामित व्यक्ति को इस राशि का एकमुश्त भुगतान किया जाता है.

5.केंद्र सरकार ने बिहार में कितने करोड़ रुपये की लागत वाली मुंगेर-भागलपुर राष्ट्रीय राजमार्ग सड़क के निर्माण की मंजूरी दे दी है?
a.    571 करोड़ रुपये
b.    971 करोड़ रुपये
c.    671 करोड़ रुपये
d.    891 करोड़ रुपये

ANSWER: b. 971 करोड़ रुपये
केंद्र सरकार ने बिहार में 971 करोड़ रुपये की राष्ट्रीय राजमार्ग परियोजना को मंजूरी दे दी. यह राष्ट्रीय राजमार्ग- 80 पर 120 किलोमीटर लंबी परियोजना है. सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि सरकार ने 120 किलोमीटर लंबी मुंगेर-भागलपुर-त्रिपेटी-कहलगांव खंड पर कंक्रीट सड़क निर्माण के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी. मंत्रालय ने कहा कि मुंगेर-भागलपुर दो लेन की परियोजना होगी. उन्होंने इस सड़क खंड के तुरंत मरम्मत कार्यों के लिए 20 करोड़ रुपये जारी करने का भी आदेश दिया है.