TALENT HUNT ANSWERS 19/10/2019

0
41

1. नीति आयोग द्वारा हाल ही में जारी India Innovation Index 2019 में कौन सा राज्य पहले स्थान पर है?
a. महाराष्ट्र
b. कर्नाटक
c. उत्तर प्रदेश
d. तेलंगाना

ANSWER: b. कर्नाटक
नीति आयोग के इंडिया इनोवेशन इंडेक्स में कर्नाटक पहले नंबर पर आया है. इसमें दूसरे स्थान पर तमिलनाडु जबकि महाराष्ट्र तीसरे स्थान पर है. वैश्विक इनोवेशन इंडेक्स की तर्ज पर तैयार इंडिया इनोवेशन में सबसे नीचे झारखंड है जबकि उत्तर प्रदेश का स्थान सातवां है. इंडेक्स में 17 बड़े राज्यों की सूची में झारखंड 6.20 अंक पाकर अंतिम स्थान पर है.

2. India Innovation Index 2019 में केंद्र शासित प्रदेशों की सूची में पहला स्थान किसे मिला है?
a. गोवा
b. दमन एवं दीव
c. दिल्ली
d. पुडुचेरी

ANSWER: c. दिल्ली
India Innovation Index 2019 में केंद्र शासित और छोटे प्रदेशों की सूची में पहला स्थान दिल्ली को मिला है. दिल्ली 42.98 अंक के साथ पहले स्थान पर है. इस सूची में दूसरा स्थान चंडीगढ़ है, जिसे 27.97 अंक मिले हैं. गोवा 22.49 अंक के साथ तीसरे स्थान पर है जबकि 13.94 अंक के साथ पुड्डूचेरी चौथे स्थान पर है. पूर्वोत्तर और पहाड़ी राज्यों की श्रेणी में पहले स्थान पर सिक्किम, दूसरे स्थान पर हिमाचल प्रदेश और तीसरे स्थान पर उत्तराखंड है.

3. यूनिसेफ द्वारा हाल ही में जारी रिपोर्ट The State of the World’s Children के अनुसार भारत में कितने प्रतिशत बच्चों का वजन औसत भार से कम हैं?
a. 33 प्रतिशत
b. 28 प्रतिशत
c. 20 प्रतिशत
d. 13 प्रतिशत

ANSWER: a. 33 प्रतिशत
यूनिसेफ द्वारा जारी एक वैश्विक रिपोर्ट The State of the World’s Children के अनुसार भारत में 35% प्रतिशत बच्चे कम ठिगनेपन के शिकार हैं जबकि 2% बच्चे ओवरवेट की समस्या से ग्रसित हैं. इसी क्रम में यूनिसेफ ने सूचित किया है कि भारत में लगभग 33% बच्चे उनके औसत भार से कम हैं. 

4. किस अंतर्राष्ट्रीय संस्था द्वारा जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्रमशः 6.1% और 7% रहने का अनुमान है?
a. विश्व बैंक
b. आईएमएफ
c. संयुक्त राष्ट्र
d. एशियाई बैंक

ANSWER: b. आईएमएफ
हाल ही में अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) द्वारा वर्ल्ड इकॉनोमिक आउटलुक रिपोर्ट जारी की गई है. इस रिपोर्ट के अनुसार, वित्तीय वर्ष 2019 और वर्ष 2020 के लिये भारत की आर्थिक वृद्धि दर क्रमशः 6.1% और 7% रहने का अनुमान है. इससे पहले अप्रैल में जारी की गई IMF रिपोर्ट में संभावित आर्थिक वृद्धि दर का अनुमान 7.3% लगाया गया था, जिसे जुलाई की रिपोर्ट में घटाकर 7% कर दिया गया.

5. किस पर्यावरणविद को इंदिरा गाँधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार 2019 के लिए चुना गया है?
a. भूषण कुमार
b. हरिओम धूमल
c. संजीव रतनानी
d. चंडी प्रसाद भट्ट

ANSWER: d. चंडी प्रसाद भट्ट
भारत के प्रसिद्ध पर्यावरणविद चंडी प्रसाद भट्ट को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय एकता पुरस्कार दिया जाएगा. 31 अक्तूबर को पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की पुण्यतिथि पर यह पुरस्कार प्रदान किया जाएगा, जिसके तहत 10 लाख रुपये नकद और प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है. 85 वर्षीय चंडी प्रसाद भट्ट को इससे पहले पद्म भूषण, रमन मैग्सेसे और गांधी शांति पुरस्कार जैसे प्रतिष्ठित सम्मान मिल चुके हैं. उन्होंने चिपको आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी.