TALENT HUNT ANSWERS 13/12/2019

0
90

1. संयुक्त अरब अमीरात और किस देश के मध्य हाल ही में Iron Union-12 नामक युद्धाभ्यास आयोजित किया गया?
a. भारत
b. चीन 
c. उत्तर कोरिया
d. अमेरिका

ANSWER: d. अमेरिका
संयुक्त अरब अमीरात और अमेरिका के बीच हाल ही में आयरन यूनियन-12 नामक युद्धाभ्यास आरंभ हुआ. इसका उद्देश्य दोनों देशों के बीच आतंकवाद का मुकाबला करने के लिए निपुणता विकसित करना है. संयुक्त अरब अमीरात की सेना और अमेरिकी सेना ने अपने-अपने देशों के आधुनिकतम हथियारों और प्रणालियों का इस्तेमाल करते हुए युद्धाभ्यास किया.

2. इसरो द्वारा 11 दिसंबर 2019 को निम्नलिखित में से कौन सा सैटेलाईट प्रक्षेपित किया गया?
a. Cartosat-3
b. RISAT-2BR1
c. RISAT-3A
d. Quartz-4c

ANSWER: b. RISAT-2BR1
आरआइएसएटी-2बीआर 1 (RISAT-2BR1) और नौ विदेशी उपग्रहों को लॉन्चौ कर दिया. यह एक रडार इमेजिंग निगरानी उपग्रह है. इस उपग्रह का भार 628 किलोग्राम है. इसके साथ नौ विदेशी उपग्रहों ने उड़ान भरी जिसमें अमेरिका के छह, इजराइल का एक, इटली का एक और जापान का एक सेटेलाइट शामिल है. यह भारतीय सीमाओं की सुरक्षा के लिहाज से बेहद खास है. इसे भारत की दूसरी खुफिया आंख कहा जा रहा है.

3. निम्नलिखित में से कौन हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर नया देश बन गया है?
a. कोपेनब्रॉड
b. जुलियांसन
c. बोगनविले 
d. उपरोक्त में से कोई नहीं

ANSWER: c. बोगनविले
बोगनविले हाल ही में पापुआ न्यू गिनी से अलग होकर अलग देश बन गया है. लगभग 1,81,067 लोगों ने वोट करके इसके पापुआ न्यू गिनी से अलग होने के समर्थन में मत डाला. यह मत यहाँ की जनसँख्या का 98प्रतिशत है. इस स्थान पर विश्व के सबसे बड़े कॉपर भंडार मौजूद हैं.

4. पाकिस्तान में 2019 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों की टॉप-10 सूची में कितने भारतीय शामिल हैं?
a. 3
b. 5
c. 7
d. 9

ANSWER: a. 3
पाकिस्तान में 2019 में गूगल पर सबसे ज़्यादा सर्च किए गए लोगों में अभिनेत्री सारा अली खान, पाकिस्तानी एफ-16 लड़ाकू विमान को मार गिराने वाले वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान और गायक अदनान सामी शामिल हैं. गौरतलब है, अदनान पाकिस्तानी मूल के हैं जिन्हें दिसंबर 2015 में भारतीय नागरिकता मिली थी.

5. SIPRI की रिपोर्ट के मुताबिक भारत के सार्वजनिक क्षेत्र की तीन शीर्ष रक्षा कंपनियों की सामूहिक बिक्री 2018 में 6.9 प्रतिशत घटकर कितने अरब अमेरिकी डॉलर रह गई?
a. 4.9 अरब अमेरिकी डॉलर
b. 3.9 अरब अमेरिकी डॉलर
c. 5.9 अरब अमेरिकी डॉलर
d. 2.9 अरब अमेरिकी डॉलर

ANSWER: c. 5.9 अरब अमेरिकी डॉलर
भारत की तीनों कंपनियां दुनिया के टॉप 100 हथियारों के आपूर्तिकर्ताओं में आती हैं. SIPRI की रिपोर्ट का कहना है कि हथियार बेचने के मामले में अमेरिका अभी भी अव्वल है और उसने कुल उत्पादन का 59 फीसदी, करीब 246 अरब डॉलर का हथियार बेचा है