TALENT HUNT ANSWERS 18/06/2021

0
40

1. ट्विटर ने किस देश में अपनी सुरक्षित बंदरगाह प्रतिरक्षा खो दी है?

a) भारत

b) यूएस

c) यूके

d) ऑस्ट्रेलिया

Answer (a) भारत सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी ट्विटर ने भारत सरकार के नए आईटी नियमों के अनुसार वैधानिक अधिकारियों की नियुक्ति में विफलता के कारण भारत में अपनी सुरक्षित बंदरगाह प्रतिरक्षा खो दी है। इसका मतलब यह है कि ट्विटर को अब आईटी अधिनियम की धारा 79 के तहत संरक्षित नहीं किया जाएगा और इसके शीर्ष अधिकारी अब अपने मंच पर सभी सामग्री के लिए उत्तरदायी होंगे जो कि भड़काऊ माना जाता है या प्रकृति में गैरकानूनी माना जाता है।

2. दुनिया का पहला लकड़ी का उपग्रह किस देश से प्रक्षेपित किया जाएगा?

a) यूएस

b) चीन

c) इज़राइल

d) न्यूजीलैंड

Answer (d) न्यूजीलैंड  यूरोपीय अंतरिक्ष एजेंसी (ईएसए) ने 2021 के अंत तक दुनिया के पहले लकड़ी के उपग्रह, WISA वुडसैट को पृथ्वी की कक्षा में रखने की योजना बनाई है। उपग्रह को रॉकेट लैब इलेक्ट्रॉन रॉकेट पर न्यूजीलैंड में माहिया प्रायद्वीप लॉन्च कॉम्प्लेक्स से लॉन्च किया जाएगा। उपग्रह का मिशन अंतरिक्ष यान संरचनाओं में प्लाईवुड जैसी लकड़ी की सामग्री की प्रयोज्यता का परीक्षण करना होगा और इसे विस्तारित अवधि के लिए अत्यधिक अंतरिक्ष स्थितियों, जैसे गर्मी, ठंड, वैक्यूम और विकिरण में उजागर करना होगा।

3. COVID-19 परीक्षण किट, मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के लिए नई GST दर क्या है?

a) 10 प्रतिशत

b) 12 प्रतिशत

c) 5 प्रतिशत

d) उपरोक्त में से कोई नहीं

Answer (c) 5 प्रतिशत COVID-19 परीक्षण किट, मेडिकल-ग्रेड ऑक्सीजन और वेंटिलेटर के लिए GST दर भी पहले के 12 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है। हैंड सैनिटाइज़र पर जीएसटी की दर भी 18 प्रतिशत से घटाकर 5 प्रतिशत कर दी गई है।

4. किस राज्य ने खरीफ सीजन के दौरान कृषि भूमि को 9 घंटे मुफ्त बिजली आपूर्ति प्रदान करने का निर्णय लिया है?

a) तेलंगाना

b) उत्तर प्रदेश

c) आंध्र प्रदेश

d) मध्य प्रदेश

Answer (c) आंध्र प्रदेश आंध्र प्रदेश के ऊर्जा मंत्री बालिनेनी श्रीनिवास रेड्डी ने 14 जून, 2021 को जानकारी दी कि राज्य सरकार आने वाले खरीफ सीजन में दिन के समय खेतों में लगातार नौ घंटे बिजली की आपूर्ति करेगी।

5. किस देश ने दैनिक COVID-19 मामलों में गिरावट के रूप में इनडोर मास्क की आवश्यकता को छोड़ने की अनुमति दी है?

a) ऑस्ट्रेलिया

b) इज़राइल

c) जापान

d) डेनमार्क

Answer (b) इज़राइल  इज़राइल सरकार ने 15 जून, 2021 से लोगों को बिना मास्क के घर के अंदर जाने की अनुमति दी है, क्योंकि देश में COVID-19 मामलों में गिरावट आई है। देश ने जून 2021 में या तो शून्य या एक दैनिक COVID-19 मौतें दर्ज की हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के अनुसार, फरवरी और मार्च 2021 में भारी गिरावट के बाद नए संक्रमणों के मामलों में लगातार लेकिन मामूली गिरावट आई है।